भारत के 10 सबसे अमीर आदमी 2022 - Richest People of India

आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत के 10 सबसे अमीर आदमी के बारे में बता रहे हैं। बहुत से लोग इस बारे में जानना चाहते हैं शायद आप भी जानना चाहेंगे की भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है, मुकेश अंबानी, जो कि भारत का सबसे धनी व्यक्ति है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के टॉप 10 सबसे अमीर आदमी कौन-कौन हैं। India में मुकेश अंबानी के अलावा और भी कई लोग हैं जो बहुत अमीर है, उन्हीं के बारे में हम यहां पर चर्चा करेंगे।

भारत के सबसे अमीर आदमी

भारत में सबसे अमीर व्यक्ति कौन है, दुनिया में सबसे अमीर कौन है? इस सवाल के जवाब में हमारे पास एक दो व्यक्तियों के नाम जरूर होते हैं लेकिन जब बात आती है टॉप 10 अमीर व्यक्तियों की तो बहुत कम लोगों को इसके बारे में पता होता है।

बहुतों को इस बारे में नहीं पता होता है वो जानने के लिए उत्सुक होते हैं, आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं मतलब कि आप भी भारत के 10 सबसे ज्यादा अमीर आदमियों के बारे में जानना चाहते हैं।

लेकिन उससे पहले हम आपको बता दें कि दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची, सबसे अमीर खिलाड़ी, सबसे अमीर आदमी, देशों के अमीरों की सूची की लिस्ट विश्व प्रसिद्ध फोर्ब्स पत्रिका द्वारा तैयार की जाती है।

हाल ही में Forbes ने दुनिया के 500 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची साझा की है, जिसमें से हम आपको भारत के सबसे अमीर 10 व्यक्तियों के बारे में बता रहे हैं।

Bharat ke sabse amir aadmi, India ke sabse amir vyakti, top 10 richest in India top 10 richest people in India in Hindi.

भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्ति 2022 - Top 10 Richest People of India

भारत के टॉप 10-अमीरों में सबसे पहला नाम मुकेश अंबानी का आता है, जोकि हमारे देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उसके अलावा अमीर लोगों के नाम निम्न प्रकार हैं।

1. मुकेश अंबानी - $51.4 billion

Mukesh Ambani - भारत के सबसे अमीर आदमी

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी के साथ एशिया के 20 सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इस साल नेटवर्थ बढ़ोतरी में भी वे एशिया में सबसे आगे रहे।

Mukesh Ambani की नेटवर्थ 1,520 करोड़ डॉलर यानि करीबन 1 लाख करोड़ रुपए बढ़कर 5,950 करोड़ डॉलर यानि लगभग 4.27 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गई।

इनको पूरा देश जानता है क्योंकि यह भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। ये रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक हैं। हाल ही में इन्होंने Jio लांच किया था, जिसने भारतीय इंटरनेट की तस्वीर ही बदल कर रख दी।

क्योंकि Jio क्या आने के बाद Internet data और calling, SMS सभी के दाम बहुत कम हो गए। इससे भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी।

2. गौतम अडानी - $15.7 billion

Gautam Adani - भारत के सबसे अमीर आदमी

Gautam Adani भारत के दूसरे सबसे बड़े अमीर व्यक्ति हैं। अडानी समूह भारत का जाना माना बिजनेस समूह है और गौतम अडानी इसके अध्यक्ष है।

अडानी समूह कोयला व्यापार एवं खनन, बिजली उत्पादन, बंदरगाहों, तेज और गैस की खोज, मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक और गैस वितरण इत्यादि का काम करता है।

3. हिंदुजा ब्रदर्स - $15.6 billion

Hinduja brothers - भारत के सबसे अमीर आदमी

Hinduja brothers इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। पहले ये Forbes top richest in India की list में कहीं नहीं आते थे फिर चौथे स्थान पर आए और अब तीसरे स्थान पर आ गए हैं।

हिंदुजा एक समूह है जिसके मालिक श्रीचंद हिंदुजा और इनके भाई गोपीचंद हिंदुजा है। इनकी कंपनी की स्थापना 1914 में परमानंद दीपचंद हिंदुजा के द्वारा मुंबई में हुई थी।

4. पल्लोंजी मिस्त्री - $15 billion

Pallonji mistry

Pallonji mistry शपूरजी पल्लोंजी  ग्रुप के चेयरमैन है। इनकी कंपनी को बने 150 सालों से भी ज्यादा समय हो गया है, इनका एक बिजनेस भी है।

आयरलैंड में यह सबसे धनी व्यक्ति है जबकि भारत में ये अमीरों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आते हैं। इससे पहले ये साल 2022 में नंबर पांच पर काबिज थे।

