ऑनलाइन शौपिंग करते समय 10 बातों का हमेशा ध्यान रखें

ऑनलाइन शॉपिंग में अब बहुत ज्यादा लोग दिलचस्पी (interest) लेने लगे हैं। अब आप इंटरनेट पर ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स, ई-कॉमर्स वेबसाइट से गैजेट्स, इलेक्ट्रॉनिक, वस्त्र, फर्नीचर, जूते, घरेलु उपकरण और बहुत सारे उत्पाद (product) की शॉपिंग कर सकते हो। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट उपयोगकर्ता को ऑफर भी देती है। जिससे आप कम कीमत में भी प्रोडक्ट की खरीददारी कर सकते हो और पैसा बचा सकते हो लकिन Online Shopping है और इसमें आपको कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है, वरना आपके साथ धोखा भी हो सकता है।

Online Shopping Important Tips

आज के समय में बहुत ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है पर उनमें से सभी सही नहीं होती। बहुत सी साइट ज्यादा छूट (discount) के बहाने आपके साथ धोखा करती हैं। आपके साथ प्रोडक्ट क्वालिटी या कीमत में धोखा हो सकता है। इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए सही और असली वेबसाइट (true site) के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है।

किसी भी साईट पर online shopping करने से पहले उस साईट के बारे में अच्छे से जान लें, कही वो फेक तो नहीं है। ऑनलाइन शॉपिंग की साईट असली है या फेक है ये पता करने में, हमारा नीचे वाला आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है।

हम आपको सुझाव देंगे कि आप कोई भी प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीदने से पहले मार्केट में उसकी प्राइस पता कर ले, हो सकता है वह आपको ऑफलाइन ही सही कीमत में मिल जाए। साथ ही यह भी पता कर ले कि, ऑनलाइन शॉपिंग करने के बाद माल की डिलीवरी कब मिलेगी।

Online Shopping करते समय 10 बातों का हमेशा ख्याल रखें (ऑनलाइन शौपिंग करते समय ध्यान में रखने योग्य बातें)

सबसे अच्छी बात ये है कि, आप इन बातों का ख्याल रखेंगे तो आप कम कीमत में कोई भी प्रोडक्टस खरीद सकते हो आप पैसा की बचत (save money) कर सकते हो। आप इन टिप्स को money saving के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Internet shopping, mobile shopping भी के लिए ये टिप्स जरूरी हैं।

1. सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन शॉपिंग साइट (Best online shopping sites)

 भारत में सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग इन साइट से होती है, ये सबसे ज्यादा पॉपुलर बेस्ट ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स है।

  • Flipkart.com
  • Snapdeal.com
  • Amazon.com
  • yepme.com
  • PayTM.com
  • Jabong.com
  • Shopclues.com
  • myntra.com

वैसे इनके अलावा भी कई और वेबसाइट है जो ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचती है लेकिन यह भारत की सबसे महत्वपूर्ण साइटें है जिन पर देश में सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग की जाती है।

2. Big Offer and Today Offer:

बहुत सी कंपनियां अपने किसी प्रोडक्ट पर बड़ा ऑफर या किसी स्पेशल दिन का ऑफर देती हैं। ऐसे में आप ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसकी सभी साइट पर ऑफर चेक करें। आपको इन वेबसाइट पर साप्ताहिक, मासिक या किसी विशेष त्योहार के दिन पर 50%  तक डिस्काउंट मिल सकता है। जो लोग अधिकतर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं उन्हें यह ऑफर चेक करते रहना चाहिए।

3. मूल्य की तुलना करना (Compare Price)

दरअसल, इंटरनेट पर बहुत सारी ऑनलाइन शॉपिंग साइटें है इसलिए साईट कई पर एक ही प्रोडक्ट अलग-अलग रेट में मिलता है। ऐसे में किसी भी प्रोडक्ट की कीमत की तुलना करनी जरूरी है। आप कोई भी product खरीदने से पहले अन्य साइटें पर भी उसके मुल्य की जांच कर ले।

मैंने कई बार देखा है कि दो अलग-अलग वेबसाइट पर एक ही प्रोडक्ट की कीमत में 200 से 500 या 1000 रुपए तक का अंतर होता है। साथ ही, आप यह भी चेक कर लें कि कहीं कम कीमत वाला प्रोडक्ट लोकल तो नहीं है। कई प्रोडक्ट पर कूपन, इनाम होते हैं इसलिए site owner वो ईनामी कूपन निकाल कर आपको दूसरों से कम कीमत में बेच देता है। इसके अलावा आप प्रोडक्ट के मॉडल नंबर भी चेक कर ले, क्योंकि कई बार 2 प्रोडक्ट के मॉडल नंबर  बिलकुल एक जैसे होते हैं और सिर्फ एक दो नंबर का अंतर होता है।

4. Exchange offer:

बहुत से लोग अपने पुराना उत्पाद (old product) बेचकर नया प्रोडक्ट लेना चाहते हैं। ऐसे में  कई बार लोग बिना किसी कमी के अपना पुराना सामान कम कीमत में बेच देते हैं। आप इसका फायदा उठा सकते हो, हालांकि इसमें जोखिम है पर अगर आप ध्यान से खरीदें तो आपको काफी फायेदा हो सकता है।

5. Cash on Delivery:

यह सभी के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात है जो नकली माल या किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचने  का सबसे बेहतर विकल्प है। Cash on delivery को COD कहते हैं। इस विकल्प (option) में उपयोगकर्ता अपना प्रोडक्ट प्राप्त करने के बाद उसका पेमेंट करता है।

