New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

व्हाट्सएप अकाउंट को ब्लॉक होने से कैसे बचाएं - 10 टिप्स

फेसबुक की तरह ही अब व्हाट्सएप भी बहुत से लोगों को ब्लॉक करने लगा है। ऐसा व्हाट्सएप के नियमों का उल्लंघन करने पर होता है। हाल ही में व्हाट्सएप कंपनी ने राज्यसभा के सदस्य का अकाउंट ब्लॉक भी block कर दिया था। ऐसे में अगर आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को सेफ रखना चाहते हो तो इस पोस्ट में बताएं तरीकों को ध्यानपूर्वक पढ़ ले कि अपने व्हाट्सएप अकाउंट को ब्लॉक होने से कैसे बचाएं, इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिनकी वजह से WhatsApp block या ban होता है।

WhatsApp Ko Block Hone Se Kaise Bachaye

फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप अब अपने उपयोगकर्ताओं के साथ सख्ती से पेश आने लगा है और उसके नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को ब्लॉक या बैन करने लगा है।

अगर आप भी अनजाने में व्हाट्सएप के नियम का उल्लंघन कर बैठते है तो आपको व्हाट्सएप पर से ब्लॉक किया जा सकता है और हो सकता है आपके मोबाइल नंबर को व्हाट्सएप से हमेशा के लिए ban कर दिया जाए।

व्हाट्सएप अकाउंट को ब्लॉक होने से बचाने के लिए आपका यह जानना जरूरी है कि व्हाट्सएप अकाउंट ब्लॉक क्यों होता है, कौन-कौन सी गलतियों से व्हाट्सएप बैन होता है।

यहां हम आपको व्हाट्सएप अकाउंट के ब्लॉक होने के 10 बड़े कारण बता रहे हैं जिनकी वजह से व्हाट्सएप आपको ब्लॉक कर सकता है। व्हाट्सएप पर ब्लॉक होने से बचाने की 10 टिप्स।

व्हाट्सएप अकाउंट के ब्लॉक होने की 10 बड़ी वजह

तो चलिए जानते हैं व्हाट्सएप ब्लॉक कैसे होता है और क्यों होता है इसके क्या-क्या वजह है।

1. व्हाट्सएप नियमों का उल्लंघन करने पर

आप व्हाट्सएप के कोई भी कानून का उल्लंघन करते हैं तो आपको व्हाट्सएप से बैन कर दिया जाएगा। इसके लिए किसी यूज़र के आपके अकाउंट की रिपोर्ट करने की जरूरत नहीं है।

2. Fake WhatsApp Account बनाने पर

अगर आप व्हाट्सएप पर फेक अकाउंट बनाते हैं तो व्हाट्सएप कंपनी को इसका पता चलते ही आपको व्हाट्सएप से हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा।

3. हिंसक सामग्री प्रमोट करने पर

व्हाट्सएप पर हिंसक अपराधों को प्रमोट करने से भी आपका account block किया जा सकता है या फिर आप पर बैन भी लगाया जा सकता है।

4. धमकी वाले मैसेज करने पर

अगर आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट से किसी को गैर कानूनी, मानहानि या धमकी देने वाला मैसेज करते हैं तो भी आपको व्हाट्सएप से ब्लॉक किया जा सकता है।

5. बहुत सारे मैसेज करने पर

अगर कोई आपकी कांटेक्ट लिस्ट में नहीं है और आप उसे बहुत सारे मैसेज भेजते हैं तो पी आपका व्हाट्सएप अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है।

6. व्हाट्सएप पर वायरस या मैलवेयर भेजने पर

अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल virus या malware भेजने के लिए करते हैं तो इसका पता जल्दी व्हाट्सएप आपको ब्लॉक कर देगा।

7. व्हाट्सएप कोड को मॉडिफाई करने पर

आप व्हाट्सएप एप के code को modify करने की कोशिश करते हैं तो भी आपको व्हाट्सएप से बैन कर दिया जाएगा।

8. व्हाट्सएप सरवर को हैक करने की कोशिश करने पर

व्हाट्सएप सर्वर को हैक करने की कोशिश करने या किसी पर नजर रखने पर भी आपको बैन किया जा सकता है।

9. बहुत सारे यूजर्स के ब्लॉक या रिपोर्ट करने पर

अगर आपको बहुत सारे यूजर्स ने ब्लॉक कर दिया है तो भी व्हाट्सएप आपके अकाउंट को ब्लॉक कर सकता है और अगर कोई आपके अकाउंट के खिलाफ रिपोर्ट करता है और वह सही साबित होती है तो आपका whatsapp account suspend कर दिया जाएगा।

10. थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल करने पर

अगर आप व्हाट्सएप प्लस जैसी third party apps का इस्तेमाल करते हैं तो भी व्हाट्सएप आपके अकाउंट को ब्लॉक कर सकता है।

व्हाट्सएप पर ऐसा करने पर आपका अकाउंट ब्लॉक क्या जा सकता है या फिर आपको भी इन भी किया जा सकता है इसलिए इनका ध्यान रखें और सावधानीपूर्वक व्हाट्सएप का इस्तेमाल करें।

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका व्हाट्सएप अकाउंट कभी भी ब्लॉक नहीं होगा और आप हमेशा व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकेंगे

यह भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वो भी अपने व्हाट्सएप अकाउंट को ब्लॉक होने से बचा सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. Ap ki Ye Post Maine share ki main nahi chahti ke mere contact wale Block ho...

    Reply

Leave a Comment

×