बैंक चेक (Bank Cheque) कैसे भरें - आसान तरीका

आज के समय में जहां Online Transactions, Debit Cards, UPI इत्यादि का उपयोग बढ़ा है और हमारी सरकार भी Cashless India को बढ़ावा दे रही है तो ऐसे में लोगों ने बैंक चेक का उपयोग कम कर दिया है, लेकिन फिर भी बड़ी रकमों के भुगतान के लिए चेक का ही उपयोग होता है। क्या आप बैंक चेक भरना जानते हैं, अगर नहीं तो कोई बात नहीं क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको किसी भी बैंक का चेक कैसे भरे, बैंक चेक कैसे भरा जाता है का आसान तरीका बता रहे हैं। सीखिए, How to fill Bank Cheque in Hindi.

बैंक चेक कैसे भरें - How To Fill Bank Cheque in Hindi

चूंकि बैंक चेक का उपयोग अब कम होने लगा है, इसलिए काफी लोगों को चेक भरने में परेशानी होती है। अगर ज़रा सी भी ग़लती हो जाए तो हमें चेक बदलना पड़ता है या उसे फाड़ कर फेंकना पड़ता है।

अगर आप नया बैंक खाता खोलते हैं तो आपको निश्चित ही Cheque Book प्राप्त हुई होगी। लेकिन क्या आप उसको भरना जानते हैं ताकि भविष्य में कभी किसी को Cheque के द्वारा पैसे भुगतान करना हो तो cheque fill कैसे करेंगे।

तो इस लेख में आप जानेंगे कि "बैंक चेक कैसे भरें - How to fill Cheque in Hindi"? हाऊ टू फिल अ चेक फुल डिटेल्स इन हिंदी।

Bank चेक का उपयोग करना बहुत आसान है, लेकिन अगर आपने कभी भी पहले Cheque का इस्तेमाल नही किया है तो आपको Cheque भरने में परेशानी हो सकती है।

आपको बता दे कि गलत चेक भरने से वो चेक अमान्य यानी Cheque Bounce हो जाता है। इसलिए इस लेख को अंत तक पूरा सही से पढ़ें ताकि आपको सब सही से समझ आ जाए।

बैंक चेक क्या होता है? What is Cheque in Hindi

Bank cheque या check, एक ऐसा दस्तावेज है, जो एक बैंक को किसी व्यक्ति के खाते से उस व्यक्ति को एक विशिष्ट राशि का भुगतान करने का आदेश देता है जिसके नाम पर चेक जारी किया गया है।

चेक लिखने वाले व्यक्ति, जिसे दराज के रूप में जाना जाता है, का एक लेन-देन बैंकिंग खाता होता है, जहां उनका धन रखा जाता है। Bank cheque एक तरह का विनिमय बिल होता है, जिसमे एक खास व्यक्ति के Bank Account की Details होती है।

तथा वह किसी भी व्यक्ति के नाम चेक जारी कर के बैंक को यह अनुमति देता है कि उसे (third person) उसके (Account Holder) खाते से भुगतान कर दिया जाए।

एक चेक पर निम्न जानकारी उपस्थित होती है:

  • IFSC (Indian Financial System Code)
  • Branch Name
  • Account Number
  • Cheque Number & Magnetic Ink Character Recognition (MICR)

चलिए अब जानते हैं कि बैंक चेक कैसे भरते हैं, cheque slip kaise bhare, sbi cheque book form kaise bhare, bank of baroda ka cheque kaise bhare.

बैंक चेक कैसे भरे - How to fill Cheque in Hindi

आपने लगभग सभी Basic नॉलेज प्राप्त कर ही लिया है चेक के बारे में, अब चेक भरने के लिए आपको नीचे बताये गए Steps को फॉलो करना होगा, चेक भरना बहुत ही आसान है।

Step 1: Pay के स्थान पर प्राप्तकर्ता का नाम लिखें।

सबसे पहले आप सबसे ऊपर Pay के सामने जिस भी व्यक्ति को चेक जारी करना है उसका नाम लिखें, याद रखें कि उस खाने में बिल्कुल सही नाम भरें, ज़रा भी अलग नाम नही लिखें, न ही कोई Spell Mistake करें अन्यथा चेक खराब हो जायेगा।

