Smartphone में कभी Install ना करे ये 10 Android Apps

स्मार्टफोन में भूलकर भी Install ना करे ये 10 Android Apps. एंड्राइड फोन के लिए google play store पर लाखो android apps मौजूद है। इन apps कि बदौलत से स्मार्टफोन आज कंप्यूटर लैपटॉप से ज्यादा popular हो गया है क्युकी इनसे हम मोबाइल में वो सब कर सकते है जो काम कंप्यूटर करता है पर इन्ही में कुछ ऐसे एंड्राइड apps भी छुपे है जो हमारे mobile को खराब कर सकते है। जो हमे अपने mobile में कभी install नहीं करनी चाहिए। इस post में मैं आपको ऐसे 10 android apps के बारे में बता रहा हूँ जिनसे हमारे स्मार्टफोन पर बुरा असर पड़ता है जिन्हें इनस्टॉल करने से हमारा फोन कचरे का डब्बा बन सकता है। (10 Android Apps जो हमारे मोबाइल को खराब कर सकते है।) मोबाइल को खराब करने वाले 10 ऐप्स

Mobile Me Ye 10 Android Apps Kabhi Na Kare Install

ये वो android apps है जिन्हें install करने से हमारा mobile data ज्यादा खर्च होता है साथ battery भी slow हो जाती है। आज play स्टोर पर ज्यादातर game apps है यहा मैंने कई game apps के बारे में बताया है जो आपके mobile कि battery को बहुत जल्द खा जाते है।

अगर आप भी अपने mobile कि slow battery से परेशान है और आपने यहाँ बताए android apps में से कोई एक apps भी अपने mobile में install की है तो slow battery का कारण ये apps है।

मै पिछली post में already mobile slow charge होने के कारण बता चूका हु अगर आपने इन apps में से कोई apps install नहीं किया है और आपके mobile कि battery slow चार्ज हो रही है तो आप ये post पढ़ सकते है।

Smartphone में कभी Install ना करे ये 10 Android Apps

यहा मैं आपको उन android apps के बारे में बता रहा हु जो हमे अपने mobile में कभी install नहीं रखने चाहिए तो चलिए उन 10 apps के बारे में जानते हैं।

