New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

किस्तों (EMI) पर मोबाइल फ़ोन कैसे ले? पूरी जानकारी

हम सभी चाहते हैं कि हमारे पास भी एक अच्छा मोबाइल हो। लेकिन कई बार अपने अहम ज़रूरतों को पूरा करते करते हम अपने शौक पूरे नहीं पाते हैं। हालांकि मोबाइल अब शौक से बढ़कर एक ज़रूरत बन चुका है। लेकिन कभी-कभी बजट के चलते एकसाथ पूरी पेमेंट करके मोबाइल खरीदना पॉसिबल नहीं हो पाता है। ऐसे में एक रास्ता बचता है वो है EMI से फोन खरीदना। जी हां ईएमआई के ज़रिए आप बहुत आसानी से फोन खरीद सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको EMI Se Phone Kaise Le? के बारे में विस्तार से बताएंगे।

किश्तों (EMI) पर मोबाइल फ़ोन कैसे ले? पूरी जानकारी

अब अगर आप सोच रहे हैं कि EMI से फोन कैसे लिया जाता है, क्या EMI के ज़रिए फोन लेना सुरक्षित है, इस तरीके से फोन लेने से कोई नुक्सान तो नहीं होगा। तो आप इन सारे सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएगा।

हम यहां आप EMI से फोन कैसे लिया जाता है, उसकी पूरी जानकारी देंगे। EMI se phone kaise len, kisto par phone buy kaise karen, How to buy a smartphone through EMI in Hindi?

चलिए अब आर्टिकल की शुरुआत करते हैं, लेकिन उससे पहले जान लेते हैं कि EMI क्या होता है,

EMI क्या है?

EMI का मतलब है Equated monthly installments यानि समेकित मासिक किस्त। ये एक निश्चित राशि होती है जो आप हर महीने एक तय तारीख पर pay करते हैं।

यानि आप कोई भी सामान जब EMI के ज़रिए लेंगे तो हर महीने पूरी रकम को थोड़ा-थोड़ा हिस्सा चुकता करते रहेंगे। एक तरीके से जैसे आप लोन लेते हैं फिर हर महीने बैंक या फाइनेन्शियल कंपनी को किस्त भरते हैं। इसे ही EMI कहा जाता है।

EMI से फोन कैसे लें? पूरी जानकारी हिंदी में

अब बात करते हैं कि EMI से फोन कैसे लें। ईएमआई के ज़रिए आप दो तरीके से फोन ले सकते हैं, ऑफलाइन या ऑनलाइन। ऑफलाइन तरीके से फोन लेने के लिए आपको किसी रिटेल शॉप पर जाना पड़ेगा और ऑनलाइन फोन लेने के लिए किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट को विजिट करना होगा।

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो बिना किसी परेशानी के फोन खरीद सकते हैं। अगर क्रेडिट कार्ड नहीं है तो भी आप EMI से फोन ले पाएंगे। लेकिन पहले हम क्रेडिट कार्ड के साथ आपको EMI से फोन लेने के बारे में बताएंगे।

EMI से ऑफलाइन फोन कैसे लें?

हालांकि आजकल हर कोई ऑनलाइन माध्यम से फोन खरीदता है लेकिन आप अगर ऑफलाइन फोन लेना चाहते हैं तो आपको बस अपने शहर की किसी लोकल शॉप पर जाना होगा।

मोबाइल शॉप पर जाने के बाद अपने लिए एक बेहतरीन फोन सिलेक्ट करें और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करें। अगर किसी बैंक के क्रेडिट कार्ड पर कोई स्पेशल स्कीम है तो आपको रिटेलर खुद बता देगा।

आप चाहें तो फोन की टोटल अमाउंट की डाउन पेमेंट करके भी ईएमआई से फोन ले सकते हैं या फिर बिना कोई डाउन पेमेंट किए पूरी रकम पर भी emi से खरीद सकते हैं।

आपको 3, 6, 9, 12 महीने के प्लान के मुताबिक emi का भुगतान करना होगा। चलिए अब जानते हैं कि बिना क्रेडिट कार्ड के ऑफलाइन माध्यम से फोन कैसे लेते हैं?

बिना क्रेडिट कार्ड के ईएमआई से फोन कैसे लें?

