10 करियर ऑप्शन जो संवार सकते है आपका आने वाला कल

आजकल पढ़ाई करने के लिए इतने सारे कोर्स हो गए हैं कि विद्यार्थियों को सही विषय चुनने में दिक्कत आ रही है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही है और आप अपने लिए सही कोर्स सब्जेक्ट का चयन नहीं कर पा रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। यहां पर हम आपको ऐसे 10 करियर विकल्प बता रहे हैं जो आपका आने वाला कल संवार देंगे, आपको अच्छी तनख्वाह वाली जॉब मिलेंगी। 10 कैरियर ऑप्शन जो आपकी जिंदगी बना देंगे - 10 Best Career Options for Better Future in Hindi.

10 करियर ऑप्शन जो संवार सकते है आपका आने वाला कल

देश दुनिया में इतने कोर्स हो गए हैं कि माता-पिता भी समझ नहीं पा रहे हैं कि अपने बच्चे को कौनसा विषय दिलाएं, ताकि भविष्य में उसे अच्छी नौकरी मिल सके।

बच्चे भी समझ नहीं पा रहे हैं कि वह ऐसा कौन सा कोर्स करें जिसमें आगे चलकर उन्हें अच्छी सैलेरी वाली नौकरियां मिले और उनकी जिंदगी संवर जाए।

आपकी इस समस्या का समाधान हमारे पास है। हम आपको ऐसे 10 करियर ऑप्शन बताने वाले हैं, जिम में नौकरियां भी ज्यादा होगी और तनख्वाह भी।

10 कैरियर विकल्प जो आपका आने वाला कल सवार दें

यहां पर हम आपको ऐसे कैरियर विकल्प बताने वाले हैं। जिनकी नौकरी आप कर बैठे कर सकते हैं और हर महीने लाखों कमा सकते हैं। इनमें से अधिकतर काम आप ऑनलाइन करोगे।

1. ऐप डेवलपर (App Developer)

आज के समय में हर कोई स्मार्ट फोन का उपयोग करते हैं। स्मार्टफोन में Apps की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। रोज नए-नए App बनते हैं। एप डेवलपर्स का कैरियर से बढ़ता जा रहा है।

आने वाले दिनों में आफ डेवलपिंग की मांग और ज्यादा बढ़ेगी, क्योंकि टेक्नोलॉजी तेजी से बदल रही है। अब हर काम के लिए ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है। आप App developing कोर्स कर सकते हैं।

2. सॉफ्टवेयर डेवलपर (Software Developer)

ये 21वी सदी है और हमारे अधिकतर काम तकनीकी द्वारा होने लगे हैं। अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जा रहा है।

सॉफ्टवेयर बनाने के लिए इंजीनियरों की मांग बढ़ती जा रही है और भविष्य में इसकी डिमांड और भी बढ़ेगी। आप जितना बढ़िया सब पर बनाओगे आप उतने ही ज्यादा फेमस और तरक्की पाओगे।

3. डाटा एनालिस्ट (Data Analysis)

जैसे-जैसे तकनीकी बढ़ेगी, वैसे-वैसे डाटा बदलेगा और बढ़ेगा। ऐसे में डेटा विश्लेषण करने वाले लोगों की जरूरत और बढ़ेगी जो डाटा रख-रखाव करते हैं।

आप डाटा एनालिस्ट का काम कर सकते हैं। भविष्य में डेटा विश्लेषण करने वालों की डिमांड बढ़ती जाएगी। इस फील्ड में आपका भविष्य संवर सकता है।

4. वेलनेस एक्सपर्ट (Wellness Expert)

बहुत से करियर एक्सपर्ट का मानना है कि आने वाले 10 15 सालों में फिटनेस ट्रेनर, ट्यूशन टीचर, लाइफ कोच, मोटिवेशनल स्पीकर और पर्सनल ब्रांडिंग एक्सपर्ट की डिमांड बढ़ेगी।

अब किसी भी फील्ड में एक्सपर्ट सलाहकार बनकर अपनी लाइफ बना सकते हैं। आप फिटनेस ट्रेनर, ट्यूशन टीचर, सक्सेस कोच, मोटिवेट करने वाला कुछ भी बन सकते हैं।

5. 3 डी डिजाइनर (3D Designer)

