Birthday क्या होता है और क्यों मनाया जाता है?

Birthday दो शब्दों से मिलकर बना है। Birth का मतलब जन्म होता है और day का मतलब दिन होता है। जिस दिन आप पैदा हुए थे उस दिन को बर्थडे कहा जाता है। आज के इस मॉडर्न जमाने में बर्थडे ने एक ईवेंट का रूप ले लिया है। लोग बड़ी धूम-धाम से इस दिन को मनाते हैं। आईये जानते हैं, बर्थडे क्या होता है? Janmdin क्यों मनाया जाता है? इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई आदि के बारे में।

Birthday kya hota hai

पिछले कुछ सालों से बर्थडे का प्रचलन काफी बढ़ रहा है और आने वाले समय में ये ओर भी लोकप्रिय होने वाला है क्योंकि आज हर कोई इसमें दिलचस्पी ले रहा है। यह एक ऐसा दिन है जिसे हर धर्म के लोग मनाते हैं।

एक समय ऐसा भी था जब सिर्फ अपने परिवार के साथ जन्मदिन मनाया जाता था लेकिन आज बर्थडे बड़ी-बड़ी पार्टियां आयोजित करके एक ईवेंट की तरह सेलब्रैट किया जाता है।

आईये जानते हैं, बर्थडे मनाने की परंपरा कब शुरू हुई? मगर, उससे पहले आप यह अच्छे से जान ले कि, बर्थडे क्या होता है?

बर्थडे क्या होता है? What is Birthday in Hindi

बर्थडे क्या होता है यह जानने से पहले आपको Birthday का मतलब पता होना चाहिए। Birthday एक इंग्लिश शब्द जिसका हिंदी अर्थ जन्मदिन होता है।

जिस दिन आपका जन्म हुआ था उस दिन को जन्मदिन कहा जाता है। Birth date को ज्यादातर Birthday ही कहा जाता है।

Janmdin क्यों मनाया जाता है?

बर्थडे पैदा होने की खुशी में मनाया जाता है। उदाहरण के तौर पर, आप अपने बच्चे के पैदा होने की खुशी में जश्न मनाएंगे। जन्मदिन को सालगिरह भी बोला जाता है।

बर्थडे मनाने की परंपरा कब शुरू हुई?

जन्मदिन मनाने की प्रथा बहुत पुरानी है। आज हम जो बर्थडे मना रहे हैं वह आधुनिक युग की रिवाज है जो कि प्राचीन समय से चली आ रही है।

बर्थडे मनाने की परंपरा देवताओं से शुरू हुई थी। हम आज भी देवताओं का जन्मदिन त्योहार के रूप मनाते हैं। जैसे, रामनवमी, कृष्ण जन्माष्टमी आदि।

आज सभी का जन्मदिन मनाने की परंपरा शुरू हो गई है। आज के समय में बर्थडे ने एक ईवेंट का रूप ले लिया है और अब इसे बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है।

जन्मदिन कैसे मनाया जाता है?

सबसे पहले, जिसका जन्मदिन होता है उसके relative इकट्ठा होते होते हैं। मोमबत्ती जलाई जाती है, केक काट कर एक -दूसरे को खिलाया जाता है। सभी Happy Birthday To You बोलते हैं और जन्मदिन की बधाई देते हैं।

बर्थडे पर लोग गिफ्ट भी देते हैं। जो लोग Birthday party में शामिल नहीं हो पाते हैं वे fb, व्हाट्सएप की मदद से Happy Birthday Message भेजते हैं। साथ ही, जिसका जन्मदिन होता है वो अपने दोस्तों को पार्टी भी देता है।

परिवार के साथ केक काटना, मोमबत्ती बुझाना, हैप्पी बर्थडे टू यू कहना आदि सामान्य बात है। आजकल, बर्थडे बड़ी-बड़ी पार्टियां आयोजित करके भी मनाया जाता है।

बहुत से लोग जन्मदिन के अवसर पर कई प्रकार के पकवान बनाते हैं और Birthday को इस तरह मनाते हैं जैसे कोई शादी समारोह हो।

बर्थडे से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Birthday Meaning in Hindi

Birth - जन्म, Day - दिन = जन्मदिन (Birth Date)

जन्मदिन पर केक क्यों काटा जाता है?

जन्मदिन पर केक क्यों काटा जाता है इसका कोई स्पष्ट नमूना नहीं है हालांकि, ऐसा कहा जाता है कि, प्राचीन समय में ग्रीक नामक संस्कृति के लोग जन्मदिन पर केक काटते थे।

बर्थडे पर मोमबत्ती क्यों जलाई या बुझाई जाती है?

जन्मदिन पर मोमबत्ती जलाने की परंपरा यूनान से शुरू हुई थी। दरअसल, वहाँ के लोग देवताओं को खुश करने के लिए मोमबत्ती जलाते थे।

जन्मदिन का महत्व क्या है?

हमारा बर्थडे हमें यह याद दिलाता है कि, हमारा एक साल बीत चुका है और यह नया साल आ चुका है। नए साल में अपने कर्तव्यों और लक्ष्यों को याद दिलाना जन्मदिन का महत्व है।

बर्थडे में क्या बोला जाता है?

जन्मदिन मनाते समय Happy Birthday To You बोला जाता है।

क्या जन्मदिन मनाना जरूरी है?

इस चीज में जरूरत मायने नहीं रखती। अगर आपके पास extra पैसा है तो आप अपना जन्मदिन मना सकते हैं। ये कोई शादी नहीं जो आपको हर हाल में करनी ही पड़े।

दुनिया भर में आज भी बहुत से ऐसे लोग और परिवार रहते हैं जो जन्मदिन नहीं मनाते हैं। कोई पैसे की कमी की वजह से बर्थडे नहीं मनाता है तो किसी को जन्मदिन मनाना पसंद नहीं होता है।

निष्कर्ष,

इस आर्टिकल में हमने आपको बर्थडे के बारे में बातया। जैसे, बर्थडे क्या होता है, क्यों मनाया जाता है, कैसे मनाते हैं, जन्मदिन मनाने की परंपरा कब शुरू हुई, आदि। हमें उम्मीद है, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Birthday के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।

अगर आप अपने दोस्त या किसी भी relative के लिए Birthday Wishes, Shayari आदि की तलाश कर रहे हैं तो आप हमारा नीचे वाला आर्टिकले पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×