Computer में Duplicate Files को Delete कैसे करें

Computer में से Duplicate Files को कैसे Delete Remove करें? Duplicate files आपके computer की hard derive में कीमती जगह घेरे रहती है अगर आप भी इन duplicate files मतलब extra files से परेशान है और इन files को computer में से delete करना चाहते है तो ये post आप ही के लिए है क्युकी इस post में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहा हु जिनसे आप अपने computer में से इन duplicate files को बड़ी आसानी से delete कर सकते हों।

Duplicate Files Ko Computer Par Se Delete Kaise Kare

Duplicate Files एक बहुत अजीब समस्या है जिसका हर windows computer users को सामना करना पड़ता है। आज सारा data उन्मुख (oriented) है और हम अपने computer पर हर रोज कुछ न कुछ copy और paste का काम करते है ऐसे में ही हम कभी कभी कुछ ऐसी files में से copy करके computer में save कर लेते है।

जो हमारे computer की किसी दूसरी derive में save होता है ऐसा ज्यादातर फिल्म से होता है हम एक फिल्म को computer में कई जगह पर save रखते है और फिल्मे बाकि सबसे बहुत ज्यादा data लेती है अगर हमारे computer में एक duplicate फिल्म भी है तो ये एक ही hard में 2 - 3 GB जगह घेरे रहती हैं।

इस तरह की duplicate files को computer में खोजने और delete करना बहुत कठिन काम है। अगर आपके computer में इन duplicate files की संख्या ज्यादा हो गई है और आप रोज अपने दिमाग पर जोर डालते है की अपने computer में इन duplicate file को कैसे पहचाने और कैसे (delete) हटाए तो ये post पढ़ते रहिए।

ये duplicate files हमारे computer में जब save होती है जब हम अपने computer में photos, panting, create करते है पर आज इस post में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहा हु जिन्हें follow करके आप भी अपने windows computer में से इन duplicate files को खोज कर (delete) हटा सकते हों।

Computer में Duplicate Files को कैसे ढूंढे और Delete करें

सबसे पहले मैं यहाँ उन तरीके के बारे में बताने से पहले आपको एक ऐसे software के बारे में थोडा बता देना चाहूँगा जिससे आप अपने computer में इस software की मदद से files को बड़ी आसानी से ढूंढे सकते हो और delete भी कर सकते हो और अगर आपको इस software के step समझ न आए तो निचे वाले software step follow करें।

यहाँ मैं उन duplicate files को खोजने और delete करने के लिए 2 - 3 तरीके बता रहा हु जिनसे आप अपने computer में से इन files को आसानी से delete कर सकते हों।

1. Duplicate Cleaner Pro Software:

यदि आप अपने computer में से duplicate files को आसान तरीके से ढूँढना और delete करना चाहते है तो मैं आपको Duplicate cleaner Pro 4. के लिए कहूँगा क्युकी computer में से इन files को ढूँढने और हटाने (delete) के लिए इससे अच्छा तरीका आपको कही नहीं मिलेगा।

इसे आप free इस्तेमाल नहीं कर सकते लेकिन बाकि duplicate files cleaner software के मुकाबले आप इस software का इस्तेमाल computer की duplicate files को delete करने में आसानी से कर सकते हो और इस software में बाकि software से ज्यादा feature भी उपलब्ध हैं।

आप इस software को download करके इसका free version इस्तेमाल कर सकते है उसके बाद आपको भी पता चल जायेगा की इस software का इस्तेमाल कितना cool है download करने के लिए यहाँ Duplicate cleaner क्लिक कीजिए।

2. Duplicate File Finder:

Duplicate file finder software से computer में duplicate files खोजने और delete करने का तरीका।

Step 1:

  1. सबसे पहले अपने computer में इस software को यहाँ क्लिक करके download करके install कर लीजिए।
  2. Install करने के बाद ये software open कीजिए।
  3. Open करने के बाद mean menu में जाए mean menu में आपको वो folder select करना जिसमे से आप duplicate files को खोजना चाहते हो।
  4. अब right side Add option पर क्लिक कीजिए।
  5. अब उस file को आपके computer data में से scan करने के लिए option select कीजिए और OK button पर क्लिक करें।

Duplicate Files Finder Start

Step 2:

अब ये software आपके द्वारा select की गई files को scan करना शुरु कर देगा और इसके साथ आपको massage box भी दिखाई देगा आप निचे screenshot देख सकते हों।

