Computer Ke Folder Aur Files Ko Lock Karne Ke 10 Free Software

यहाँ computer के folders और files को lock या password लगाने के लिए कुछ free software बताए गए है उन folder और files के लिए जिनमे आप जरुरी details save रखते हो। इन सॉफ्टवेर से आप अपनी जरुरी details के folder को lock कर सकते हों lock लगाने के बाद आपकी जरुरी details को कोई देख नहीं पायेगा। अगर आप इससे सहमत है तो आगे बढिए और जानिए उन free software के बारे में जिनकी help से आप अपने computer के folder और files को lock कर सकते हों।

Computer Ke Folder Lock Karne Ke Liye 10 Free Software

हाल ही में एक folder में save data चोरी हो गई है क्युकी उस folder पर security नहीं थी। यदि आपने भी अपने computer के folder में जरुरी चीजे save रखी है और वो folder lock नहीं है तो वो भी चोरी हो सकते हैं। इसलिए अपने जरुर folder पर lock लगाए। इस post में कुछ free software के बारे में बताया है आप उन की help से folder को password या lock लगा सकते हों।

आपके computer में बहुत सी files या folder होंगी जिन्हें आप अन्य लोगो से छिपाना चाहते है और अभी भी आप उन folder को छिपाने या lock लगाने के बारे में सोच रहे है तो ये post आपके लिए helpful हो सकती है क्युकी इस post में कुछ ऐसे free software के बारे में बताया गया है जिनसे आप अपने computer के personal folder या files को छिपा या lock कर सकते हों।

Computer में इन folder को छुपाने के लिए option है पर उनका कोई फायदा नहीं है इसलिए अगर आप अपने folder की secure रखना चाहते हो तो आपको कुछ software की जरुरत है इसलिए अगर आप अपने जरुरी details के folder और files को strong lock लगाना चाहते हो तो इस post में बताए software में से किसी एक का इस्तेमाल करें।

Computer के Folder और Files Lock करने के लिए 10 Best Free Software

वैसे बहुत से software है जो आपके folder को lock करने में मदद करेंगे हालाँकि उन में से ज्यादातर paid software है पर आज हम इस post में computer folder lock करने के लिए कुछ बढ़िया और free सॉफ्टवेर के बारे में बतायेंगे जो आपके computer के folder और files को secure रखेंगे तो आइए अब start करते हैं।

कंप्यूटर के फोल्डर और फाइल्स लॉक करने के लिए शीर्ष 10 फ्री सॉफ्टवेर

यहाँ बताए गए software बाकि से बढ़िया और अच्छे है और सबसे अच्छी बात ये free है आप इनका इस्तेमाल computer के folder lock करने में free में कर सकते हैं।

1. Lock-A-Folder:

इस project को एक डेवलपर ने बनाया है जिसका इस्तेमाल करने में आपको कोई तकलीफ नहीं होगी। आप इस software को free download कर सकते हों ये आपकी computer derive में बहुत कम जगह लेता है जो आपके computer की जरुरी folder और files को lock या छुपाने में मदद करता है इससे आप अपनी derive में जरुरी folder को lock या सभी से छुपा सकते हों।

अब किस folder और files को आप lock करना चाहते है उसके लिए आपको एक strong password बनाने की जरुरत है उन folder को छुपाने के लिए hide के option पर क्लिक करें यहाँ आप दोबारा password लगा सकते हों। इसके बाद आप जब भी कोई apps uninstall करोगे tab भी आपको password डालने की जरुरत पड़ेगी।

इसलिए आपको अपने folder में strong password लगाने होंगे जिससे आपकी गैरहाजरी में कोई भी password के बिना आपके folder check नहीं कर पाए और वो सब आप lock-a-folder software से कर सकते हैं।

मूल्य :- Free

अनुकूलता :- Windows Vista, Windows XP, Windows 7, 8, 10

Download करने के लिए download for lock-a-folder software पर क्लिक कीजिए।

2. Folder Lock Free:

यदि आपके पास बहुत ज्यादा data है तो उसे secure रखना जरुरी है और ऐसा आप अपने उन जरुरी data के folder को lock करके कर सकते हो और Folder lock करने के लिए folder lock free software बहुत अच्छा है। ये software आपके जरुरी folder को lock लगाने और छिपाने में मदद कर सकता हैं।

इसके आलावा ये software आपके computer के files, folder, email attachments को भी encrypts करता है जबकि ये आपके data का safe तरीके से backup लेता है साथ ही आपकी SD और USB derive को safe भी रखता हैं।

इस software की मदद से आप folder lock करके अपने credit card की details और अन्य सभी जरुरी जानकारी को एक जगह इकठ्ठा रखने के लिए एक safe folder भी बना सकते हों। ये software आपके data को hacker से बचाता है। आप folder lock free software का इस्तेमाल जरुर करें।

मूल्य :- free

अनुकूलता :- Windows Vista, Windows 2000, Windows XP, Windows 7, 8, 10

Download करने के लिए download folder lock free software पर क्लिक कीजिए।

3. Easy File Locker:

Easy file locker software windows operating system के लिए अच्छा है और free भी है। ये आपकी files और folder चोरी होने या खोने से बचाता है। ये आपके data को बाकि software से ज्यादा secure रखता है और किसी अन्य लोगो से आपके computer के files folder को पढने और देखने हटाने या बदलने से बचाता है।

