Twitter Account Ka Password Change Kaise Kare

अगर आप अपने ट्विटर अकाउंट के पासवर्ड भूल गये है तो आप पासवर्ड बदल सकते हैं और अपने ट्विटर अकाउंट पर लॉग इन कर सकते हैं इस पोस्ट में मैं यही बताने वाला हूँ की भूल जाने पर अपने twitter account का password कैसे बदलें। यदि आप भी यही चाहते है तो आईये ट्विटर अकाउंट के पासवर्ड change करने का तरीका जानते हैं।

Twitter Account का Password कैसे Change करें

ऐसा किसी के भी साथ हो सकता है या बहुत से लोगों को भूलने की आदत होती है जिन्हें कुछ याद नहीं रहता, लेकिन आप उनमें से नहीं है आपने अभी कल ही या कुछ day पहले ही ट्विटर पर पहली बार नया – नया अकाउंट बनाया और इतनी जल्द तो कोई अपनी सिम के नंबर भी याद नहीं कर पाता हैं।

यदि मैं सही कह रहा हूँ यानि आप सच में अपने ट्विटर अकाउंट के पासवर्ड भूल गये है तो ये पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती हैं क्योंकि इस पोस्ट में बताये गये तरीके को फॉलो करके आप अपने twitter अकाउंट के पासवर्ड बदल सकते हैं।

Twitter Account Ke Password Kaise Change Kare

भूल गये है ट्विटर अकाउंट के पासवर्ड तो ऐसे करें चेंज! आप आसानी से ट्विटर खाते का पासवर्ड बदल सकते हैं पर उससे पहले मैं आपसे कहना चाहूँगा की चाहे आपको पासवर्ड याद रहे, या ना रहें हमेशा मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें, रही बात ट्विटर पासवर्ड बदलने की तो इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें।

आप भूल गये हो सिर्फ तभी पासवर्ड बदलने की जरुरत नहीं है यदि आपको लगता है की आपने मजबूत पासवर्ड सेट नहीं किये है तो भी आप अपने आसान पासवर्ड को change करके स्ट्रोंग पासवर्ड लगा सकते हैं आईये!

अगर आप अपने पासवर्ड भूल गये हो तो ये स्टेप फॉलो करें।

Step 1:

यदि आप अपने पासवर्ड याद करते हुए ट्विटर पर लॉग इन करने की कोशिश कर रहे है तो आप ट्विटर के लॉग इन पेज होंगे।

  1. लॉग इन पेज पर आपको Forget Password का लिंक दिखाई दे रहा होगा, इस पर क्लिक करें।

Twitter Account Password Kaise Badle

Forget पासवर्ड पर क्लिक करने पर आप twitter के Reset Password पेज पर पहुंच जाओगे, उस पेज में आपको एक नन्हा search box दिखाई देगा और लिखा होगा की अपना ईमेल, फोन नंबर या उपयोगकर्ता का नाम दर्ज करें।

करना क्या है, इस सर्च बॉक्स में अपना फोन नंबर, यूजरनाम या अपनी ईमेल आईडी डालें! अगले पेज में continue बटन पर क्लिक करें।

Twitter Account Ka Password Kaise Change Kare

कंटिन्यू बटन पर क्लिक करने के बाद आपके उस फोन नंबर पर मैसेज आएगा जिससे आपने अपना ट्विटर अकाउंट वेरीफाई कर रखा है, उस मैसेज में एक कोड आएगा उस कोड को कंटिन्यू के बाद ओपन होने वाले पेज में code box में टाइप करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

जैसे ही आप कोड भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करोगे उसके तुरंत बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आप अपना नया पासवर्ड दर्ज कर सकते हैं जिसे आप आसानी से याद रख सको। आसानी से समझने के लिए आप नीचे वाले स्क्रीनशॉट में दर्शाई इमेज को देख सकते हैं।

ट्विटर अकाउंट के Password कैसे बदलें

इसमें अपना नया पासवर्ड 2 बार टाइप करें (जिसे आप आसानी से याद रख सकें!) और पासवर्ड अच्छे से दर्ज करने पर Submit बटन पर क्लिक करें।

बस सबमिट बटन पर क्लिक करने पर आप डायरेक्ट अपने ट्विटर अकाउंट पर लॉग इन हो जाओगे, तो इस तरह आप भूले जाने पर अपने ट्विटर अकाउंट के पासवर्ड बदल सकते हैं।

Twitter Account Ka Password Strong Kaise Kare

यदि आप पासवर्ड भूले नहीं है तो आप अपने पासवर्ड को बदल सकते है और और अधिक स्ट्रोंग बना सकते हैं इसके लिए आप ये स्टेप फॉलो करें।

Step 1:

सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप जो भी उसमें, ट्विटर वेबसाइट खोलें।

  1. ओपन करने के बाद होम स्क्रीन पर ऊपर दायें कोने में Profile icon पर क्लिक करें।
  2. इसी के नीचे एक पेज सा show उसमें Settings and Privacy आप्शन पर क्लिक करें।
  3. अगले पेज में आपको left-side Password आप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  4. पासवर्ड पर क्लिक करने पर आपके सामने नीचें स्क्रीनशॉट में दिखाया बॉक्स खुलेगा। (आप स्क्रीनशॉट देख सकते हैं!)

Change Twitter Password

अपना Current पासवर्ड टाइप करें और अपना नया पासवर्ड नीचें 2 बार टाइप करें और Save changes बटन पर क्लिक करें दें, बस इस तरह आप अपने ट्विटर अकाउंट के पासवर्ड बदल सकते हैं और और ज्यादा स्टोंग बना सकते हैं।

इस तरह आप अपने ट्विटर अकाउंट के पासवर्ड भूल जान पर या आपको लगता है की आपके ट्विटर अकाउंट के पासवर्ड आसान है तो आप अपने पासवर्ड को बदलकर मजबूत पासवर्ड सेट कर सकते हैं और अगर आप अपने पासवर्ड भूल जाते है तो भी आप अपने ट्विटर अकाउंट की पासवर्ड change कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करता हूँ इस पोस्ट की मदद से आप भूल जाने पर अपने twitter account के password बदल सकते हैं और अपनी ट्विटर प्रोफाइल पर लॉग इन कर सकते हैं।

अगर आपको ट्विटर अकाउंट का पासवर्ड कैसे बदलें का तरीका अच्छा लगे या आप कोई और आसान तरीका जानते है जिससे पासवर्ड भूल जाने पर पासवर्ड reset करके ट्विटर पर लॉग इन कर सकें तो उस तरीके के बारे में कमेंट में बता सकते हैं।

यदि आपको इस पोस्ट की जानकारी उपयोगी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Comments ( 2 )

  1. धन्यवाद sir

    वैसे तो मुझे इसके बारे में पता था, पर आपने बहुत ही अच्छे से बताया है इस पोस्ट में।

    Reply
  2. Nice article

    Reply

Leave a Comment

I need help with ...