Online Notepad क्या है इसका उपयोग कैसे करें?

हम सभी अपने कंप्युटर या मोबाईल में बहुत सारे software/apps इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी Online Notepad का उपयोग किया है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी केन बारें में बताने वाले है कि ये ऑनलाइन नोटपैड क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे करें? ये Student और Professional Writers के लिए कितना महत्वपूर्ण (Important) होता हैं। Online notepad kya hai?

Online Notepad

छात्रों का जीवन असाइनमेंट, थीसिस और अकादमिक पेपर के इर्द-गिर्द घूमता है। और निर्धारित समय के भीतर सौंपे गए कार्य को पूरा करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य बन जाता है। क्या आप अपने साथ नोटबुक और डायरी कहीं भी ले जाकर थक गए हैं? खैर, चिंता न करें, हमने आपको कवर कर लिया है।

हाल के दिनों में ब्लॉगिंग और सामग्री लेखन कार्य का एक उभरता हुआ क्षेत्र बन गया है। लेकिन हर बार जब आपको कोई विचार, विचार या कोई अन्य संबंधित नोट लिखना हो तो अपनी नोटबुक निकालना आसान नहीं होता है। निम्नलिखित अनुभागों में, हम ऑनलाइन नोटपैड के उपयोग के महत्व का गहराई से पता लगाएंगे और इसके लाभों पर प्रकाश डालेंगे। तो पढ़ते रहिये!

लेकिन सबसे पहले हम जान लेते है कि ये Notepad kya hai?

नोटपैड क्या है? What is Notepad in Hindi?

नोटपैड एक साधारण टेक्स्ट एडिटर (simple text editor) है, यह सादा टेक्स्ट दस्तावेज़ बनाता और संपादित करता है। मतलब इसका इस्तेमाल plain text documents create and edit करने के लिए किया जाता है।

अभी के टाइम में कई सारे Notepad software for windows and Mac और कई सारे apps for android and iOS उपलध हैं। वैसे तो हर न्यू मोबाईल में एक नोटपैड आता है लेकिन आप चाहे तो अधिक features के लिए third party apps का इस्तेमाल कर सकते हों।

यहाँ हैं online notepad की बात कर रहे है तो चलिए इसके बारे मे भी जान लेते हैं।

ऑनलाइन नोटपैड क्या है? What is Online Notepad in Hindi?

Online Notepad से तात्पर्य उन website tools से है जो online notepad उपलब्ध करवाते हैं। जैसे कि online notepad जो कि एक free & paid notepad हैं और की सारे फीचर्स के साथ आता हैं।

आप इसमें document create करने के अलावा अपने local device से direct upload भी कर सकते हों और उन्हे आसानी से edit कर सकते हों। इस पर इसे कैसे इस्तेमाल करे, इसके फीचर्स के बारे में विस्तार से विवरण भी दिया हुआ हैं।

आप अपने दैनिक व्याख्यान नोट्स, असाइनमेंट और यहां तक ​​कि शोध सामग्री लिखने के लिए ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग कर सकते हैं।

लोगों के विभिन्न क्षेत्रों के लिए ऑनलाइन नोटपैड का महत्व

काम के हिसाब से आप इस online notepad का इस्तेमाल अपने तरीके से कर सकते हैं। यहाँ हम आपको कुछ जरूरी fields में ऑनलाइन नोटपैड के इस्तेमाल के बारे में बता देते हैं।

1. छात्रों के लिए ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग

शिक्षा व्यवस्था में छात्र सिर्फ किताबें पढ़ने तक ही सीमित नहीं हैं। इस युग की शिक्षा प्रणाली बहुत प्रगतिशील और उत्पादक हो गई है। अब छात्रों को रचनात्मक लेखन और शोध का कार्य सौंपा गया है। ये कार्य न केवल उनके ज्ञान को बढ़ाने के लिए हैं, बल्कि उनका छात्रों के ग्रेड पर भी सीधा प्रभाव पड़ता है।

