New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने? फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाये?

अगर आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है। यहाँ पर हम आपको professional photographer kaise bane की पूरी जानकारी बताने वाले है। ये जानकारी आपकी career in photography में मदद करेगी और इससे आप सीखोगे कि प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने, फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाये? यहाँ आपको फोटोग्राफर बनने के लिए योग्यता, फीस, करियर स्कोप, कोर्स, इत्यादि (All details about How Make Career in Photography) सबकी जानकारी मिलेगी।

become professional photographer

प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने की इस information में हम आपको How to Become Professional Photographer in Hindi के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करायी गयी है।

जब से टेक्नोलॉजी के इस युग में स्मार्टफ़ोन या मोबाइल फ़ोन ने दस्तक दी है, तब से लोगों की फोटोग्राफी के प्रति रूचि बढ़ने लगी है। नतीजन आज के समय मे फोटोग्राफी बहुत ही ज्यादा डिमांडिंग कैरियर ऑप्शन बन गया है।

यही वजह है कि आज नई नई टेक्नोलॉजी के साथ कैमरा और मोबाइल्स में पिक्सल की संख्या को बढ़ाकर दर्शकों को लुभाया जाता है। आप किसी अन्य पेशे की तरह एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर के तौर पर भी अपना एक सफल करियर बना सकते हैं।

आज यहाँ हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने। प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए, जिसे आप आसानी से जानकर अपने आप को इस कार्य के लिए सक्षम बना सकते हैं।

Professional photographer kaise bane, photography me career kaise banaye, photographer banne ki jankari hindi me.

Table of Contents

प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने? (How to Become a Professional Photographer in Hindi)

Photography me career kaise banaye? एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए यदि आप पहले फोटोग्राफी का कोर्स करते हैं तो आपके लिए यह राह काफी आसान हो जाती है। फोटोग्राफी में स्पेशलाइजेशन से आपको फोटोग्राफी से जुड़ी हर बातों से रूबरू होने का मौका मिलता है, जो आपको एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए मदद करती है।

आपको प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए तकनीकी ज्ञान और किस तरह से फोटो को कैमरे में कैद करें इन सब के बारे में खास और विशेष रूप से बताया जाता है। फोटोग्राफर बनने के लिए आपके पास ऐसे ढेरों से कॉलेज के विकल्प भी है जहां पर आप इसका ज्ञान ले सकते हैं।

एक फोटोग्राफर के तौर पर आपके पास इंटरपर्सनल स्किल होना काफी जरूरी माना जाता है, जिससे आप बड़ी बड़ी ऑर्गनाइजेशन से आसानी से डील कर सके। वही आपको बता दें कि आपके लिए सबसे बड़ा विकल्प है कि प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए किसी भी फील्ड में स्पेशलाइजेशन कर ले जो कि आपके करियर को एक नई ऊंचाई पर ले जाने में सहायता करता है और एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के चांस आपके ज्यादा हो जाते हैं।

फोटोग्राफी के लिए कोर्स (Course for photography in Hindi)

फोटोग्राफी के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए कई डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट जैसे कोर्स उपलब्ध है, जिस माध्यम से आप कुछ ही महीनों में एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं।

  • सर्टिफिकेट कोर्स इन फोटोग्राफी (Certificate Course in Photography)
  • बैचलर इन फोटोग्राफी (Bachelor in Photography)
  • बीएससी इन फोटोग्राफी (BSC in Photography)
  • डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन (Diploma in mass communication)
  • बैचलर इन मास कम्युनिकेशन (Bachelor in Mass Communication)
  • बीएससी इन सिनेमा एंड फिल्म मेकिंग (BSC in Cinema and Film Making)
  • बीएससी इन मास कम्युनिकेशन (BSc in Mass Communication)
  • डिप्लोमा इन फोटोग्राफी (Diploma in photography)
  • प्रोफेशनल कोर्स इन असिस्टेंट कैमरा डिपार्टमेंट (Professional Course in Assistant Camera Department)
  • फैशन एंड फोटोग्राफी (Fashion & Photography)

इन सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 3 से 6 माह और फीस 40 से 50 हजार रुपये होती है। डिप्लोमा कोर्स 1 से 2 वर्ष का होता है। इनकी फीस 50 से 80 हजार रुपये प्रतिवर्ष तक हो सकती है। बैचलर डिग्री की अवधि 3 साल होती है। इसकी फीस भी 50 से 80 हजार के आस-पास ही होती है।

प्रोफेशनल फोटोग्राफर के लिए योग्यताएं (Qualification for professional photographer)