आने वाला जमाना वर्चुअल रियलिटी का है, अभिषेक फिल्में 3D में बनने लगी, यहां तक कि टेलीविजन थ्रीडी हो गए हैं। मतलब आने वाले समय में 3D डिजाइनर्स को अच्छी कमाई करने का मौका मिलेगा।

इसीलिए 3D अमीर बनने का करियर चुनने में समझदारी होगी। अब जितना अच्छा 3D डिजाइन कर पाओगे आपका भविष्य उतना ही उज्जवल होगा।

6. स्मार्ट होम इंजीनियर (Smart Home Engineer)

स्मार्ट होम इंजिनियर्स भी एक बहुत अच्छा कैरियर विकल्प है। सिर्फ हम ही नहीं हमारे घर भी अभी स्मार्ट होने लगे हैं, आने वाले समय में घर और भी स्मार्ट होंगे।

पश्चिमी देशों में तो इसकी पहल हो भी गई है, भारत में भी वह समय दूर नहीं है जब घर स्मार्ट तकनीकी पर चलेंगे। तब स्मार्ट होम इंजीनियरों की बहुत डिमांड होगी।

7. प्राइमरी टीचर (Primary Teacher)

भविष्य में टेक्नोलॉजी की मदद से पढ़ाई होगी। स्टूडेंट तकनीकी साधनों द्वारा स्टडी करेंगे लेकिन फिर भी छोटे बच्चों के लिए प्राइमरी टीचर्स की जरूरत होगी।

तकनीकी कितना भी आगे क्यों ना पड़ जाए लेकिन छोटे बच्चों को संवारने के लिए प्रायमरी टीचर्स की डिमांड बढ़ती जाएगी। यह एक बेहतर करियर विकल्प हो सकता है।

8. कॉन्ट्रक्शन एक्सपर्ट (Contraction Expert)

आने वाले समय में तकनीकी के साथ-साथ दुनिया भी बदलेगी। जगह कम होगी और जरूरत है ज्यादा। जनसंख्या वृद्धि के साथ-साथ घर मकान निर्माण के तौर तरीके भी बदलेंगे।

आप कॉन्ट्रक्शन एक्सपर्ट बनने का कोर्स कर सकते हैं। क्योंकि भविष्य में जितनी ज्यादा जनसंख्या पड़ेगी वहीं ज्यादा इस काम की डिमांड बढ़ेगी।

9. सेल्स मैनेजर (Sales Manager)

समय के साथ साथ अपने प्रोडक्ट को सेल करने की डिमांड बढ़ती जा रही है। किसी चीज को बेचना आना एक ऐसा कौन है जो हर व्यक्ति में नहीं पाया जाता है।

अगर आपको लगता है कि आप किसी भी चीज को भेजे में एक्सपर्ट हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर कैरियर विकल्प है। मार्केटिंग सेल्स मैनेजर्स की मांग कभी नहीं घटेगी, बढ़ती ही जाएगी।

10. नर्स और डॉक्टर (Nurse or Doctor)

भविष्य में डॉक्टरों की मांग भले ही कम हो जाए लेकिन नर्स की मांग हमेशा बढ़ती रहेगी। अभी भी इसकी कमी है और आने वाले समय में इसकी कमी बढ़ती ही जाएगी।

अगर आप एक लड़की है तो यह आपके लिए सबसे बढ़िया करियर ऑप्शन है। अपना केवल अपना भविष्य सुधरेंगे बल्कि आपको मरीजों की दुआएं भी मिलेंगी।

निष्कर्ष,

यहां पर बताएंगे सभी 10 कैरियर ऑप्शन की मांग भविष्य में बढ़ती ही जाएगी। अब इनमें से किसी को भी अपना पेशा बना सकते हैं। आप अपनी पसंद और आर्थिक स्थिति के अनुसार करियर विकल्प चुन सकते हैं।

अगर आपके पास इन से भी बेहतर कोई करियर विकल्प हो तो उसके बारे में नीचे कमेंट करके जरूर बताएं, शायद आपका कैरियर ऑप्शन किसी की जिंदगी सवार दें।

हम आपके ऑप्शन को सही लोगों तक पहुंच जाएंगे। क्योंकि,

पढ़ेगा इंडिया तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया

आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 2 )

  1. Bohot hi important Letter diya he .sir !!
    Muje lagta he ise sabko follow karna
    Chahiye .....( Good luck)

    Reply
  2. Very nice post

    Reply

Leave a Comment

×