New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

मोबाइल फ़ोन की बैटरी ब्लास्ट क्यों होती है - 5 बड़ी वजह

मोबाइल फोन ब्लास्ट क्यों होता है, स्मार्टफोन में ब्लास्ट क्यों होता है, मोबाइल की बैटरी ब्लास्ट क्यों होती है, मोबाइल फोन की बैटरी का फटना, फोन में आग लगना। इस सबके बारे में आपने जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप मोबाइल के फटने का कारण जानते हैं। अगर नहीं तो कोई बात नहीं इस पोस्ट में हम आपको मोबाइल के फटने के संकेत, कारण और सॉल्यूशन के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं, मोबाइल का बैटरी ब्लास्ट क्यों होता है और इससे कैसे बचें। Why Mobile Phone Blast in Hindi.

Mobile ki battery blast kyu hoti hai

कई बार ऐसी खबरें सुनने में आती है कि मोबाइल में ब्लास्ट हो गया या फिर फोन की बैटरी में आग लग गई। इस पर यकीन कर पाना मुश्किल है लेकिन यह बात सच है। कई लोगों के साथ ऐसा हुआ है।

इसीलिए आज हम आपको मोबाइल फोन की बैटरी फटने के कारण बताने के साथ साथ उससे बचने के उपाय भी बताएंगे। ताकि आप ऐसी दुर्घटना से अपने आप को और दूसरों को बचा सको।

ऐसी घटनाओं से बचने के लिए मोबाइल यूजर को कुछ सावधानियां रखनी पड़ती है, जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं।

मोबाइल की बैटरी ब्लास्ट क्यों होती है - 5 बड़ी वजह

मोबाइल के फटने जैसी घटनाएं होने की सबसे बड़ी वजह है हमारी लापरवाही, हमारी लापरवाही से ही यह सब घटनाएं होती हैं। अगर हम होशियार रहे तो, हमारे साथ कभी ऐसा नहीं होगा।

यह पांच बड़ी वजह है जिनकी वजह से मोबाइल फोन का फटना, मोबाइल में आग लगना जैसी घटनाएं होती है।

1. मोबाइल ओवरचार्जिंग

मोबाइल की बैटरी को जरूरत से ज्यादा चार्ज करना, बैटरी के फटने का सबसे बड़ा कारण है। जब बैटरी को जरूरत से ज्यादा चार्ज किया जाता है तो कैथोड से एनोड पर जरूरत से ज्यादा लिथियम आयन पहुंच जाता है।

वैज्ञानिक डैन स्टेंगार्ट का कहना है कि मोबाइल की बैटरी को एक रबर के उदाहरण से समझा जा सकता है। जिस तरह ज्यादा खींचने की वजह से रबर टूट जाता है, वैसे ही ज्यादा चार्ज करने की वजह से बैटरी फट जाती है।

2. फास्ट चार्जिंग

पिछले कुछ समय से मोबाइल कंपनियां अपने स्मार्ट फोनों के लिए जल्दी चार्ज करने वाले (Fast Charging) चार्जर प्रदान कर रही हैं। इसमें कम समय में बैटरी में ज्यादा एनर्जी को स्टोर किया जाता है।

जब तक आप उस चार्जर से उसी कंपनी का मोबाइल चार्ज करेंगे तो समस्या ना के बराबर होती है। लेकिन जब आप उस चार्जर से दूसरे मोबाइल को चार्ज करेंगे (जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं करता) दो मोबाइल के फटने के चांस बढ़ जाते हैं।

4. चार्जिंग के समय फोन इस्तेमाल करना

कुछ मोबाइल कंपनियों का कहना है कि यूजर के चार्जिंग के समय फोन का इस्तेमाल करने से कोई परेशानी नहीं होती है। लेकिन ऐसा नहीं है अक्सर ज्यादातर मोबाइल फटने की घटना है, चार्जिंग के समय मोबाइल का इस्तेमाल करने पर ही हुई है।

दरअसल, जब आप मोबाइल को चार्जिंग के समय उपयोग करते हो तो मोबाइल और उसकी बैटरी दोनों गर्म हो जाती है। दोनों के एक साथ गर्म होने की वजह से यह गर्मी गर्मी धमाके में तब्दील हो जाती है।

याद रहे चार्जिंग करते समय मोबाइल फोन की बैटरी के फटने का चांद सबसे ज्यादा होता है। इसलिए जब आप अपने मोबाइल को चार्ज करें तो उसका इस्तेमाल करने से बचें।

5. खराब बैटरी का इस्तेमाल करना

कई बार हम चंद पैसों के लालच में फोन की बैटरी खराब होने पर पुरानी या नकली (Chinese) बैटरी ले लेते हैं। जोकि थोड़े से इस्तेमाल करने से ही गर्म होने लगती है और बहुत कम समय में फूल जाती है।

इस नकली बैटरी के फटने के 4 सबसे ज्यादा होते हैं। लोग सस्ते के चक्कर में इनका इस्तेमाल करते हैं और फिर उन्हें बैटरी फटने की घटनाओं का सामना करना पड़ता है।

मोबाइल की बैटरी फटने से पहले मिलने वाले संकेत

अगर हम सावधानी बरतें तो हम पहले ही पता कर सकते हैं कि मोबाइल की बैटरी का फाटे वाली है, संकेतों से इसका पता लगा सकते हैं।

  • मोबाइल फोन की बैटरी का फूल जाना।
  • थोड़े से इस्तेमाल से मोबाइल की बैटरी का ज्यादा गर्म होना।

के दो बड़े संकेत हैं जो हमें बताते हैं कि हमारे फोन की बैटरी अब कभी भी फट सकती है। इनमें से ज्यादा बड़ा कारण है मोबाइल की बैटरी का फूल जाना।

इसके लिए आप अपने फोन की बैटरी को निकाल कर एक टेबल पर रख कर घुमाए। अगर बैटरी कम जाए तो इसका मतलब है कि बैटरी कभी भी ज्यादा भूल सकती है और खतरे का कारण बन सकती है।

मोबाइल फोन की बैटरी को ब्लास्ट होने से कैसे बचाएं

अगर हम कुछ सावधानियां बरतें तो अपने फोन की बैटरी को फटने से बचा सकते हैं। यहां पर मैं कुछ टिप्स बता रहा हूं आप इन्हें फोलो करें।

  • ओरिजिनल चार्जर से ही बैटरी चार्ज करें।
  • चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल ना करें।
  • फोन को धूप में ज्यादा देर तक ना रखें।
  • फोन की बैटरी को जरूरत से ज्यादा चार्ज ना करें।
  • ऐसे ऐप्स का उपयोग ना करें जिनसे फोन गरम होता हो।

इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ें,

कभी भी बेकार और दूसरे चार्जर से अपने फोन को चार्ज ना करें। फोन में दूसरी बैटरी लगाने पर और दूसरे चार्जर का इस्तेमाल करने पर यह चेक कर ले कि आपका फोन गरम तो नहीं हो रहा है।

जिस बैटरी और चार्जर से आपका मोबाइल गर्म होता हो तो उसे तुरंत हटा दें, उसका इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।

तो यहां पर हमने मोबाइल फोन का बैटरी फटने के कारण, मोबाइल की बैटरी को फटने से बचाने के उपाय और बैटरी के फटने से पहले पता लगाने के तरीकों के बारे में जाना।

ये भी पढ़े,

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आएगी, अगर हां तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

×