New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

जिंदगी बदल देने वाली 10 प्रेरणादायक बातें

सभी अपनी लाइफ से परेशान है क्योंकि जो चाहा वो मिल नहीं रहा है कुछ लोग तो अपनी जिंदगी बदलना चाहते है और कुछ बातें पढ़ना चाहते है जो उनकी जिंदगी बदल सकती है यदि आप भी उनमें से है तो आपको पता नहीं है पर आप बहुत ही भाग्यशाली आदमी है क्योंकि इस पोस्ट में मैं कुछ ऐसी प्रेरणादायक बातें बता रहा हूं जो सच में आपकी life बदल सकती हैं।

Life changing Lines जिंदगी बदलने वाली बातें

अपनी life में सुधार करने और जीवन में कुछ भी करने का एकमात्र तरीका बड़े बदलाव है और बड़े बदलाव छोटे बदलाव के परिणाम है और छोटे बदलाव करने के लिए आपको शुरू करने की जरुरत हैं और यहां कुछ बातें है जो आपको शुरू करने के लिए प्रेरित करेंगी और आपकी जिंदगी बदल देंगी।

बस आपको इन बातों को अपने जीवन में अपनाना होगा और इन पर अमल करना होगा तभी आप अपने जीवन में परिवर्तन ला सकते है और खुशहाल जिंदगी बिता सकते हैं।

समय की कदर करें

हम और आप हमेशा यही रोना रोते रहते है की "समय ही नहीं मिलता" जबकि समय उन लोगों के पास भी उतना ही होता है जो हमसे ज्यादा काम करते हैं ऐसा वे इसलिए करते है क्योंकि वे समय का महत्त्व जानते हैं और अपने हर पल की कदर करते है यदि आप भी अपनी जिंदगी बदलना चाहते है तो समय का सही इस्तेमाल करें।

हर काम लगन और कड़ी मेहनत के साथ करें

कुछ लोग तो किसी काम को शुरू करने से पहले ही ये मान लेते है की मुझसे ये नहीं होगा! जबकि आज तक जितने भी लोग अपने काम कड़ी मेहनत और पूरी लगन से करते है उनमे से अभी तक कोई असफल नहीं हुआ हैं! आप भी अपने काम में इतनी मेहनत करो की आपकी मेहनत देखकर ईश्वर भी आपको उसका फल देने के लिए मजबूर हो जाए।

अपनी कमाई से ज्यादा खर्च ना करें

अगर आप अपने आने वाले दिनों को खुशहाल बनाना चाहते है तो जरुरत से ज्यादा पैसा ही नहीं कुछ भी बर्बाद ना करें! हमेशा अपनी कमाई से ज्यादा खर्च ना करें ताकि आपको कर्ज लेने की जरुरत ना पड़े! हमेशा ध्यान रखें की "बचाया गया धन,कमाया हुए धन के बराबर होता है" ये भी नहीं है की बिलकुल खर्च ना करो, करो लेकिन हिसाब से!

कभी उम्मीद ना हारें

अपने आप पर उम्मीद रखें क्योंकि खुद पर उम्मीद रखने वाला इंसान अपनी जिंदगी में कभी हार का सामना नहीं करता है! चाहे कुछ भी हो हर चीज में उम्मीद करें, जैसे लोग आपसे उम्मीद रखते है! आप अपने हर काम में सफल हो सकते है बस अपनी उम्मीद ना टूटने दें। अपने आप पर उम्मीद नहीं रख सकते तो ईश्वर पर भरोसा रखें!

