Bitcoin से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी हिन्दी में

Bitcoin क्या है ये कब शुरू हुआ और हम Bitcoin से पैसे कैसे कम सकते हैं। इससे एक दिन में हजारो रुपये कमा सकते है। Bitcoin एक digital currency है जैसे भारत की INR (Rupees) और USD (Dollar) USA की currency है। इसे Cryptocurrency के name से जाना जाता हैं पहले इसकी value बहुत कम थी पर अब ये मार्किट में में बहुत ज्यादा famous हो गया है और आज लगभग हर country में bitcoin का इस्तेमाल किया जाता हैं। जिन लोग ने इस पर faith किया था वो आज इससे लाखो कमा चुके है। अगर आप online income, part time home based work and online money earn करना चाहते हो तो ये आपके लिए best option हो सकता हैं। चलिए जानते है bitcoin से घर बैठे online पैसा कैसे कमाए?

Bitcoin se paise kaise kamaye

मेरा name विकास है और मैं Smartvikash.com  फाउंडर हु। इस post में मैं आपको bitcoin क्या है और इससे पैसे कमाने के बारे में बताऊंगा। यहाँ आप सिख सकते है की Bitcoin क्या है ये कब बना ये कब मार्किट में आया और इससे कमाई कैसे होती हैं। यहाँ आपको इस सबकी जानकारी मिलेगी।

Bitcoin 31 अक्टुम्बर 2008  में Satoshi Nakamoto के माध्यम से मार्किट मेंआया था। 2008 में जब bitcoin start हुआ था तो उस time इसकी value सिर्फ $0.008 थी जो की भारतीय एक रूपए से भी कम थी मगर बाद में इसकी high value $1500 से भी ज्यादा हो गयी जो करीब 97,000 Indian rupees के बराबर होते हैं।

Bitcoin क्या है और Bitcoin से पैसा कैसे कमाए

बिटकॉइन एक digital currency है जिसका उपयोग हर कोई कर सकता है यह सभी देशों के से सबसे अलग currency है जिसका उपयोग सिर्फ online ही हो सकता है। यह open-source crunchy है जो सिर्फ internet पर available है इसका उपयोग हम Mobile और कंप्यूटर पर कर सकते है।

Bitcoin का उपयोग online खरीदी इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर में किया जा सकता है आप बिटकॉइन का उपयोग अपने दोस्तों को currency भेजने में भी कर सकते हैं यह करेंसी गुप्त खरीदी योग करने के लिए 2008 launch की गई थी।

बिटकॉइन का उपयोग दिनभर बढ़ता जा रहा है और इसका Price भी बढ़ता जाता है आज से 1 साल पहले बिल्डकॉन का मुद्रा Rs. 1,00,000 थी आज 2022 में बिटकॉइन की मुद्रा इससे बहुत ज्यादा हो गई है जिन लोगों ने 1 साल पहले बिटक्वाइन purchase किया था आज उनकी इनकम 2 लाख से ज्यादा हो गयी हैं।

Bitcoin का उपयोग कहां होता है

सामान्यतः बिटकॉइन का उपयोग ऑनलाइन Payment ऑनलाइन खरीदी या फिर किसी Online transaction में होता है जैसा की हम credit card या फिर किसी अन्य बैंक यूजर्स के जरिए पेमेंट करते हैं तो हमारा रिकॉर्ड बैंक के पास होता है परंतु बिटकॉइन में ऐसा नहीं होता है बिटकॉइन में कोई रिकॉर्ड नहीं होता है जिससे लोगों को यह पता नहीं चल सकता है कितने पैसे कब निकाले हैं और किस लिए निकालें.