  1. DU Battery Server & Fast Charge: कुछ चीज ऐसी होती है जो सिर्फ दिखावटी तौर पर अच्छी होती है काम करने में फसड्डी होती है। ऐसे इस android apps का नाम fast charge है पर ये mobile battery को फ़ास्ट कि बजाए slow बना देता है। इस apps से battery के अलावा आपका data भी ज्यादा खर्च होता है। अब जब फोन कि बैटरी सही नहीं होगी तो फोन किस काम का है इसलिए ये इस apps को install ना करे तो अच्छा है।
  2. Dolphin - Best Web Browser: Apps डेवलपर्स इसे अच्छा बताता है और कहते है कि ये android apps फ्लैश support और एड फ्री apps है जबकि कुछ इसका फायदा नहीं बताते और ना ही कोई इसकी गारन्टी लेता है। साथ ही ये incognito mode कि watching को भी सेव करता है। अगर आप इसे अपने mobile में इनस्टॉल करेंगे तो सारी परेशानी आपको उठानी पड़ेंगी।
  3. Clean It: ये android apps स्मार्टफोन का कैशे clear करके फोन कि speed fast बनाता है। आप सोच रहे होंगे कि मैं इस apps को install करने के लिए ना क्यू बोल रहा हू क्युकी बार बार फोन क्लीन करने से उसकी speed slow हो जाती है और ये apps रीबिल्ड होने तक ही battery को चाट जाता है। अगर आपके फोन में ये apps है तो अभी uninstall कर दीजिए।
  4. Quick Pic: ये एंड्राइड apps आसान और user फ्रेंडली है और ये एक फोटो गैलरी apps है। इस ऐप्प को 2022 Android Pit वेबसाइट ने top बताया था। इस apps में आप अपने जरुर photos को hide कर सकते है। Cheetah mobile कम्पनी ने इसे lunch किया था और इस ऐप्प के जरिए इस कम्पनी ने user का जरुरी data अपने server पर अपलोड करना शुरु कर दिया जिससे लोगो के personal photos लीक होने लगे। अगर आपने इस apps को install कर इस पर अपने photo किए है तो खतरे में है इसे अभी uninstall करे।
  5. Talking Frog: इस एंड्राइड अप्प्स से हमारे mobile को कम और हमारे लिए ज्यादा खतरा है क्युकी इस apps को सरकार कि तरह से हटाने के आर्डर है लोगो का कहना है कि इस apps के जरिए पाकिस्तान जासूसी कर रहा है जिसे पर साइबर अटैक का भी डर है अगर आपने इस ऐप्प को अपने फोन में install कर रखा है तो ये आपके लिए मुसीबत बन सकता है।
  6. Music Player: ये android apps हमे अपने फोन कि play list के ऑडियो play करने कि सुविद्धा डेटा है। जब हम इस ऐप्प को अपने mobile में use करते है तो ये कई ads show करता है और इसकी ज्यादा बुरी बात ये बैटरी के साथ data भी ज्यादा खर्च करता है और साथ फोन को slow भी बनाता है इससे बचें।
  7. ES File Explorer: इस app को फ्री और pad दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते है। गूगल प्ले स्टोर पर इसके 2 version उपलब्ध है। अगर आप इसे फ्री install करेंगे तो इसके साथ आपके फोन में कई बोल्टवेयर और एडवेयर इनस्टॉल हो जायेंगे। जिनसे आपके फोन data के साथ फोन मैमोरी पर भी असर पड़ता है इसलिए इस apps को इनस्टॉल करने से बचें।
  8. Candy Crush Saga: ये एक गेम ऐप्प है। इस android apps को पूरी दुनिया में किया जाता है साथ इस अप्प का battery के साथ स्टोरेज ज्यादा है और data कंजप्शन भी extra है। ये apps 2.3 या इससे अधिक version पर काम करती है पर इसकी सबसे बड़ी खाशियत ये फोन कि battery बहुत ज्यादा खर्च करता है जिससे इसे पसंद ज्यादा use कम लोग करते है। अगर आप अपने मोबाइल कि battery ज्यादा देर तक चलाना चाहते है तो इस apps से बचें।

ऐसे ही बहुत से android apps है जो हमारे mobile को एक डब्बा बना सकते है। अगर आपने अपने mobile में ऊपर बताए गए apps में से कोई apps install किया है तो उस उसे uninstall कर लीजिए क्युकी ये वो है जो हमे अपने mobile में कभी इनस्टॉल नहीं करने चाहिए।

अगर आपका mobile slow slow काम कर रहा है और ऊपर बताए android apps में से आपने अपने फोन कोई apps install नहीं किया है तो यहाँ नीचे में कुछ गेम apps के बारे में बता रहा हु जो आपके mobile कि battery खराब कर सकते है।

इनके अलावा और भी बहुत से ऐसे एंड्राइड apps है जो आपके mobile को बिलकुल खराब बना सकती है। इन में ज्यादा game apps होती है जो आपके mobile कि battery को जरुरत से ज्यादा खर्च करती है।

कुछ लोगो से सुनने को मिलता है कि हमारा फोन अभी नया है पर फिर भी बहुत slow charge हो रहा है तो ये post पढ़िए Mobile Phone Slow Charge क्यू होता है? इस post में mobile slow चार्ज होने के 10 कारण बताए है जिनसे आपका mobile slow charge होता है।

तो ये वो 10 12 android apps है जिनके बारे में मैंने यहा आपको बताया है अगर आप चाहते है कि हमारा स्मार्टफोन ठीक से काम करे तो यहा बतायी एंड्राइड apps में से कोई apps install ना करे।

साथ ही अगर आपको mobile फोन के लिए हानिकारक android apps के बारे में पता है तो comment में उसके बारे में बताए और हा इस post को social media पर share जरुर करे।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×