अपनी गलती स्वीकार करें

बहुत से लोग गलती करके भी अपनी गलती नहीं मानते, आप ऐसा ना करें कभी भी अपनी गलती स्वीकार करने में संकोच ना करें क्योंकि गलती करने से ज्यादा पाप अपनी गलती स्वीकार ना करना हैं! अगर आप गलती करके उसे अपना लेते है तो ईश्वर भी आपको क्षमा कर देते हैं।

दूसरों की प्रशंसा करें

आज हर कोई दूसरों की बुराई करता नजर आता है लेकिन यदि आप जीवन में आगे बढ़ना चाहते है तो दुसरे लोगों की बढ़ाई करना सीखो क्योंकि प्रशंसा से आप सामने वाले को प्रभावित कर सकते है इसलिए दूसरों की अच्छाईयों की प्रशंसा करें! अगर कोई अच्छा काम कर रहा है तो उसका हौसला बढ़ाएँ! लोगों की तारीफ करें।

धैर्य रखना सीखें

सुख के बाद दुःख आता है यदि फिलहाल आप दुखी जीवन जी रहे है तो समझे की अभी दुःख का समय है जब तक इंतजार करें तक सुख की बारी नहीं आए! यदि आप इससे पहले सुखों की तलाश में चलोगे तो सिर्फ भटकोगे क्योंकि सुख दुःख निरंतर चलता रहा है इसलिए तब तक धैर्य रखें जब तक अच्छा समय नहीं आता।

हमेशा पॉजिटिव सोच रखें

अगर आप अपनी सोच को सकारात्मक रख सकते है तो हर चीज में सफलता प्राप्त कर सकते है क्योंकि जैसा आप सोचोगे वैसे बन जाओगे! जब आपकी सोच पॉजिटिव होती है तो आप अच्छा सोचते है और आप हर काम अच्छी सोच के साथ करने लगते है इसलिए हमेशा अपनी सोच को सकारात्मक बनाए रखें।

रिस्क लेने से डरे नहीं

किसी भी काम के 2 परिणाम (हार और जीत) होते है अगर आप पूरी कोशिश करोगे तो जीत निश्चित है और यदि हारे तो सीख मिलेगी! इसलिए जिंदगी में कभी भी रिस्क (शुरू करने से) लेने से डरे नहीं। "जोखिम उठाने से आप तैरना सीखोगे!"

किसी का अपमान करने से बचें

आजकल की युवा पीढ़ी खुद को मजाक के तौर पर खुश रखना अच्छा समझती है कुछ लोग दुसरे लोगों का मजाक उड़ाते है और उन्हें अपमानित करके बड़े खुश होते है पर हमेशा याद रखें की आप "दूसरों का अपमान करके खुद का सम्मान कम कर रहे हैं!"

आलोचना भरी बातों को नजरंदाज कर दें

अगर कोई आपकी आलोचना कर रहा है तो उसे नजरअंदाज कर दें क्योंकि कुछ लोग दूसरों की बुराई करने के लिए ही पैदा होते है! हो सके तो वो काम करने से बचें जिनसे लोगों को आपकी आलोचना करने की वजह मिलती है यदि कोई वजह नहीं है तो उनपे ध्यान ना दें, एक दिन वे खुद समझ जायेंगे, जब कोई तीसरा आदमी बिना वजह उनकी आलोचना करेंगे।

अपनी Life से प्यार करें

अपने बुरे दिनों को भुला दें और अपने आज का पूरा फायदा लें! हमेशा खुश रहें, अच्छा खाएं अच्छा पिए! चिंता करने छोड़ दें, किसी भी तरह मस्त रहें और अपनी life से प्यार करें। उन चीजों को नजरंदाज कर दें जो आपको टेंशन देती है उन्हें गले लगाए जो आपको खुशी देती हैं।

निष्कर्ष

आशा करता हूं इस बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी जिंदगी बदल सकते है और अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट की बातें अच्छी लगे या आपको कोई और ऐसी बातें पता जो किसी की life में बदलाव ला सकती है तो कमेंट में लिखें।

यदि आपको इस पोस्ट में life बदलने वाली लाइनें अच्छी लगे तो इन्हें सोशल मीडिया पर share करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. bahut badhiya

    Reply

Leave a Comment

×