Google Question Hub क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

इंटरनेट पर रोजाना बहुत से New Bloggers आते हैं लेकिन उनमें से सिर्फ कुछ ही ब्लॉगर होते हैं जो blogging में लम्बे समय तक टिकते है। जब भी कोई नया ब्लॉगर ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आता है तो उसे इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है और बहुत से new bloggers को new post लिखने के लिए topics ढूंढने में भी परेशानी होती है। इसलिए Google ने ब्लॉगर्स के लिए एक नया प्लेटफार्म Google Question Hub और Navlekha लॉन्च किया है। इस आर्टिकल में हम गूगल क्वेश्चन हब के बारे में ही बात करने वाले है।

Google question hub

Google Question Hub के माध्यम से bloggers अपने ब्लॉग की नयी पोस्ट के लिए ideas के साथ ब्लॉग वेबसाइट का traffic भी increase कर पायेंगे। google question hub kya hai?

यह content creators और blogger को अच्छे और valuable content लिखने में सहायता करता है। चलिए हम गूगल क्वेश्चन हब के बारे में विस्तार से जानते हैं।

गूगल क्वेश्चन हब क्या है? What is Google Question Hub in Hindi

Question Hub Tool एक Google-developed platform है जो मुख्य रूप से इंटरनेट पर unanswered questions पर focus करता है। यह एक ऐसा टूल है जो blogger community के लिए helpful होगा।

इससे ब्लॉगर उन सवालों के बारे में पता कर सकते है जो लोग अक्सर पूछते हैं। वे प्रश्न वे हैं जिनका समुचित उत्तर उपलब्ध नहीं है। Bloggers उन सवालों के जवाब देकर अपने blog/website का traffic increase कर सकते हैं।

साथ ही गूगल क्वेश्चन हब पर ब्लॉगर को new blog post का एक अच्छा topic भी मिल जाता हैं। जिससे आप उन questions पर article लिख सकते हैं।

Google Question हब के माध्यम से bloggers या content writers आसानी से जान सकते हैं कि यूजर्स इंटरनेट पर क्या सर्च कर रहे हैं। क्वेश्चन हब पर उपलब्ध  इस platform को join करने के बाद आपको new post लिखने के लिए topics ढूंढने में कोई परेशानी नहीं होती है।

Google Question Hub के फायदे

Question Hub एक नया tool है जो bloggers के लिए बहुत बढिया साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने से new bloggers या content writers को निम्न फायदे होते हैं।

1. New Post लिखना का आइडिया

Question hub join करने के बाद ब्लॉगर्स को new post लिखने के लिए topics या ideas ढूंढने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि इसमें रोजाना आप google पर search किए गए questions देखने को मिल जाते हैं, जिन पर आप new post लिख सकते हैं।

2. Post Rank Increase करने में मददगार

Google Question Hub Tool पर उपलब्ध सवालों पर article लिखकर आप अपनी post को google search में rank कराने के साथ post की रैंक भी बढ़ा सकते हैं।

3. Traffic बढ़ा सकते हैं

गूगल question hub पर उपलब्ध सवालों के जवाब देकर आप अपने ब्लॉग वेबसाइट का traffic भी increase कर सकते हैं।

4. High Quality Content

Question Hub आपको एक high quality content लिखने में भी मदद करता है। इससे आप जान सकते हैं कि आपको अपनी पोस्ट में किन topics को cover करना है।

Google Question Hub का इस्तेमाल कैसे करें?

Google question hub का उपयोग करना बहुत आसान है, बस इसके लिए आपको क्वेश्चन हब ज्वाइन करना पड़ेगा, उसके बाद आप लोगो के उन सवालो के जवाब दे सकते है, जिनके जवाब आपको पता है।

साथ ही आप answer में अपनी ब्लॉग या उसकी पोस्ट का link भी add कर सकते है। चलिए मैं आपको क्वेश्चन हब ज्वाइन करने के बारे में step by step बता देता हूँ।

Google Question Hub Join कैसे करें?

Google Question Hub को आप आसानी से join कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ steps को follow करना होता है। चलिए इसे join करने के steps के बारे में जानते हैं।

Step 1:

Question Hub join करने के लिए आपको सबसे पहले question hub की official website https://questionhub.google.com/ पर जाना होगा।

  1. वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको sign up के button पर click करना है।

Google question hub sign up

Step 2:

Sign up पर क्लिक करने के बाद आपको अपने gmail account से login कर लेना है।

  1. फिर account permission को allow कर देना है।

questionhub permission

Account permission allow करने के बाद आपका Google Question Hub का account successfully create हो जायेगा।

Step 3:

Next page में आपको question hub का इस्तेमाल करने के लिए verified sites choose करनी है।

  1. Website select करें।

Google question hub sites

Step 4:

अब Next page में आपको Language, country and email सेलेक्ट करनी है।

  1. Language, country etc. चुने।

questionhub pereferences

Step 5:

अब यहाँ पर आपको topics select करना होता है।

  1. Search term or topic select करें।

questionhub done

Step 6:

अब आपको add question के button पर अपनी category choose करके या search करके google पर search होने वाले questions को add कर सकते हैं।

  1. Category चुने और done पर क्लिक करे।

questionhub category

Step 7:

अब आप google question hub का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं। लोगो के सवालो के जवाब दे सकते है और Ask question बटन पर क्लिक करके अपना सवाल पूछ सकते है।

questionhub look

इस तरह से आप गूगल question hub tool का इस्तेमाल करके आसानी से new post के लिए ideas के साथ questions का answer देकर ब्लॉग वेबसाइट का traffic भी increase कर सकते हैं।

Note:- Question hub पर आप रोजाना 300-500 के लगभग ही questions add कर सकते हैं।

निष्कर्ष,

हमें उम्मीद है कि इस  आर्टिकल में Google Question Hub क्या है और इसे join कैसे करें? के बारे में दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

और अब आप question hub का उपयोग आसानी से कर सकेंगे, फिर भी आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

ये भी पढ़े,

अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment करके पूछ सकते हैं।

Avatar for Akash Kashyap

Hello दोस्तों मेंरा नाम Akash Kashyap है मैं अपने ब्लॉग पर आपके लिए Blogging, SEO, Education, Technology, Internet, Make Money Online, YouTube से संबंधित article publish करता हूँ।

Comments ( 5 )

  1. SIR JEE AAP SCREEN SHOT POST ME DALNE KE LIYE KAISE BANATE HAI
    PLEASE ISKE UPAR EK ARTICLE LIKHIY
    KI AAP KAUN SA TOOLS USE KARTE HAI

    Reply
    • Lightshot

      Reply
  2. @Akash ji aapka yeh Question hub pr likha hua post bahut achha hain aapne achhi jankarii di...

    @Jumedden ji.. Aapne jo TOC plugin use kiya hain vo koun sa plugin ha or kya hume kisi toc plugin ko use karte samy noindx ya index me se koun sa tag use karna chahiye... plz help..

    thank you

    Reply
    • Table of content plus, Index use karo.

      Reply
    • @Kumar Mritunjay ji Thanks

      Reply

Leave a Comment

×