Banned WhatsApp Account/Number को Recover कैसे करे?

WhatsApp ने इस साल कई सारे नए फीचर्स लॉन्च किए हैं, साथ ही अपने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कई Users के Accounts भी बैन कर दिए हैं। अगर आपका WhatsApp Account भी Banned हो गया है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि Banned WhatsApp Account या Number को Recover कैसे किया जा सकता है?

Recover Banned WhatsApp Account/Number

साल 2024 में इजराइली साइबर कंपनी NSO group के हैकर्स द्वारा दुनिया भर के 1,400 से अधिक whatsapp users का account hack कर लिया गया था।

इसीलिए WhatsApp Company ने बहुत से Accounts को block किया है। WhatsApp के इस action की वजह से बहुत से ऐसे अकाउंट्स भी बैन हो गए हैं, जो suspect लगते थे।

अगर गलती से आपका व्हाट्सएप अकाउंट भी बैन हो गया है तो आप अपने banned whatsapp number को यहां बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके रिकवर कर सकते हैं।

आप निम्न तरीके से banned wahtsapp account को रिकवर कर सकते हैं। Whatsapp banned account/number ko recover kaise kare?

Banned WhatsApp Account या Number को Recover कैसे करें?

सबसे पहले तो आपको यह पता होना चाहिए कि व्हाट्सएप अकाउंट बैन कब होता है? किसी भी यूजर का Whatsapp account banned तब होता है जब कई सारे यूजर्स उसकी रिपोर्ट करते हैं।

इसके अलावा अगर आप बार-बार device बदल कर whatsapp पर login करते हैं तो भी आप व्हाट्सएप के लिए suspect हो सकते हैं। आपका व्हाट्सएप अकाउंट बैन हो जाता है तो automatically log out हो जाता है।

अब जैसे ही आप फिर से login करने का प्रयास करेंगे तो आपको error दिखाई देगा, जिसमें यह बताया जाएगा कि

Your phone number +91 1234567890 is banned from using WhatsApp, Contact support to help.

Banned whatsapp number

अब आपके मन में एक ही सवाल होगा कि “मैं खुद के whatsapp number से बैन को कैसे हटाए?” तो चलिए हम आपको इसका समाधान बताते हैं।

Banned WhatsApp Number को Recover करने का तरीका

WhatsApp number या account बैन होने पर आपको अपने Registered email ID से  Whatsapp support की आधिकारिक ईमेल आईडी पर मेल करना होगा।

WhatsApp Official email ID निम्न है,

  • android_web@support.whatsapp.com
  • iphone_web@support.whatsapp.com

अगर आप android phone यूजर है तो पहले वाली पर और अगर iPhone यूजर है तो दूसरी वाली email ID पर mail भेजना होगा।

इसके बाद आपको व्हाट्सएप सपोर्ट टीम की तरफ से एक मेल आएगा और आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट को दोबारा वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा।

इसके बाद आप WhatsApp app को open करें और अपने whatsapp वाले mobile number दर्ज करके अपना whatsapp account verify करके login कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया में 24 से 72 घंटों का समय या फिर इससे भी ज्यादा लगता है। कई बार ऐसा भी होता है कि व्हाट्सएप की तरफ से verification email भी नहीं आता है।

क्योंकि अगर Whatsapp Security team को लगेगा कि आपका अकाउंट सही कारणों से block किया गया है तो उसे recover नहीं किया जा सकता है, इसीलिए आपको कोई मेल नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें,

उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर हां तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Comments ( 1 )

  1. My WhatsApp baned please recover

    Reply

Leave a Comment

I need help with ...