Google Gmail Account Ke Password Secure Kaise Kare

Google Gmail Account के Password Secure कैसे करे? जब हम किसी website पर अपनी email id use करते है तो हमे ये डर रहता है की कही कोई हमारी email id password hack ना कर ले लेकिन अब आपको ये problem नहीं होगी क्युकी मैं आपको बताने जा रहा हु एक ऐसा तरीका जिससे जब भी आप किसी fake website पर अपनी email id use करोगे तो आपको website की warning मिल जायेगी।

Google-gmail-account-ke-paasword-security-tricks

Hacker आपकी information चुराने के लिए fake website use करते है और जब कोई उनकी website पर अपनी gmail id से log in करता है तो उसकी information hacker को पता चल जाती है अब सवाल ये है की इन fake websites को पहचाने कैसे तो google न अब इसका Solution खोज लिया है। Google की ये service आपको fake website की warning देगी जिससे आप अपने email account को secure रख सकते हैं और अपनी gmail id की information को hacker से बचा सकते हों।

Also Read:- Google पर Gmail Account कैसे बनाए

Gmail Account के Password Secure कैसे करे?

Google ने अपने chrome browser के लिए एक free extension launch किया है इसे install करने से gmail का password secure रहेगा और आपका gmail account कोई hack भी नहीं कर सकेगा। Chrome के इस free extension का name Password Alert है।

जब भी आप किसी ऐसी website जो google sign in website नहीं है पर log in करने के लिए पासवर्ड type करोगे तो password alert आपको warning देगा इसलिए इससे आप किसी भी तरह की hacking sites से अपने gmail की security कर सकते हों।

Password Alert को Chrome Browser में Install करे?

Step 1: सबसे पहले आप Password Alert – Chrome Web Store पर जाइए।

Password security

  • सबसे पहले Add to chrome पर click करें।
  • Add to chrome click करने के बाद इसी page में एक छोटी window open होगी।
  • इस window में आपको Add extension पर click करना होगा।

अब कुछ second में password alert chrome browser में active हो जायेगा उसके बाद आप जब भी कोई fake websites पर log in करोगे तो आपको warning मिलेगी जिससे आप अपने gmail account की security कर सकते हों।

मैं आपको बता देता हु की वो massage इस type का होगा आप निचे screenshot देखिए।

Password alert warning message

तो अब आपके password hack होने का डर बिल्कुल ख़त्म हो गया है लेकिन मैं आपको एक और suggestion देना चाहूँगा की gmail account के pd monthly जरुर change करे या फिर आपसे कोई mistakes हो गई हो तो भी पासवर्ड changes कर लीजिए।

हाँ अगर password हमेशा strong ही चुनना मेरे हिसाब से पासवर्ड हमेशा meaningless यानि गलत meaning से बनाए बजाए सही meaning के by the way इस post को अपने friends के साथ share जरुर करें।

Also Read:- Custom Email Address को Gmail Account से Connect कैसे करें

उम्मीद है ये post आपके लिए helpful and useful साबित होगी अगर मैं सही हु तो आप इस post को share कर के मेरी भी help कर सकते हों साथ ही comment में जरुर बताये की आपको ये post कैसी लगी हैं।

Avatar for Jumedeen Khan

About Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 25 )

  1. saba

    Sir please help kren… mere Gmail ka password kisi ne dhoke se badal diye h aur ab wo nhi open ho rha h Mai kya kru mere Gmail me boht documents h… help…

    Reply
    • Jumedeen Khan

      Aap mobile number se gmail password recover kar sakte hai.

      Reply

Leave a Comment

I need help with ...