New Year Giveaway | Get OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

सफल लोगो की सफलता का राज उनकी आदतों में छिपा है

सफलता का राज? सफल लोगो की सफलता का राज? यहा मैं आपको सफल लोगो की कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहा हु जो उनकी दिनचर्या आदत है जिन्हें वो रोज दोहराते है जिनकी मदद से वो एक सफल आदमी बने है। अगर हम सफल बनना चाहे तो इन सफल लोगो को देखकर भी सफल बन सकते है क्युकी सफल लोगो कि आदतों में ही उनकी सफलता का राज होता है इसलिए मैं यहा आपको सफल लोगो की आदत बता रहा हु हो सकता है हमे इन सफल लोगो की आदतों में सफलता का राज पता चल जाए और हम भी एक successful man बन सके।

Safal Logo Ki Safalta Ka Raj Inki Aadato Me Chipa Hai

जिस तरह हमारे मास्टर हमे पढना लिखना सिखाते है ठीक उसी तरह अगर हम कोशिश करे तो इन सफल लोगो से सीखकर सफलता प्राप्त कर सकते है इसके लिए हमे सिर्फ इनकी कुछ आदते follow करनी होंगी। (सफल लोगों का रहस्य उनकी आदतों में छिपा है।)

किसी को किस चीज की नौलेज है तो कोई किस चीज में एक्सपर्ट है अगर हम जीवन में कुछ नया सबसे अलग करना चाहते है तो हमे एक दुसरे से सीखना होगा। सहयोग देने और लेने से हम बहुत कुछ सिख सकते है और किसी को सिखा भी सकते हैं।

ऐसा नहीं है की किसी चीज के बारे में आप नहीं जानते और आपका दोस्त उसके बारे में जानता है तो उसके बारे में जानने के लिए आप उससे बार बार पूछो, ये पता लगाओ कि उसने इसके बारे में किस से और कहा से सिखा।

इसके बारे में लास्ट में बात करेंगे फिलहाल यहा से मैं आपको सफल लोगो की कुछ आदतों के बारे में बता रहा हू जिनसे हम सफलता की और ढल सकते हैं।

सफल लोगों की आदतें? सफल लोगो की सफलता का राज | Habits Of Successful Man

आप रोज सफल बनने कि की कोशिश करते होंगे पर क्या आपने गौर किया है किसी सफल आदमी पर की वो एक सफल आदमी कैसे बना? उसकी सफलता का राज क्या है? उसकी क्या आदते है? वो किस तरह अपने काम निपटाता हैं।

मुझे पता है आपने इस सब के बारे में कोई छानबीन नहीं की होगी इसलिए हम सफल लोगो से पीछे है। इस post में मैं आपको सफल लोगो की उन आदतों के बारे में बता रहा हू जिनसे वो सफल बनें आइए।

सफल लोगों की आदतें?

