क्रिसमस डे पर भाषण - Christmas Day Speech in Hindi

क्रिसमस ईसाई धर्म के लोगों का प्रमुख त्यौहार है। यह पर्व हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है। माना जाता है की इस दिन प्रभु ईसा मसीह का जन्म हुआ था। उन्होंने सभी को प्रेम और भाईचारे से रहने का सन्देश दिया था। यहाँ हम स्टूडेंट्स के लिए क्रिसमस पर आसान भाषण शेयर कर रहे है। जिनका इस्तेमाल विद्यार्थी अपने स्कूल में क्रिसमस भाषण प्रतियोगिता के दौरान कर सकते है। Christmas Day Speech in Hindi.

Christmas Day Speech in Hindi

क्रिसमस एक वार्षिक उत्सव है। इस दिन यीशु मसीह के जन्मदिन का जश्न मनाया जाता है। मुख्य रूप से यह 25 दिसम्बर को दुनिया भर के अरबों लोगों के बीच एक धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। 25 दिसंबर क्रिसमस दिवस 1870 से संयुक्त राज्य अमेरिका में संघीय अवकाश रहा है।

इस पोस्ट में हम स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए क्रिसमस पर आसान भाषण शेयर कर रहे है जो 1 to 12th क्लास के विद्यार्थियों को ध्यान में रखते हुये लिखे गये है। यदि आप एक स्टूडेंट है तो आप भी अपनी पसंद का भाषण चुन सकते है।

क्रिसमस पर भाषण - Christmas Day Speech in Hindi

हैप्पी, मैरी क्रिसमस स्पीच 2022, विद्यार्थियों के लिए क्रिसमस पर भाषण, क्रिसमस डे के लिए भाषण व् निबंध हिंदी में, बच्चों के लिए क्रिसमस दिवस पर आसान भाषण, छात्रों और शिक्षकों के लिए क्रिसमस पर भाषण।

Happy Christmas 2022 Speech in hindi, Christmas speech in hindi language for students, Best speech on christmas in hindi, Christmas day speech in hindi, Christmas par bhashan hindi mein, Hindi Speech on Christmas day 2022, Merry Christmas Speech in Hindi, Easy and simple speech for christmas in hindi.

Christmas Speech in Hindi for Students

सभी सम्मानित शिक्षकों और मेरे प्रिय मित्रों को सुप्रभात।

जैसा कि हम जानते हैं कि, आज हम क्रिसमस दिवस मनाने के लिए यहाँ हैं।

मेरा नाम जमशेद खान (अपना नाम यहाँ बदलें) हैं। इस विशेष अवसर पर भाषण देना चाहूँगा। लेकिन सबसे पहले मैं अपने क्लास टीचर को धन्यवाद देना चाहूंगा कि उन्होंने मुझे यह मौका दिया।

आज मैं प्रभु यीशु के जीवन के बारे में दो शब्द कहूंगा।

आज 25 दिसंबर है और आज पूरी दुनिया में क्रिसमस का दिन मनाया जा रहा है। यह ईसाई धर्म का सबसे बड़ा त्योहार है। अन्य धर्मों के लोग भी इस त्योहार को एक साथ मनाते हैं। आज का दिन भगवान यीशु के जन्म का था।

प्रभु यीशु मसीह ईसाई धर्म के संस्थापक थे। यीशु मसीह एक महान व्यक्ति था। उन्होंने लोगों को प्रेम और भाईचारा सिखाया। इसलिए लोग उन्हें भगवान का दूत मानते थे।

Jesus Christ को इस्लाम में Jesus कहा जाता है। उन्हें इस्लाम के सबसे महान पैगंबरों में से एक माना जाता है और यह भी कुरान में लिखा गया है। कुरान इस्लाम धर्म की पवित्र पुस्तक है।

Jesus christ ने अपने जीवनकाल में कई अद्भुत काम किए। जो अन्य लोगों के लिए असंभव था। वे केवल छूकर लोगों की समस्याओं को दूर करने में सक्षम थे। वे वास्तव में भगवान द्वारा भेजे गए संदेशवाहक थे।

हमें उनके बताए रास्ते पर चलना चाहिए। हमें एक दूसरे की मदद करनी चाहिए। हमें इस संतुलन को बनाए रखना है। हमें जाति, धर्म, रंग आदि के भेदभाव से ऊपर उठना होगा

यह प्रभु यीशु मसीह का संदेश है।

मुझे एक खूबसूरत लाइन याद है जो आपके साथ साझा करना चाहता हूं।

"व्यक्तिगत रूप से हम एक बूंद हैं, लेकिन साथ में हम महासागर हैं"

New Speech on Christmas Day 2022 in Hindi

सुप्रभात,

हम इस अवसर पर क्रिसमस मनाने के लिए यहाँ हैं। मैं क्रिसमस त्यौहार के बारे में कुछ पंक्तियाँ बोलना चाहूंगा।

सबसे पहले मैं इस अवसर पर मुझे यहाँ भाषण देने का इतना अच्छा अवसर देने के लिए अपने शिक्षक को बहुत-बहुत धन्यवाद कहना चाहूँगा।

क्रिसमस को हर साल 25 दिसंबर को पूरे विश्व में ईसाई और गैर-ईसाई लोगों द्वारा मनाया जाता है। हम हर साल इस महान अवसर का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

हम सभी जानते हैं कि यह यीशु मसीह के जन्म के लिए मनाया जाता है। Jesus Christ को ईसाई धर्म के लोगों द्वारा वर्षों से ईश्वर का पुत्र माना जाता है।

यह सर्दियों के मौसम में एक महान त्योहार बन जाता है। इस अवसर को पूरी दुनिया में ईसाई और गैर-ईसाई लोग दोनों द्वारा धार्मिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है।

इसे मनाने की रस्में और परंपराएं अलग-अलग देशों में अलग-अलग होती हैं, जिनमें शामिल हैं दावत, उपहार, कार्ड, संता, छुरियां, गायन, क्रिसमस का रंग और गीत, क्रिसमस ट्री आदि।

मुझे आशा है कि आप सभी को इतने महान अवसर पर मेरा भाषण पसंद आया होगा। अंत में मैं आप सभी को मैरी क्रिसमस और नए साल की शुभकामनाएं देता हूं।

निष्कर्ष,

ये थे क्रिसमस पर भाषण। हमारे द्वारा प्रदान किए गए क्रिसमस भाषण छात्रों के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। यहाँ से विद्यार्थी अपनी आवश्यकता के अनुसार क्रिसमस पर किसी भी भाषण का चयन कर सकते हैं।

यदि आपको क्रिसमस पर निबंध चाहिए तो निचे वाले आर्टिकल की मदद से आप क्रिसमस पर आसान और बढ़िया निबंध लिख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको Christmas Speech in Hindi पसंद आए तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×