Facebook Account Block Kyu Hota Hai – 11 Karan (Reasons)

Facebook social networking sites में सबसे ज्यादा popular platform है हर किसी की फेसबुक पर ID बनी होती है लोग एक दुसरे से अपनी feeling, work, news and और भी बहुत कुछ Facebook के जरिए share करते है लेकिन फेसबुक पर आप सब कुछ share नहीं कर सकते हों कुछ ऐसे rules है जिन्हें follow न करने से and जिन्हें फेसबुक allow नहीं करता वो सब करने से आपका Facebook account block भी हो सकता है इसलिए आज इस post में हम आपको Facebook account block होने की कुछ वजह के बारे में बता रहा हु आप follow कर सकते हों।

facebook-account-block-kyu-hota-hai-most-11-reasons

Facebook पर आपको सबकुछ share करना allow नहीं है status, photos and other share करने की फेसबुक पर एक limit होती है और अगर आप फेसबुक की हद पार कर के फेसबुक use करोगे तो Facebook आपकी ID को spam man कर आपका Facebook account block कर देगा।

Also Read:- Computer में Facebook Messenger Apps कैसे Use करे?

अगर कोई new users Facebook के rules के खिलाफ चलता है तो उस new users की ID बहुत जल्दी block हो जाती है इसकी कुछ important वजह होती है अगर आप इन mistakes से बचोगे तो आपका Facebook account block होने से बच सकता हैं।

Facebook Account Block होने की 11 वजह, Reasons, कारण हिंदी में जानिए

इस post में मैं आपको ऐसे ही कुछ most reasons बता रहा हु जिनकी वजह से ज्यादातर लोगो के Facebook account block होते है अगर आप इनमे से कोई mistakes कर रहे है तो अभी से उन mistakes में सुधार कर लीजिए ताकि आपका Facebook account block होने से बच सके।

1. Fake Account बनाना? 

Facebook social sites में सबसे No. 1 है लेकिन फेसबुक पर fake account भी सबसे ज्यादा मिलते है लोग इस पर बहुत ज्यादा fake account बना कर लोगो को बेवकूफ बनाने की कोशिश करते है।

Fake Id में ज्यादा girls की id बनाई जाती है इस लिए अगर फेसबुक को इसका जरा सा भी पता चल गया की आप fake account use कर रहे हो तो आपका account block कर दिया जायेगा।

ये बात तय है की fake account तब तक ही चल सकता है जब तक आप Facebook की नजरो से बचे हुए है जैसे ही फेसबुक को आपका पता चलेगा वो आपका Facebook account block कर देगा।

इसलिए fake account पर time west करने से बचे और true ID use करे जिससे आपका time west न हों और साथ ही आपको कुछ benefit भी हों आपको पता चल गया होगा की fake account use करना गलत हैं।

2. Duplicate Text

Facebook पर सारा दिन लोग एक दुसरे के massage को को copy कर के अपने friends के साथ share करने में लगे रहते है जैसे शायरी, quotes, jokes and other इसकी फेसबुक पर एक हद होती है।

अगर आओ उस हद को पर करोगे और एक ही text को बहुत पर share करोगे तो भी आपका account duplicate text की वजह से block हो सकता हैं इस लिए ऐसा करने से बचे।

मेरा मतलब ये नहीं है की आप फेसबुक पर किसी और का text copy कर के share नहीं कर सकते है कर सकते हो बस इसकी एक limit होती है उस limit से ज्यादा duplicate text share करने से आपको problem होगी।

3. ज्यादा Group & Wallpaper

बहुत से लोग फेसबुक पर बिना काम के बहुत से group बनाते रहते है और अपनी profile and banner पर extra photos upload करते रहते है फेसबुक सिरे आपके enjoy के लिए नहीं है इसके भी कुछ rules होते हैं।

ऐसे Facebook account को फेसबुक team fake account मान कर block कर सकते है इस लिए बिना काम के extra photos अपनी फेसबुक profile पर अपलोड न करे तो आपके लिए better होगा।