अब मान लीजिए आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है और आप एक साथ फोन की पूरी रकम नहीं भर सकते हैं तो फोन कैसे लें। इसके लिए भी आपको दुकान पर जाना होगा। बस अपने साथ ये कुछ ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स साथ लेकर जाएं। जैसे,

ये documents रखें साथ।

  • पासपोर्ट फोटो
  • बैंक पास बुक
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड

बस इन Document को लेकर अपने आस-पास की किसी शॉप पर चले जाइये। दरअसल, आजकल हर फाइनेंस कंपनी अपने एजेंट को ऐसे शॉप्स से कनेक्ट करके रखती है। आपको बस दुकानदार को अपने डॉक्यूमेंट्स देने हैं।

उसके बाद फाइनेंस कंपनी के ज़रिए आपको emi से फोन मिल जाएगा। आप Bajaj Finance, Home Credit, HDFC Bank आदि के ज़रिए फोन खरीद पाएंगे। फिर आपको हर महीने कंपनी को किस्त भरनी होगी।

EMI से ऑनलाइन फोन कैसे लें?

Credit card/debit card के ज़रिए EMI से फोन लेने का ये सबसे पॉपुलर तरीका होता है। आजकल हर कोई ऑनलाइन माध्यम से ही शॉपिंग करता है। कई ऐसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स हैं जो आपको आसान तरीके से EMI से फोन खरीदने का मौका देता है।

आप नो-कॉस्ट पर भी EMI से फोन खरीद सकते हैं। इसके अलावा स्मार्टफोन कंपनियां बैंक और ई-कॉमर्स वेबसाइट से पार्टनरशिप कर लेती है। जिनसे कारण यूज़र्स को स्मार्टफोन खरीदने पर काफी बेनिफिट भी मिल जाता है।

आप अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसी पॉपुलर वेबसाइट से EMI के ज़रिए फोन ले सकते हैं। नीचे हमने कुछ स्टेप्स दिए हैं जिनको फॉलो करके आप स्मार्टफोन ले पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको अपने System में ई-कॉमर्स की Site को Open करना है।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का Home Page Open होगा। अगर आपको पहले से साइट पर अकाउंट है तो लॉग-इन करें, अगर नहीं तो अकाउंट क्रिएट करें।
  • आपको जो भी फोन खरीदना है उसे सर्च करें।
  • अब आपको फोन पर एक ऑप्शन दिखाई देगा जहां आपको ईएमआई के प्लान्स के बारे में बताया जाएगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें और प्लान्स जानें।
  • आपको जो प्लान सबसे सही लगे, उसे चुनें और BUY NOW पर क्लिक करें।
  • अब आपको इसे EMI पर ख़रीदने के लिए Buy Now पर Click करना होगा।
  • पेमेंट ऑप्शन में क्रेडिट कार्ड की डिटेल भरें और अपना Order place करें।

इस तरह से आप क्रेडिट कार्ड के ज़रिए फोन खरीद पाएंगे। अब हर महीने प्लान के मुताबिक EMI भरें।

Credit card के बिना ऑनलाइन से कैसे मिलेगा EMI पर smartphone?

अब बात आती है कि क्या क्रेडिट कार्ड के बिना भी ऑनलाइन माध्यम से EMI पर फोन लिया जा सकता है। तो बता दें कि जी हां, बिल्कुल लिया जा सकता है।

कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो आपको मदद कर सकती है। आपको घर बैठे-बैठे ये कंपनियां EMI पर आपको आपका पसंदीदा फोन दिला सकती है।

ZestMoney

ZestMoney आपको बिना क्रेडिट कार्ड के EMI पर शॉपिंग करने की सुविधा देता है। इस कंपनी ने हाल ही में शाओमी और कुछ ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के साथ पार्टनरशिप भी की है।

आपको ZestMoney के ज़रिए शॉपिंग करने के लिए इस पर अपना अकाउंट बनाकर लोन अप्रूव कराना होता है। जिसके लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करने होते हैं। पैन कार्ड की डिटेल भरनी होती है।

इसके बाद जब आपका loan approve हो जाएगा तो आप easily ऑनलाइन माध्यम से emi पर फोन खरीद सकेंगे। इसमें लोन अप्रूव होने के बाद आपको एक वाउचर भी मिलता है जिसकी मदद से आपकी पेमेंट वाउचर के ज़रिए ही हो जाती है।

