नमक के 10 फायदे और आश्चर्यजनक उपयोग

हर घर में प्रयोग किया जाने वाला साधा नमक जिसे सोडियम क्लोराइड भी कहा जाता है जिसका उपयोग रोजाना हमारे घर में खाद्य पदार्थों में मसाले के तौर पर किया जाता है इसका उपयोग भोजन परिरक्षक के रूप में भी किया जाता है लेकिन आज मैं आपको नमक (salt) के 10 आश्चर्यजनक उपयोग बताऊंगा जिनके बारे में आपने पहले नहीं सुना होगा।

नमक के 10 आश्चर्यजनक उपयोग Uses of salt

नमक (salt) स्वाभाविक रूप से समुद्र के पानी में पाया जाता है और इसी की वजह से समुद्र का पानी खारा होता है! स्वास्थ्य के लिए नमक (salt) बेहद आवश्यक है क्योंकि मानव अंग प्रणालियों के सुचारू संचालन के लिए इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए नमक बहुत जरुरी है।

आज तक आप नमक का उपयोग सिर्फ खाने पीने के आइटमों में करते होंगे लेकिन आज मैं आपको नमक के कुछ ऐसे उपयोग बताऊंगा जिनके बारे में शायद आपने पहली बार सुना होगा तो आईये जानते है नमक (salt) के आश्चर्यजनक उपयोग।

नमक के 10 आश्चर्यजनक उपयोग, 10 Amazing Uses  of Salt In Hindi

नमक का नियमित और सही सेवन बुढ़ापे की उम्र कम कर सकता है आइये नमक (salt) के कुछ ऐसे ही मजेदार प्रयोग जानते हैं। (Namak Ke 10 Aaschryjanak Upyog!)

1. नमक से तांबे के बरतन को चमका सकते है - Cooper Items

नमक से कॉपर (cooper items) के बरतन, किसी भी तांबे के बरतन को मिनटों में चमका सकते है! अगर आपके पास तांबे का कोई पुराना बरतन या कोई और आइटम है तो आप उसे नमक से एकदम साफ कर सकते है।

नमक (Slat) से Cooper Item कैसे चमकाएं

इसके लिए आप आवश्यकता अनुसार नमक और उसमें थोडा नींबू का रस और आटे को एक साथ मिलाकर अपने तांबे के आइटम को अच्छी तरह से रगड़ें! अगर आप कुछ मिनट अच्छी तरह से रगड़ते है तो खुद देख सकते है की आपका तांबे का बरतन पहले से चमक गया होगा।

2. इसके अलावा भी आप नमक से फलों को सड़ने से बचा सकते है जी हा आप नमक से फलों को अधिक समय तक ताजा बनाए रख सकते है! अगर आप अकेले है और आपने एक 2 kg के पपीते को काट दिया है लेकिन आप पुरे पपीते को खा नहीं पाए तो बचा हुआ और कटा हुआ बाकि पपीता रातभर में खराब (गल) हो जाएगा लेकिन आप कटे हुए फल पर थोड़ी मात्रा में नमक छिडक सकते है इससे आपका पपीता पहले से ज्यादा समय तक ताजा बना रहेगा।

3. इतना ही नहीं आप नमक से आग को भी कम कर सकते है! यदि आप चिकनाई वाला खाना बना रहे है और आग ज्यादा या भड़क जाए तो आप आग की लपटों को नमक छिड़क कर कम कर सकते है।

4. नमक से जूते की बदबू दूर कर सकते है

साथ ही आप नमक का उपयोग करके अपने जूते की बदबू दूर कर सकते है! बदबूदार जुता कई बार शर्मनाक बन सकता है अगर आपने अपने जूते पिछले कई हप्तों से साफ नहीं किए है तो आपके जूते बदबूमास्टर बन गए होंगे पर आपके लिए खुशी की बात है की आप नमक से जूते की गंध दूर कर सकते है।

इसके लिए आप अपने जूते में थोडा नमक छिड़क सकते है या अगर ज्यादा गंध आ रही है तो बहुत सारा या नमक का पेकिट अंदर रखें और जब तक जूते में नमक की नमी नहीं पहुंच जाती तब तक इंतजार करें! यकीन मानिये आपके जूते की गंध गायब हो जाएगी।

