व्हाट्सएप पर भूलकर भी ना करें ये 10 काम

सोशियल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप का इस्तेमाल अब लोग केवल बातें ही नहीं बल्कि बिजनेस के लिए भी कर रहे हैं। कुछ लोग तो व्हाट्सएप का उपयोग गैरकानूनी कामों के लिए भी कर रहे हैं। सरकार और पुलिस हमेशा व्हाट्सएप यूजर्स को कंटेंट डालने की चेतावनी देती आ रही है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आप व्हाट्सएप पर क्या शेयर कर सकते हैं और क्या नहीं। वरना आपकी जरा सी गलती से आपको पुलिस उठा ले जाएगी और आप को जेल हो जाएगी। यहां पर हम आपको व्हाट्सएप पर भूलकर भी शेयर ना करने वाली 10 बातें बता रहे हैं। तो चलिए जानते हैं, व्हाट्सएप पर भूलकर भी शेयर ना करें ये 10 बातें, 10 Things You Should Never Share on WhatsApp in Hindi.

व्हाट्सएप पर कभी ना करें ये 10

अब आप को व्हाट्सएप का उपयोग सावधानी से करना होगा वरना आपका एक व्हाट्सएप मैसेज आपको पुलिस के हाथों गिरफ्तार करा सकता है और आपको जेल भी हो सकती है।

हम यहां पर जो भी बातें बता रहे हैं उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें, ताकि आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते समय ऐसी कोई गलती ना करो जिससे आपको पुलिस उठा ले जाए।

व्हाट्सएप पर गलती से भी ना करें ये 10 बातें

WhatsApp पर भूलकर भी ना करें यह 10 काम वरना घर से उठा ले जाएगी पुलिस और आप को जेल की हवा खानी पड़ सकती है। Whatsapp par kabhi na kare ye 10 kaam warna ho sakti hai jail, व्हाट्सएप पर कभी ना करें इस प्रकार की बातें।

1. व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन

अगर आप किसी व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन है तो किसी भी आपत्तिजनक मैसेज की शिकायत होने पर पुलिस आपको गिरफ्तार कर सकती है, भले ही वह मैसेज ग्रुप के किसी सदस्य ने भेजा हो।

WhatsApp Group में किसी भी सदस्य के आपत्तिजनक मैसेज शेयर करने पर व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन को गिरफ्तार किया जाएगा, उसे जेल भी हो सकती है।

उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में एक व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन को गिरफ्तार किया गया है। क्योंकि उसके व्हाट्सएप ग्रुप में देश विरोधी पोस्ट डाली जा रही थी।

2. आपत्तिजनक पोस्ट करना

व्हाट्सएप पर किसी भी प्रकार के तनाव पैदा करने वाले आपत्तिजनक मैसेज, फोटोज, वीडियोस शेयर करने वाले को पुलिस गिरफ्तार कर सकती है।

देशद्रोही, किसी व्यक्ति के खिलाफ बिना किसी सबूत के गलत बात करना, किसी व्यक्ति की आपत्तिजनक फोटो शेयर करना आप को जेल की हवा खिला सकता है।

3. धार्मिक भावनाओं को आहत करना

भारत सभी धर्मों का सम्मान करते हैं भारत सभी धर्मों का सम्मान करने वाला देश है, यहां हर व्यक्ति को अपनी पसंद का धर्म मान्य की आजादी है।

अगर आप व्हाट्सएप पर किसी व्यक्ति विशेष के धर्म के खिलाफ कंटेंट शेयर कर रहे हो या उसकी धार्मिक भावनाओं को आहत कर रहे हो तो आप को गिरफ्तार किया जा सकता है।

4. हिंसा के लिए उकसाने वाले मैसेज

अगर कोई यूजर व्हाट्सएप पर किसी जाति या धर्म के लोगों को भड़काने या उकसाने वाले मैसेज, वीडियोस साझा कर रहा है तो उसे जेल हो सकती है।

सरकार नहीं चाहती कि कोई व्हाट्सएप का उपयोग हिंसा फैलाने के लिए करें। इसके लिए कठोर कानून है, ऐसा करने वाले को पुलिस घर से उठा ले जाएगी।

5. वेश्यावृत्ति को बढ़ावा देना

सरकार देह व्यापार की घटनाओं को रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रही हैं। लेकिन कुछ सामाजिक तत्व देह व्यापार और वेश्यावृत्ति को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं।

