अच्छी जिंदगी कैसे जिए – खुशी से जीवन जीने के 10 तरीके

खुशी मन की अवस्था हैं सब यही चाहते है की उनका जीवन खुशयों से भरा रहे और वो अपनी जिंदगी खुशी से जिए, एक खुशहाल जीवन बिताएं, हमेशा खुश रहें, कोई नहीं चाहता है की उनके जीवन में कोई परेशानी ना आए लेकिन जीवन में सुख और दुःख निरंतर चलते रहते है “कभी खुशी कभी गम” का सामना करना ही पड़ता हैं मगर कुछ बातें ऐसी भी है जिन्हें अपनाकर आप अपनी जिंदगी खुशी से जी सकते हैं।

Life खुशी से कैसे जिए

इंसान को दुखी सिर्फ दुःख करते है और जब दुःख खत्म हो जाते है तो सुख आ जाते है इंसान के जीवन में ये दोनों आते-जाते रहते है अगर आप जीवन में दुखों का सामना नहीं करेंगे तो आप सुख नहीं रहे सकते है और अगर सुख रहना चाहते है तो आपको कुछ कष्ट तो झेलने ही होंगे जो सबकी की जिंदगी में कबूल हैं।

कुछ लोग, जब उनका दुखों से सामना होता है तो वो इसे बर्दाश्त नहीं कर पाते है और अपने किस्मत को दोष देते है की मेरी किस्मत में तो सुख है ही नहीं, जबकि सुख और दुःख सभी के लिए बराबर आते हैं ऐसे ही लोगों के लिए इस पोस्ट में मैं कुछ बातें बताने वाला हूं जिन्हें अपनाकर वे अपनी जिंदगी खुशी से जी सकते हैं।

जीवन खुशी से कैसे बिताए

हम सब जानते है की एक दिन सभी को मरना है फिर भी हम किसी ना किसी बात को लेकर दुखी रहते है अरे उनकी तरह बनो और जिंदगी जिओ जो रोते हुए जन्म लेते है और हँसते हुए इस दुनिया को अलविदा कहते हैं।

1. अपने हर पल को जिए

जिंदगी एक अनमोल तोहफा है जो हमें बड़ी हसरत से मिलता है इसे यु ही ना गवाएं। अपना हर पल, हर दिन ऐसे जिए जैसे आपको आज ही जिंदगी मिली है और आप अभी जीना शुरू कर रहे हैं।

2. चिंता ना करें

चिंता आदमी को अंदर से खाती है और एक दिन उसे जिंदा लाश, चिता बना देती हैं आपने ये बात पहले भी कई बार सुनी और पढ़ी होगी। यदि आप अपनी जिंदगी खुशी से जीना चाहते है तो चिंता करना बंद करें।

3. हमेशा खुश रहें

इंसान चाहे तो दुखों में खुश रहे सकता हैं आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा अपने दुखों को हँस कर बर्दाश्त कर लेते हैं। अगर आप खुशी से जिंदगी जीना चाहते है तो हमेशा खुश रहें।

4. दूसरों की सहायता करें

दूसरों की सेवा करना खुशी का एक अच्छा स्रोत है इसलिए स्वयंसेवा करें किसी और के जीवन में योगदान दें, आपने सुना होगा की जितनी खुशी दूसरों की मदद करने से मिलती हैं उतनी खुशी खुद की सहायता करने से नहीं मिलती हैं।

5. हँसते रहें

हँसने से कोई पैसा खर्च नहीं होता है आप जब चाहे मुस्कुरा सकते हैं इससे दुसरें लोगों के चेहरे पर भी हंसी आ सकती हैं हँसते रहें, अगर नहीं हँस सकते है तो आदत बना लें! कुछ ही दिनों में आप खुद को बेहतर महसूस करोगे।

6. व्यायाम करें

रोज सुबह कुछ दुरी पैदल चलें या दौड़ लगायें, हल्का व्यायाम करें इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आप तंदरुस्त रहेंगे, तनाव कम होगा और तनाव में नहीं रहोगे तो आप खुश रहने लगोगे।

7. प्यार करें

जो आपको पसंद है वो काम करें इससे आप खुशी महसूस करेंगे, यदि आपका कोई दोस्त है या आपकी लाइफ में कोई है तो उसके साथ समय बिताएं। प्यार करें, आपने देखा होगा की प्यार करने वाला आदमी कभी दुखी दिखाई नहीं देता है।

8. सकारात्मक रहें

आप जानते है की नकारात्मक सोच तनाव का कारण है अब जब पता ही है तो सकारात्मक रहें और नकारात्मक विचारों को सकारात्मक लोगों के साथ बदलने की कोशिश करें। नकारात्मक लोगों के साथ समय व्यतीत ना करें।

9. अच्छी जगहों पर घूमें

जो जगह आपको अच्छी लगती है वहां जाएँ और घूमें इससे आप खुशी महसूस करोगे! अपने स्थानीय जंगल या पार्क में चलें और ताजा हवा में रहें।

10. क्रोध ना करें, क्षमा करें

किसी भी स्तिथि में गुस्सा ना करें, आपको तो पता ही होगा की गुस्सा आदमी को जलाता हैं। गलती तो सब से होती है यदि किसी से गलती हो जाए तो उसे डांटे नहीं क्षमा करें ऐसा करके आप खुशी मह्सुस करोगे।