अगर आप अपने Facebook account को फेसबुक teamकी नजरो में safe रखना चाहते है तो अपनी profile पर जरुरत से ज्यादा photos upload न करे नहीं तो आपका Facebook account block हो सकता हैं।

4. Extra Groups Join करना?

बहुत से लोग अपनी friend list के लिए बहुत सारे group  join कर के उन में बिना वजह अनजान लोगो के साथ post share करते है वो ऐसा कर के बहुत सारे लोगो से अपनी पहचान बनाना चाहते हैं।

लेकिन Facebook इसे allow नहीं करता आप सिर्फ वो ही group join कर सकते हो जिन में आपको interest हो और उस group में आपको थोडा बहुत लोग जानते हों।

Facebook पर आप minimum 200 group join कर सकते हो इससे ज्यादा group join करने पर आपका account ban हो सकता है इसलिए आप 200 से ज्यादा group से जुड़ने की कोशिश ना करें।

5. गैर कानूनी (Unlawful) Content

बहुत से लोग बिना डर के एक दुसरे के लिए अपमान जनक language मी account करते है Facebook robot आपकी हर एक activity पर नजर रखता है आप जहा भी comment and post share करते हो सब की फेसबुक team को खबर रहती हैं।

ऐसे में अगर आपकी profile पर Unlawful content और किसी के खिलाफ post ये comment मिली तो आपकी फेसबुक account block हो सकता हैं।

साथ ही अगर आपके खिलाफ कोई report कर दे तो आपको सजा भी हो सकती है ऐसे बहुत से case आपने news paper में देखे भी होंगे इसलिए आप ऐसा करने से बचे।

Facebook Unlawful content जैसे किसी के खिलाफ bad word use करना गैर क़ानूनी जैसे ड्रिंक्स के बारे में post करना allow नहीं करता अगर आपने ऐसा किया है तो उस comment या post को delete कर दो वर्ना आपके साथ कुछ भी हो सकता हैं।

6. Adult And Porn Content

Facebook पर s*xy, p*rn, adult खासकर के girls and ladies की bad photos पर बहुत ज्यादा like आते है ऐसे में बहुत से फेसबुक user अपनी post और photos पर ज्यादा like और comment पाने के लिए s*xy, p*rn, adult and photos share करते है।

धीरे धीरे इन लोगो को इसकी आदत पद जाती है और फिर ये लोग फेसबुक पर गाली देना, गलत word use करना start कर देते है ये लोग तब तक ही बचे है जब तक फेसबुक team को इनका पता नहीं चलताहैं।

अगर किसी ने इनके खिलाफ report की या spam किया और फेसबुक ने action लिया तो इनका account तो block होगा ही साथ साथ जेल भी हो सकती हैं।

अगर आप Facebook पर लाखो की bad photos upload हो तो अभी से अपनी इस आदत को सुधार लीजिए नहीं तो आने वाले time में क्या हो सकता है इसके जिम्मेदार आप खुद होंगे।

7. Advertising

बहुत से लोग PTC sites से पैसे कमाने की लिए उनके link फेसबुक पर share करते है ये लोग फेसबुक groups में सबसे ज्यादा post share करते है।

इन लोगो से मैं कहना चाहूँगा की फेसबुक third party links allow नहीं करता है इस लिए इस गड़बड़ से भी आपका फेसबुक account block हो सकता हैं।

Facebook पर links share करने से दुसरे लोगोको problem होती है इस लिए फेसबुक पर third party links share कर के लोगो का और अपना time खराब मत करों।

8. Wrong Password Enter करना? 

कई बार फेसबुक password भुल जाने पर लोग बारबार फेसबुक पर log in करने की कोशिश करते है इसका एक time होता है अगर आप उस time से ज्यादा log in करने की कोशिश करोगे और wrong password डालोगे तो भी फेसबुक आपके account को block कर सकता हैं।

अगर आप फेसबुक password भुल जाओ तो उसे बार बार enter न करे फेसबुक पर आप आसानी से password resat कर सकते हों इस लिए password भूलने पर recover कर लेना आपके लिए अच्छा रहेगा।

