सलमान खान के बारे में 50+ रोचक और दिलचस्प बातें (तथ्य)

सलमान खान इंडिया के सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार में से एक है, भाईजान के नाम से जाना जाने वाले सलमान ने फ़िल्मी करियर में success और फैलियर का बहुत सामना किया है इस पोस्ट में मैं आपको सलमान के बारे में 50 ऐसी बातें बताने वाला हूं जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा।

Salman Khan Ke Bare Me 50 Interesting Facts

बॉलीवुड में शाहरूख के बाद सलमान को ही याद किया जाता है जो भारतीय सिनेमा को कई ब्लाकबस्टर फिल्में दे चुके है! अगर आप उनके फैन है तो इस पोस्ट में मैं सलमान खान के बारे में कुछ ऐसी बातें बता रहा हूं जिनसे आप सलमान के फिल्म इंडस्ट्रीज करियर के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं।

Salman Khan का जन्म 27 December 1965 में इंदौर में हुआ और उनके father का नाम सलीम खान है और उनकी माँ का नाम सुशीला चरक है आईये सलमान के बारे में कुछ खास बातें जानते है।

50+ Interesting & Amazing Facts about Salman Khan

इन दिलचस्प बातों से आप ये जान सकते है की उन्होंने फ़िल्मी करियर की शुरुआत कैसे की! साथ ही आपको सलमान खान के बारे में और भी बहुत सारी दिलचस्प और मजेदार बातें पता चल सकती हैं।

1. सलमान खान का पूरा और असली नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान है ये नाम उनके दादा और पापा के नाम से चुना गया है।

2. सलमान खान सिर्फ 12th तक पढ़े है उन्होंने कॉलेज भी ज्वाइन किया लेकिन डिग्री पूरी करने से पहले ही उन्होंने कॉलेज छोड़कर फिल्म इंडस्ट्रीज में काम करना का मन बना लिया।

3. सलमान खान अपनी फिल्म इंडस्ट्री की शुरुआत से राइटर और डायरेक्टर के रुप में काम करना चाहते थे उन्होंने 1998 फिल्म फलक में डायरेक्टर के रुप में काम किया था वो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बिलकुल भी नहीं चली।

4. सलमान की पहली फिल्म "बीवी हो तो ऐसी" उन्हें बाईचांस मिली थी हुआ यु की सलमान फिल्म इंडस्ट्री में कुछ पैसे कमाने के लिए काम की तलाश कर रहे थे, जेके बिहारी जो इस फिल्म के डायरेक्टर थे उनके पास एक युवा actor के लिए रोल था पर कोई भी उस रोल के लिए audition देने नहीं आया था, तो सलमान जब उनसे काम मांगने गए तो डायरेक्टर ने उन्हें फिल्म में actor के रुप में ले लिया! सलमान खान ने भी उस रोल के लिए हा कर दी, क्योंकि उन्हें उस रोल के लिए कुछ खास एक्टिंग नहीं करनी थी और उन्हें उस रोल से 2 या 4 महीने के खर्चे के लायक पैसे भी मिल जाते।

5. सलमान ने फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर शुरू करने के लिए कभी भी अपने father के नाम का इस्तेमाल नहीं किया जबकि कई डायरेक्टर्स उन्हें कहते भी थे की तुम सबको बताया करो की तुम सलीम खान के बेटे हो इससे तुमे जल्दी काम मिलेगा पर सलमान और उसके father सलीम दोनों को ये चीज पसंद नहीं थी सलमान ने एक interview में कहा की वो चाहते थे की उनके करियर की success उनके अपने दम पर हो।

6. सलमान जब स्टुडेंट थे tab से ही उन्हें gym का बहुत शौक था लेकिन ये बात उन्होंने कभी भी अपने घर वालों को नहीं बताई, क्योंकि उनके पिता को ये बात बिलकुल पसंद नहीं थी की सलमान पढ़ाई छोड़कर बॉडी बनाने में लगा हुए है।

7. 1983 में जब सलमान खान का Compa Cola का ad आया था तो tab सलमान खान सिर्फ 15 साल के थे और उन्हें इस ad के लिए 750 रुपये दिए गए थे।

