10 काम जो सफल आदमी को भी असफल बना सकते हैं

10 काम जो सफल आदमी को भी असफल बना सकते हैं? आपकी उम्र चाहे कितनी भी हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता पर फर्क तब पड़ता है जब आप खुद अपनी ही गलतियों से असफलता के तकते पर डटे होते है। जी हाँ इस इतनी बड़ी दुनिया में आपको कुछ ऐसे लोग भी मिल जायेंगे जो सिर्फ खुद कि गलतियों से सफलता के दरवाजे से लटके हुए है उन्ही के लिए आज इस post में मैं आपको हमारी जिन्दगी (life) के 10 ऐसे कामो के बारे में बता रहा हु जिन्हें हम रोज करते है जिनकी वजह से हम सफलता के दरवाजे के अंदर नहीं जा पा रहे हैं।

10 Kam Jo Safal Banne Se Rokte Hai

दरअसल वो 10 काम नहीं है जिनके बारे में आपको यहा बताने वाला हूँ वो हमारी बुरी आदत, जिनकी बदौलत हम नाकामयाब लोगो कि लाइन में खड़े हुए है। मैं एक बार फिर कह रहा हु इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहा से आए है। आप कौन है क्युकी अगर आप चाहे तो 1 मिनट में किसी अनजान को भी अपना दोस्त बना सकते है।

पर वो आप तभी कर पायेंगे जब आप अपने दिल में बुरे से बुरे इंसान को भी जगह दे पायेंगे। उससे पहले ना आप सफल बन सकते है और ना ही किसी कि पसंद बन सकते है। (10 काम जो आपको सफल बनने से रोकते हैं)

मैं कई बार सुन और पढ़ चूका हु कि सफलता पाने का कोई एक निश्चित तरीका नहीं है पर मैं ऐसा बिलकुल नहीं मानता और आज यहा साबित कर दूंगा कि एक तरीका है जिससे आप 100% सफल लोगो के साथ जुड़ सकते हैं।

इसके बारे में आपको इस post में last में बताने वाला हु फिलहाल आप यहा से उन 10 कामो के बारे में जानिए जिनसे हम सफलता से हर रोज एक कदम पीछे जा रहे है। (सफल आदमी बनना है तो कभी ना करे ये काम।)

10 काम जो आपको सफल आदमी बनने से रोकते है

अगर आप भी इन कामों को अपनी life के साथ लेकर चल रहे है और आपको success नहीं मिल रही है तो मैं पक्का कह सकता हु कि आप इन्हें अलविदा कह कर एक सफल आदमी बन सकत है चलिए उन 10 कामों के बारे में जानते हैं।

1. खुद पर भरोसा ना करना?

कुछ लोग नहीं मानते कि अगर कोई खुद पर भरोसा करे कि मैं कुछ भी कर सकता हु तो उसके सारे कठिन रास्ते आसान हो जाते है पर बहुत से भाई ऐसे भी जो हर वक्त हर घडी "मुझसे ये नहीं होगा वो नहीं होगा" सच कहू तो आपका यही रोना आपको सफल बनने से रोक रहा है।

अगर कोई आदमी खुद पर विश्वास करे कि मैं कुछ भी कर सकता हु तो वो हकीकत में वो कर सकता है जो दुनिया में अभी कोई ना कर पाया है और ऐसे ही लोगो को ऊपर वाला सही राह दिखाता है जो खुद पर कुछ भरोसा रखते हैं।

2. अपने आप से दुखी रहना?

आपकी नाराजगी भी आपकी असफलता हो सकती है क्युकी अक्सर लोग ऐसे होते है जो अपने आप से ही दुखी होते है। याद रखो ये एक कहावत है सात जन्म अगला जन्म हमे से सिर्फ और सिर्फ एक जिन्दगी मिली है जीने के लिए।

अगर आप इसे खराब करेंगे तो क्या। दुनिया में हर आदमी अलग है आप भी अलग है। इस सोच को दूर भगाओ और सोचो कि मैं सबसे अलग हु तब देखिए आप क्या से क्या बन सकते हैं।

3. दुसरो से चिड़ना?

जहा हम रहते है वहा पडोसी भी होते है कोई आमिर तो कोई गरीब। पर बहुत से लोग ऐसे भी होते है जिन्हें अपने पडोसी के सफल होने पर गुस्सा और चिड़न होती है जिससे वो खुद को सफल बनाने के बारे में सोच ही नहीं पाते है।

आज समय बहुत कम है अपने समय का इस्तेमाल दुसरो के सफल होने में मत लगाओ इस समय का खुद को सफल बनाने में इस्तेमाल कीजिए ये बहुत किमती है और दोबारा नहीं मिलेगा।

4. एक दोस्त एक दुश्मन बनाना?

हम तभी सफल बन सकते है जब हम सभी लोगो कि नजरो में अच्छे होंगे। लोग उसी का साथ देते है जो सबसे अच्छा व्यवहार रखता हो। मैंने सुना है बहुत से लोग कहते है मेरा सिर्फ ही दोस्त हैं।

अगर आप हजारो में से एक दोस्त बनाओगे तो बाकि आपको support नहीं करेंगे और आज सिर्फ एक दुसरे के support से success मिल सकती है अकेले तो बस हमे कुछ कदम चलना पड़ता हैं।

5. हर काम में खुद कि मर्जी?

