मोबाइल फोन की इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए - 7 बढ़िया तरीके

आज 4G का जमाना है but इन सब का क्या फायदा जब phone में 2G भी सही से नहीं चलता हों। Android user को ये problem रहती है की internet pack डालने के बावजूद भी mobile में net fast नहीं चलती है ऐसा नहीं है की phone में internet speed slow चलने की खराबी internet connection ही हो Actually android mobile में slow net चलने की कुछ और भी वजह होती है वो वजह क्या है आप ये post पढ़कर अच्छी तरह जान जायेंगे साथ ही अपने mobile phone की internet speed बढ़ाने के कुछ बढ़िया तरीके भी जिन्हें follow कर आप भी अपने slow mobile phone को fast बना सकते हों।

Phone Ki Internet Speed Kaise Badhaye

अगर आप ये post पढ़ रहे है तो जाहिर है आप अपने mobile की slow internet speed से परेशान है Don't worry अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है इस post में मै  आपको internet speed fast करने की ऐसी trick बताने जा रहा हूँ जो real में आपके smart phone की internet speed को fast बना देगी।

अपने Android Phone की Internet Speed कैसे बढ़ायें 7 बढ़िया तरिके

1. Android Phone खरीदने से पहले ये बातें ध्यान रखे?

Slow internet का कारण आपका mobile भी हों सकता है So आपको new mobile buy करते time इन बातों का ख्याल रखना चाहिये। नया Mobile phone खरीदते समय उसकी internet memory पर ध्यान दे।

Mobile की internet memory ज्यादा होनी चाहिये साथ ही android mobile की Ram and processor का भी ध्यान रखे आपके mobile की जितनी ज्यादा Ram होगी और जितना बढ़िया processor होगा।

उतना ही बढ़िया phone की internet speed और performance होगी इसलिए नया mobile खरीदते time इन चीजों का खास ख्याल रखे।

2. Phone के Internet Browser को Update करें?

Mobile में slow internet चलाने की सबसे बढ़ी वजह है की आपका internet browser update नहीं है I sure अगर आप internet browser को update कर लेते हों तो internet speed 20% तक बढ़ जायेगी और fast browsing होंगी।

जब आपको browser में browsing show होती महसूस हो तो समझ लीजिये अब इस browser का latest version आ गया है लोग smartphone में सबसे ज्यादा UC browser use करते है और UC browser हमेशा latest version में अच्छी speed देता हैं।

Actually हमारे किसी भी browser को अधिक time तक use करने से उसमे virus जैसी problem हो जाती है इसलिए software company browser update भेजती रहती है जिससे browsing experience बना रहता है इसलिए आप जब भी आपको last update की notification मिले तो आप browser को जरुर update करें।

Browser के साथ ही Google Play Service और Google Play Store को भी update करना ना भूले इससे भी internet speed में फर्क पड़ता है और आपके mobile को better processing भी मिलती है। Play store को नहीं तो google play service को तो जरुर update करते रहिये।

3. Virus Scanner Install करें?

जब भी आप सफर में होते हों फिर चाहे आप train, बस, metro या किसी भी और vehicle में हो तो आप सफ़र में internet जरुर use करते होंगे ऐसे time में में unsecured websites से virus attack का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है वायरस से आपके mobile पर bad असर पड़ता है जिससे internet speed slow हों जाती हैं।

इसलिए आपके mobile में anti-virusका होना बहुत जरुरी है Important बात ये है की virus scanner से आपके phone की internet speed तो बढ़ेगी ही साथ आपका mobile भी secure रहेगा।

4. Uninstall Extra Apps

आजकल play store पर बहुत सारे games and other features application available है की हर कोई उन्ही इस्तेमाल करना चाहता है अगर आपके पास android phone है तो इस बात में कोई शक नहीं की आप game app use करते होंगे।

Mobile में extra apps use करने से internal memory full हों जाती है जिसकी वजह से आपके smartphone की processing slow हो जाती है और internet भी slow चलने लगती है So phone में से सभी extra apps को uninstall कर दीजिये।

अगर आप चाहे तो उन apps को भी delete कर सकते हों जो phone में हो और पहले से और आपके कोई काम के नहीं है इससे आपके mobile की memory 40% रक् बढ़ जायेगी।