8. सलमान की ब्लाकबस्टर फिल्म "Maine Pyar Kiya" जिस मुबी की वजह से सलमान रातोंरात स्टार बन गए उस फिल्म की वो पहली choice नहीं थी, सूरज बरजातीय ने दीपक तिजोरी और पियूष मिश्रा को पहले रखा हुआ था फिर एक दिन उनकी मुलाकात सलमान से हुई और उनकी फोटोज देखकर सूरज बरजातीय बहुत इम्प्रेस हुए पर वो चाहते थे की इस बार सलमान खान अपनी एक्टिंग भी दिखाए तो सलमान का ऑडिशन लिया गया लेकिन सूरज को उनकी एक्टिंग ज्यादा इम्प्रेस नहीं कर पाई, उसके बाद लगभग 4 महीने बाद लीड एक्टर ढूंढने के बाद सलमान और कई एक्टर्स का ऑडिशन लिया गया, तब जाकर सूरज बरजातीय को लगा की सलमान के साथ ही वो ये फिल्म बनाना चाहेंगे।

9. भाग्यश्री जणू ने "मैंने प्यार किया" फिल्म में लीड एक्टर्स का रोल अदा किया था उनकी मुलाकात सलमान से पहली बार पोस्टर शूट के दौरान हुई थी जहां फोटोग्राफ़र ने सलमान से कहा की आपको भाग्यश्री जनू को जोर से गले लगाना है तो बात पर सलमान घबरा गए और कहा की मैं उन्हें बिना परमिशन के ऐसे नहीं पकड़ सकता, एक बार आप उनसे भी पूछ लीजिये मैं तभी ऐसा करूँगा जब वो राजी होंगी! भाग्यश्री ने एक इंटरव्यू में बताया की इस चीज को देखकर उनके मन में सलमान के लिए रिस्पेक्ट काफी बढ़ गई क्योंकि उन दिनों एक्टर्स को इतनी ज्यादा वैल्यू नहीं दी जाती थी।

10. मुनीश पहल जिन्होंने मैंने क्या किया फिल्म में विलन का रोल किया था वो रोल भी उन्हें सलमान की कंडीशन पर ही मिला था! सूरज और सलमान कुछ ही दिनों में अच्छे दोस्त बन गए थे क्योंकि दोनों की ये पहली फिल्म थी तो बातों ही बातों में सूरज को मुनीश पहल को विलन का रोल करने की एडवाइस दी और उन्होंने एक ही ऑडिशन के बाद मुनीश पहल को फिल्म के लिए फाइनल कर लिया और उसी फिल्म से मुनीश का करियर भी चल पड़ा।

11. सलमान खान को मैंने प्यार किया फिल्म के लिए 31 हजार रुपये के लिए साइन किया गया था और जब फिल्म हिट हुए तो उन्हें फिल्म के लिए पुरे 75,000 हजार की सैलरी दी गई थी।

12. मैंने प्यार किया फिल्म के सफल होने के बाद भी सलमान खान को 6 महीने तक कोई अच्छा काम नहीं मिला! एक इंटरव्यू के दौरान सलमान ने बताया की उस टाइम पर वो सुपरस्टार बन चुके थे फिर भी वो खाली बैठे रहते थे तब सलीम खान ने अपने दोस्त G P Sippy जो की सोले के producer थे उनसे request की, की आप वैसे ही announce कर दीजिये की आपने सलमान को अपनी फिल्म के लिए साइन कर लिया है इसकी वजह से उसे और अच्छे प्रोडूसर के ऑफर आ जायेंगे।

13. आपको बता दें की, बाजीगर फिल्म सबसे पहले सलमान खान को ऑफर की गई थी पर सलमान नेगेटिव रोल नहीं करना चाहते थे इसलिए उन्होंने बाजीगर को रिजेक्ट कर दिया और फिर ये फिल्म शाहरुख़ खान को मिली।

14. सलमान के stardom पाने के बाद उनकी पहली गर्लफ्रेंड बनी संगीता बिजलानी, उस वक्त संगीता एक बहुत लोकप्रिय मोडल हुआ करती थी! सलमान बता चुके है की उनकी संगीता के साथ शादी के कार्ड भी छप चुके थे पर पर्सनल मामले की वजह से दोनों अलग हो गए और माना जाता है की उसकी वजह सोमी अली रही थी।

