मोबाइल की बैटरी खराब करने वाले 10 ऐप्स

स्मार्टफोन ने लिए मार्किट में हजारों ऐप्स है जो इसे और ज्यादा स्मार्ट बनाते है लेकिन इनमें से बहुत से ऐप्स ऐसे भी है जो मोबाइल की battery को बहुत ज्यादा खर्च करते है आईये ऐसे ही कुछ फोन की बैटरी खराब करने वाले 10 ऐप्स के बारे में जानते हैं।

Mobile Ki Battery Kharab Karne Wale 10 Apps

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड फोन और टेबलेट के लिए कई प्रकार के ऐप प्रदान करता है जो आपके व्यक्तिगत जीवन में काफी उपयोगी हो सकते है बहुत से स्मार्टफोन यूजर टाइम-पास करने के लिए गेमिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन जरुरत से ज्यादा ऐप आपके फोन को स्लो या बैटरी को बीमार कर सकते है, यहां मैं मोबाइल की बैटरी खराब करने वाले 10 ऐप्स के बारे में बता रहा हूं जो आपके स्मार्टफोन की battery की लाइफ कम कर सकते हैं।

मोबाइल की बैटरी खराब करने वाले 10 ऐप्स

यहां बताये गये सभी ऐप फोन की बैटरी को बहुत ज्यादा खर्च करते है अगर आप इनमें से किसी ऐप का इस्तेमाल कर रहे है तो ये ऐप्स आपके फोन की बैटरी को खराब कर सकते हैं।

Phone Ki Battery Slow Karne Wale 10 Apps

1. Candy Crush Saga - कैंडी क्रश सागा

मोबाइल की बैटरी को सबसे ज्यादा खर्च करने वाला ऐप कैंडी क्रश सागा है यह ऐप गेमिंग ऐप्स में दुनिया का सबसे लोकप्रिय गेम ऐप है जिसे सबसे ज्यादा फोन यूजर चलाते है आपने भी इस गेम को खेलते हुए किसी को देखा होगा या अगर आप भी इस गेम ऐप का इस्तेमाल करते है तो जान लें की ये ऐप battery तो सबसे ज्यादा खर्च करता ही है साथ में डेटा भी बहुत ज्यादा चाटता हैं।

2. क्लैश ऑफ़ क्लांस

ये भी एक लोकप्रिय गेम ऐप है जो battery को स्लो बना देता है, बैटरी सबसे ज्यादा खर्च करने में ये गेमिंग ऐप्स में दुसरें नंबर पर आता है ये खेलने में चाहे मजेदार है पर आपकी battery के लिए बेहद खतरनाक है. अगर आप 30% से कम battery में इसको play करते है तो आपकी बैटरी पर बुरा असर पड़ता है और आपकी बैटरी फट, फुल या खराब हो सकती है।

3. Pet Rescue Saga - पालतू पशु बचाव गाथा

लोकप्रियता में पालतू पशु बचाव गाथा कैंडी क्रश सागा के बाद दूसरा सबसे बड़ा गेमिंग ऐप है खेलने में चाहे कितना भी मजेदार हो पर डेटा और battery की हालत बिगाड़ने में पीछे नहीं है मतलब ये ऐप भी आपके मोबाइल की बैटरी को खराब कर सकता है और battery के बिना बड़े से बड़े स्मार्टफोन की कोई वैल्यू नहीं हैं।

4. Google Play Services

गूगल प्ले सर्विसेज ऐप बैटरी सोखता है इसका इस्तेमाल गूगल प्ले से गूगल ऐप्स और ऐप्स को अपडेट करने के लिए किया जाता है ये ऐप कई फोनों में पहले से होता है अगर आप चाहते है की आपके फोन की battery ज्यादा दिन तक चलें तो इस ऐप को uninstall करें।

5. Facebook

फेसबुक ऐप का इस्तेमाल लोग सबसे ज्यादा करते है शायद आप भी पुरे दिन फेसबुक चलाने में लगे रहते होंगे पर क्या आपको पता है की इसका ज्यादा इस्तेमाल आपके फोन में हैंगिंग की प्रॉब्लम हो सकती है जी हां आपका मोबाइल hang तो होगा ही साथ में बैटरी भी स्लो हो जाएगी! फेसबुक के बिना वैसे रहा भी नहीं जाता है अगर आपको भी यही बीमारी है तो इसका इस्तेमाल हिसाब से करें।

6. WhatsApp

व्हाट्सऐप सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मोबाइल messaging ऐप है आप भी WhatsApp चलाते होंगे पर क्या आपको पता है की इससे आपके फोन की battery पर बुरा असर पड़ता है. ये ऐप बैकग्राउंड में रन होता रहता है और battery को चूसता रहता है जिससे आपके मोबाइल की बैटरी स्लो हो जाती हैं।

7. Lookout Security & Antivirus

लुकआउट सिक्योरिटी और एंटीवायरस ऐप आपके मोबाइल को सुरक्षित रखने के लिए अच्छा है लेकिन ये ऐप आपके मोबाइल की बैटरी को बहुत ज्यादा सोखता है ये battery के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं।

8. Solitaire

भले ही ताश के शौकीन हो पर ये ऐप आपके फोन की battery बहुत ज्यादा खर्च करता है, ताश खेलने से आपको कोई पैसे नहीं मिल रहे है और अगर आप ताश खेलने के बहुत ज्यादा शौकीन है तो हो सकता है आपको नई बैटरी खरीदनी पड़ें।

इनके अलावा और भी कई ऐप है जो मोबाइल की battery को खराब कर सकते है जो बैटरी को स्लो बना देते है जैसे OLX: Buy & Sell और weather & clock widget. ये ऐप्स भी बैटरी को बहुत ज्यादा खर्च करते हैं।

निष्कर्ष

अगर आपने कुछ दिन पहले ही नया फोन लिया था और आपकी बैटरी स्लो हो गई है तो इसकी वजह इनमें से कोई ऐप हो सकता है अगर आप इनमें से कोई ऐप इस्तेमाल करते है तो सतर्क हो जाये।

तो ये वो ऐप्स है जो आपके मोबाइल की battery को खराब कर सकते है अगर आप अपनी बैटरी को स्लो होने से बचाना चाहते है तो इन ऐप्स का इस्तेमाल हिसाब से करें या बिलकुल ना करें।

यदि आप इनके अलावा कोई और ऐसे ऐप के बारे में जानते है जो battery को खराब कर सकता है तो उसके बारे में कमेंट में बताएं और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर share करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 2 )

  1. आपने जिन apps का जिक्र किया है वो वाकई बेहद खतरनाक तरीके से बैटरी को ख़त्म करते है लेकिन आजकल इस बात पर ध्यान दिया जा रहा है और स्मार्टफोन में बैटरी को बैकग्राउंड में न के बराबर खर्च हो इस बात को ध्यान दिया जा रहा है.

    Reply
  2. Thanks for share a usefull and informative post....keep share more in future

    Reply

Leave a Comment

×