भुगतान समाधान UPI ​​दुनिया के लिए जारी किया गया है

2016 में लॉन्च किया गया, Unified Payments Interface (UPI) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा बनाया गया एक त्वरित धन हस्तांतरण कार्यक्रम है। लॉन्च होने के बाद से, इस कार्यक्रम ने भारतीय व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र में विभिन्न क्षेत्रों में ऑनलाइन भुगतान की सुविधा में मदद की है। यह देश में इतना बड़ा हो गया है और अब वैश्विक बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार है।

4 जुलाई से 9 जुलाई तक आयोजित Digital India Week 2022 के दौरान, आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णक ने कहा कि भारत 30 अन्य देशों के साथ यूपीआई पर चर्चा कर रहा है, और तीन देशों ने पहले ही एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने शिखर सम्मेलन के दौरान यूपीआई लेनदेन की संख्या का एक अनुमान साझा किया - मई और जून में लगभग 1एनआर 10 लाख करोड़ मूल्य के लगभग 6 बिलियन लेनदेन किए गए।

शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्र का उद्घाटन किया। अपनी अंतिम टिप्पणी में, उन्होंने चर्चा की कि कैसे यूपीआई बाधाओं को पार कर गया है और सभी नागरिकों के लिए सशक्तिकरण का स्रोत रहा है, यह साबित करते हुए कि डिजिटल इंडिया द्वारा बनाए गए कार्यक्रम सुरक्षित, स्केलेबल और लोकतांत्रिक हैं।

उन्होंने आगे उल्लेख किया कि UPI वर्तमान में पूरी दुनिया को आकर्षित करता है, और वास्तव में, यह विश्व बैंक जैसे वित्तीय संस्थानों सहित सभी को पसंद है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि कैसे हर मिनट लगभग 130k UPI लेनदेन किए जाते हैं।

एनपीसीआई की 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष के दौरान भारत में 39 बिलियन यूपीआई लेनदेन किए गए। भुगतान प्रणाली का उपयोग करके हस्तांतरित धन का कुल मूल्य लगभग 940 बिलियन डॉलर था, जो भारत के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 31% है।

UPI के लोकप्रिय उपयोग

तत्काल भुगतान सेवा होने के नाते, UPI की कोई सीमा नहीं है। यह एक ही विंडो में एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धन के हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करता है। यह सरल, तात्कालिक, नि:शुल्क और मोबाइल उपकरणों पर उपयोग में आसान है। वर्तमान में, आप एक ट्रांजैक्शन में UPI के जरिए 1 लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं।

पेमेंट सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सिंगल ऐप के जरिए इंटरबैंक ट्रांजैक्शन को बढ़ाता है। आप ऐप के माध्यम से विभिन्न बैंक खातों तक पहुंच सकते हैं, इसलिए आपको कई ऐप डाउनलोड नहीं करने होंगे।

UPI उपयोगिता बिल भुगतान, क्यूआर कोड (स्कैन और भुगतान), साथ ही काउंटर भुगतान का समर्थन करता है। आप इसका उपयोग विभिन्न ऑनलाइन आउटलेट्स से उत्पादों को ऑर्डर करने के लिए कर सकते हैं, चाहे फ़ार्मेसी, किराना स्टोर, किताबें, कंप्यूटर, या जो कुछ भी ऑनलाइन उपलब्ध हो।

एक बहुत ही लोकप्रिय क्षेत्र जहां UPI को सबसे अधिक पसंद किया जाता है, वह है ऑनलाइन गेमिंग। आप इसका उपयोग वास्तविक पैसे के लिए भारत में ऑनलाइन कैसीनो में भुगतान करने के लिए कर सकते हैं

एक बहुत ही लोकप्रिय क्षेत्र जहां UPI को सबसे अधिक पसंद किया जाता है, वह है ऑनलाइन गेमिंग। आप इसका उपयोग. आप इसका उपयोग Dragon Tiger live में भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।.

भुगतान प्रणाली को आसानी से स्वीकार करने वाले देश

यह साझेदारी नेपाल में लोगों को व्यापारी भुगतान और व्यक्ति से व्यक्ति के लेन-देन के संचालन को बढ़ाने के लिए की गई थी। नतीजतन, नेपाल भारत के बाहर पहला देश बन गया है जिसने यूपीआई को भुगतान सेवा के रूप में स्वीकार किया है।

इसके अलावा, जून 2022 में, एनआईपीएल ने पूरे देश में रुपे कार्ड और यूपीआई को एकीकृत करने के लिए फ्रांस के लायरा नेटवर्क के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

नेपाल के अलावा, एनआईपीएल को संयुक्त अरब अमीरात, जापान, सिंगापुर और चीन में कई आर्थिक संस्थानों से भी जोड़ा गया है। फिलहाल, एनपीसीआई इंटरनेशनल बॉडी यूपीआई को सीमा पार वित्तीय प्रेषण के लिए एक चैनल बनाने पर काम कर रही है।

एनआईपीएल के सीईओ, रितेश शुक्ला ने उल्लेख किया कि कैसे संगठन वैश्विक बाजार में अपने मजबूत भुगतान कार्यक्रम को बढ़ावा देने और विभिन्न देशों में स्थानीय भुगतान सेवा प्रदाताओं के साथ साझेदारी करके ऑनलाइन भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, "हमें विश्वास है कि यह पहल एनआईपीएल की तकनीकी क्षमताओं और वैश्विक स्तर पर हमारी अनूठी पेशकशों को बढ़ाने की दृष्टि के प्रमाण के रूप में खड़ी होगी।"

Avatar for Editorial Staff

हम इस साईट पर टेक्नोलॉजी और इन्टरनेट से सम्बंधित नयी-नयी जानकारी शेयर करते है। आप हमे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते है।

Leave a Comment

×