YouTube क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

What is YouTube in Hindi: यूट्यूब पर वीडियो तो आपने बहुत देखी होगी लेकिन क्या आप जानते है की YouTube क्या है, इसका उपयोग कैसे करें और इससे कमाई कैसे होती है? अगर नहीं तो कोई बात नहीं, क्युकी आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस सबके बारे में विस्तार से (यूट्यूब की पूरी जानकारी) बतायेंगे।

What is YouTube in Hindi

शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो स्मार्टफ़ोन उपयोग करता हो और उसने YouTube पर videos न देखी हो लेकिन फिर भी बहुत से लोगो को YouTube की Information नहीं होती है।

इसीलिए आज हम ये आर्टिकल लिख रहे है ताकि जिनको इसके बारे में पता नहीं हो वो लोग इसके बारे में अच्छे से जान सके और उन्हें भी पता चल सके की आखिर ये यूट्यूब है क्या चीज़।

तो चलिए जानते है कि,

यूट्यूब क्या है - What is YouTube in Hindi?

यूट्यूब का परिचय: YouTube अमेरिका की एक वीडियो देखने वाली वेबसाइट है, जिसमें आप दुसरो की विडियो देखने के साथ-साथ अपनी वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं।

YouTube अपने पंजीकृत सदस्यों को वीडियो अपलोड करने, देखने, शेयर करने, पसंदीदा वीडियो के रूप में जोड़ने, रिपोर्ट करने, टिप्पणी करने और दूसरे सदस्यों के चैनल की सदस्यता लेने की सुविधा देता है।

लेकिन लोग सबसे ज्यादा इसका इस्तेमाल विडियो देखने के लिए करते है। इसमें Entertainment, Comedy, Movies, Clip, Trailer इत्यादि कई प्रकार की वीडियोस की भरमार है।

YouTube का लक्ष्य सभी की आवाज़ को दुनिया तक पहुंचाना और उन्हें दुनिया से रूबरू कराना है. हमारे ब्रांड, समुदाय, करिअर, आदि के बारे में जानें

YouTube को किसने बनाया?

इसे पेपल के तीन पूर्व कर्मचारियों, चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने मिल कर फरवरी 2005 में बनाया था, जिसे नवम्बर 2006 में गूगल ने $1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया था।

अब इसका मालिक Google ई और ये गूगल की ही services में गिनी जाती है। यह दुनिया का सबसे बड़ा video-sharing platform है। इसपर लाखो करोड़ो videos uploaded है।

YouTube का इतिहास

पेपाल के तीन पूर्व कर्मचारी चाड हर्ले, स्टीव चैन, और जावेद करीम ने 2005 में यूट्यूब वेबसाइट बनायी थी। जिसे नवम्बर 2006 में गूगल ने $1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया था।

अक्टूबर 2008 में, गूगल ने घोषणा की कि उसने एक कंपनी का अधिग्रहण करने के लिए $1.45 अरब में एक समझौता किया है और उसने 13 नवंबर 2008 को यह समझौता पूरा कर लिया गया, गूगल ने 14 नवम्बर 2007 को यूट्यूब के साथ समझौता पूर्ण कर दिया।

यूट्यूब पर सबसे पहला विडियो सह-संस्थापक जावेद करीम ने उपलोड किया था, जिसका टाइटल मी ऐट द ज़ू था। इस विडियो में सैन डिएगो चिड़ियाघर को दिखाया गया था।

इस विडियो को 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था और इसे अभी भी यूट्यूब पर देखा जा सकता है।

YouTube की शुरुआत कैसे हुयी?

एक कहानी के अनुसार, हर्ले और चैन , 2005 के शुरुआती महीनों के दौरान सैन फ्रांसिस्को में चेन के अपार्टमेंट में एक डिनर पार्टी में खींचे वीडियो को बांटने में कठिनाई आई थी।

माना जाता है कि इससे ही यूट्यूब के विचार का जन्म हुआ। लेकिन करीम पार्टी में शामिल नहीं थे और उन्होंने इस बात से साफ़ इनकार किया है कि पार्टी हुई थी, मगर वो वहां नहीं थें।

करीम ने 2004 में हिंद महासागर में आई सुनामी के वीडियो क्लिप ऑनलाइन नहीं मिलने को "यूट्यूब के लिए प्रेरणा " माना है। इससे उसे ख्याल आया की एक ऐसा प्लेटफार्म बनाना चाहिए जिसमे दुनियाभर की विडियो हो और जरुरत पड़ने पर उन्हें देखा जा सके।

YouTube का सामाजिक प्रभाव

2005 में यूट्यूब की शुरूआत से पहले, आम कंप्यूटर उपयॊगकर्ताओ के लिए ऑनलाइन वीडियो पॊस्ट के लिए बहुत ही कम या फिर ना के बराबर तरीके उपलब्ध थे।

यूट्इंयूब ने इस प्रोसेस को आसान बनाया है। अब आप इसके आसान इंटरफ़ेस का उपयॊग करके कोई भी वीडियॊ को  अपने कंप्यूटर या मोबाइल से पोस्ट कर सकते है।