बिटकॉइन वैल्यू

आज से 2 साल पहले के मुकाबले आज बिटकॉइन की कीमत 2 गुना ज्यादा है 2022 में 1 बिटकॉइन की कीमत 90 हजार से ऊपर थी परंतु आज 2022 में करीबन 1,50,000 से ज्यादा है बिटकॉइन का भाव दिन भर दिन बदलता रहता है जिसे यह बताया नहीं जा सकता कि किस दिन बिटकॉइन का Price कितना रहेगा।

बिटकॉइन send करने के लिए यार receive करने के लिए आपको बिटकॉइन address दिया जाता है जिस में कम से कम 27 से 30 Characters होता है आप यहां पर देख सकते हैं बिटकॉइन एड्रेस आपको आपकी वैबसाइट जहां पर आपका bitcoin wallet है वह से प्राप्त होगा

  • Example: 30uAbMganupShBVTewXjr5MnDwf2hb

बिटकॉइन वॉलेट का उपयोग क्या है

बिटकॉइन वॉलेट electronics store होता है जहां पर आप अपने बिटकॉइन का संग्रह करके रख सकते हैं जिसके लिए आपको Mobile, dekstop, की जरूरत पड़ेगी ऑनलाइन ऐसी बहुत सारी वेबसाइट से जहां पर आप अपना account बनाकर बिटकॉइन का संग्रह कर सकते हैं।

यह वेबसाइट हमें  unique Id प्रदान करती है जिससे हम जरूरत पड़ने पर अपने बिटकॉइन Bank Account या फिर दूसरे किसी अकाउंट में transfer करा सकते हैं इसके अलावा अगर आप इस वेबसाइट पर बिटकॉइन खरीदना है या फिर बेचना है तो आप भेज सकते हैं इसके लिए आपको ID की जरूरत पड़ेगी जो आपको वह वेबसाइट देती है। बिटकॉइन के बदले में आप को जितने पैसे मिलते हैं वह पैसे आप अपने बैंक अकाउंट में भेज सकते हैं।

Satoshi क्या है?

जिस तरह 1 rupees में 100 पैसे होते है उसी तरह 1 bitcoin में 100,000,000 satoshi होते है। आप इससे जो earn करोगे वो आपको सातोशी में ही मिलेगा। इसे आप इस example से और अच्छे से समझ सकते हो।

 0.00000001 ฿
0.00000010 ฿
0.00000100 ฿
0.00001000 ฿
0.00010000 ฿
0.00100000 ฿
0.01000000 ฿
0.10000000 ฿
1.00000000 ฿

Bitcoin से कैसे कमा सकते हैं

बिटकॉइन से पैसे कमाने के लिए आप उन्हें मुद्रा में खरीदकर उसकी कीमत बढ़ने पर ज्यादा मुद्रा में बेच सकते हैं क्योंकि बिटकॉइन का कीमत बदलता रहता है जिसमें वह हर बार बढ़ता जाता है या फिर कम हो जाता है।

बिटकॉइन खरीदने के लिए और बेचने के लिए कुछ ऐसी वेबसाइट कुछ Android apps है जिससे आप बिटकॉइन भेज सकते हैं और खरीद सकते हैं।

  • Zebpay Bitcoin Wallet: यह उन लोगों के लिए जो लोग इंडिया में है यहां पर आप अपने बिटकॉइन खरीद सकते हैं और Sell कर सकते हैं।
  • Freebitco.in: अगर आप फ्री में बिटकॉइन कमाना चाहते हैं तो यह वेबसाइट से आप बिटकॉइन कमा सकते हैं यहां पर आपको daily games खेलना है और जो member जीतता है उसको ये बिटकॉइन देती है।
  • Moonbit.in
  • Earthbitcoin
  • Icebitcoin
  • BTC-central.com
  • Luckybit.in
  • Many others...

अगर आपके पास पैसे हैं तो आप पैसे देकर बिटकॉइन खरीद सकते हैं और बिटकॉइन की कीमत बढ़ने पर आप उसे सेल कर सकते हैं बिटकॉइन address आपको इस एप्लीकेशन में मिलेगा।

अगर आपके पास कोई सामान है जिसे आप बेचना चाहते हैं और सामने कोई लेना चाहता है उसके पास बिटकॉइन है तो आप वह सामान के बदले बिटकॉइन ले सकते हैं और कीमत बढ़ने पर उसे sell कर सकते हैं। Internet पर आपको ऐसी और भी बहुत साडी sites मिल जाएगी जिन पर आप bitcoin से पैसे कमा सकते हों।

