New Year Giveaway | Get OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

स्वस्थ और निरोगी जीवन जीने के उपाय

अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है खुद का ख्याल रखना। यदि आप रोग-रहित और एक स्वस्थ जीवन शैली चाहते है और कई अलग-अलग प्रकार के इंजेक्शन के शॉर्ट्स के बिना अपने बुढ़ापे का आनंद लेना चाहते हैं तो अपनी रोजमर्रा की जिंदगी बदल लें क्योंकि सबसे सरलतम स्वस्थ बदलाव भी फायदेमंद हो सकते हैं।

स्वस्थ और रोग-रहित कैसे रहें

यह एक प्रसिद्ध कहावत है "स्वास्थ्य ही धन है।" कोई भी व्यक्ति स्वस्थ और रोग-रहित रह सकता है यदि वह कुछ नियमों और नियमित दिनचर्या का पालन करें, जैसे की हमें सुबह जल्दी उठाना चाहिए और खुली हवा में घुमने जाना चाहिए साथ में हल्का व्यायाम करना चाहिए और ताजा दूध पीना चाहिए।

हमें प्रतिदिन स्नान करना चाहिए और स्वच्छ कपडें पहनने चाहिए और अपनी जरुरत के हिसाब से भोजन करना चाहिए, आवश्यकता से कम या अधिक नहीं खाना चाहिए साथ ही दोपहर के भोजन के बाद थोडा आराम करना चाहिए। शाम को हमें कोई खेल खेलने चाहिए और रात में हमें हल्का भोजन करना चाहिए।

साथ ही हमें अपनी वृत्ति पर विश्वास करना चाहिए तथा हमारे व्यवहार को उसके ही अनुसार नियमित करना चाहिए और हमें अपनी शारीरिक आवश्यकताओं पर नियंत्रण (control) रखना चाहिए। स्वस्थ और रोग-रहित होने के लिए जरुरी है की हम शरीर को जानें। हमें तनाव में नहीं रहना चाहिए और खुश रहना चाहिए।

प्रात:कालीन भ्रमण - सुबह की सैर करें

नियमित प्रात:काल सैर करने से स्वास्थ्य में सुधार आता है साथ ही प्रात:कालीन भ्रमण सर्वश्रेष्ठ व्यायाम है। यह एक प्राकृतिक (natural) शक्तिवर्धक औषधि हैं। यह एक हल्का व्यायाम है और ये वृद्धों तथा युवाओं सभी के लिए सामान रूप से फायदेमंद हैं। यह आसान है लेकिन मूल्यवान है। यह शरीर को स्वस्थ एवं मजबूत (strong) बनाता हैं।

शायद आपने एक कहावत सुनी होगी - "स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मष्तिष्क होता है।" यह हमारे मष्तिष्क को स्वस्थ रखता है और हमें चुस्त रखता है। हमें सुबह जल्दी उठने की आदत हो जाती है।

प्रकृति पूर्ण शान्त एवं सुन्दर होती है। हम प्रकृति के निकट सम्पर्क में आ जाते है। वायु शीतल एवं खुशनुमा होती है। हम देखते है की पक्षी गा रहे (चहचहा रहे) हैं। हम चिन्ताओं को भूल जाते हैं। हमारे दिमाग में अछे विचार आते हैं और मंद गति से घूमते हैं।

हम अनुभव करते है की ईश्वर एक महान कलाकार है। हम मुफ्त में ताजा हवा (ऑक्सीजन) प्राप्त करते हैं। इससे हमारे फेफड़े तथा ह्रदय मजबूत बनते हैं और बीमारी दूर रहती हैं।

थोड़े समय के बाद पूर्व दिशा में आकाश लाल होने लगता है जो यह प्रकट करता है की सूर्य उदय होने वाला है। उगते हुए सूरज की और देखने से हमारी नजर में सुधार होता है। संक्षेप में, हम कह सकते है की प्रात:कालीन भ्रमण एक वरदान हैं।

अब आप जान गए होंगे की सुबह की सैर हमारे शरीर के लिए कितनी लाभदायक है और इसके क्या-क्या फायदे है। यदि आप स्वस्थ और रोग-रहित रहना चाहते है तो सबसे पहली आदत यही है जो आपको सदा स्वस्थ रख सकती हैं।

रोग-रहित कैसे रहें

जब हम पैदा होते है तो हम एकदम स्वस्थ होते है लेकिन धीरे-धीरे हमें अनेक बीमारियां होने लगती है जो हमें रोगी बना देती हैं। हम रोगी अपनी दिनचर्या आदतों से बनते हैं यहां मैं कुछ ऐसी आदतें (habits) बता रहा हूं जिन्हें छोड़कर आप स्वस्थ और रोग-रहित रहे सकते हैं।

खाना खाने से पहले हाथ धोएं

खाने से पहले हाथ नहीं धोना, सबसे बड़ा कारण है जिसकी वजह से हम बीमार पड़ते हैं। हमारे दैनिक काम के दौरान हम जाने अनजाने में एक समय में कई चीजों को स्पर्श करते हैं। इस दैनिक तंत्र के कारण रोगाणु आसानी से हमारे हाथ से मुंह तक पहुंच सकते हैं। अगर स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रहना चाहते है तो हाथों को नियमित रूप से धोने की आदत डालें।