किसी भी बैंक का चेक हो, सब में एक जैसा ही तरीका होता है चेक fill करने का, चाहे वो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) हो, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) हो या बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) हो सभी Same pattern होता है फॉर्म भरने का।

बहुत सारे लोग Confuse हो जाते हैं कि Pay की जगह पर क्या भरना है और कभी कभी लोग उस जगह पर अपना खुद का नाम लिख देते हैं ऐसे में वो चेक प्राप्तकर्ता के किसी काम का नहीं रह जाता।

इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें कि Pay (पे) के सामने हमेशा उस आदमी का नाम लिखेंगे जिसको चेक दिया जा रहा है।

एक और मज़ेदार बात यह है कि अगर आपने Cheque जारी करते समय ऊपर में AC Payee लिख दिया तो फिर वो चेक सिर्फ उसी व्यक्ति के अपने बैंक खाते में ही जाकर Withdraw हो सकता है और अगर आप चेक पर कुछ लिखते नही हैं तो वो व्यक्ति किसी भी दूसरे बैंक में जाकर withdraw कर सकते हैं।

Step 2: अब Rupees के सामने पैसे भरें (जितना देना है)

अगर आपने Pay के सामने उस व्यक्ति का नाम लिख दिया है तो अब पैसा कितना देना है वो Rupees के सामने लिखें। अगर आपको पांच हज़ार (Five Thousand) निकालना है तो आप Rupees के सामने Five Thousand Only लिखें।

याद रखें कि only लिखना बहुत ज़रूरी है ताकि आपने जितना लिखा है उतना ही पैसा आपके account से निकल जाए नही तो कोई भी Five Thousand के आगे कुछ और पैसा लिख लेगा और आपका नुकसान होगा।

अब Rupees लिख देने के बाद एक उसी लाइन में एक बॉक्स होगा जिसमें आपको पैसे को In Figure लिखें कुछ इस तरह 5000/- और इस जगह पर भी ये याद रखें कि 5000 लिखने के बाद /- इसका निशान लगाना भी ज़रूरी है, वरना पता चला कि आपने 5000 हज़ार लिखा और किसी ने उस पर एक और जीरो लगा कर उसको 50000 बना सकता है।

Step 3: Date और Signature भरें

अब तक आपने अपना सारा काम कर लिया है बस आपको अब अपना खुदका Signature यानी हस्ताक्षर करने है और Date डालना है। Cheque के निचले हिस्से में Authorise या Signature के पास आपको अपना हस्ताक्षर करने है।

ठीक वैसा ही जैसा आपने अपने बैंक में दे रखा है। चेक के ऊपरी हिस्से में आप Date डाल दें और बस हो गया अब आप उस व्यक्ति को ये cheque दे सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप ये cheque screenshot देख सकते है,

Bank cheque fill example

अंतिम शब्द,

इस लेख में हमने सीखा कि कैसे आप बैंक चेक को भरें? (How To Fill a Cheque in Hindi) हम उम्मीद करते हैं कि अब आपको बैंक चेक भरने में कोई समस्या नहीं होगी।

अब अगले लेख में हम जानेंगे कि Cheque के कितने प्रकार होते हैं, जैसे Bounce Cheque क्या होता है, CANCELLED Cheque क्या होता है, Open Cheque क्या होता है इत्यादि।

यह भी पढ़ें,

तो हमारे साथ जुड़े रहिये ताकि आपको आने वाली हर पोस्ट का पता चलता रहे। धन्यवाद!

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 2 )

  1. Agar Indian Cheque Ko Out Of India Me Use Ksrna Ho To Kya Karna Hoga...!!! I Mean Nepal Me Indian Cheque Ka Use Karna Ho To...??

    Reply
    • आप सीधे सीधे तो नेपाल में इंडियन चेक का इस्तेमाल नही कर सकते लेकिन आप HDFC CMS के द्वारा पैसा निकाल सकते हैं।

      Reply

Leave a Comment

×