कोई काम ऐसा भी होता है जिसे हम अपनी मर्जी से पूरा नहीं कर पाते। पर कुछ ऐसे लोग भी होते है जो चाहते है कि इस काम में बड़ा हु चाहे मैं गलत हु या नहीं मेरी मर्जी ये काम होगा चाहे नुकसान ही क्यू ना हों।

वो उनकी अकड होती है। ऐसा करके ही हम सफल होने से खुद को रोक रहे है। अगर आपसे कोई काम नहीं हो रहा है और उस कोई और कर सकता है तो उस करने दीजिए और गौर कीजिए उसने वो काम कैसे किया इससे आप कुछ ज्यादा सिख सकते हैं।

6. अपना काम खुद ना करना?

कुछ लोग ऐसे भी होते है जो सिर्फ आवारा होते है और ना ही अपने काम पर ध्यान देते है जो अपने काम को दुसरे से कराने कि सोच रखते है। अरे सफल आपको बनना है या किसी और को याद रखिये आपके छोटे छोटे कामों में आपकी सफलता छिपी हैं।

ये जो समय है दोबारा क्या सात जन्म भी आने वाला नहीं है अगर अभी से अपने काम निपटा लोग तो एक दिन पहले सफलता मिलने के चांस है अगर ऐसा नहीं करोगे तो आप लोगो से दूर नहीं बल्कि सफलता से दूर भाग रहे हों।

7. दुसरे लोगो कि बातो का बुरा मानना?

आज जमाना ऐसा ही है अगर आप लोगो को कुछ अच्छा करके दिखाओगे तो वो तुमे ऊपर उठा लेंगे और अगर आप कुछ करेंगे ही नहीं तो आपका मजाक तो बनायेंगे ही साथ में आप से भला बुरा भी कहेंगे। लेकिन बहुत से लोग दुसरे लोगो कि बातो का बुरा मानकर उन्हें सबक सिखाना चाहते है।

आप ऐसा मत कीजिए उन बातो को सुनिए ही मत जिनसे आपको बुरा लगता हों। एक कहावत "दुसरो कि बातो पर गुस्सा लाना सबसे बड़े कमजोर आदमी का काम है"

8. सिर्फ अपनी खुशी देखना?

कुछ लोग ऐसे भी होते है जो सिर्फ अपना फायदा देखते है दुसरो कि तो उन्हें बिलकुल परवाह नहीं है। ऐसा करने से लोग धीरे धीरे आपका साथ देना छोड़ देंगे।

अगर अपने आपको मजबूत बनाना है तो वो बनिए जो दुसरो को पसंद है। ऐसा बनिए जिसे पूरी दुनिया पसंद करती हो और जिसे पूरी दुनिया पसंद करती हो वो सफल नहीं महासफल बन सकता हैं।

9. सबका साथ ना देना?

दो लोग एक गड्डे में गिरे हुए थे आप आए एक को बाहर निकाला और एक गड्डे में ही छोड़ दिया ऐसा करने से आपको कुछ फायदा नहीं होगा। ऊपर वाला आपको उसका फल भी नहीं देगा जिसे आपने गड्डे से बाहर निकाला था।

साथ वो आदमी तो आप पर कभी कोई एहसान नहीं करना चाहेगा जिसे आपने गड्डे में ही छोड़ दिया था। इससे पता चलता है सभी का साथ दीजिए अगर आप सबका साथ दोगे तो सब आपका साथ देंगे।

10. बड़े लोगो कि बात ना मानना?

अगर कोई आपसे किसी काम को करने के लिए कहे और आप उसके लिए इंकार कर दो तो ये आपकी बहुत बड़ी गलती है क्युकी अपने कि बजाए दुसरे लोगो का काम करने से आपको नुकसान नहीं 3 फायदे होते है।

एक वो आपका साथ देगा दूसरा वो काम करने से आपको कुछ नया सिखने को मिलेगा तीसरा आप उससे कभी मदद माग सकते हैं फिर भी आप वो काम ना करोगे तो आप खुद सफल बनने से रुके हुए हैं।

Finally Words, 

यहा बताई बातो से साफ पता चलता है कि हमे सफल बनने के लिए क्या करना है हा ये सही है हमे सफल बनने के लिए खुद को बदलना पड़ेगा। खुद को दुसरो कि पसंद बनाना पड़ेगा।

मैं आपको सफलता पाने का कोई और तरीका नहीं बल्कि यही बात बताने वाला था क्युकी हमे खुद सफल बनना है तो खुद में कुछ बदलाव लाने से हम जरुर सफल आदमी बन सकते हैं।

तो अगर आप सफल होने का तरीका ढूंढ रहे है तो कही मत जाइए क्युकी सफलता हमारे अन्दर छिपी है जिसे बाहर निकालने के लिए हमे खुद में कुछ बदलाव करना पड़ता हैं।

मेरी तरफ सफलता पाने कि यही राह है अब मैं इंतजार करुँगा कि आपकी राह क्या है क्या में गलत हु क्या में सही हु comment में बताए ताकि मुझे पता चल सके कि कही मैं खुद गलत रास्ते पर तो नहीं हूँ।

सफलता पाने के लिए और एक सफल आदमी बनने के लिए क्या करना चाहिए और एक successful आदमी कैसे बने से related आप निचे दी कुछ और post पढ़ सकते हैं।

साथ में इस post को social media साइट्स जहा आप चाहे शेयर जरुर करे ताकि किसी और को भी इसके बारे में पता चल सके।

इस ब्लॉग पर मैं ज्यादातर technical related जानकारी share करता हू आप चाहे तो इस ब्लॉग कि दूसरी post भी पढ़ सकते हो और आप चाहे तो इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे सकत हो जिससे आपको हमारी नई post कि जानकारी अपने email पर मिले जायेगी।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 2 )

  1. Bahot badiya post share kiya hai aapne . Thanks bhai

    Reply
    • Welcome Alpesh

      Reply

Leave a Comment

×