बिटकॉइन का उपयोग करने के फायदे

  • क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड के बदले में बिटकॉइन की ट्रांजैक्शन फीस बहुत कम लगती है।
  • आप अपनी ट्रांसलेशन गोपनीय कर सकते हैं
  • आपका बिटकॉइन अकाउंट कभी ब्लॉक नहीं होता है।
  • कभी कभी बैंक हमारे अकाउंट को लॉक कर देती है यहां पर ऐसा बिल्कुल नहीं होता है।
  • बिटकॉइन से हम कुछ भी ऑनलाइन खरीद कर हमारी डिटेल गोपनीय रख सकते हैं।
  • मार्केट में कुछ वेबसाइट्स के कारण हम बिटकॉइन फ्री में कमा सकते हैं।
  • बिटकॉइन को हम हमारे बैंक अकाउंट में भेज सकते हैं।

बिटकॉइन के नुकसान

  • बिटकॉइन की कोई सरकार ना होने के कारण इसमें कभी कबार भाव उतार चढ़ाव होते रहते हैं।
  • बिटकॉइन का उपयोग बढ़ने के कारण इसकी कोई सरकार नहीं है जिसके कारण भाव में उतार-चढ़ाव होने के कारण आप को नुकसान भी जा सकता है
  • अगर आप अपने एकाउंट हैक हो जाता है आप अपने बिटकॉइन कभी वापस नहीं पा सकते क्योंकि इससे आपकी कोई मदद नहीं कर सकता।

अगर आपके पास free time है तो आप bitcoin faucet site पर अपने दोस्तों और other people को जोड़ कर referral link promoting से 10% से 50% तक commission कम सकते हों। हर site में different commission मिलता है इसलिए जिस पर ज्यादा commission मिले उस पर work करे।

उम्मीद करता हु आपको ये post पसंद आएगी और आपको इसमें अच्छी जानकारी मिलेगी। अगर हां तो इस post को social media पर अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 26 )

  1. इस लेख को पढ़कर काफी अच्छा लगा क्योंकि इस लेख में काफी अच्छी जानकारी दी गई है और मैं आशा करता हूं कि आप हमें इस प्रकार की जानकारी देते रहेंगे।

    Reply
  2. sr paisa invest karne ke bad kya ham bitcoin kharid sakte h our kab usko bechenge sr

    Reply
    • Aap kabhi be sell kar sakte he

      Reply
  3. Hello sir,
    Bitcoin me invest krte time kin baato ko dhyan rkhna jaruri hota hai
    please sugget kare.

    Reply
  4. Hello sir ,
    puri jankari share krne ke liye thanks.
    kya iske transaction me fees bahut km lagti hai yahi haa .. to kya yah fixed hoti h ya badlti rahti h humare transaction amount ke according ?
    please reply kare.

    Reply
    • hello ankit ji,
      bitcoin ke transaction pr fees fix rahti hai, fir chahe aap kitne bhi bitcoin ya satoshi ko transfer kare.
      ye fees sabhi wallet ke liye alag - alag ho sakti hai.

      jab bhi aap bank se wallet me bitcoin buy krte hai ya bitcoin ko paise me change krke apne bank me lete hai tab bhi fees ke saath kuch tex dena hota hai.

      Reply
  5. Nice info. for bitcoin.
    puri jankari di hai bitcoin se paise kmane ke baare me.
    kya hum free bitcoin or satoshi earn kar sakte hai ?
    Thanks.

    Reply
  6. Badiya jankari..
    Kua hume bitcoin buy and sell ke liye pan card verify karna hoga ?
    kya iss par koi tax lagega ?

    Reply
  7. yah post padne ke baad ab to aasan ho gya or yah smajh bhi gye hai bhut badiya bro ise use karna ab start krte hai

    Reply
  8. sir minimum kitna investment kr skte h hum isme

    Reply
  9. hello jumedeen sir
    sir main apna khud ka cryptocurrency banana chahta hoon par kaise banana hai iske baare me mujhe nahi malum hai aur na hi kaise registration karwana hoga apne cryptocurrency ko aap mujhe please iske baare me batayiye

    Reply

Leave a Comment

×