हमने लोगों को यह कहते सुना है कि आधुनिक समस्याओं के लिए आधुनिक समाधान की आवश्यकता होती है। तो क्यों न इसका समाधान खोजा जाए? छात्रों के लिए उनके अकादमिक लेखन कार्यों का समर्थन करने के लिए यहां आधुनिक समाधान है। यह आसान है कि छात्र स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में अपने साथ लैपटॉप ले जाते हैं। सही? वे अपने लैपटॉप का उपयोग नोट्स लेने के लिए भी कर सकते हैं।

यह बहुत समय और प्रयास बचाता है। नोटबुक पर लिखने का मतलब है कि आपको अच्छी लिखावट में लिखना होगा ताकि आप इसे बाद में समझ सकें। आपको ऑनलाइन नोटपैड के साथ लिखने या फ़ॉर्मेट करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। यह आपको अपने लेखन के प्रवाह को तोड़े बिना समरूपता में लिखने की अनुमति देगा।

अधिकांश समय, छात्र प्रतिदिन अपने साथ नोटबुक ले जाना भूल जाते हैं। और परिणामस्वरूप, वे अपने नोट्स का ट्रैक खो देते हैं क्योंकि उन्हें याद नहीं रहता कि उन्होंने किस डायरी या नोटबुक में नोट्स लिखे थे। ऑनलाइन नोटपैड के साथ, उन्हें नोटबुक ले जाने की परेशानी नहीं होती है, बस इंटरनेट पर जाएं और जब चाहें और जहां चाहें नोट्स बनाना शुरू कर दें।

2. पेशेवर लेखकों के लिए ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग

लगभग हर कार्य के लिए लैपटॉप के उपयोग की आवश्यकता होती है, विशेषकर लेखन कार्य के लिए। तो क्यों न आप कहीं भी जाएं नोटबुक ले जाने के बजाय एक अधिक पोर्टेबल विकल्प की ओर बढ़ें?

लेखन कार्य थकाऊ हैं क्योंकि आपका सारा समय शोध करने, विचारों को इकट्ठा करने, सापेक्ष नोट्स लेने और लिखने में व्यतीत होता है। और यदि आप अपनी शोध सामग्री या विचारों को नोटबुक या डायरी पर लिखते हैं, तो अब समय आ गया है कि आप नोट्स लेने के उस पारंपरिक तरीके से बाहर निकलें।

स्मार्ट बनें और अपने नोट्स लिखने के लिए एक स्वतंत्र और पोर्टेबल सिस्टम की ओर बढ़ें। जानना चाहते हैं कैसे? एक Online text editor का उपयोग शुरू करें।

Online Text Editor

ऑनलाइन टेक्स्ट एडिटर आपको अपना टेक्स्ट एक ही स्थान पर लिखने और संपादित करने की अनुमति देगा। टेक्स्ट एडिटर के साथ, आप न केवल लिख सकते हैं बल्कि अपने टेक्स्ट को अपने दोस्तों और सहकर्मियों के साथ साझा कर सकते हैं।

आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर MS Word स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। आप बस इंटरनेट पर जा सकते हैं और अपने ब्लॉग या लेख लिखना शुरू कर सकते हैं। एक और कारण है कि आपको नोटबुक्स की तुलना में ऑनलाइन नोटपैड्स को प्राथमिकता देनी चाहिए कि पेन से नोटबुक्स पर लिखना हमेशा मज़ेदार नहीं होता है; हालाँकि, एक कीबोर्ड के साथ, यह है।

राइटर्स की कीबोर्ड पर अच्छी पकड़ होती है क्योंकि यह उनके राइटिंग जॉब के लिए जरूरी होता है। नोटपैड का उपयोग करने का अर्थ है कोई अतिरिक्त प्रयास खोज, प्रकार, खोज, प्रकार, और आप जाने के लिए अच्छे हैं।

कंटेंट राइटर और ब्लॉगर्स को रोजाना बहुत सारी सामग्री लिखनी होती है, जिसका मतलब है कि मुश्किल पहुंच के कारण डायरी पर नोट्स रखना मुश्किल होगा। यदि वे ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग करते हैं, तो यह उन्हें उनकी लेखन सामग्री तक आसान पहुंच प्रदान करेगा। वे कुछ ही क्लिक की मदद से सामग्री देख सकते हैं।

