सुबह खाली पेट पानी पीने के 10 अद्भुत फायदे

कुछ लोग सुबह उठकर सबसे पहले बिना कुल्ली किए खाली पेट 1 गिलास या इससे ज्यादा पानी पीते है उसके बाद वे अपना बाकि काम करते है। बहुत से लोगों को तो इस अच्छी आदत के फायदे भी पता नहीं है मगर फिर भी वे इसके आदि है। अगर आप भी सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट पानी पीते है तो इसे नियमित बनाए रखें क्योंकि सुबह खाली पेट पानी पीने से अद्भुत लाभ होते हैं।

सुबह खाली पेट पानी पीने के 10 फायदे

इस पोस्ट में मैं खाली पेट पानी पीने के 10 लाभ बता रहा हूं जिनके बारे में जानकर आप भी इस आदत को अपनाने का मन बना सकते है क्योंकि जब आप सुबह खाली पेट पानी पीते है तो आपके शरीर में कई लाभ होते है। आप इस आदत को अपने रोजमर्रा के जीवन में अपनाकर कई तरह के रोगों से बच सकते है।

इसके कई अद्भुत लाभ है अगर आप रोग-रहित जिंदगी बिताना चाहते है तो नियमित सुबह खाली पेट पानी पीने की अच्छी आदत बना लें क्योंकि खाली पेट पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है मतलब शरीर से गंदगी दूर हो जाती है और हमारा रक्त clean रहता हैं जिससे हमारा शरीर रोग-रहित रहता हैं।

चाहे आपका पेट भरा हो या खाली हो, पानी प्यास को बुझाने और कई रोगों से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा पेय है लेकिन क्या आपको पता है सुबह खाली पेट पर पानी पीना कितना फायदेमंद है यहां मैं सुबह खाली पेट पर पानी पीने के 10 बड़े-बड़े फायदे बता रहा हूं।

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे Benefits of Water in Hindi

शायद आपको पता हो की खाली पेट पर पानी पीने की परंपरा कहा से शुरू हुई? यह परंपरा जापान से शुरू हुई थी जापान के लोग सुबह खाली पेट बिना ब्रश के 3 से 4 गिलास पानी पी जाते है कहा जाता है की वहां के लोगों की चमकीली त्वचा का राज खाली पेट पानी पीना ही हैं आप भी यहां बताये सुबह खाली पेट पर पानी पीने के फायदे जानकार चौंक सकते हैं।

आपके शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में पानी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है मनुष्य का शरीर 60 से 70% पानी से बना होता है जो हमारे शरीर के जरुरी अंगो और ऊतकों को रक्षा करता है साथ ही पोषक तत्वों और खनिजों को शरीर में पहुंच बनाने में मदद करता है और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है लेकिन क्या आप जानते है सुबह खाली पेट पर पानी पीने से शरीर को कौन-कौनसे फायदे होते है।

खाली पेट पर पानी पीने से आपके शरीर में लगभग सभी समस्याओं का इलाज जो सकता है यहां सुबह खाली पेट पानी पीने के 10 फायदे बताए गये हैं।

1. सुबह खाली पेट पर पानी पीने से शरीर शुद्ध होता है और शरीर की गंदगी साफ हो जाती है और ब्लड क्लीन रहता है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता हैं।

2. सुबह खाली पेट पर पानी पीने से कब्ज में राहत मिलती है और आंतों में जमी गंदगी साफ होती है जिससे आपका पेट साफ हो जाता है और आपकी भूख बढ़ने लगती है।

3. जब आप सुबह खाली पेट पानी पीते है तो पानी आपके शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालता है इसके नियमित सेवन से आपकी त्वचा धीरे-धीरे चमकने लगती हैं।

4. सुबह खाली पेट पर पानी पीने से मांसपेशियों और नई कोशिकाएं बनती हैं।

5. अगर आप सुबह खाली पेट नियमित ठंडा पानी पीते है तो आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं।

6. सुबह सबसे पहले खाली पेट पानी पीने से मानसिक समस्याएं, आंखों की बीमारी, कैंसर, सिरदर्द, गले की बीमारी, पेशाब संबंधित बीमारी जैसी अनेक बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

7. साथ सुबह खाली पेट पर पानी पीने से खून बढ़ता हैं।

8. जब आप सुबह सबसे पहले खाली पेट पर पानी पीते है तो आपका दिमाग शांत रहता है और आप तनाव मुक्त रह सकते हैं।

9. इसके अलावा खाली पेट पर पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

10. सुबह खाली पेट पर पानी पीने से आप पुरे दिन तरोताजा रह सकते है और इससे आपके शरीर के सभी अंग ठीक से काम करते हैं।

इसके अलावा, शरीर की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली है जो कई संक्रमणों और खराब कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है और खाली पेट पर पानी पीने से संक्रमण के खिलाफ लड़ने के लिए शरीर की दक्षता बढ़ जाती है।

जापानी मेडिकल सोसायटी के मुताबिक, सुबह खाली पेट पर पानी पीने से आपको शरीर में दर्द, ह्रदय रोगों, तेज दिल की धड़कन, मिर्गी, गठिया, अत्यधिक वसा, अस्थमा, दस्त, बवासीर, कब्ज, मधुमेह, उल्टी, किडनी और मूत्र जैसे बहुत से रोगों का इलाज करने में मदद मिलती हैं।

अगर आप इन सभी रोगों से दूर रहना चाहते है तो रोज सुबह उठने के साथ ही ब्रश करने से पहले 3 से 4 गिलास पानी पिएं और उसके बाद ब्रश करें। ब्रश करने के बाद 30 से 45 मिनट तक ना कुछ खाएं पिएं। (यदि आप शुरुआत में 4 गिलास पानी नहीं पी सकते है तो आप 1 गिलास से शुरुआत कर सकते है और धीरे-धीरे इसे बढ़ा सकते हैं।)

अब आपको सुबह खाली पेट पर पानी पीने के फायदे पता चल गये होंगे तो आज से ही रोज सुबह खाली पेट पर पानी पीने की आदत बना लें ताकि आप खुद को healthy रख सको। यदि आपको इस पोस्ट में खाली पेट पर पानी पीने के लाभ अच्छे लगे तो इसे सोशल मीडिया पर share करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×