Slicepay

ये एक ऐसी वेबसाइट है जहां zestmoney की तरह की आप बिना क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किए आसानी से प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं। आपको साइट पर विजिट करना होगा और अपने क्रेडिट लिमिट सेट करनी होगी।

आप 4 हज़ार से लेकर 60 हजार तक की लिमिट सेट कर सकते हैं। इसके अलावा आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ जैसे डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करने होंगे। आप इसके ज़रिए EMI से भी फोन ले सकते हैं और साथ में एक महीने सामान लेकर अगले महीने पूरी पेमेंट भी कर सकते हैं।

Quicklo Quicklo

यह साइट भी बाकी फिनटेक कंपनियों की तरह आपको बिना किसी टेंशन के EMI पर शॉपिंग करने की सुविधा देती है। यहां भी आपको अप्रूवल लेना होता है। फिर अपना पसंदीदा फोन सिलेक्ट करें और लोन टेन्योर सिलेक्ट करते फोन ऑर्डर कर दें।

इस ऐप की खास बात ये है कि इसका इस्तेमाल सिर्फ स्टूडेंट्स ही कर सकते हैं। इस पर काफी सारे कॉलेज रजिस्टर हैं। अगर आपका कॉलेज लिस्ट में है तो आप प्रोडक्ट खरीदने के लिए एलिजिबल हो जाएंगे।

Krazybee Slicepay

Krazybee से भी ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदना बेहद आसान है। सिर्फ स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि आप और भी प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं। आप जिस वेबसाइट से जो प्रोडक्ट लेना चाहते हैं उसके URL कॉपी करें और Krazybee साइट पर जाकर पेस्ट करें।

जैसे ही आप URL पेस्ट करेंगे आपको EMI की पूरी केलकुलेशन मिल जाएगी। आपको पता चल जाएगा कि आपको कितने महीनों तक कितनी EMI भरनी है।

EMI से फोन लेते समय इन बातों का ख्याल रखें

अंत में मैं आपको कुछ टिप्स देना चाहूंगी जो आपको EMI के ज़रिए फोन लेने पर ज़रूर फॉलो करनी चाहिए। ध्यान रखें कि कोई भी प्रोडक्ट लेने से पहले सारे नियमें और शर्ते ज़रूर पढ़ें। उसके बाद ही आगे Proceed करें।

जो फिनटेक कंपनियां हमने आपको ऊपर बताई है इनका बेनिफिट लेने के लिए पोर्टल पर रजिस्टर करें। जो डॉक्यूमेंट्स आपसे मांगे जाएंगे, उन्हें सब्मिट करें।

समय से EMI का भुगतान करें नहीं तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज भी भरना पड़ सकता है। साथ ही स्मार्टफोन कंपनियां ऑफर पेश करती रहती हैं या ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सेल का भी आयोजन होता रहता है। इसीलिए सही समय का चुनाव करके ही अपना स्मार्टफोन खरीदें।

क्या EMI से फोन लेना सुरक्षित है?

काफी लोगों के मन में ये सवाल ज़रूर आता है कि क्या EMI से फोन लेना सुरक्षित है? आपको बता दें कि अगर आप अच्छे से रिसर्च करके, सारी नियमों और शर्तों को पढ़कर EMI से फोन लेते हैं तो ये बिल्कुल सुरक्षित है।

Conclusion

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने सीखा कि EMI क्या है और EMI के ज़रिए फोन कैसे लिया जाता है। हमने आपको क्रेडिट और बिना क्रेडिट कार्ड, दोनों ही तरीकों से फोन लेने के तरीके बताएं।

आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से कैसे फोन ले सकते हैं, ये भी आर्टिकल पढ़कर समझ गए होंगे। उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके बेहद काम आएगा।

यह भी पढ़ें,

अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें।

Avatar for भावना गुप्ता

मैं भावना पेशे से एक न्यूज़ रिपोर्टर हु, साथ ही मुझे लिखने का भी शौक है। इस ब्लॉग पर मैं Howto, हेल्थ और एजुकेशन वाले आर्टिकल शेयर करती हु।

Comments ( 2 )

  1. मुझे फोन में ना किस्तों पर

    Reply
  2. Very interesting article thanks for share

    Reply

Leave a Comment

×