New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

व्हाट्सएप से ग्रुप वीडियो कॉल और वॉइस कॉल कैसे करें

WhatsApp ने अभी हाल ही में Whatsapp Group Video Call और Voice Call Feature अपने एंड्रॉयड बीटा यूजर के लिए रोल आउट कर दिया है। इससे पहले आप व्हाट्सएप पर एक समय पर सिर्फ एक आदमी से वीडियो कॉल कर सकते थे लेकिन अभी नई सुविधा की मदद से आप एक साथ कम से कम 3 लोगों के साथ वीडियो कॉल और वॉइस वीडियो कॉल कर सकते हैं।

Whatsapp Se Group Video Call Kaise Kare

WhatsApp group calling feature अभी कुछ limited users को ही मिली है। अगर आप भी ग्रुप वीडियो कॉलिंग सुविधा पाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। यहां पर मैं आपको व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉलिंग सुविधा इनेबल करने के बारे में बताऊंगा।

यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे हम किसी को conference call करते हैं। अब यह सुविधा व्हाट्सएप में आने पर आप अपने सभी दोस्तों और relatives को एक साथ कांफ्रेंस कॉल में लेकर आराम से बातें कर सकते हैं।

अगर आपके मोबाइल में Whatsapp 2.18.195 version मिलता है तो आप बिना किसी समस्या के ग्रुप वीडियो और वॉइस कॉल कर सकता है। अगर आपके मोबाइल में इससे old version installed है तो आपको सबसे पहले अपना व्हाट्सएप बीटा वर्जन में अपडेट करना होगा।

  • अपने मोबाइल में whatsapp app open करें।
  • Settings >> Help >> App Info पर जाएं।
  • यहां पर आपको whatsapp version मिल जाएगा।

अगर आपके मोबाइल में Whatsapp 2.18.195 Version मिलता है तो आप without problem Group Video और Voice Call कर सकते हो। अगर आपके मोबाइल में इससे old version installed है तो आपको सबसे पहले अपना WhatsApp Beta Version में update कर लेना चाहिए।

आप में से कुछ यूजर्स को बीटा वर्जन और विधा प्रोग्राम के बारे में नहीं पता होगा तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह है कि एंड्रॉयड एप टेस्टिंग प्रोग्राम है। अगर आप beta program जॉइन कर लेते हैं तो आपको android apps के updates सामान्य उपयोगकर्ता से पहले testing करने के लिए मिल जाते हैं।

अगर beta tester user को ऐप में कोई प्रॉब्लम या bug नजर आता है तो आप developers को रिपोर्ट कर official launch से पहले उसको fix करवा सकते हैं।

Whatsapp Beta Version Download कैसे करें?

Whatsapp से group video call करने के लिए सबसे पहले आपको whatsapp Beta Version में Update करना होगा। यानी आपको whatsapp beta version enable करना होगा, इसके लिए आपको 2 options मिलते हैं।

  1. First option आप beta program join करके whatsapp beta में update कर ले।
  2. Second option आपको third party से Whatsapp Beta Version download करना होगा।

मैं आपको third party से app download करने की सलाह नहीं दूंगा, अगर आपके play store में update available नहीं है तो आप manually beta update enable कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आप WhatsApp Beta Version साइट पर जाएं।
  2. अब आप Become A Tester पर क्लिक करके beta program join कर ले।

Download WhatsApp Beta Version

 

अब आप गूगल प्ले स्टोर में जाए वहां पर आपको व्हाट्सएप beta update अपडेट मिल जाएगा। लेकिन beta update limites users को इस्तेमाल करने के लिए मिलता है।

अगर beta program full हो जाए तो आपको अपडेट नहीं मिलेगा। इस case में आप थर्ड-पार्टी वेबसाइट ApkMirror से whatsapp beta version download कर सकते हैं।

व्हाट्सएप की इस नई सुविधा की मदद से आप आसानी से किसी को भी ग्रुप वीडियो कॉल और वॉइस कॉल कर सकता है। Whatsapp group video or voice call feature enable करने के लिए आपको नीचे बताई हुई instructions follow करनी है।

WhatsApp से Group Video Call कैसे करें?

अब आपने अपने मोबाइल डिवाइस में व्हाट्सएप बीटा वर्जन डाउनलोड कर लिया है, अब आप आसानी से ग्रुप वीडियो कॉल या ग्रुप वॉइस कॉल कर सकते हैं।

  1. व्हाट्सएप अपडेट होने के बाद आप किसी को वीडियो कॉल या वॉइस कॉल लगाएं।
  2. कॉल कनेक्ट होने के बाद आपको राइट साइड टॉप पर + icon मिलेगी उस पर क्लिक करें।
  3. + icon पर क्लिक करने के बाद जिसको वीडियो कॉल या वॉइस कॉल में ऐड करना चाहता है उसका नंबर सिलेक्ट कर ले।
  4. नंबर सेलेक्ट करने के बाद आपकी ग्रुप कॉलिंग लग जाएगी।

WhatsApp Group Video Call or Voice Call

इसके बाद अगर आप किसी और आदमी को भी ऐड करना चाहते हैं तो आप फिर से प्लस आईकॉन पर क्लिक करके another person को ऐड कर सकते हैं।

नोट:- आप ग्रुप कॉलिंग में कम से कम 3 person add कर सकते हैं।

तो इस तरह, अब आप भी व्हाट्सएप अपडेट करके इस सुविधा का इस्तेमाल करके देखें और नीचे कमेंट में बताएं, आपको यह सुविधा कैसी लगी। अगर आपको इसके बारे में कोई सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Hardeep Ralh

Mera name Hardeep Hai, aur main is blog par tech related Article Share karta hu. Agar aapko yeh Article Useful lage to isko apne dosto ke sath Share jarur kare.

Comments ( 7 )

  1. sir is article se hume bahut acchi baat sikhne ko mili

    Reply
  2. Very helpful article. keep sharing.

    Reply
    • bhut Achi jaankari di hai aapne

      Reply
  3. Thank you sir is post ke liye. Aapne kam ki knowledge share kiye hai.

    Reply
  4. आपने बहुत अछि जानकारी दी है मुझे पहले इसके बार में पता नहीं था but अब मुझे समझ मे आ ज्ञ है।

    Reply
  5. Hello Hardeep Sir...

    Ye Beta Version Kya Hota Hai?

    Reply
    • Yeh kisi app ka woh version hota hai, jo app developer dowara testing ke liye available karwaya jata hai. yeh limited number users ko hi milta hai.

      Reply

Leave a Comment

×