Mothers Day कब और क्यों मनाया जाता है?

माँ, हमारा दूसरा खुदा। Mother's day माँ की पूजा करने का एक दिन है। वैसे, माँ से प्यार जाहिर करने के लिए किसी खास वक्त की जरूरत नहीं होती है लेकिन फिर भी हर साल माँ को समर्पित एक दिन है जिसे मदर डे कहा जाता है। आइये जानते हैं कि Mothers day कब और क्यों मनाया जाता है ?

When and why is Mother's Day celebrated in hindi

माँ, महज इस शब्द में हमारी दुनिया समाई होती है। माँ, दुनिया के हर बच्चे के लिए सबसे बाद और प्यारा रिश्ता होता है। उस माँ को सम्मानित करने के लिए हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को mother's day मनाया जाता है।

हालांकि, यह दिन अलग-अलग देशों में विभिन्न तरीकों को मनाया जाता है। यह तो हम सभी जानते हैं कि यह दिन कब मनाया जाता है लेकिन यह बहुत कम लोग जानते हैं कि mother's day की शुरुआत कब और कई हुई, सर्वप्रथम mother's day कहाँ और किसके द्वारा मनाया गया था। तो यहाँ हम यही जानेंगे।

Mother's Day की शुरुआत कब और कैसे हुई ?

ऐसा माना जाता है कि international mother's day की शुरुआत 1912 में अमेरिका से हुई थी। एना जार्विस नाम की एक अमेरिकी कार्यकर्ता ने अपनी माँ के निधन के बाद इस दिन को मनाने की शुरुआत की। खास बात यह है कि पूरे विश्व में मदर्स डे की एक तारीख नहीं है। यह दिन अब दुनिया के हर हिस्से में अलग-अलग दिनों को मनाया जाता है।

इसके अलावा, कहा जाता है कि माँ की पूजा की परंपरा पुराने ग्रीस से शुरू हुई थी। बड़े लोगों से सुनने को आता है कि cybele ग्रीक हमारे देवताओं की मा हुआ करती थी उनकी याद और सम्मान में mother day मनाया जाता है।

सर्वप्रथम Mothers Day किसके द्वारा मनाया गया ?

Mothers day सर्वप्रथम अमेरिका में Julia Ward Howe के द्वारा मनाया गया था। 1870 में हॉवेन द्वारा रचित "मदर्स डे प्रोक्लेमेशन" में अमेरिकी गृहयुद्ध में नरसंहार पर शांतिवादी प्रतिक्रिया लिखी गई थी।

यह उद्घोषणा होवे की नारीवाद की मान्यता थी, जिसके तहत महिलाओं और माताओं को अपने समाज और उसकी परंपरा को एक नया आकार देने के लिए राजनीतिक स्तर पर पूरी जिम्मेदारी दी जानी चाहिए।

मदर डे कब है ? Mother's Day 20222 Date in India

2022 में mother's day 8 may 2022 को मनाया जाएगा। यह दिन अलग-अलग देशों में विभिन्न तरीकों को मनाया जाता है जैसे कि बोलीविया में mothers day 27 may 2022 को मनाया जाएगा।

माँ और उसके प्यार को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है लेकिन कुछ शब्द माँ का सम्मान कर सकते हैं और औलाद के दिल में माँ के लिए प्यार पैदा किया जा सकता है।

अंतिम शब्द,

माँ का प्यार सागर से गहरा और आसमान से ऊंचा होता है। माँ का आँचल धरती से भी बड़ा होता है। खुशनसीब है वो लोग जिन्हें माँ का प्यार मिल रहा है। इसलिए माँ के प्रति अपनी भावनाओं को इस mothers day के मौके पर खुलकर व्यक्त कर दें ताकि आपकी माँ को खुशी मिल सके।

मदर्स डे 2022 पर अपनी मां के लिए कुछ खास करें और उन्हें अहसास कराएं कि आप उनके अच्छे बेटे हैं। अपनी मां को कोई अच्छा उपहार दें और उन्हें खुश रखें।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 3 )

  1. wah bhai Aapne mother day ke bare me kafi accha tarika se bataya hai...Mother day kab or kaha se start hu us sab ke bare me mujhe kuch nhi pata tha..Aapki post me kafi sikhne ko mila.
    really Thanks for share this post ..

    Happy Mother's Day Bro

    Reply
    • Happy mother's day

      Reply
      • Happy mothers day
        Bahut achchha likha hai brothar

        Reply

Leave a Comment

×