15. सोमी अली पाकिस्तान की एक आर्टिस्ट हुआ करती थी उनको धर्मेंद्र 1992 में अपने बेटे के साथ रोमांटिक फिल्म जान से लॉन्च करने वाले थे, सोमी अली को इस फिल्म के लिए साइन भी कर लिया गया था पर उससे पहले सलमान जो उनके नए दोस्त थे सोमी अली को उस फिल्म में काम करने से माना कर दिया  और अपने साथ फिल्म में कास्ट कर लिया।

16. सलमान और सोमी अली का अफेयर जब न्यूज़ में था तब दोनों एक फिल्म में साथ नजर आने वाले थे जिस फिल्म का नाम बुलंद था इस फिल्म की 80% शूटिंग complete  चुकी थी पर कई कारणों से इस फिल्म को पूरा नहीं किया गया।

17. जब एश्वर्या और सलमान के लग होने की न्यूज़ आई तो उस न्यूज़ को बहुत बड़ा - चड़ा कर बताया गया पर उनमें से एक facts था जब सलमान पूरी रात एश्वर्या के घर के बाहर खड़े रहे और चिकने चिल्लाने लगे! 2002 में सलमान ने एक इंटरव्यू में इस बात को सच बताया था।

18. 27 september 2002 वो दिन था जब पहली बार सलमान के खिलाफ एश्वर्या ने सार्वजनिक इंटरव्यू दिया, उस इंटरव्यू में उन्होंने ने साफ कर दिया की उनका सलमान के साथ break up हो चूका है और आश्चर्यजनक बात ये है की अगले ही दिन यानि 28 सितम्बर को सलमान hit and run case में suspect पाए गए।

19. आपने देखा होगा की सलमान एक ब्रेसलेट पहनते है यह ब्रेसलेट सलमान को उनके father ने 2002 में दिया था जो की उनकी लाइफ और करियर का बहुत ही मुश्किल वक्त था! उनके father सलीम ने एक ब्रेसलेट अपने लिया और एक सलमान को दिया! सलमान बताते है की ये ब्रेसलेट उनके लिए बहुत लकी है।

20. फिल्म तेरे नाम का हेयर स्टाइल कितना लोकप्रिय रहा था ये तो आपको पता ही होगा लेकिन आपको पता है की फिल्म शूटिंग के दौरान सलमान की producer से लड़ाई हो गई और सलमान ने उस समय गुस्से में अपने सारे बाल काट लिए थे मतलब टकला हो गए थे पर बाद लड़ाई खत्म हो गई और सलमान ने उसी प्रोडूसर के साथ मूवी की शूटिंग की थी।

21. फिल्म "Chal Mere Bhai" की टाइटल शूटिंग के दौरान सलमान खान को नशे में होने की एक्टिंग करनी थी और उन्होंने कॉफ़ी विद करण में बताया की वो शूटिंग उन्होंने सच में ड्रिंक के नशे में की थी।

22. क्या आपको पता है की सलमान खान को पेंटिंग का बहुत शौक है जी हां सलमान खान की कई पेंटिंग तो आमिर खान ने खरीदी है और इतना ही, Jay Ho फिल्म का पोस्टर भी खुद सलमान ने ही पेंट किया था।

23. जब यशराज प्रोडूसर ने फैसला किया की वो Ek Tha Tiger फिल्म बनायेंगे तो सबसे पहले फिल्म डायरेक्टर कबीर खान ने कैटरिना को उस रोल के लिए साइन किया था और शाहरूख को लीड actor के रोल के लिए लिया गया था पर शाहरूख ये फिल्म नहीं करना चाहते थे तो कैटरिना कैफ ने कहा की इस रोल के लिए सलमान खान को भी लिया जा सकता है बस यही से कबीर और सलमान खान की मुलाकात हुई और उसके बाद सलमान ने कबीर के साथ बजरंगी भाईजान और tubelight मूवी में भी काम किया।

24. सलमान खान हर साल 100 करोड़ से भी ज्यादा कमाई कर लेते है अभी भी सलमान बांद्रा के तीन रुप फ्लैट में रहते है कहा जाता है की ये घर सलीम खान ने अपनी कमाई से खरीदा था और सलमान खान का मानना है की ये घर उनके लिए बहुत लकी है और वो इस घर को कभी बेचना या छोड़ना नहीं चाहते है।