11. वर्तमान में जीना सीखो

अधिकतर लोग अपने अतीत में जीते है लेकिन अगर आप खुशी से जीवन जीना चाहते है तो भविष्य के बारे में भी ज्यादा मत सोचो सिर्फ अपने आज यानि वर्तमान में जिओ और अपने हर पल को खुशी से जिओ। अगर अतीत में जीना है तो उन बातों को याद करें जो आपको खुशी दें।

12. अपने प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करें

खुशमिजाज लोग हमेशा अपने दोस्तों और परिवार के साथ हँसते हुए वक्त बिताते दिखाई देते है आप भी अपने दोस्तों, प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करें और अपने विचार उनके साथ साझा करें, आपने सुना होगा की अपना दुख दूसरों को बताने से कम हो जाता हैं।

खुश रहने के हर आदमी के अलग तरीके हैं कुछ सोचते है की मेरे पास अच्छा घर और एक कार होती तो मैं खुश रहता! मगर मेरा मानना यह है की खुशी आपकी सोच और जीवन के प्रति रवैया में थोडा बदलाव करके आप अपने जीवन में खुश रहे सकते हैं।

निष्कर्ष

मैंने इस पोस्ट में अपनी जिंदगी खुशी से जीने के तरीके बताए है इस तरीकों को अगर आप अपना लेते है तो आपनी सोच और जीने का रवैया बदल सकते हैं और अगर आपकी सोच और जीवन के प्रति रवैया बदल गया तो आप खुशी जीवन जी सकते हैं।

आशा करता हूं इस पोस्ट में बताई बातों को पढ़कर आप अपनी सोच और जीवन के प्रति रवैया बदल सकते हैं यदि आप ऐसा कर लेते हैं तो आप अपनी जिंदगी खुशी से बिता सकते हैं।

अगर आपको जिंदगी खुशी से कैसे बिताए के लिए टिप्स अच्छे लगे तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर share करें

Comments ( 25 )

  1. Kya life me money important hai ???

    Apni vichar jarur batay

    Reply
    • Ha….. But usse bhi jaruri hai pyar (Khushi+ peace of mind)

      Reply
  2. Yar me drepression se jujh raha hu aur pareshan hu meri help karo me kya kru

    Reply
    • Bahut hi simple h, kahi ghumne jao aur sirf achche aur khush rahne wale logo se milo, aur jano ki duniya mein aapse jyada dukh sah kar bhi jeene wale log hai.

      Reply
  3. जिन्दगी आपको वो कभी नही देगी जो आप चाहते हो जिन्दगी आपको वो देगी जिसके आप कबिल हो!

    Reply
    • Nice line sir ji

      Reply
  4. Aap mere dost bann jao

    Reply
  5. Jindagi mein Khushi ho ya gam donon ko acche se jina chahie kyunki donon hi ek hi Matra mein hai to donon ko acche se dekhen

    Reply
  6. Mera bhi koi jigari dost nahi hai

    Reply
  7. अपने जीवन में हर चीज का एक बैलेंस बना कर रखें। “ना जरूरत से ज्यादा और ना जरूरत से कम” बस यही है जीने का सबसे अच्छा तरीका।

    Reply
  8. Insaan ko apni zindagi sukoon se jeeni chaiye

    Reply
    • Yes bro your the right answer

      Reply
  9. Yar meri koi dost nhi h me dukhi hu

    Reply
    • kiyo bahut sahi hai zindagi me yah sad se dur raho to theek hai nahi to sab sahi nahi hai kiyu ki tab log dokhe baz hote hai

      Reply
    • Me ban jata hu

      Reply
    • Me banunga aap ka dost ..bas hath toh barao

      Reply
    • Dost ak ho but best ho

      Reply
    • dost to mera bhi nhi hai
      but be happy yaar

      Reply
    • मैं जिन्दगी के बारे बहुत कुछ बताना चाहता हू और बहुत कुछ जानने चाहता हू, बस मुझे किसी के साथ कि जरूरत हैं…?

      Reply
  10. Jivan me dukkh ke Siva kucch bhi nhi ….. Insan Insan Ko dekkh ke khussh nhi …. Isse pta clta he ki Insan janver BN Chuka he …. Insan me or janver me koi fark nhi rha ….. Bank balance bher rakhe he logo ne or ek ke paas pdne Ko pese nhi khane Ko roti nhi … To kya fayda ESE smaj ka ESE des ka ESI duniya ka ….. Vo garib bhi papi he jo Amir Ko dekkh ke jle …. Or vo Amir bhi papi he jo garib ka sosan kre garib ka Dil dukhe …. Insan Ko apni maryada me rhna chahiye …. Garibo Ko chahiye ek dusre ka Samman kre … Or amiro Ko dekkh khussh rho …. Apni mehnat pe visvas rakho …. Ye Satay he …. Kisi ka apman na kre chota ho ya bda ….

    Reply
  11. life changing.

    Reply
  12. Mere dimag kam nhi kar raha kya karu

    Reply
    • Apko jo pasand ho vo krie chat Karie, drawing krie, song listen krie dimag to kam kr raha hoga but Hum dil se himmat Har Jate hai ek bar kam me busy ho jao kuch nai hoga God bless u

      Reply
    • Apko jo pasand ho vo krie chat Karie, drawing krie, song listen krie dimag to kam kr raha hoga but Hum dil se himmat Har Jate hai ek bar kam me busy ho jao kuch nai hoga God bless u

      Reply

      Reply
  13. Thanks hamari soch bdlne k liye

    Reply

Leave a Comment

I need help with ...