6. Free Shopping:

दरअसल, कई बार शॉपिंग वेबसाइट खरीददार से प्रोडक्ट का डिलीवरी चार्ज भी वसूल लेते हैं। आप जब भी ऑनलाइन शॉपिंग साइट से शॉपिंग करे तो यह पता कर लें कि उसकी शिपिंग मुफ्त है या नहीं, वरना आपको प्रोडक्ट की कीमत के आलावा डिलीवर चार्ज भी देना पड़ सकता है।

बहुत सी वेबसाइट free shopping offer नहीं करती है और प्रोडक्ट का डिलीवरी चार्ज लेती है इसलिए आप इसके बारे में पहले से पता करके extra charge से बच सकते हैं और अपने पैसे बचा सकते हैं।

7. Payment Security:

ऑनलाइन शॉपिंग करने पर प्रोडक्ट का पेमेंट करते समय हर उपयोगकर्ता के मन में भुगतान सुरक्षा (Payment security) का डर होता है कि उसके एटीएम कार्ड यानी डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर उसे कोई समस्या तो नहीं हो जाएगी। हम आपको बता दे कि, इसके लिए प्रसिद्ध और real site का ऑप्शन बेहतर होता है।

इनकी भुगतान प्रसंस्करण सुरक्षित (Payment processing secure) होती है। आप इनकी साइट पर Security certified भी देख सकते हैं। अन्य लोकल साइट के बारे में हम कुछ नहीं कह सकते या फिर आप Cash on Delivery का आप्शन चुनें।

8. Email and Address:

किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग साइट से शॉपिंग करने के लिए आपको जीमेल आईडी और एड्रेस की जरूरत होती है। इसकी जरूरत इसलिए होती है कि कंपनी प्रोडक्ट की जानकारी आपके ईमेल पते पर भेज सके। इसके माध्यम से ही एड्रेस पर प्रोडक्ट की डिलीवरी की जाती है।

आप कभी भी गलत जीमेल आईडी और गलत पते से प्रोडक्ट नहीं खरीदे, हमेशा सही एड्रेस ही इस्तेमाल करें ताकि delivery boy को आपका पता आसानी से मिल जाए और आपको प्रोडक्ट मिलने में कोई परेशानी नहीं हो। इसके अलावा मोबाइल नंबर भी इस्तेमाल करें ताकि एड्रेस नहीं मिलने पर वह आपको कॉल कर सके।

9. Track Your Order:

इंटरनेट पर ऑनलाइन शॉपिंग के तहत किसी उत्पाद की बुकिंग करते समय वेबसाइट उसकी डिलीवरी से सम्बंधित जानकारी भी आपके साथ शेयर करती हैं यानी कि, आपको उसकी डिलीवरी कितने दिन में मिलेगी और कब मिलेगी आदि की जानकारी मिल जाती है और आपको एक आर्डर कार्ड भी दिया जाता है।

इस order id card से आप अपना आर्डर trace कर सकते हैं। इसका फायदा यह है कि आपको प्रोडक्ट का इंतजार करने की जरूरत नहीं होती है और आर्डर समय से पहले आप अपने दूसरे काम पर फोकस कर सकते हैं।

10. Product Testing and Return Options:

कई बार ऑनलाइन शॉपिंग करने पर आर्डर किया हुए सामान में कुछ कमी जैसे टूट-फूट या दूसरी कोई कमी हो सकती है। यह हमें प्रोडक्ट को टेस्ट करने के बाद ही पता चलता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग प्रोडक्ट को वापसी (return) भी कर सकते हैं।

इसलिए लोग सामान में कोई कमी होने पर भी उसे इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि आपको पैसे बर्बाद करने की जरूरत नहीं है। लगभग सभी साइट पर प्रोडक्ट रिटर्न ऑप्शन मौजूद है, जो आपको अपने प्रोडक्ट को टेस्ट करने के बाद कोई कमी होने पर वापस करने की सुविधा देता हैं।

अगर आप इन 10 बातों को याद रखेंगे तो आपको इंटरनेट से ऑनलाइन शॉपिंग करने में कोई परेशानी नहीं होगी और ना ही आपका पैसा बर्बाद होगा।

साथ ही आप इन टिप्स को फॉलो करके कम कीमत में प्रोडक्ट खरीद कर पैसे बचा सकते हो। इससे आपकी 100 से 1000 रुपए तक की बचत हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

यदि आपके लिए यह आर्टिकल उपयोगी साबित हो तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करे ताकि किसी और भी मदद हो सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 9 )

  1. Hii mere product damage aya hai or return ke liye koi respose nahi aa rha kya krna chaiye

    Reply
  2. Really good post bro
    And cash on delivery is the best option

    Reply
  3. Very useful and full information about online shopping

    Reply
  4. Great tips. thanks for sharing.

    Reply
  5. Namaste Bhai,,
    Maine ek saal pehle ek domain purchase kiya tha. jo abhi 10Din pehle expire ho chuka hai. wo domain (.in) tha par ab Mujhe(.com) chahiye. okkk, Me aisa kar sakta hu. but kya isse traffic par fark padega? plz bhai jaldi bata dena aaj shaam tak. nhi to mera nuksaa. ho jayga...

    Reply
    • Haa kar sakte ho bilkul traffic par fark padega.

      Reply
  6. Yadi mai snapdeal ya flipkart pe debit card se payment krta hu aur jab product ghr mai ata hai tab kisi karan mere ghr mai wo product deliver nhi ho tab mera paise ka kya hoga?

    Reply
    • Aap COD process choose karo. delivery na bhi mile to aap order ID se paise wapis le sakte ho.

      Reply
  7. very Useful post sir my question kitni ads unit create karni chahiye

    Reply

Leave a Comment

×