25. सलमान बॉलीवुड के पहले actor है जिनकी 4 फिल्मों ने 300 करोड़ से ज्यादा का बिज़नस किया है वो चार फिल्म बजरंगी भाईजान, किक, सुलतान और प्रेम रतन धन पायो है।

26. फोर्ब्स मैगज़ीन के मुताबिक सलमान खान दुनिया में 9 नंबर पर और इंडिया में 2 नंबर पर शाहरुख के बाद इंडिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले actor है सलमान और शाहरुख की कमाई में 1 मिलियन का अंतर है। ($38 million शाहरूख और सलमान $37 million!)

27. सलमान खान को deviated nasal septum है जिसके कारण आदमी को बोलने में दिक्कत होती है।

28. सलमान खान को बहुत पसंद है उन्होंने एक बार अपने पसंदीदा गानों की playlist एक ऑनलाइन भी share की थी सलमान का सबसे पसंदीदा गाना "Mere Sapno Ki Rani" है।

29. सब जानते है की सलमान के पिता सलीम खान ने बहुत सारी फिल्में लिखी है पर बहुत कम लोग जानते है की सलमान भी राइटर रहे है उन्होंने वीर, चंद्रमुखी और बागी की कहानी खुद लिखी हैं।

30. वीरगति फिल्म की शूटिंग के दौरान सलमान एक फाइटिंग सीन शूट कर रहे थे तो शूटिंग में शामिल एजाज गुलाम को बहुत ज्यादा चोट आ गई थी तो सलमान खान खुद एजाज गुलाम को होस्पिटल ले क्र गए और उसके इलाज में जितना खर्चा आया वो सब सलमान ने दिया था। इतना ही नहीं, एजाज का कहना है की आज वो जिंदा है तो सिर्फ सलमान की वजह से क्योंकि उनके इलाज की रकम प्रोडूसर देने के लिए तैयार नहीं थे।

31. ब्लाकबस्टर फिल्म चक दे इंडिया वो शाहरुख खान से पहले सलमान खान को ऑफर की गई थी इस फिल्म के प्रोडूसर आदित्य चोपड़ा थे उनकी पहली choice सलमान थे पर सलमान को इस मूवी की स्टोरी पसंद नहीं आई और सलमान ने चक दे इंडिया के बजाय डेविड धवन की फिल्म पार्टनर साइन कर ली।

32. सलमान एकमात्र actor है जिन्होंने बहुत सारी फिल्में अलग - अलग एक्टर्स के साथ की है उनका मानना है की नए actor को चांस देना चाहिए क्योंकि किसी टाइम उन्हें भी किसी ने चांस दिया था।

33. सलमान खान के करियर की बजरंगी भाईजान फिल्म सबसे ज्यादा हिट रही है पर आपको आश्चर्य होगा की इस मूवी की पहली चॉइस सलमान नहीं थे जी हां सबसे पहले इस के लिए रजनीकांत को चुना गया और बाद में आमिर खान को, पर आखिर कर इस फिल्म को सलमान खान को ऑफर किया गया और सलमान ने बजरंगी भाईजान की स्टोरी सुनते है साइन कर लिया।

34. दबंग फिल्म के लड़ाई सीन के दौरान सलमान ने सोनू सूद को गलती से बहुत जोर से मुक्का मार दिया था जिसकी वजह से उनकी नाक टूट गई थी पर सोनू ने फिर भी शूटिंग पूरी की और सलमान ने उनसे तहदिल से माफ़ी भी मांगी थी।

अगर आप सलमान खान के फैन है तो आपको उनके बारे में ये बातें पढ़ने में मजा आया और होगा और आपने इन बातों से सलमान खान के बारे में बहुत कुछ जाना भी होगा।

अगर आपको इन बातों से सलमान खान के बारे में कुछ नया सीखने को मिले या आपको सलमान खान के बारे में कोई ऐसी बात है जिसके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है तो उसके बारे में कमेंट में बता सकते हैं।

I hope आपको इस पोस्ट की जानकारी पसंद आएगी अगर आये तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ share करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×