रक्षा बंधन कब है? 2022 Raksha Bandhan Kab Hai

रक्षा बंधन भाई बहन के प्यार का त्योहार है। यह हिंदुओं के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है। रक्षा बंधन कब है? यह सवाल बहुत से लोग पूछते हैं। आज यहाँ हम आपको Raksha Bandhan Kab Hai? के बारे में विस्तार से बताएंगे ताकि आपको 2022 me Raksha Bandhan Kab Hai का सही जवाब मिल सके।

Raksha Bandhan Kab Hai

दरअसल, रक्षाबंधन की तारीख हिंदू पंचांग कैलेंडर के अनुसार निर्धारित की जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार रक्षा बंधन का त्योहार हर वर्ष श्रावण महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तारीख को मनाया जाता है। यह तारीख प्रत्येक वर्ष बदलती रहती है इसीलिए रक्षा बंधन की तय तिथि जानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

लेकिन इस आर्टिकल पर आने के बाद आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहाँ हम आपको Raksha Bandhan Kab Hai के बारे में ही बता रहे हैं।

रक्षा बंधन कब है? राखी कब है? Raksha bandhan kab hai, When is Raksha Bandhan In Hindi, Raksha bandhan kab ki hai, Rakhi kab hai, google raksha bandhan kab hai, 2022 ka raksha bandhan kab hai, Raksha bandhan kab aata hai, Raksha bandhan date and time.

Raksha Bandhan Kab Hai? राखी कब है 2022 में?

रक्षा बंधन का त्योहार सावन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है और इस वर्ष हिंदू कैलेंडर के अनुसार रक्षाबंधन 11 अगस्त को पड़ रही है।

लेकिन हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह दिन भद्रा काल की छाया के कारण अशुभ माना गया है इसलिए बहुत से लोग 12 अगस्त को राखी का त्योहार मनाने की बात कर रहे हैं।

अगर हिंदू कैलेंडर के मुताबिक चलें तो इस साल रक्षाबंधन 11 अगस्त 2022 को मनाया जाएगा क्योंकि हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण मास की शुक्ल पक्ष पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त है।

इस वर्ष रक्षाबंधन के त्योहार की तारीख को लेकर लोगों में असमंजस बनी हुई है। बहुत से ज्योतिषी राखी का त्योहार 11 अगस्त को बता रहे हैं तो कुछ 12 अगस्त को राखी मनाने की सलाह दे रहे हैं।

ऐसे में, आपको रक्षाबंधन की सही तारीख और राखी बाँधने का शुभ मुहुर्त पता होना जरूरी है।

Raksha Bandhan Shubh Muhurat

आप अपनी सुविधा के अनुसार 11 या 12 किसी भी दिन यह त्योहार मना सकते हैं। ज्योतिषियों और विभिन्न ग्रंथों के अनुसार 11 अगस्त, गुरुवार को भद्रा के बाद प्रदोषकाल में रात्रि 18 बजकर 20 मिनट से लेकर 21 बजकर 50 मिनट तक रक्षाबंधन मनाने के लिए सही समय है।

लेकीन बहुत सी जगह इस दिन प्रात: काल को ही यह पर्व मनाने का रिवाज है। 12 अगस्त को उदयकालिक पूर्णिमा में भी राखी बांध सकते हैं।

ज्योतिषियों के अनुसार 12 अगस्त को सुबह-सुबह 7 बजे से पहले रक्षा बंधन मना लेना चाहिए क्योंकि 12 अगस्त को पूर्णिमा तिथि भी होगी और भद्रा का समय भी समाप्त हो जाएगा।

रक्षा बंधन पर अपनी बहन को क्या गिफ्ट दें?

रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बाँधती है और मिठाई खिलाती है। भाई अपनी बहन की जीवन भर रक्षा करने का वचन देता है और उपहार भी देता है।

वैसे तो, जीवन भर रक्षा करने का वचन बहन के लिए किसी उपहार से कम नहीं है फिर भी आप इस राखी के पर्व पर अपनी बहन को एक अच्छा सा गिफ्ट दे सकते हैं।

रक्षा बंधन भाई बहन के प्यार का प्रतीक माना जाता है। आप भी अपनी बहन को खूब सारा प्यार दें। ये प्यार आप किसी भी तरह व्यक्त कर सकते हो।

निष्कर्ष,

इस आर्टिकल में हमने आपको Raksha Bandhan Kab Hai के बारे में बताया, क्योंकि इस साल राखी के पर्व को लेकर लोगों के बीच असंजमस की स्तिथि बनी हुई थी कि रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त को मनाए या 12 को।

लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आपको रक्षा बंधन की सही तारीख पता चल गयी होगी।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

हमारी रब से यही दुआ है कि, इस रक्षा बंधन पर भाई बहन का रिश्ता ओर मजबूत बनें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×