Mobile Phone Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye 10 Best Tips

मोबाइल को हैक होने से कैसे बचाए? अपने फ़ोन को हैकर से कैसे बचाए? अपने स्मार्टफ़ोन को सेफ कैसे रखे? ऐसा क्या करे जिससे हमारा mobile phone data secure रहे और कोई हमारी personal information न देख पाये? आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले है इस आर्टिकल में मैं आपको mobile को हैक होने से बचाने की जरुरी टिप्स बताऊंगा।

Protect Mobile from Hacked

स्मार्टफोन की दुनियाँ में आज के समय में ज्यादातर सभी लोगों के पास मोबाइल फोन हैं। मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करना बेहद आसान है साथ ही smartphone हमारे कई सारे काम को आसान बना देता है।

लेकिन यही स्मार्टफोन हमारी छोटी छोटी गलतियों की वजह से हमें नुकसान भी पहुँचा सकता है। कई सारे स्मार्टफोन यूजर मोबाइल सिक्यूरिटी पर बिलकुल ध्यान नही देते जिससे उनके मोबाइल हैक हो जाते हैं और हैकर निजी जानकारी चुराकर उनको काफ़ी नुकसान पहुंचा देते हैं।

आज कल ज्यादातर लोग अपने बैंक अकाउंट में अपना मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और भी कई तरह की निजी जानकरी जोड़ कर रखते हैं जो सीधे तौर से मोबाइल से कनेक्ट होते हैं।

ऐसे में आपको अपने मोबाइल को हैक होने से बचाना चाहिए नही तो आपके बैंक अकाउंट खाली हो सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की किस तरह से हम अपने मोबाइल को हैक होने से बचा सकते हैं।

मोबाइल फ़ोन को हैक होने से कैसे बचाए, 10 जरुरी टिप्स

मोबाइल फ़ोन को हैक होने से बचाने के लिए आपको कई सारी बातों को ध्यान में रखना होगा, आइये अब जानते हैं की मोबाइल हैकिंग से कैसे बच सकते है और अपने निजी जानकारियों को बचा सकते हैं। अपने mobile को हैकिंग से बचने के तरीके,

1. Strong Password चुने

मोबाइल फ़ोन को हैक होने से बचाने के लिए सबसे बेसिक और सबसे पहला स्टेप यह है की आपको अपने मोबाइल फ़ोन में स्ट्रांग पासवर्ड, पैटर्न या पिन सेट करना है ताकि कोई भी दूसरा व्यक्ति आसानी आपके फ़ोन को अनलॉक न कर सके।

2. Device को Updated रखे

अपने स्मार्टफोन को सिक्योर करने के लिए हमेशा अपने फ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अप टू डेट रखें। नए अपडेट में  कई सारे बग,लूपहोल को फिक्स किया जाता है, जो हैकर द्वारा ढूंढ लिए हैं।

इसलिए हमेशा अपने फ़ोन को उप टू डेट रखें ताकि कोई भी हैकर बग/कमियों का फायद उठाते हए स्मार्टफोन को हैक न कर सके।

3. 3rd Party Apps Install न करे

कई सारे स्मार्टफोन यूजर कहीं से भी एप्लीकेशन डाउनलोड करके अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर लेते हैं, ऐसा करना आपके लिए घातक हो सकता हैं। हमेशा अपने एप्प स्टोर से ही एप्लीकेशन डाउनलोड करें।

अगर आप एंड्राइड यूजर हैं तो प्ले स्टोर से आईफोन यूजर हैं तो एप्पल के एप्प स्टोर से डाउनलोड करें। इन स्टोर पर उपलब्ध ज्यादातर एप्लीकेशन सेक्योर होते हैं। third party apps को use न करे।

4. Public WiFi का इस्तेमाल न करे

आपने कई पब्लिक जगह पर देखा होगा की फ्री वाईफाई उपलब्ध होते हैं इस फ्री वाईफाई की लालच में आकर कई सारे स्मार्टफोन यूजर पब्लिक वाईफाई से कनेक्ट कर इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगते हैं।

लेकिन क्या आपको पता ऐसा करना आपके लिए बुरा हो सकता हैं। कई सारे हैकर फ्री वाईफाई का लालच देकर स्मार्टफोन यूजर के डाटा को आसानी से चुरा लेते हैं। अगर आप मोबाइल हैकिंग से बचना चाहते हैं तो आपको पब्लिक wifi का इस्तेमाल बंद करना होगा।

5. Extra Connection  Feature को Turn Off करे

स्मार्टफोन में कई तरह के कनेक्टिविटी फीचर होते हैं जैसे ब्लूटूथ, वाईफाई, हॉटस्पॉट इत्यादि। अगर आप इन फीचर का उपयोग नही कर रहें हैं तो इन्हें बंद कर दें क्योंकि कोई भी हैकर इन कनेक्टिविटी फीचर का उपयोग करते हुए आपके फ़ोन को हैक कर सकता हैं।

