New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

कंप्यूटर लैपटॉप की स्पीड बढ़ाने के 10 बढ़िया तरीके

कंप्यूटर, लैपटॉप के hang और slow होने से बहुत लोग परेशान रहते है। धीमे कंप्यूटर से लोग समय पर अपने काम नहीं कर पाते है। आखिर में कुछ लोग स्पीड बढ़ाने के लिए अपने कंप्यूटर लैपटॉप को फॉर्मेट करके इस झंझट से मुक्ति पा लेते है पर format करने से कभी कभी कभार हमारे जरुरी फोल्डर, फाइल्स डिलीट हो जाते है इसलिए यहां मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहा हु जिनसे धीमे कंप्यूटर लैपटॉप को बिना format के स्पीड अप कर सकते है।

कंप्यूटर लैपटॉप की स्पीड कैसे बढायें

अगर आपके computer laptop की स्पीड भी slow हो जाए तो आप भी यकीनन अपने system को format करना चाहेंगे लेकिन अगर आप अपने device को बिना format किये speed up करना चाहते हो तो ये post पढ़ते रहिए इस post में हम आपको कुछ ऐसी tips बता रहे है जिन्हें follow कर आप बिना कोई झंझट के अपने computer laptop की speed बढ़ा सकते है।

आप इन tips को follow करके इनके जरिए अपने computer laptop को हमेशा problem free रख सकते हो और अपने slow computer laptop की speed बढ़ा सकते हो तो आइए उन important tips के बारे में जानते हैं।

कंप्यूटर लैपटॉप की स्पीड कैसे बढायें

इन tips को follow करके आप अपने computer laptop system को बिना format किए speed up कर सकते है साथ ही इन tips की help से आप अपने system को hang होने से भी बचा सकते हो तो आइए बिना time waist किए इन tips को जान लेते हैं।

Tips 1. Recycle Bin folder हमेशा खाली रखे?

सबसे important अगर आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप की speed बढ़ाना चाहते हो तो recycle bin folder को हमेशा खाली रखिए। अक्सर बहुत से user अपने computer पर से किसी folder या file या कोई icon को delete करके free हो जाते है।

मगर ऐसा करने पर भी delete किया गया data file, document आपके ही computer laptop के folder recycle bin में save हो जाते है और अगर आपको अपना system speed up करना है तो इस folder को हमेशा खाली रखे।

Recycle Bin Folder को खाली कैसे करें?

Recycle bin folder में जाए Right click करे अब Empty Bin option पर क्लिक कीजिए। अगर आपने mistakes से कोई file delete की है तो आप उस file को यहाँ देख सकते है। अब आप Shift+Delete key button press कीजिए आपकी कोई भी file हमेशा के लिए delete हो जायेगी।

Tips 2. C Drive को खाली रखें?

आपके computer system के drive में से सबसे important C drive होती है क्युकी ये आपकी hard disk का एक part होता है और इसी drive में हमारे system के जरुरी software stored रहते है।

C drive के बिना आपका system नहीं चल पायेगा इसी लिए ये drive आपके system के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक होती है। इस drive में ज्यादा data ना रखे और हाँ अपना कोई भी personal data c drive में ना रखें।

Tips 3. Start-Up Program Uninstall करें?

अक्सर new computer laptop users अपने system पर start up program को जरुरत से ज्यादा install कर लेते है और ऐसा करने से हमारे system की speed slow होती है। Start up program वो होते है जो हमारे computer on करने के साथ खुद on हो जाते है।

जैसे Analog Clock, Screen News Feed, G-Talk, Skype, Bit Torrent etc.

इन Program को Uninstall कैसे करें?

  1. सबसे पहले Start menu पर जाइए या फिर आप Windows key+R press करें।
  2. अब जो window open होगी उसमे आपको "msconfig" type करना होगा।
  3. अब यहाँ से start up tab पर क्लिक कीजिए और जिन program को आप uninstall करना चाहते है उन्हें list से remove कर दीजिए।

इस तरह आप extra start up program को uninstall कर सकते हो।

Tips 4. Computer Hardware Check करें?

Old computer की speed slow होने की ये सबसे बड़ी वजह हो सकती है इसलिए पुराने computer में hardware change करना जरुरी होता है ऐसा करके आप अपने computer system की RAM increase करा सकते हो।

आप इसकी cable change कर सकते हो, कभी कभार system में port काम करना बंद कर देते है अगर आपका computer की speed बार बार slow हो रही है तो आप hardware check करवाए।

ये तय नहीं है की आपके computer की hardware में ही problem आए कभी कभी ये problem software में भी आ जाती है इसलिए एक बार check जरुर करवाए।

Tips 5. Corrupt File Scan करें?

हमारे computer का operating system हमेशा PC की system files में कुछ change करता रहता है इन्ही files में से कुछ files ऐसी होती है हो system update करने के बाद corrupt हो जाती है।

ये files हमारे कुछ काम की नहीं होती जो computer system में extra जमा हुई रहती है इस extra files को हम delete भी कर सकते है और चाहे तो repair भी कर सकते हैं?