5. उदय कोटक - $14.8 billion

Uday kotak

Uday kotak इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर आते हैं। उदय कोटक एक भारतीय अरबपति बैंकर है और कोटक महिंद्रा बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।

उदय कोटक एशिया के सबसे अमीर बैंकरो में शामिल है। इन्होंने अपनी संपत्ति को पिछले 10 वर्षों में लगभग 4 गुना बढ़ाया है। अभी इनकी नेटवर्थ 14.8 बिलियन डॉलर है।

6. शिव नाडर - $14.4 billion

Shiv Nadar

शिव नादर HCL technology कंपनी के मालिक हैं। वर्तमान में ये HCL और उनके नाम पर बने फाउंडेशन के chairman हैं। इनकी नेटवर्थ 1.12 लाख करोड रुपए है।

Shiv Nadar को इनके अथक प्रयास और सफलता के लिए साल 2022 में पद्मभूषण का सम्मान भी मिल चुका है। इन्हें इनके निकनेम मैगस से भी जाना जाता है।

पहले भी ये top richest people in India की list में छठे स्थान पर थे। साल 2022 में इन्हें +15,340 करोड़ का मुनाफा हुआ और ये भारतीय अमीरों की सूची में अब भी 6th पर बने हुए हैं।

7. राधाकिशन दमानी - $14.3 billion

Radhakishan Damani

Radhakishan Damani ने शुरुआती दिनों में बोल बियरिंग का कारोबार शुरू किया, लेकिन नुकसान होने पर इसे बंद कर दिया। पिता की मृत्यु के बाद इन्होंने भाई स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग शुरू की।

उन्होंने बेहतर मौके तलाश कर छोटी कंपनियों में निवेश किया और संग 1990 तक उन्होंने करोड़ों रुपए कमा लिए थे। इन्होंने रिटेल कारोबार में उतरने की सूची और धीरे-धीरे का कारोबार बढ़ता गया।

8. गोदरेज फैमिली - $12 billion

Godrej family

Godrej भारत की जाने वाली कंपनी है जिसके मालिक और अध्यक्ष गोदरेज है। इनकी कंपनी की स्थापना लगभग 120 साल पहले इनके परिजन आर्देशिर गोदरेज और पिरोज्षा गोदरेज ने की थी।

इस कंपनी का हेड क्वार्टर महाराष्ट्र मुंबई में स्थित है और अभी इनकी नेटवर्थ 12 बिलियन डॉलर है। गोदरेज Real Estate, Furniture, Appliances, Batteries, Chemicals, Electrical & Electronics इत्यादि products का कारोबार करती है।

9. लक्ष्मी मित्तल - $10.5 billion

Lakshmi Mittal

Lakshmi Mittal साल 2022 में तीसरे स्थान पर थे लेकिन अब नवे स्थान पर आ गए हैं। लक्ष्मी मित्तल दुनिया की सबसे बड़ी इस्पात निर्माता कंपनी आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष और CEO है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक लक्ष्मी मित्तल आर्सेलर मित्तल कंपनी के 38% मालिक भी है। इसके अलावा ये क्वींस पार्क रेंजर्स के शेयर होल्डर भी है। इनकी संपत्ति 10.5 बिलियन डॉलर है।

10. कुमार बिडला - $9.6 billion

Kumar Birla

Kumar Birla आदित्य बिरला ग्रुप कंपनी के चेयरमैन है, इसके अलावा ये एक बिजनेसमैन के रूप में भी जाने जाते हैं। इनका पूरा नाम कुमार मंगलम बिरला है।

कुमार मंगलम बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस के वाइस चांसलर भी है। इनका आदित्य बिरला ग्रुप भारत का तीसरा सबसे बड़ा बिजनेस ग्रुप है। इनकी संपत्ति 9.6 billion dollar है।

निष्कर्ष,

ये थी भारत के 10 सबसे अमीर आदमी 2022 की लिस्ट जो फोर्ब्स मैगजीन से ली गई है। अब आपको पता चल गया होगा कि भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी के अलावा टॉप 10 सबसे अमीर भारतीय कौन-कौन से हैं।

अगर आप देखेंगे तो मुकेश अंबानी की टक्कर का कोई नहीं है क्योंकि उनकी संपत्ति दूसरे स्थान पर काबिज गौतम अडानी की संपत्ति से लगभग 3 गुना है।

इसीलिए ये पिछले कई सालों से भारत के अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में नंबर वन स्थान पर काबिज है और आगे भी कई सालों तक एक नंबर पर काबिज रहने वाले हैं।

इन्हें भी पढ़ें,

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि वो भी उनके बारे में जान सकें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

×