10 एंड्रॉयड ऐप जो आपके मोबाइल में जरूर होने चाहिए

स्मार्टफोन के लिए हजारों Android App उपलब्ध हैं लेकिन वह सभी काम के नहीं होते हैं। उनमें से कुछ ही है हमारे काम की होती हैं और कुछ ऐप हमारे लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको मोबाइल फोन के लिए जरूरी 10 बेस्ट ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके मोबाइल फोन में जरूर होने चाहिए। तो चलिए जानते हैं, 10 बेस्ट एंड्राइड ऐप जो आपके फोन में जरूर होने चाहिए - 10 Important Apps for your Android Smartphone in Hindi.

Important Apps for your Smartphone

एंड्रॉयड दुनिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। इस इकोसिस्टम में लगभग 15 लाख ऐप्स उपलब्ध है। गूगल प्ले स्टोर पर इतने सारे एंड्रॉयड एप्स अवेलेबल है कि यूजर असमंजस में पड़ जाता है।

उसके सामने सबसे पहला सवाल ही होता है कि कौन सा app इस्तेमाल करें, क्योंकि एक ही कैटेगरी के लिए हजारों एप होते हैं। किन ऐप का इस्तेमाल किया जाए, यह आपकी निजी जरूरतों पर निर्भर करता है।

लेकिन कुछ ऐसे होते हैं, जो हर किसी के मोबाइल फोन में होनी चाहिए। क्योंकि इनका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है और यह सब के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

हमने आपके लिए ऐसे ही कुछ बेस्ट एंड्राइड ऐप्स की सूची तैयार की है। आप इन्हें अपने स्मार्टफोन में जरूर इस्तेमाल करें।

आपके मोबाइल फोन में जरूर होने चाहिए ये 10 Android Apps

Android phone के लिए 10 जरूरी एप्स जो आपको फोन में जरूर इंस्टॉल करने चाहिए, जानी हम आपके मोबाइल फोन में कौन-कौन से हैं एप (App) होने चाहिए।

1. AVG एंटीवायरस

मोबाइल यूजर्स के लिए स्मार्टफोन तिजोरी की तरह होता है, जिसमें उसका कई प्रकार का पर्सनल डाटा (फोटो, वीडियो, डाक्यूमेंट्स) होता है। तिजोरी के ताले की तरह आपके मोबाइल पर सिक्योरिटी के लिए एक अच्छा एंटीवायरस भी होना चाहिए।

आप अपनी पसंद के हिसाब से Best Anti-virus app चुन सकते हैं। अगर मैं मेरी बात करो तो मैं अपने फोन में AVG Antivirus इस्तेमाल करता हूं।

2. MX Player

मोबाइल में पहले से दिया गया वीडियो प्लेयर कई प्रकार के वीडियो को सपोर्ट नहीं करता है। लेकिन एमएक्स प्लेयर में आप किसी भी फॉर्मेट की वीडियो चला सकते हैं।

य वीडियो प्लेयर वर्ल्ड फेमस है और वीडियो देखने के लिए मोबाइल उपयोगकर्ता सबसे ज्यादा इसी एप का इस्तेमाल करते हैं।

3. True Caller

हमें कई बार अनजान (Unknown) नंबर से कॉल आने की प्रॉब्लम होती है। की बार हम बहुत जरूरी काम कर रहे होते हैं तब ऐसी कोई आने पर हम उसके बारे में जानना चाहते हैं।

अगर आपके फोन में ट्रूकॉलर एप इंस्टॉल होगा तो जब किसी अननोन नंबर से कॉल आएगी तो उसके नंबर के साथ उसका नाम भी दिखाई देगा।

4. PayTM

हमें हमारे मोबाइल सिम को रिचार्ज करने के लिए नजदीकी रिटेलर के पास जाना पड़ता है। कई बार जब आप मुश्किल में पड़ जाते हैं और फोन का बैलेंस खत्म हो जाए तो बहुत परेशानी होती है।

अगर आप अपने फोन में पेटीएम एप इंस्टॉल करके रखोगे और उसमें थोड़ा Balance रखोगे तो आप जब चाहे अपने फोन को रिचार्ज कर सकते हैं।