6. Permissions देख कर App इनस्टॉल करे

स्मार्टफोन यूजर एप्प स्टोर से कई तरह के एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं लेकिन वह एप्लीकेशन क्या परमिशन माँग रहा है इस बात पर बिलकुल ध्यान नहीं देते हैं। प्ले स्टोर पर भी कई सारे ऐसे एप्लीकेशन है जो बिना वजह कई तरह के पेर्मिशन्स मांगती हैं।

जब भी आप एप्लीकेशन को इनस्टॉल करें तो उसके परमिशन पर ध्यान दें या फिर आप अपने फ़ोन की सेटिंग में जाकर एप्लीकेशन के अनुपयोगी परमिशन को ब्लॉक करें।

7. Encryption Enable करे

अपने स्मार्टफोन को हैक होने से बचाने के लिए यह फीचर बहुत ही उपयोगी है। यह फीचर एंड्राइड यूजर और आईफोन यूजर दोनों के लिए हैं।

एन्क्रिप्शन फीचर आपके मोबाइल डाटा को एन्क्रिप्ट कर देता है जिससे कोई भी दूसरा व्यक्ति बिना पासवर्ड के आपके डाटा का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता हैं। आपको इस फीचर इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए।

8. जरुरी Apps को Lock करें

ज़्यदातर सभी स्मार्टफोन यूजर अपने फ़ोन में पिन, पैटर्न का उपयोग स्मार्टफोन को लॉक करने के लिए करते हैं लेकिन कई सारे यूजर अपने स्मार्टफ़ोन के एप्लीकेशन में किसी लॉक नहीं लगते हैं।

अगर आप अपने फोन को बेहतर सेक्योरिटी देना चाहते हैं तो आपको अपने फ़ोन के ऍप्लिकेशन्स में भी लॉक लगा कर रखना चाहिए ताकि कोई अगर आपके फोन के पासवर्ड को खोल भी ले तो वो आपके डाटा तक पहुँच न सके।

9. मोबाइल को root न करे

कई सारे स्मार्टफोन यूजर कई सारे कारणों की वजह से अपने स्मार्टफोन को रूट कर लेते हैं। रूट करने के अपने फायदे और नुकसान हैं। अगर आप अपने पर्सनल स्मार्टफोन को रूट करना चाहते है तो ऐसा बिलकुल न करें।

क्योंकि रूट करने के बाद आपको कंपनी के तरफ से कोई अपडेट नही मिलेगा साथ ही फोन हैकिंग के चांस बढ़ जाते हैं। मेरी राय यह है की आप अपने पर्सनल स्मार्टफोन को रूट करके इस्तेमाल न करें।

मैंने ऊपर जितने भी टिप्स बताएं है, ऐसा नही है की इन टिप्स को फॉलो करने पर आपका मोबाइल हैक नही हो सकता लेकिन आप बताये गए टिप्स को फॉलो करते हैं तो एक सामान्य मोबाइल यूजर की सिक्यूरिटी की अपेक्षा आप ज्यादा सिक्योर हो जाओगे।

इस आर्टिकल में हमने मोबाइल हैकिंग से बचने के टिप्स के बारे में जाना जिसके मदद से हम अपने स्मार्टफोन की सेक्योरिटी को बढ़ा सकते हैं।

मैं उम्मीद करता हूँ की Mobile ko hack hone se kaise bachaye आर्टिकल आप लोगों के लिए हेल्पफुल रहा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो सोशल मीडिया में जरुर शेयर करें।

Avatar for Sandeep Bhagat

Comments ( 7 )

  1. मेरा नंबर का सारा डाटा बैक करके कोई चोरी कर रहा है. कृपा समाधान करै

    Reply
  2. buhat achi information share ki he ap ne thank you so much ap k share karne ka

    Reply
  3. gajab ka blog hai mujhe to pata hi nhi tha ki mobile phn bhi hack ho jate hai apke btaye hue tips se mai ab apne phone ko hacker se safe rakh paungi thank you so much

    Reply
  4. Aapne bahut hi achha se bataya hai mobile ke security ke bare me.

    Reply
  5. मोबाइल हैक होने की बहुत अच्छी जानकारी दी है आपने मुझे यह आर्टिकल अच्चा लगा

    Reply
  6. Mobile ko Hack hone se bachane ki bahut badiya jaankari di isme yadi internet se related jaankari bhi ad ki jati to or sahi rahta dhanyabad

    Reply
  7. Hello Sir,
    Your Article Is Superrr!!!!!
    I Really Appreciate Your Work!!!
    Thanks For Sharing!

    Reply

Leave a Comment

×