9. Facebook Account Hack होना?

Social sites पर hacking problem सबसे ज्यादा होती है फेसबुक के ये rules है की अगर आपके account पर कभि hacking जैसी problem होती है तो फेसबुक team आपके account को security के लिए block कर सकती है इसमें आपको फायदे भी है और नुकसान भी हैं।

आपका फेसबुक account secure रहे इसके लियी अपनी फसबूक id किसी को न बताए और log in id हमेशा secure रखे फेसबुक use करने के बाद log out करे और 24 hours activate न रहे।

10. Extra Poke करना?

Facebook पर किसी के खिलाप अपनी नाराजगी जताने के लिय उसे poke करने का option होता है ये अपने friends को अपनी feeling जताने के लिए होता है नाकि बिना वजह लोगो को परेशान करने के लिए हैं।

इसलिए जरुरत से ज्यादा लोगो को poke करने से भी आपका फेसबुक account block हो सकता हैं internet पर ऐसे apps मोजूद है जिससे आप सारे friendsको एक साथ poke कर सकते हों।

अगर आप भी इस step को follow करते हो तो अभीसे इसे बंद कर दो because जरुरत से ज्यादा poke करने से भी आपकी Facebook ID block हो सकती हैं।

11. Extra Friend Request Send करना? 

बहुत से लोग Facebook पर ID बनाते ही अनजान लोगो को friend request send करते रहते है फेसबुक पर आप उन लोगो को request send नहीं भेज सकते जो आपको जानते नहीं हो जिन्होंने आपकी अभी post या comment नहीं पढ़ी हो।

आप Facebook पर minimum 5,000 friends से जुड़ सकते हो और एक दिन में minimum 10 से 50 लोगो से जुड़ सकते है साथ ही एक दिन में 100 लोगो की request accept कर सकते हों।

अगर आप इससे अधिक friends बनाने की कोशिश करोगे तो भी आपका फेसबुक account block हो सकता हैं इसलिए अपने account को safe रखने के लिए आपको ये follow करना होगा।

Finally, आपको इस post को पुरी read करने के बाद फेसबुक account block होने के reasons पता चल गए होंगे और अगर आप post में बताये तरीके follow कर के Facebook account को use नहीं करेंगे तो आपका account कभी भी block नहीं हो सकता है लेकिन मुझे आप पर यकीन ही नहीं भरोसा भी हैं।

आप इस post को follow जरुर करेंगे ऐसा मुझे लगता है और आप ऐसा ही करेंगे करना होगा क्युकी अगर हमें अपना फेसबुक account block होने से बचाना हैं और safe रखना हैं तो इस post में बताई बातो पर गौर करना ही होगा।

Also Read:- Facebook पर Like कैसे बढ़ाये, Post को Viral कैसे करे?

मुझे उम्मीद है आप इस post को अच्छी तरह समझ गए होंगे अगर हाँ तो आपका account अब कभी भी block नहीं हो सकता क्युकी ये सब फेसबुक के rules हैं।

साथ ही अगर आपको ये post helpful and usefulगे तो आप भी इसे हमारी social media sharing sites पर share जरुर करे ताकि आपकी वजह से कोई और भी अपने account को block होने से बचा सके।

Avatar for Jumedeen Khan

by: Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 48 )

  1. Mera facebook account beloced ho gaya unlock kise ho ga

  2. Sir mera Facebook account locked ho gaya hai to kese sahi hoga

    • Sir Mera yah Facebook ID kaise block Jo Ho Gaya Hai yah kaise on Hoga please I am sorry very good so good very nice sorry sorry

  3. Assalamu alaykum Mera acount band ho Gaya he Kisi ke mobile me bhi sarch karte he tab bhi MERI profile Nahi batata jab me wohi number Marta hu tab Naya account khul jata he plese help kare Mera acount Jun 2012 Ka he

  4. जुमेदीन जी फेसबुक पर न्यूज पोर्टल लिंक को लेकर जानना चाहते हैं। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका क्या रहेगा हम न्यूज लिकं कैसे शेयर कर सकते हैं और इसके लिए क्या करना होगा? क्या इसके लिए फेसबुक कोई चार्ज भी लेता है