जिसे कुछ ही मिनटों में लाखो लोग देख सकते हैं। यूट्यूब ने विविध विषयॊ के साथ विडियो साझेदारी को इंटरनेट (Internet culture) कल्चर का सबसे महत्वपूर्ण भाग बना दिया है।

आज ये इतना पोपुलर हो गया है की लोग यूट्यूब पर विडियो देखे बिना रह नहीं सकते है। अब ये लोगो का मनोरंजन, समाचार, फ़िल्में इत्यादि देखने का पसंदीदा प्लेटफार्म बन गया है।

YouTube का उपयोग कैसे करें? हिंदी जानकारी

YouTube का इस्तेमाल करना बहुत आसान है कोई भी उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फ़ोन, कंप्यूटर, लैपटॉप में इसकी वेबसाइट या इसके ऐप के जरिये इसका इस्तेमाल कर सकता है।

इसकी वेबसाइट का URL है YouTube.com और आप Android, Windows, iOS, Mac, iPad इत्यादि के लिए इसका Apps भी इस्तेमाल कर सकते है।

आप यूट्यूब का 2 तरीके से इस्तेमाल कर सकते हो।

  • विडियो देखने (Watch) के लिए
  • विडियो सांझा (Share) करने के लिए

चलिए अब इसके बारे में भी थोडा विस्तार से जान लेते है की यूट्यूब पर विडियो देखने और अपलोड करने से क्या होता है।

YouTube पर विडियो कैसे देखे और क्यों?

YouTube पर विडियो देखने की कई वजह हो सकती है। हर एक व्यक्ति अलग अलग कारणों से यूट्यूब पर विडियो देखना चाहते है। जैसे कि,

  • जानकारी पाने के लिए।
  • मनोरंजन के लिए
  • न्यूज़ देखने के लिए
  • फिल्मे या फिल्मो के ट्रेलर देखने के लिए
  • नए गाने, songs देखने के लिए
  • और भी कई अन्य वजहों से।

मुख्यता: लोग entertainment के लिए यूट्यूब का ज्यादा इस्तेमाल करते है। इसके अलावा Information हासिल करने के लिए इसका उपयोग होता है।

जैसे कि अगर आप student है तो आप अपनी पढाई से सम्बंधित, एग्जाम से सम्बंधित जानकारी वाले विडियो देख सकते है या फिर आपको कोई मदद चाहिए तो आप उसका विडियो देख सकते हैं।

YouTube पर विडियो अपलोड कैसे करें और क्यों?

YouTube पर विडियो शेयर करना बहुत आसान होता है। इसके लिए बस आपको यूट्यूब पर अपनी गूगल जीमेल आईडी से लॉग इन करके यूट्यूब चैनल बनाना होता है।

उसके बाद आप यूट्यूब पर विडियो अपलोड करना शुरू कर सकते है। अब सवाल ये है की YouTube पर video upload क्यों करना चाहिए।

साथ ही आप सोच रहे होंगे की लोग यूट्यूब पर विडियो अपलोड क्यूँ करते है? तो मैं आपको बता दूँ की इससे उन लोगो की कमाई होती है। आप भी यूट्यूब पर वीडियोस अपलोड करके पैसा कमा सकते हों।

YouTube से कमाई कैसे होती है?

YouTube से कमाई करने के लिए आपको इस पर चैनल बनाना होगा। चैनल बनने के बाद आप अपने चैनल पर वीडियो बना कर अपलोड कर सकते है। याद रहे खुद से विडियो बनाना कर अपलोड करनी होती है।

उसके बाद जब आपकी विडियो पर views आने शुरू हो जायेंगे तो आप अपने यूट्यूब चैनल को monetize करके पैसा कमाना शुरू कर सकते है।

इसकी अधिक जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल पढ़े,

इस आर्टिकल में आपको यूट्यूब से पैसे कमाने की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

निष्कर्ष,

तो ये थी यूट्यूब क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे की जानकारी। उम्मीद करता हु इस पोस्ट को पढने के बाद आपको YouTube के बारे में सबकुछ समझ आ गया होगा।

साथ ही इस पोस्ट में हमने यूट्यूब से पैसा कमाने के बारे में भी जाना। अगर आप चाहो तो यूट्यूब पर काम करके लाखो रूपए कमा सकते हो। बहुत से यूट्यूबर कमा भी रहे है।

ये भी पढ़े,

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 3 )

  1. Best blog

    Reply
  2. Sir mai blogging suru karna chahta hoo,,,but confussion ye hai ke kon saa "Niche" par suru karu,,,Aur Hindi ya Hinglish me suru karu...plz Help meSa

    Reply
    • बहुत ही सिंपल सा जवाब है, जिस टॉपिक में आपका इंटरेस्ट हो और जिस पर आप लिख सको उस पर शुरू करो, भाषा चुनने के लिए अपने आपसे पूछो की आपको किस क्षेत्र के ऑडियंस को टारगेट करना है, केवल भारत तो हिंदी नहीं तो इंग्लिश चुनों

      Reply

Leave a Comment

×