  1. सफल लोग एक काम में सिर्फ एक बार गलती करते है वो अपनी गलतियों से भी सीखना चाहते है।
  2. सफल लोग हर समय हर पल कुछ ना कुछ सिखने की कोशिश करते रहते है वो हर काम को पूरा करते है।
  3. सफल लोग अपना हर पल बड़ी देख रेख से काम में लेते है इतना ही नहीं वो एक काम करते समय उसी के साथ दुसरे काम के बारे में पहले से ही सोच लेते हैं।
  4. सफल लोग परेशानी आने से पहले ही परेशानियो का सामना करने के लिए एक साफ मैदान बना लेते है जिस मैदान में वो उन परेशानियों का जमकर सामना कर सकते हैं।
  5. सफल लोग किसी के बारे में कभी बुरा नहीं सोचते क्युकी किसी के बारे में बुरा सोचने की बात को वो समय की बर्बादी समझते है।
  6. सफल लोग अपना हर काम उसी के अवसर आने पर ही करते है और उन्हें अपने आप पर यकीन होता है की वो उस अवसर का सबसे अच्छा फायदा उठा सकते हैं।
  7. सफल लोग अपने से बड़े हर आदमी का सम्मान करते हैं।
  8. सफल लोग सिर्फ अपना एक ही लक्ष्य याद रखते है की उन्हें हर काम में सफलता प्राप्त करनी है चाहे कितनी भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ें।
  9. सफल लोग हर काम समय पर करते है वो किसी भी काम को कल पर भरोसा कर के अधुरा नहीं छोड़ते।
  10. सफल लोग कल पर भरोसा नहीं करते है वो जो भी करना चाहते है आज ही करना चाहते है।
  11. सफल लोग अपने बीते हुए समय को याद कर अससोस नहीं जताते वो सिर्फ वर्तमान में जीते हैं।
  12. सफल लोग कभी भी किसी से भी अपनी बढाई नहीं करते है वो अपने आप को बेहतर नहीं बताते बल्कि और बेहतर बनने की कोशिश करते हैं।
  13. सफल लोग जब हम जागते है तब वो सोते है और जब हम सोते है तब वो जागते है इसका मतलब वो बिलकुल हमारे विपरीत होते हैं।
  14. सफल लोग कभी गुस्सा नहीं करते है और गुस्सा करने पर वो कुछ भी कर सकते हैं।
  15. सफल लोग कभी किसी को परेसान नहीं करते वो उस व्यक्ति कि भी मदद करते है जिसे उन्होंने जिन्दगी में पहली बार देखा हों।
  16. सफल लोग हर तरह के काम को करने का अपने आप पर भरोसा रखते है वो कितने भी कठिन काम के लिए मना नहीं करते है।
  17. सफल लोग हर काम इतने चुपके से करते है की बाजु में बैठे आदमी को भी पता नहीं चल पाता की वो क्या कर रहा हु।
  18. सफल लोग एक साथ कई काम कर सकते है उनका बस एक मकसद होता है हर काम को उसके अंत तक अंजाम देना।
  19. सफल लोग हर पल ओरो से अलग और नया करने की सोचते है वो वो करना चाहते है जो किसी ने अभी तक इस दुनिया में नहीं किया हों।
  20. सफल लोग अपने काम को दुसरे के लिए नहीं छोड़ते वो सिर्फ अपने आप पर निर्भर रहते हैं।

Loading........

सच कहू तो सफल लोग असफल लोगो के बिलकुल विपरीत होते है अगर हमे सफलता प्राप्त करनी है तो हमे अपने आप को बदलना पड़ेगा।

किसी महान पुरुष की एक कहावत, मेहनत करने से आपको 2 गुण प्राप्त होंगे 1 बल 2 बुद्धि, और अगर किसी के पास ये 2 गुण है तो वो आसानी से सफलता प्राप्त कर सकता हैं।

ये सही बात है हमे हर काम में सिर्फ 2 चीजों की जरुरत होती है ताकत और दिमाग, अगर आपके पास ये 2 गुण है तो आप यकीनन एक सफल आदमी बन सकते है।

तो पूरी लगन से मेहनत कीजिए और सफल लोगो कि आदतों को अपने आप पर आजमाए आपको सफलता जरुर मिलेगी क्युकी वो सफल लोग भी कुछ दिन पहले हमारी तरह थे।

Example- राम और श्याम 10 वी क्लास में थे। राम पास हो गया और श्याम फ़ैल हो गया? तो थोड़ी देर के लिए आप श्याम बनिए और सोचिए की राम ने ऐसी क्या पढाई की जो वो पास हो गया।

मुझे भरोसा है आपको मेरा example समझ आ गया होगा और आप इसे follow करेंगे या आपको ये समझ नहीं आया हो तो comment में पूछ सकते हैं।

तो दोस्तों मैं आपसे यही कहना चाहूँगा की अगर हमे success बनना है तो सफल लोगो से सीखना होगा उनकी आदतों को फॉलो करना पड़ेगा।

क्युकी जिस तरह लोग बुरे लोगो के साथ रहकर कुछ ही दिनों में एक बुरा आदमी बन जाते है ठीक उसी तरहा अगर हम चाहे तो एक अच्छे और सफल आदमी कि आदतों को follow करके सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

अब आप सफलता पाने के लिए चल दीजिए इस post को social साइट्स पर अपने friends और अन्य ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ share कीजिए ताकि वो भी इस post में बताई बातो से सफलता पाने के लिए ज्यादा उत्सुक हो सके।

धन्यवाद,

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 2 )

  1. ek article asafal logo par bhi jarur likhna cahiye ki asafal logo ki aadatein :p

    Reply
    • Jarur likhunga thanks batane ke liye.

      Reply

Leave a Comment

×