जो कोई भी व्हाट्सएप पर अश्लील, वेश्यावृत्ति और देह व्यापार से संबंधित मैसेज शेयर करता है तो उसे ना सिर्फ गिरफ्तार किया जाएगा बल्कि कारावास में डाल दिया जाएगा।

6. फेक/फर्जी न्यूज़ फैलाना

आपने सोशल मीडिया पर लोकप्रिय सेलेब्रिटीज लोगों की मौत की झूठी खबरों वाली पोस्ट तो देखी होंगी, सरकार अब ऐसा करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

अगर कोई व्यक्ति व्हाट्सएप पर किसी फेमस व्यक्ति की झूठी और fake photo share करता है और गलत न्यूज़ फैलाता है तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

7. महिलाओं का अपमान करना

कुछ लोग सोशल मीडिया पर हर किसी के लिए मनचाही गलत भाषा शब्दों का उपयोग करते हैं। सरकार अब इसके खिलाफ भी कार्रवाई कर रही है।

अब अगर कोई व्हाट्सएप पर महिलाओं के अपमान और उनके प्रति हिंसा से जुड़े मैसेज, फोटो, वीडियो शेयर करता है तो उसे स्थानीय पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

8. फेक अकाउंट इस्तेमाल करना

सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर आधे से ज्यादा अकाउंट फेक होते हैं। लेकिन अब ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

अगर आप किसी और के नाम या नंबर से व्हाट्सएप अकाउंट चला रहे हैं तो आप के खिलाफ कार्रवाई होगी, यहां तक की गिरफ्तारी भी हो सकती है।

9. नफरत फैलाने वाले मैसेज करना

आजकल सोशल मीडिया पर किसी को भी ट्रोल करना आम बात हो गया है। लेकिन अब ऐसा करना आपके लिए बड़ी समस्या बन सकता है, जी हां ऐसा करने पर आपको जेल तक हो सकती है।

किसी भी धर्म या किसी व्यक्ति के प्रति नफरत फैलाने वाले मैसेज के लिए ग्रुप एडमिन ही नहीं बल्कि ऐसा करने वाले व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को भी गिरफ्तार किया जाएगा।

10. बैन चीजों की खरीद-बिक्री

व्हाट्सएप का उपयोग अपने बिजनेस, प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने के लिए किया जाता है। लेकिन अगर कोई ऐसी चीजों को खरीदा या भेजता है जो सरकार द्वारा ban की जा चुकी है।

तो उस आदमी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा और उसे जेल भी हो सकती है। क्योंकि सरकार द्वारा बैन की जा चुकी चीजों की खरीद-फरोख्त करना कानूनन जुर्म है।

निष्कर्ष,

व्हाट्सएप का उपयोग एक दूसरे से इमानदारी से बात करने के लिए किया जाना चाहिए। अगर आप इसका इस्तेमाल गलत बातें करने के लिए करोगे तो मैं आपको बता देना चाहता हूं कि आपकी हर एक बात सरकार सुनती है।

आपकी हर एक बात रिकॉर्ड की जाती है जो आप व्हाट्सएप पर एक दूसरे से करते हैं। इसलिए अपने आपको ज्यादा स्मार्ट ना समझे और व्हाट्सएप के साथ अपने देश की सरकार के नियमों का भी पालन करें।

फेक न्यूज़, अश्लील फोटो, वेश्यावृत्ति को बढ़ावा देने वाले मैसेज, फेक अकाउंट, वुमेन हरासमेंट, धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले और हिंसा भड़काने वाले लोगों को माफ नहीं किया जाएगा।

इसीलिए व्हाट्सएप पर ऐसा कोई भी कंटेंट शेयर करने से ना सिर्फ बचें बल्कि जो कोई भी ऐसा कर रहा है उसकी तुरंत रिपोर्ट करें, ताकि उसके खिलाफ कार्रवाई हो सके।

यह भी पढ़ें,

इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ है जरूर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 3 )

  1. Sir meri website blogspot domain par hai lekin mera adsence non hosted hai or mujhe 68% revenue share karta hai lekin agar main custom doamin se judta hu to kya meri website par ads nahi aayegi sir please mujhe aapki help ki jarurat hai

    • गूगल सबको 68% revenue ही शेयर करता है बाकी 32% रेवेन्यू अपने मेंटल डेवलपमेंट पर खर्च करता है।

  2. sahi kaha sir apne hame ko bhi post farji nahi dalni chahiye jisse hamare desh ki janta me bidroi paida ho. thank for sharing this article.

Comments are closed.

×