  5. Hlo sir meri FB I’d 4 dino se temporary lock ho gyi hai. Or identity comfirm krne ke liye pop up msg blinck ho rha hai uske bad ki prosess hi age nhi ho rhi hai. Option par click krne pr wo open hi nhi ho rha hai. Ap btaiye kya kru

  6. अच्छी इन्फोर्मेशन

  7. Bhaiya Facebook me ek chhoti si galti kar diya me apni totally profile pictures ko public se only me kar diya me socha 2month bad facebook krunga only me se totally picture ko public kar dunga fir mere man me aya friend log ko btau koi mera profiles delet kar diya es liy yesa ek post bhi kar diya 2hors ke bad dekha meri Facebook I’d blocked ho chuki hai … me bahut presan hun me kya kru please mujhe helf kijiye me bahut lajit, udas hun kuchh achha nhi lag raha hai me Facebook I’d ko fir se pahle jesa used krna chahta hun please helf kijiye me kya kru

    • Facebook recover karne ka option bhi hoga, uske steps follow karo.

  8. Sir mera Facebook account disabled ho gya he vps reopen nhi hora he

  9. sir mere ko esa kyun dikhata hai ki this person is not right available now eska kuch btaye na mere ko

  10. Sir meri fb id se kisi ko bhi msg karta hu to “sorry,something went wrong” esa option aata he..me kya karu..plzz meri help kare..

    • report to facebook.

  11. Hlo sir meri id pr na kal sai notifictions m sirf like wale hi aa rahe h yaadi kki cmnt kar raha h to uskaa notifction mujhko nahi mil raha mujhe smjh nahi aa raha ki achnk hua kia meri id ko plzz hlp kre mere…

    • Facebook notification setting me ja kar setting enable karo.

  12. sir mai ek blogger hu muje fb par aapni post ko share karna hota haijab bhi mai fb par share karta hu to usme likh kar ata hai
    its spam ya dusre tarf ye bhi likha hota hai its not spam meri esme help kare plz

    • Aap dusri ID se link share kare.

  13. Sir kisi ne mere friend jo ki ek ladki hai uske name or pic. Se fake facebook id bana di h or uska misuse kr raha h or glt post bhi post ho rahi or glt comment bhi sir agr us id ko block krna chahe to kya krna padega pls sir tell me Something wo ladki bahut problem me h pls sir help her

    • Us ID ki facebook ko report karo.

  14. sir mera fb block ho gya hi kya kruu

  15. SIR MERI SARI ID DISABLE HO JA RAHI HAI

    KYA KARU JIS SE MERI ID NA JAYE AUR HAMESA FB PE RAHU

    • Sirf ek kaam “facebook policy follow karo”

  16. sir ji mere 2 fb acconts hai aur dono bhi fb accounts par maine bahut sare groups join. group catagory blogging aur jobs hai. kiye hai mai daily dono fb ke groups par 2 ya 3 post share karta hu shuru me muze isse achhe visitors mile par ab problem ye a raha hai ki meri ek blogpost share nahi ho rahi hai usme kuchh is tarah se massage show ho raha hai, we romoved this post becouse it looks like spam and dosen’t follow our community standard, plz help

    • Facebook nahi chahata ki aap link share karo so usne aapko block kar diya hai.

  17. Thnks jumedeep bahi , bahut achey sey smjaya aapney ,,bahi fb par par day link send karney ki kya limit hai , jishey fb account block.bhi na ho or kaam key link.send hottey rahey ,,timeline and group mai

    • Mxmimum 100 se jyada mat karo.

  18. Sir hm FB bahut like karte hAi
    To mere FB id band ho sakta

    Sir FB but me 5000hajar friend
    Banana chahta hun
    Kaise kre please help me

    • Like kam karo friends jyada banane hai to ache ache status and photos share karo.