Easy file locker आपके personal computer पर आपकी जरुरी files और folders को safe रखने के लिए बनाया गया है। इस software की सबसे अच्छी बात ये है की इससे आपके computer की speed पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता और ना ही आपके safe folders को कोई नुकसान पहुंचाता हैं।

मूल्य :- free

अनुकूलता :- All Windows OS

Download करने के लिए यहाँ easy file locker software पर क्लिक कीजिए।

4. Private Folder:

Private folder software से आप अपने folders में password लगा सकते हो और अपने personal folder को अन्य लोगो से छुपा बचा या lock कर सकते हों जिस folder को आप इसकी मदद से छुपाओगे उस तक बस आप ही पहुँच सकते हों।

Folder lock करने के बाद लॉक्ड फोल्डर्स को बस आप प्राइवेट folder software से ही अनलॉक कर सकते हों जिन्हें आप के अलावा कोई अन्य user भी अनलॉक नहीं कर पायेगा।

ये software फोल्डर छिपाने के लिए एक ऑप्शन देता है उसमे अपने folder शामिल करने के बाद ये उसके लिए security प्रदान करेगा जिससे आप अपने folder को सब से छुपा सकते हो और इस software में files folder lock करने की कोई सीमा नहीं हैं।

मूल्य :- free

अनुकूलता :- Windows 7, 8, 10: both 32 bit and 64 bit configuration

Download करने के लिए यहाँ private folder software पर क्लिक कीजिए।

5. Secret Folder:

ये एक free software है जिसे आपके folder को password के साथ safe रखने के लिए बनाया गया है इसके feature भी ठीक है और ये आसान भी हैं। ये आपके folders को safe folders के साथ safe बनाने के बाद explorer file में नजर नहीं आयेगा। इसमें सबसे अच्छी बात ये आपके folders तक अन्य लोगो को commend prompt के जरिए पहुँचने नहीं देगा।

यहाँ तक की जब कोई program को uninstall करना चाहेगा तो उसके लिए उन्हें password डालने की जरुरत पड़ेगी। इस software से आप अपनी files और जरुरी folder को कई तरह की security दे सकते हों अब अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हो तो आप इस ब्लॉग अगली post में details से जानकारी पा सकते हैं।

मूल्य :- free

अनुकूलता :- Windows XP, Windows Vista, Windows 7, 8, 10: for both 32 bit and 64 bit versions

Download करने के लिए यहाँ secret folder software पर क्लिक कीजिए।

6. Protect Folder:

Protect folder एक हल्का और compact software है जो आपके computer पर ज्यादा जगह नहीं लेता है। यह आपके computer के जरुरी folder को secure रखता है और आपके personal files, folders और अन्य device को एक strong password के साथ lock रखता है जिसे मात्र hot keywords से unlock कर सकते हैं।

यदि आप आने computer के folder पर ZIP archive security का इस्तेमा करते है तो इससे अच्छा आप के folders के लिए protect folder software का इस्तेमाल अच्छा रहेगा तो इसका इस्तेमाल कीजिए आपको खुद इनमे अंतर पता चल जायेगा।

इस software को हम अपने computer में fast install कर सकते है और fast uninstall भी। इससे folder को लगाए lock की date खत्म होने पर automatically lock होने के option भी हैं।

इस software से हम अपने जरुरी folders और files को मजबूत lock लगा सकते है क्युकी ये हमे strong security प्रदान करता हैं। अगर आप अपने जरुरी folders को lock करना चाहते है तो protect folder का इस्तेमाल जरुर करें।

मूल्य :- First free version use कर सकते हो लेकिन बाद में हर month करीब $ 35 का चार्ज लगेगा।

अनुकूलता :- Windows XP, Windows Vista, and Windows 7, 8, 10.

Download करने के लिए इस link पर जाए Protect folder software.

Loading...........

यहाँ मैंने आपके लिए अपने computer के जरुरी folders और files की security के लिए 5 - 6 free software के बारे में बताया है जिनसे आप अपने personal details के folder को lock कर सकते हो उम्मीद है आप इन software में से किसी एक का इस्तेमाल करके अपने computer folder को lock कर सकते हों।

अगर आपको इन software के आलावा कोई और सॉफ्टवेर चाहिए या आपको अपने folder पर lock लगाने में कोई problem आ रही तो आप हमारी ये post पढ़िए Computer के जरुरी Folder और Files को कैसे Lock करें?

ऊपर post का जो link दिया गया उस post में direct यही बताया गया है की computer के जरुरी folders और files को lock कैसे करे और आप बस उस पोस के 2 या 3 step follow करके अपने folder को lock कर सकते हों।

अगर आपको computer के folder और files को lock करने के लिए ये software अच्छे लगे तो इनके बारे में social media पर इस post को शेयर करके अपने फ्रेंड्स को जरुर बताए।

×