और लेखकों के काम का एक और अनिवार्य हिस्सा अपने वरिष्ठ अधिकारियों, मालिकों या संबंधित विभाग के साथ सौंपे गए काम को साझा करना है। ऐसा करने के लिए, उन्हें हमेशा उस फ़ोल्डर या उस विशेष फ़ाइल में जाना होगा जिसे वे साझा करना चाहते हैं। लेकिन अगर लैपटॉप में पहले से ही बहुत सारी फाइलें संग्रहीत हैं, तो उन्हें जरूरत पड़ने पर खोजने में कुछ समय लगेगा।

ऑनलाइन नोटपैड के साथ, वे आसानी से और जल्दी से फ़ाइलों को जिनके साथ चाहें साझा कर सकते हैं। वे टेक्स्ट को कॉपी करके मीटिंग चैट में पेस्ट कर सकते हैं। हमने ऑनलाइन नोटपैड के उपयोग के महत्व पर चर्चा की है। चलिए इसके काम करने की ओर बढ़ते हैं। आप सोच रहे होंगे कि ऑनलाइन टेक्स्ट एडिटर्स का उपयोग कैसे करें, है ना? इसके बारे में जानने के लिए अगला भाग पढ़ें।

लिखने के लिए ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग कैसे करते हैं?

लिखने के लिए टेक्स्ट एडिटर्स का उपयोग करने में कोई झंझट नहीं है। सबसे पहले नोटपैड में जाएं। अधिकांश ऑनलाइन नोटपैड दो विकल्प प्रदान करते हैं।

एक कहता है 'नया दस्तावेज़ बनाएँ' और दूसरा 'डिवाइस से अपलोड करें'। आप अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी विकल्प के लिए जा सकते हैं। आपको टेक्स्ट एडिटर्स पर एक इनपुट बॉक्स दिखाई देगा। उस बॉक्स पर लिखना शुरू करें। एक बार जब आप नोट्स लिखना समाप्त कर लें, तो उन्हें सहेज लें।

आप आगे उपयोग के लिए फ़ाइल को डाउनलोड भी कर सकते हैं, और यदि आपको किसी ऑनलाइन नोटपैड पर डाउनलोड का विकल्प दिखाई नहीं देता है, तो चिंता न करें। इस समस्या का समाधान भी हमारे पास है।

एक बार काम पूरा हो जाने के बाद आप लिखित सामग्री को कॉपी कर सकते हैं और इसे आगे उपयोग करने के लिए अपने लैपटॉप के डिफ़ॉल्ट नोटपैड पर पेस्ट कर सकते हैं। यदि आप कुछ अंतिम बार परिवर्तन करने के लिए इसे संपादित करना चाहते हैं तो आप अपने डिवाइस से किसी मौजूदा टेक्स्ट फ़ाइल को सीधे अपलोड कर सकते हैं।

इन ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग करने से आप पेन और नोटबुक ले जाने से बचेंगे। यह आपका समय और कलम से लिखने के अतिरिक्त प्रयास को भी बचाएगा।

ऑनलाइन नोटपैड छात्रों की मदद करते हैं, और पेशेवर लेखक अपना अकादमिक और नौकरी का काम करते हैं। यदि आप हर बार नोट्स लिखने के लिए नोटबुक पर लिखते-लिखते थक गए हैं, तो यह आपके लिए आगे बढ़ने का समय है।

ये भी पढ़ें,

अपने अकादमिक और कार्य नोट्स बनाने के लिए ऑनलाइन टेक्स्ट एडिटर्स का उपयोग करना शुरू करें। यह लेख ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग करने के लाभों और उनके काम करने के मानदंडों को संक्षेप में प्रस्तुत करता है। तो, इसे पूरा पढ़ने पर विचार करें!

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 2 )

  1. Good Information bhai

    Reply
  2. Agains Valuable information bhai
    Thank You.

    Reply

Leave a Comment

×