  19. Achi post Hai bhai really aap ache insaan ho maine English blog par ek dusre blogger ka dostana dekha hai ek dusre ko bahot help karte Hai lekin itani friendship hindi blogger ke paas nahi dekhne ko milte Hai bahot se hindi blogger hai jo apne blog par traffic aata hai to apne aap ko bada samaj ne lagte Hai jub se maine aap ke site ( supportmeindia) ko dekha hai jaha par English blogger jaisa dostana najar aata Hai really nice Blog hai ..

    • Welocme vijay, Mahatma gandhi kahte hai agar aap duniya ko sudharna chahate ho to sabse pahle apne aapko acha banao. Mujhe ye pasand hai.

  20. sir me dushare facebook group ke membar ko apne facebook group ke liye invite karna chahta hu to kaise karu….

    • Nahi kar sakte aap sirf apne firends ko invite kar sakte ho.

  21. Sir meri id se comment nhi ho rahe kya wo block ho gae h agar ha to wo kab tak shuru hoge

    • Comment karte waqt kya error aa raha hai.

  22. bhyi agar me WordPress par shift ho jaunga to meri sari post delate ho jayegi kya ya phir sab post copy karke WordPress par karni padegi par meri site to freecharge trick ki he wo to kabi b coupon ya discount expired ho jate he par unhe copy karne ka koi matlab nhi he phir kya hoga kuch smgh nhi aa rha he

    • Blogspot Blog Ko WordPress Par Trasfer Kaise Kare is post me maine allready btaya hai ki blogger blog ka sabkuch WordPress par transfer ho jata hai or kaise hota hai. sabke bare me details se bta chuka hu. plz aap post ko dhyan se padha karo.

  23. support me India bhale hi ye abhi other ranked blog se niche hai, but mai support me India ke sare visitors se request karta hu, aap apne sabhi dosto ko is site ke bare me bataye,
    other blog me aapne comment karke answer hi jana hoga, but solution bhi mil jata hai, such me mere pass pc ki suvidha nahi thi, but but mere kam ko jummedin bhaiya ne chutki me Hal kar diya, mujhe laga hi nahi, ek unknown person ke liye itna subidha, mai aapko thanks bhi nahi bol sakta isse bhi koi bada aur achha word dhundh ke comment karunga,

    • Aapke dil me mere liye itni izzat hai. bas is se badh kar mujhe kuch nahi chahiye.

  24. bhaiya aap mere template ko cinvert karke kab bhej rahe hai,so please jaldi bhejiye na
    please bhaiya kuchh mere liye bhi nikaliye na..

    • MAINE AAPKO TEMPLATE SEND KAR DI HAI. CHECK KAR SAKTE HO.

  25. bhai- me mera blog WordPress par transfer karna chahta hu kya muje iske liye hosting leni padegi?

  26. Google me se pahle ka post kaise remove karte Hai.
    Maine blogger ke post ko. Copy karke WordPress par paste kar raha hu koi problem to nahi.
    Thank you

    • agar aap apni hi post ko copy kar ke kar rahe ho to koi problem nahi hai. WordPress par publish karne ke bad blogger par se post delete kar dena.

  27. hello sir
    kya aap mujhe WordPress theme aapki jo theme hai woh mujhe emailpar send kar sakte hai
    mai jab mytheme shop par jata hu toh theme download nahi hoti please aap mujhe theme send kar sakte hai kya

    • mythemeshoap par se theme download koi nahi hogi. aap waha sign up kar ke theme download kar sakte ho. facebook, twitter se log in kar ke nahi kar sakte. mere pas ribbon theme ka version nahi hai. jo mai use kar raha hu use mai customize kar chuka hu.

  28. Q 1.- Maine ek bat notice kiya hai ki meri website tabhi open nahi hota hai. Jab link ke last me .HTML hota hai to open nahi hota hai.
    Q.2. – Mughe site map phir se submit karna chahiye ya nahi.

    • 1. sandeep aap ab WordPress par ho. so ab aap apni post ke link ko kaise bhi change kar sakte ho. iski WordPress full permission deta hai. iske liye settings>>permalink par jao.
      2. aap yoast seo plugin use karo. usme sitemap ka option allready hota hai.

Comments are closed.