5. App Lock

मोबाइल फोन आपके लिए तिजोरी की तरह होता है। इसमें आप बहुत सारी कीमती चीजें रखते हैं, जो आप किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं।

अपने फोन में निजी डाटा को सुरक्षित रखने के लिए आपको एप-लॉक का इस्तेमाल करना चाहिए। आप इसे सभी Android Apps में चाहे लॉक लगा सकते हैं।

6. गूगल मैप

एंड्रॉयड फोन में गूगल मैप बाय डिफॉल्ट इंस्टॉल रहता है। अगर गलती से आप ने इसे इंस्टॉल कर दिया है या फिर आपने इस एप को अपडेट नहीं किया है तो इसे अभी अपडेट कर ले।

अगर कहीं पर आप रास्ता भूल जाएं रास्ता बताने वाला कोई ना हो तो ऐसे में गूगल में आपकी मदद करेगा। यह है आपको रास्ता बताने के साथ-साथ हर मोड़ पर guide करेगा।

7. ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर

Automatic Call Recorder आज के समय में बहुत जरूरी है। क्योंकि आपको कभी भी कोई गलत कॉल आ सकता है जिसमें कोई आपके साथ गलत भाषा में बात कर सकता है, आपको तंग कर सकता है।

अगर आप पुलिस में उसकी रिपोर्ट करते हो तो आपके साथ गलत हुआ है, कॉल रिकॉर्डिंग उसका सबूत होगा।

8. सभी सोशल एप्लीकेशन

आज के समय में सोशल मीडिया के बिना कोई भी युवा नहीं रह सकता। लगभग हर स्माटफोन यूजर अपने फोन में व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर चलाता है।

आपके फोन में भी WhatsApp, Facebook, Twitter, Messenger apps होने चाहिए, ताकि आप भी इनके जरिए दुनिया से जुड़े रहे।

9. क्लीनर और स्पीड बूस्टर

Cleaner App मोबाइल से Junk and Cache Files को Clear कर देता है। इससे आपके फोन की Performance boost हो जाती है।

आपको आपके फोन में Clean Master Cleaner app Install करना चाहिए। ताकि जरूरत पड़ने पर आप अपने फोन से बेकार की फाइल्स को क्लीन कर सको।

10. ऑफलाइन डिक्शनरी

कोई भी शख्स हर शब्द का अर्थ नहीं जानता और हर समय हमारे मोबाइल में इंटरनेट नहीं होता है। ऐसे में हमारे मोबाइल में एक ऑफलाइन डिक्शनरी ऐप होना चाहिए।

इससे हमें जब भी किसी शब्द का अर्थ जानने की जरूरत होगी तो हम बिना एक नेट कनेक्शन के भी उसका मतलब जान सकेंगे।

निष्कर्ष,

आपके मोबाइल फोन में यह 10 इंपोर्टेंट होने जरूरी है। अगर आपके फोन में यह ऐप नहीं है तो आप अभी इन्हें Download & Install कर ले। इनकी जरूरत कभी भी पड़ सकती है।

MX प्लेयर की जगह आप VLC प्लेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इनमें से जो ऐप बेस्ट लगे आपको उसका इस्तेमाल करना चाहिए।

मैं इन सभी Important Android Apps में से आपको सबसे ज्यादा एक अच्छा है Antivirus App Use करने की सलाह दूंगा।

यह भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 7 )

  1. Thanks a lot sir very nice information for all smartphone users love u bro

    Reply
  2. Bhaiya mai truecaller se sure nahi hu

    Reply
    • Mai Bbee...

      Reply
  3. बहुत ही अच्छी जानकारी दी अपने

    Reply
  4. बिलकुल सही जानकारी, लेकिन मेरे ख्याल से सोशल मीडिया के (फेसबुक इत्यादि) के एप्स के बजाये इसे सीधे ब्राउज़र से लॉग इन करना चाहिए.

    Reply
    • आपको जो अच्छा लगे वो आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

      Reply
    • Haa Lekin Uska Layout Bahut Confuse Karta Hai, Isliye To App Ko Download Karte Hain Log..!! But Kuchh Pana Hai To Kuchh Khona Hi Hoga n...

      Reply

Leave a Comment

×