Corrupt Files Check कैसे करें?

  1. Corrupt files check करने के लिए Control panel >> Programs >> Uninstall और change programs में जाइए।
  2. यहाँ पहुँचने के बाद आप "System Files Checking" की help से corrupt files को PC से remove कर सकते हो या फिर repair कर सकते हो।

Tips 6.  कैवल 1 Antivirus रखें?

Internet use करने पर आपके computer system में virus और malware आ जाते है जो हमारे computer को slow बना देते है और इन virus के कारण system के लिए antivirus जरुरी है।

मगर PC के हिसाब से बस 1 register antivirus काफी होता है इस स्तिथि में 2 program या कोई अलग firewall program install करने से system की speed slow हो जाती है।

Antivirus या firewall जैसे programs ज्यादा power लेते है ऐसे में अगर हम 2 antivirus या firewall install करेंगे तो हमारा computer system की speed बहुत slow हो जाती है।

ऐसे में अगर आप अपने computer laptop की speed बढ़ाना चाहते हो तो बस एक antivirus ही install करे जिससे आपका computer system slow नहीं होगा और speed भी बढ़ेगी।

 Tips 7. Extra Software और Visuals हटाए?

अगर आप अपने computer की speed increase करना चाहते हो तो extra बेकार के antivirus और visuals जो हमारे काम नहीं आते है उन्हें हटाकर computer की स्पीड बढ़ा सकते है।

PC में बहुत से ऐसे antivirus save रहते है जो extra होते है जिनका इस्तेमाल नहीं किया जाता जो memory space में extra पड़े रहते है। अगर आपके PC  की internal memory कम है तो ऐसे software को हटाना अच्छा रहेगा।

साथ में अगर आप animation effect या visuals use कर रहे है और आपको live screen saver जैसे item पसंद है तो ये सब भी आपके computer की speed कम कर सकते है।

अगर आपके computer laptop की memory कम है और आप अपने computer की speed बढ़ाना चाहते है तो इन सबका इस्तेमाल ना करे तो बेहतर है।

Tips 8. Gaming Computer के लिए Graphics Driver Upgrade करें?

बहुत से computer users HD game के शौकीन होते है अगर आप भी उनमे से एक है तो ये tips आपके लिए important है। इस tips से आप अपने computer की speed बढ़ा सकते हो।

अगर आप एक gamers है तो आपको अपने computer के drivers upgrade करते रहना चाहिए क्युकी drivers वो program होते है जो किसी  भी hardware को चलाने का काम करते है।

जब हम new computer लेते है तो new drivers आते है जो कुछ time बाद पुराने हो जाते है ऐसे में अगर आप अपने computer को speed up करना चाहते हो तो time to time drivers upgrade करते रहे।

Tips 9. Desktop साफ रखें?

अगर आप अपने निजी computer की speed बढ़ाना चाहते है तो अपने desktop को साफ रखे। डेस्कटॉप पर जरुरत के हिसाब से files रखे। जो files desktop पर saved होती है वो direct c drive में save होती है।

इन files से हमारे computer की speed पर बुरा असर पड़ता है और speed slow हो जाती है और अगर हम desktop पर ज्यादा files रखेंगे तो RAM ज्यादा खर्च होगी।

इसीलिए अगर आप अपने computer की speed बढ़ाना चाहते है तो desktop पर extra files ना रखे। आप उन extra files को किसी और drive में save रख सकते है।

Tips 10. Register Antivirus Use करें?

Computer system में internet use करने से virus और malware आ जाते है जो system की speed slow कर देते है अगर आप इससे बचना चाहते है तो हमेशा register antivirus ही इस्तेमाल करें।

साथ ही आप अपने computer system को समय समय पर scan करते रहे और जितना हो सके अपने computer system की internal memory को खाली रखे जो software extra है उन्हें remove करें।

ऐसा करने से आपका computer system slow नहीं होगा और आपके system की speed भी बढेगी।

Finally, तो दोस्तों मैंने यहाँ आपको computer laptop की स्पीड बढ़ाने के 10 tips के बारे में बताया है उम्मीद है आप इन tips को follow करके अपने computer की speed बढ़ा सकते हो।

अगर आपको इन tips के आलावा computer laptop की स्पीड बढ़ाने के कोई और tips पता हो तो कमेंट में जरुर बताए और ये tips कैसे लगे ये भी कमेंट में बताए।

अगर आपको ये post अच्छी लगी हो तो social media पर अपने सभी फ्रेंड्स के साथ शेयर जरुर करें।

इस ब्लॉग से जुड़े अन्य update पढने के लिए आप हमे social media साइट्स facebook, twitter पर follow कर सकते हो।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 4 )

  1. Computer main screen shot kaise lete hain sir

    Reply
  2. बहुत अच्छा जानकारी दी गई हैं। आप बधाई के पात्र हैं। धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

×