सही तरीके से सांस लें

आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका आपका साँस लेने का तरीका है। हमें अपनी छाती के बजाय हमारे डायफ्राम से सांस लेनी चाहिए। साँस लेने में यह बदलाव ऑक्सीजन सेवन को अधिकतम करने में मदद करता है साथ ही आप शान्त महसूस करेंगे। इसलिए अपने शरीर के कार्यों और रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए अपनी सांस को बदलें।

सुबह एक स्वस्थ नाश्ता खाएं

सुबह नाश्ता सबसे महत्त्वपूर्ण भोजन होता है अगर आप सुबह नियमित नाश्ता करने की आदत बना लेते है तो आपके पेट की समस्या खत्म हो जाएगी जो समस्या पाचन और वजन के कारण होती है इसलिए आप सुबह नियमित स्वस्थ नाश्ता खाएं। इससे आपके पाचन में सुधार होता है।

अपने नाखूनों को नियमित रूप से कट करें

कुछ लोग लंबे नाखून के शौकीन होते है लेकिन लंबे नाखून केवल आपके दैनिक कार्यों को मुश्किल बनाते है बल्कि यह संक्रमण और कीटाणुओं के लिए मेजबान के रूप में भी काम कर सकता है। जब आप किसी चीज को छुते है या मिट्टी में हाथ डालते है तो आपके नाखूनों में मिट्टी के रोगाणुओं का बसर हो जाता है और जब आप खाना खाते है तो ये आपके मुंह में प्रवेश कर जाते है और आप एक रोगी बन जाते हैं। यदि आप रोग-रहित रहना चाहते है तो अपने नाखूनों को नियमित रूप से कट करें और अच्छे से साफ रखें।

अपने शरीर का सम्मान करें

आपका शरीर आपका होस्ट है, इसका सम्मान करना सीखें। हर दोष और कमजोरियों को स्वीकार करें और अपने शरीर के साथ रहें और अपने शरीर से प्यार करें। यदि आप स्वास्थ्य, रोग-रहित और उच्च आत्मविश्वास के साथ खुश रहना चाहते है तो आपका शरीर अच्छा है या बुरा है, कैसा भी हो, अपने शरीर से प्यार करें और देखभाल करें।

  1. सबसे अच्छी बात यह है की आप अपने आप से ऐसा कर सकते है जैसे प्लेग जैसी तनाव से बचें, क्योंकि अवसाद, अनिद्रा, और ह्रदय रोग जैसे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण तनाव हैं।
  2. जंक फूड का अधिक सेवन ना करें। लगातार जंक फूड का सेवन करने से मोटापा जन्म लेगा जो उच्च कोलेस्ट्रोल, मधुमेह और ह्रदय की समस्याओं जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण होगा।
  3. आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए और कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने के लिए पानी का पर्याप्त सेवन आवश्यक है इसलिए पानी का भरपूर सेवन करें।

साथ ही भरपूर नींद लें और अधिक सब्जियों का सेवन करें। अपने आहार में सभी प्रकार की सब्जियों को शामिल करें क्योंकि सब्जियां खाने के अनेक फायदे है जैसे सब्जियों में फाइबर, आवश्यक विटामिन और अलग-अलग पोषक तत्वों होते है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते है जो हर तरह से अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं।

अपने जीवन में व्यायाम शामिल करें। नियमित 30 मिनट व्यायाम करके आप खुद को स्वस्थ रख सकते है और रोग-रहित रहे सकते हैं क्योंकि व्यायाम हमारी हड्डीयों को मजबूत बनाता है और वजन बनाए रखने में मदद करता है और तनाव को दूर करता है। आपकी ऊर्जा के स्तर और मुड को बढ़ाता है। यदि आप स्वस्थ, रोगों से दूर और अलग-अलग ह्रदय रोगों से दुर रहना चाहते है तो व्यायाम शुरू करें।

इसके अलावा अपनी व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से बचें, जैसे टूथब्रश, रेजर, सेविंग मशीन आदि। इन्हें साझा करने से रोगाणु (germ) स्थानातंरण हो सकता है। इसलिए अपने व्यक्तिगत आइटम को केवल खुद इस्तेमाल करें और कभी भी अपने परिवार के सदस्यों के साथ कोई भी व्यक्तिगत सामान साझा ना करें।

अगर आप इन सुझावों को अपनी जीवन शैली (lifestyle) में नियमित फॉलो करेंगे तो आप अपने आप को स्वस्थ और रोगों से बच सकते है तभी आप healthy जिंदगी बिता सकते है और अपनी लाइफ को खुशहाल बना सकते हैं।

यदि आप इन आदतों और उपायों को अपने जीवन में अपना लेते है और अपनी आदत बना लेते है तो आप हमेशा स्वस्थ और रोग-रहित रह सकते हैं। अगर आपको ये जानकारी अच्छा स्वास्थ्य के लिए उपयोगी लगे तो इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ साझा जरुर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 2 )

  1. Kash hum bhi aap jaisa soch leh sakte toh life jine ka maza kuch oru hi hote sir take care and thanks

    Reply
  2. Baht hi kamal ki post hair sir.
    Hume apna care karna chahiye taki him long life jee sake.

    Reply

Leave a Comment

×