YouTube Channel को SEO के लिए Optimize कैसे करें?

YouTube Videos Optimization के बारे में हम पहले ही सीख चुके हैं। आज हम यूट्यूब चैनल को ऑप्टिमाइज करने के बारे में जानेंगे। अपने यूट्यूब चैनल को grow करने के लिए SEO Optimization भी जरूरी है जिससे आपका चैनल यूट्यूब ही नहीं गूगल सर्च इंजन में भी रैंक करें। तो चलिए जानते हैं यूट्यूब चैनल को ऑप्टिमाइज कैसे करें के बारे में। YouTube Channel Optimization in Hindi 2022.

YouTube Channel Optimization Hindi

जो लोग वास्तव में यूट्यूब पर success हो रहे हैं उनके पास शानदार चैनल है, उन्होंने अपने चैनल को SEO और user दोनों के लिए ऑप्टिमाइज किया हुआ है और उनके चैनल अच्छे दिखते हैं।

वो अच्छी वीडियो बनाते हैं और इसीलिए सबसे ज्यादा लोग उनके चैनल को पसंद करते हैं और उनकी वीडियो को देखते हैं। यही वजह है कि वो सक्सेज यूट्यूबर बन रहे हैं।

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को एसईओ के लिए ऑप्टिमाइज कर लेते हो तो आपके चैनल पर सब्सक्राइब और व्यू तेजी से बढ़ेंगे और आप जल्दी ही एक सफल यूट्यूबर पर बन जाओगे।

यूट्यूब चैनल को ऑप्टिमाइज कैसे करें - 5 बेस्ट टिप्स

यहां पर बताई गई यूट्यूब चैनल को ऑप्टिमाइज करने की टिप्स को ध्यानपूर्वक वर्ल्ड और समझ कर अपने यूट्यूब चैनल को ऑप्टिमाइज करें।

1. अबाउट टेबल में डिटेल ऐड करें

यूट्यूब आपके चैनल के लिए विवरण जोड़ने के लिए एक "About" tab प्रदान करता है जहां पर आप अपने और अपने चैनल के बारे में अपने users को बता सकते हैं।

यूज़र आपके चैनल के बारे में पता करने के लिए सबसे ज्यादा अबाउट टैब को ही देखते हैं। इसलिए सबसे पहले आपको अपने चैनल के अबाउट टैब में अपने और अपने चैनल के बारे में 200+ शब्दों में लिखना चाहिए।

साथ ही आप यहां पर अपना व्यावसायिक ईमेल एड्रेस और वेबसाइट, सोशल मीडिया फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम आदि की प्रोफाइल के लिंक भी जोड़ सकते हैं।

2. चैनल आर्ट जोड़े

यूट्यूब चैनल पर यूजर्स को सबसे ज्यादा attract करता है चैनल आर्ट या उस चैनल का बैनर। इसीलिए आपके चैनल पर एक आकर्षक बैनर का होना जरूरी है।

बैनर में आपको यह भी बताना है कि आप इस चैनल पर किस तरह की वीडियो अपलोड करते हो और आपके वीडियो अपलोड करने का समय क्या है।

यह आपके चैनल को user attractive और ब्रांड बनाता है। यूट्यूब आर्ट पर low quality banner नहीं होना चाहिए high quality banner add करें जिसका आकार 2560x1440 होना चाहिए।

3. Featured Video और Channel Trailer बनाएं

यूट्यूब आपको आपके चैनल पर सब्सक्राइबर के लिए एक featured video और अभी सब्सक्राइब नहीं किये हुए उपयोगकर्ताओं के लिए channel trailer जोड़ने का विकल्प देता है।

आप अपनी सबसे अच्छी वीडियो को फीचर्ड वीडियो बना सकते हैं, जिसे यूजर आपकी सामग्री के अच्छे उदाहरण के रूप में देख सकते हैं। साथ ही उपयोगकर्ताओं को अपने चैनल के उद्देश्य वाला चैनल ट्रेलर बनाकर चैनल की सदस्य लेने के लिए बोले।

