कंप्यूटर को बिना माउस के कैसे चलाए?

कंप्यूटर चलाना तो हर कोई जानता है आप भी जानते होंगे पर आपको कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट की नॉलेज हो तो कंप्यूटर चलाना और भी आसान हो जाता है। आज इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे Keyboard Shortcut के बारे में बता रहा हूं जो आपके बहुत से काम को और भी आसान बना सकते हैं। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि mouse के बिना computer को कैसे चलाया जा सकता है और कीबोर्ड से क्या काम हो सकता है। आईये जानते है, कंप्यूटर को बिना माउस के कैसे चलायें? हिंदी जानकारी।

कंप्यूटर को बिना माउस के कैसे चलाए?

आज हम आपको जो कीबोर्ड शॉर्टकट बताने वाले हैं उनकी मदद से आप माउस का काम माउस के बिना भी काम कर सकते हैं। साथ ही, इन कीबोर्ड शॉर्टकट के बारे में जानने के बाद आप बोर्ड के बारे में पहले से ज्यादा जान जाओगे।

इन Keyboard Shortcuts की मदद से आप माउस खराब हो जाने या ना होने के बावजूद भी अपने जरूरी काम कीबोर्ड से ही कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं Computer को Mouse के बिना कैसे चलाएं,कीबोर्ड शॉर्टकट से।

बिना माउस के कंप्यूटर कैसे चलाएं कीबोर्ड शॉर्टकट से

ये कंप्यूटर कीबोर्ड के top shortcut है जिनसे आप माउस का काम कीबोर्ड से ही कर सकते हैं। किसी वजह से अगर आपका computer mouse खराब हो जाता है तो ऐसे में यह कीबोर्ड शॉर्टकट आपकी काफी मदद करेंगे।

1. Ctrl+C, Ctrl+Insert and Ctrl+X

आप Ctrl+C और Ctrl+Insert से कॉपी कर सकते हैं और Ctrl+X से test cut कर सकते हैं।

2. Ctrl+V and Shift+Insert

Ctrl+V से टेक्स्ट को paste कर सकते हैं और Shift+Insert से पेस्ट कर सकते हैं।

3. Ctrl+Z or Ctrl+Y

Ctrl+Z से टेक्स्ट को UNDO कर सकते हैं, जैसे आपने text Ctrl+X key button press किया तो आप उसे Ctrl+Z बटन दबाकर undo कर सकते हैं। इसी तरह Ctrl+Y दबाकर टेक्स्ट को redo कर सकते हैं।

4. Ctrl+F

ब्राउज़र में text सर्च करने के लिए ctrl+f का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र के पेज में text सर्च कर सकते हैं।

5. Alt+tab or Ctrl+tab

Alt+tab or Ctrl+tab को इंटरनेट ब्राउज़र में ओपन करके विंडोज को चेंज करने में इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे हमने क्रोम ब्राउज़र ओपन कर रखा है और एक दूसरी विंडो बैकग्राउंड में खुली हुई है तो आप दूसरे विंडो में जाने के लिए Alt+tab या Ctrl+tab बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. Space or Ctrl+Left or Right arrow

जब आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में मूवी या वीडियो देख रहे होते हैं तो मूवी को रोकने के लिए space key बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. Ctrl+S

इसी तरह movie को आगे पीछे करने के लिए Space or Ctrl+Left or Right arrow का इस्तेमाल करें। जब आप किसी दो कमेंट या प्रोग्राम पर काम कर रहे होते हैं तो Ctrl+S बटन दबाकर फाइल को सेव कर सकते हैं।

8. Ctrl+Home or Ctrl+End

Ctrl+Home से आप भेज डॉक्यूमेंट को carur कर सकते हैं और इसी तरह ctrl+end की बटन दबाकर उसे बंद कर सकते हैं।

9. Ctrl+P

जब आपको कोई पेज है डॉक्यूमेंट प्रिंट करना हो या फिर प्रिंट देखना हो तो Ctrl+P key button बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेरा मतलब, प्रिंट करने के लिए ctrl+P का इस्तेमाल करते हैं।

10. Windows+R

अगर कंप्यूटर में से temp फाइल डिलीट करनी है तो windows+r बटन दबाएं। एक को ओपन होगा, उस बॉक्स में %temp% टाइप करें और Enter बटन दबाएं।

अब एक new window open होगी जिसमें बहुत सारी temp file होती हैं जो कंप्यूटर के कोई काम की नहीं होती है, उन्हें डिलीट कर दें।

तो दोस्तों, यह वह कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने काम को और भी आसान बना सकते हैं और अपने कंप्यूटर को माफ कर बिना भी चला सकते हैं।

मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×