5. अगर आपकी (कपड़ो की इस्त्री) प्रेस की सतह पर जंग लग गया है या आपकी इस्त्री ज्यादा पुरानी हो गई है तो ये आपके कपड़ो को खराब कर सकती है पर आपको खुशी होगी यह सुनकर की आप चुटकी भर नमक से अपनी प्रेस को चमका सकते है इसके लिए आप किसी लकड़ी की सतह पर कुछ नमक छिड़के और उस पर गर्म प्रेस को चलायें! ऐसा करके आपकी प्रेस की सतह क्लीन हो जाएगी।

6. इसके अलावा आप नमक के पानी से अपने चेहरे की कील मुहांसों को साफ कर सकते है! इसके लिए आप कील मुहांसों पर रुई से या उंगली से नमक का पानी कील और मुहांसों पर लगाए, कुछ ही दिनों में कील मुहांसों का सफाया हो जाएगा।

7. चीटियों को दूर कैसे रखें

कितनी मजेदार और फायदेमंद बात है की आप नमक से चीटियों को दूर रख सकते है! नमक से चीटियों को दूर रखने के लिए किसी स्प्रे बोतल में एक कप नमक और तीन कप पानी भर लें और मिला लें! अब आपको अपने घर के आस पास जहां भी चीटियाँ दिखाई दें वहां स्प्रे बोतल से नमक का पानी छिड़क दें, बस चीटियाँ फिर से नहीं आएँगी। सुचना:- ऐसा करने से चीटियों को कोई नुकसान नहीं होगा!

8. आप नमक से मोमबत्ती को जल्दी पिघलने से रोक सकते है इसके लिए आप नमक के पानी का गाढ़ा पेस्ट बना लें और मोमबत्ती को रात भर उसमें सूखने दें इससे आपको पता चलेगा की आप मोमबत्ती को टपकने से रोक सकते हैं।

9. नमक से प्याज या लहसुन की महक दूर कर सकते है

मैंने कई लोगों को प्याज काटते समय रोते देखा है! हम ज्यादा प्याज खा लेते है तो हमारे मुंह से प्याज की गंध आने लगती है जो कई बार शर्मनाक साबित हो सकती है इतना ही नहीं प्याज काटने से भी प्याज की महक हाथों से जल्दी नहीं जाती है! अगर आप प्याज काटते है या सेवन करते है तो आप मुंह और हाथों में प्याज की महक से जरुर परेशान होंगे पर आपको खुशी होगी यह जानकर की आप नमक से प्याज की महक दूर कर सकते है।

इसके लिए आप नमक के पानी से कुल्ला करें और हाथों को गिला करें और अपने गिले हाथों पर नमक रगड़े और कुछ सेकंड के बाद हाथ धो लें! आपको यह देखकर आश्चर्य होगा की आपके मुंह और हाथों से कुछ ही मिनट में प्याज की महक दूर हो चुकी है। इसी तरह आप लहसुन की महक भी नमक रगड़कर हाथों से दूर कर सकते है।

10. मच्छर के काटने का दर्द कम कैसे करें

आप नमक से मच्छर के काटने के दर्द को कम कर सकते है! अगर आपको मच्छर काट लेता है तो उस जगह पर थोडा पानी लगायें और नमक से रगड़े, बस मच्छर के काटने का दर्द कम हो जाएगा! साथ ही मच्छर के काटने से होने वाली खुजली को कम करने के लिए खुजली वाली सतह को भिगोयें और नमक लगा लें और नमक की नमी पहुँचने दें! ऐसा करने से आपको खुजली में राहत मिलेगी।

तो ये वो 10 समस्याएँ थी जिन्हें आप नमक से निपटा सकते है! इनके अलावा नमक के और भी बहुत सारे आश्चर्यजनक उपयोग है जिनके बारे में मैं नहीं जानता हूँ पर मुझे यकीन है इस पोस्ट में मैंने आपको जो नमक के उपयोग बताये है उनमे से कईयों के बारे में आपने पहली बार सुना होगा क्योंकि अधिकतर लोग नमक को सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाने पर ध्यान देते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट से आपको पता चलता है की आप नमक (salt) का उपयोग सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए बल्कि आप नमक को और भी बहुत सारी समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट में नमक (salt) के 10 आश्चर्यजनक उपयोग के बारे में पहली बार पता चला है या आपको कोई और नमक का उपयोग पता है जिसके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते है तो उसके बारे में कमेंट में बता सकते हैं।

I hope आपको इस पोस्ट में अच्छी जानकारी मिली होगी अगर हाँ तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें!

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×