आपको चैनल ट्रेलर वीडियो में किसी भी तरह 100 से 500 शब्दों का इस्तेमाल कर यूजर्स को चैनल सब्सक्राइब करने के लिए आकर्षित करना है। आपके चैनल को ग्रो करने में सबसे ज्यादा मदद करता है।

4. प्लेलिस्ट बनाएं

एक बार जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर कुछ अच्छी वीडियो अपलोड कर चुके हो तो उन वीडियो को कैटेगरी के हिसाब से अलग करने के लिए प्लेलिस्ट बनाएं। यह निश्चित रूप से आप के कंटेंट को और अधिक उपयोगी बनाने में मदद करेगा।

आप वीडियो विषय के हिसाब से अलग-अलग playlist बना सकते हैं ताकि आपके viewers आसानी से अपनी favorite videos को ढूंढ सकें। इससे पसंदीदा वीडियो को ढूंढना आसान हो जाता है।

5. अन्य Relevant Channel को लिंक करें

आपको अजीब लग सकता है लेकिन मेरे हिसाब से अपने यूट्यूब चैनल को फ्री में प्रमोट करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। आप किसी के चैनल को अपने चैनल से link करके उसके चैनल पर अपने चैनल को लिंक करा सकते हो।

लेकिन सुनिश्चित करें कि आप सबसे अच्छी सामग्री वाले वीडियो अपलोड करते हैं। इससे आपको सामने वाले यूजर के चैनल की तुलना में ज्यादा सब्सक्राइब और व्यू भी मिलेंगे।

इन 5 टिप्स को फॉलो करके आप अपने यूट्यूब चैनल को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। इससे आपका चैनल यूट्यूब के साथ साथ सर्च इंजन में भी टॉप में आएगा।

यूट्यूब चैनल को grow करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप के वीडियो बढ़िया होने चाहिए। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखेंगे और आपका चैनल growth करेगा।

इन 5 तरीकों के अलावा यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के और भी बहुत सारे तरीके हैं जैसे कि,

यूट्यूब चैनल कि बेहतर ranking के लिए आप हमारी यूट्यूब वीडियो को गूगल सर्च में टॉप पर लाने की 7 टिप्स पोस्ट पढ़ सकते हैं। इसमें हमने यूट्यूब के एल्गोरिथ्म के हिसाब से बेस्ट टिप्स बताए हैं।

अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों और दूसरे यूट्यूबर के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 9 )

  1. youtube ke liye kaafi achha article likha hai apne

    Reply
  2. Youtube video me jo description me "browse all gaming" ka option jo add karte hai wo kaise karte hai?

    (video ke discription mei jo add karte hai wo vaha kisi dusri channel bhi add kar sakte hai jo ek button ki tarah dikhta hai)

    Shayad aap mere is sawal ko samjh na paye lekin me yaha screen shot share nahi kar pa raha hoo,

    Reply
    • हां, आप उस चैनल का लिंक अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में ऐड कर सकते हो

      Reply
  3. Mere YouTube channel par 20k subscriber hai daily 25-30 badte hai lekin community tab par 0 response aa rha hai or new video par bhi 40-50 view aate hai aaisa kyu ho rha hai kya kru me ??

    Reply
    • यूट्यूब की एनालिसिस रिपोर्ट चेक करो वहां पर सब कुछ दर्शाता है

      Reply
  4. Bhut achha jankari diye hai jumedeen bhai

    Reply
  5. youtube seo ke liye achhi post hai

    Reply
  6. Yeh to bilkul kisi blog SEO ke jaisa hi hai...
    1 Sawal hai bhai ji:

    Jaise blog ke description me Keyword add karne se SEO me fark padta hai.

    Waise hi YouTube channel ke description me channel niche se related keyword add karne se fark padega kya..

    Reply
    • Yes padta hai.

      Reply

Leave a Comment

×