5. Internal Memory बढ़ायें - Clear cache

जैसा की मैंने ऊपर बताया है की phone में fast internet चलाने के लिए internal memory ज्यादा होनी चाहिये So आप अपने phone में internet memory को बढ़ाने के लिए extra के application को remove कर सकते हों साथ ही phone के apps की cache history और unwanted files को clear कर के internal memory बढ़ा सकते हो internal memory बढ़ाने के 3 बढ़िया trick है।

  1. Clear cache: अपने smartphone के apps की समय समय पर caches delete करते रहे इसके लिए आप android phone की         setting > storage > cached data या apps पर जाकर caches को remove कर सकते हो।
  2. Uninstall Extra Apps: आप अपने phone में से उन सभी application को uninstall कर सकते हों जो आपके किसी काम के नहीं है और जिन्हें आप बिल्कुल भी use नहीं करते हों।
  3. Delete Unwanted Files: Android phone में एक सबसे बड़ी problem होती है की उसमे memory card and phone memory में unwanted files अपने आप बनती रहती है जिसकी वजह से internal memory भर जाती है आप कुछ time के बाद इन unwanted files को delete करते रहे।

6. Phone में Big Size की Files Download ना करें

Mobile की internet speed slow होने का एक और बड़ा reason होता है phone में बड़ी बड़ी files जैसे HD movies, video download करना आपको बताना चाहूँगा की जब हम mobile में ज्यादा बड़ी files download करते है तो internet automatically slow हो जाता है शायद आपने भी ये देखा हो इसलिए phone में big size की file download करने से बचे।

साथ ही phone के download folder को खाली रखे आप जो भी item download करें उसे download करने के बाद memory card में move कर ले।

7. Facebook Apps को Uninstall करें?

Mobile में slow internet चलने का Facebook apps भी बढ़ा reason हों सकता हैं Facebook apps को use करने पर इसमें बहुत ज्यादा caching add हो जाती है और ये अकले apps ही phone memory में 200 MB से ज्यादा size की जगह बना लेता है।

सबसे बढ़ी बात फेसबुक apps में कई बार hack की problem भी रहती हैं ऐसे में आप फेसबुक application को uninstall कर के अपने mobile phone की speed को fast कर सकते हों ये trick मैं already use कर चूका हूँ इससे लगभग 10% internet speed fast हो जाती हैं।

Finally, मैं आप से कहना चाहूँगा की अगर आपको अपने phone में 2G को भी 3G की तरह use करना है तो हमेशा अपने phone को clean रखे आपका mobile जितना clean होगा उतना ही fast चलेगा और उतनी ही बढ़िया service भी देगा।

आप ये trick try कर के देखे मुझे उम्मीद है आप जरुर कहेंगे की सच में tips अच्छी है और really में work करती हैं। साथ ही अगर आपको ये post अच्छी लगी होगी आगे हाँ तो इस post को social media पर अपने सभी friends के साथ share जरुर करें ताकि वो भी अपने mobile को fast कर सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 144 )

  1. सर 2 दिन से नेट बहुत स्लो चल रहा है क्या करना चाहिए

    Reply
  2. Thanks for sharing use full information

    Reply
    • Sir mera phone swipe elite plus h phle achi speed aa rahi thi do din se net bahut dheema chal raja h mujhe koe jankar do plzzz sir Maine bahut kuch kar liya phone ko restor bhi kiya phir bhi nhi as rahi plzzzz.

      Reply
      • phone ko ek bar reset karlo problem solve ho jayegi.

        Reply
  3. सर आपने इस पोस्ट में बहुत अच्छी जानकारी सेयर की है। पिछले कुछ दिनों से मेरे स्मार्टफोन में स्लो नेटवर्क की परेशानी चल रही थी। आपके आर्टिकल में बताये तरीकों को करने के बाद से ही मेरे फोन में स्लो नेटवर्क की समस्या खत्म हो गई है।

    Reply
  4. Sir ham khud se app bna skte hai.uske liye kya krna hoga.i am student.

    Reply
    • Uske liye aapko app banane ki coding sikhni hogi.

      Reply
  5. Sir meri bsnl ki sim hai pta ni 2 din se kya hua hai net bhot slow chal rha hai kya kru

    Reply
    • 1) Phone reset kr do .
      2) software change kr lo . Isse v nahi hua to mob hamko de do.or aap new mob le lo.[problem 100% solve hogi.]

      Reply
  6. Sir mera phone J2 Pro h
    Isko maine recently kuch months pehle khreda tha. But sir isme aaj kal net ki speed bhut kam aane lag gye h.
    4G ka h or 2G ki speed de rha h
    Sir m kya kru ??

    Reply

Leave a Comment

×