Duplicate files searching

Step 3:

Searching पूरी होने के बाद अगर इस software को आपके computer में कोई duplicate files मिलती है तो ये software उस files को massage box में show करेगा उस files को open कीजिए और अपनी computer memory बचाने के लिए इस file को delete कर दीजिए।

Duplicate Files Finder Complete Searching

3. Digital Volcano Duplicate Cleaner:

Digital volcano duplicate cleaner आपकी खुद की मतलब घर की hard derive कॉर्पोरेट network की files को व्यवस्थित (organize) करने के लिए बहुत अच्छा तरीका है साथ ही useful भी है। इसका इस्तेमाल करने के बाद आप हैरान होने की आपने अपने computer में duplicate files कितनी save कर रख्खी हैं।

ये software हमारे computer में सभी files को scan करेगा जैसे photos, Song, Movie, video आदि सभी और अगर इन सब files आपके computer में आपको डबल दिखाई देती है तो ये cleaner उनमे से duplicate files को खोजेगा।

आपके computer में duplicate files मिलने पर ये software आपको इन files को delete करने का सीधा रास्ता बतायेगा जिससे अप ये पता लगा सकते हो की आपको कौनसी files delete करनी है। आइए मैं आपको इसके step बता देता हूँ।

 Step 1:

सबसे पहले अपने computer में digital volcano duplicate cleaner को download करके install कर लीजिए और मापदंड (criteria) को set करने लिए के इस software को open कीजिए और scan करने के लिए Start Scan पर क्लिक करें।

Click to Start Scan Button

Step 2:

ये scan पूरी होने में कुछ minute लग सकते है इसलिए कुछ minute इंतजार कीजिए।

Scan Process complete for duplicate files

Step 3: 

Scan complete होने के बाद अगले page में आप duplicate के के रुप में चिह्नित (marked) files का और साथ ही duplicate files का size देख सकते हों।

Duplicate Files List Of Size

यहाँ से इस duplicate files list में से आप अपनी सभी duplicate files को आसानी से delete कर सकते हों।

4. VisiPics Duplicate Files Cleaner:

Duplicate files computer में से delete करने का visipics भी एक अच्छा तरीका है आपके hard derive में बहुत से photographs होंगे ये software इसी तरह की photographs को देखने के लिए check sums से आगे जाता है और ये एक सरल user के साथ scan करता है चलिए मैं आपको इसके steps बता देता हूँ।

Step 1: 

सबसे पहले अपने windows system में ये एप्लीकेशन download करके install कर लीजिए। Download करने के लिए यहाँ click कीजिए।

Step 2:

Download करने के बाद इसे अपने computer में open कीजिए और scroll down कीजिए।

Duplicate files scroll

Step 3:

Scroll down करके यहाँ आपको उस folder को select करना है जिसमे से आप duplicate files को scan करना चाहते हों। Files select कीजिए और start button पर क्लिक कीजिए।

Duplicate Files folders select Or Start Button

Step 4:

Start button पर क्लिक करने के बाद ये उस folder से duplicate files खोजेगा जिसे आपने select किया होगा और अगर इसे आपके computer की folder में कोई duplicate files मिलेंगी तो ये उन files को आपको दिखायेगा और उन files को computer से delete करने के लिए option देगा।

Duplicate files delete

बस अब आपका काम पूरा हो गया यहाँ से आप duplicate files को delete कर सकते हो और मुझे यकीन है आप भी इन 3 - 4 तरीको की मदद से अपने computer पर से इन files को खोज कर delete कर सकते हैं फिर आपको कुछ समझ न आए तो कमेंट में बताए।

Finally Words: यहाँ मैंने windows computer में से सभी duplicate files को ढूंढने और ढूँढ कर उन्हें computer से (delete) करने के बारे में ज्यादा software के बारे में नहीं बताया है पर इस post में जो software मेने आपको बताए है।

वो software duplicate files को  ढूंढने और delete करते वक्त आपके computer से कोई गड़बड़ नहीं करेंगे जो आपके computer से duplicate files को बिना पैसे लिए delete कर सकते है अब आप इनका इस्तेमाल जरुर करें।

अगर आपको computer में से duplicate files को ढूंढे कर delete कैसे करे की जानकारी अच्छी लगे तो social media साइट्स पर अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरुर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×