किसी भी स्ट्रीम से आपको 12वीं में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है, तभी आप इसके लिए सक्षम हो सकते हैं। इसके बाद आप आगे एक डिग्री course के रूप में फाइन आर्ट विषय के साथ ऑप्शनल बैचलर डिग्री ले सकते हैं।

कई ऐसे कॉलेज है जो फोटोग्राफी को 3 साल के लिए बी ए कोर्स उपलब्ध कराते हैं तो वहीं कुछ कॉलेज ऐसे भी हैं जो इस कोर्स को पार्ट टाइम की सुविधा पर भी कराते है।

वही इन सब के अलावा हमने ऊपर आपको फोटोग्राफी के कुछ कोर्स के बारे में बताएं हैं उसके माध्यम से भी आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं। इन कोर्स के माध्यम से आपको फोटोग्राफी के बारे में सारी जरूरी बातों से अवगत कराया जाता है, ताकि आप अपना भविष्य संवार सकें।

प्रोफेशनल फोटोग्राफर के लिए करियर आप्शन (Career in Photography in Hindi)

एक बार जब आप इस फील्ड में प्रवेश कर जाते हैं तो उसके बाद आपके सामने करियर के ढेरों विकल्प होते हैं। जहां आप आसानी से जॉब कर सकते हैं एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर के लिए एक नहीं दो नहीं बल्कि कई सारे पोस्ट है, जिसके माध्यम से वह अपना करियर संवार सकते हैं।

1. इवेंट फोटोग्राफी (Event Photography)

इवेंट फोटोग्राफी किसी भी खास इवेंट जैसी की शादी, संगीत, मेहंदी या फिर किसी की बर्थडे पार्टी के लिए किया जाता है। जहां पर उस फोटोग्राफर को काफी अच्छे पैसे दिए जाते हैं।

2. वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी (Wildlife Photography)

यह फोटोग्राफी आप के लिए थोड़ी जोखिम भरी है, क्योंकि यहां पर आपको घने जंगलों में जाकर तरह तरह के जीव जंतुओं की तस्वीर लेनी पड़ती है।

3. फीचर फोटोग्राफी (Feature Photography)

फीचर फोटोग्राफर्स को फोटोग्राफ्स के माध्यम से कहानी को समझाना होता है, इसमे करियर बनाने के लिए आपको अपने विषय की गहरी जानकारी होनी चाहिए

4. फोटोजर्नलिस्ट (Photojournalist)

एक फोटो जनरलिस्ट का संबंध अखबार से होता है, जो आए दिन होने वाली घटनाओं से जुड़ी तस्वीरों को अखबार के लिए भेजता है।

5. एडवरटाइजर फोटोग्राफी (Advertising photography)

एडवर्टाइज़िंग फोटोग्राफी के अंतर्गत फोटोग्राफर्स को फैशन हाउस, डिज़ाइनर्स या मॉडल्स के साथ काम करना होता है, इसकें लिए लेटेस्ट फैशन, ट्रेंड की जानकारी होनी आवश्यक हैं |

6. फाइन आर्ट वर्क (Fine art work photography)

इस फोटोग्राफी के माध्यम से वह दृश्य दर्शकों के सामने पेश किए जाते हैं जो काफी साधारण होते हैं पर उसे पेश करने का नजरिया बहुत ही खास होता है।

7. फॉरेंसिक फोटोग्राफी (Forensic photography)

फोरेंसिक फ़ोटोग्राफ़ी , जिसे अपराध दृश्य फ़ोटोग्राफ़ी भी कहा जाता है , एक ऐसी गतिविधि है जो अदालतों के लिए एक स्थायी रिकॉर्ड प्रदान करने के लिए, अपराध स्थल और भौतिक साक्ष्य की प्रारंभिक उपस्थिति को रिकॉर्ड करती है ।

8. ऑटोमोबाइल फोटोग्राफी (Automobile photography)

ऑटोमोबाइल फोटोग्राफी मुख्य रूप से वाहनों से जुड़ी हुई है जहां गाड़ियों की क्रिएटिविटी को दिखाते हुए उसकी तस्वीर के साथ ही जाती है।

9. इंडस्ट्रियल फोटोग्राफी (Industrial photography)

इंडस्ट्रियल फोटोग्राफर की आवश्यकता मेडिकल इंडस्ट्रियल रिसर्च तथा अन्य संस्थानों में होती है यदि आपके क्षेत्र में माहिर हैं तभी आप इस फोटोग्राफी को कर सकते हैं।

10.सपोर्ट फोटोग्राफी (Support photography)

किसी भी इवेंट में एक फोटोग्राफर के साथ सपोर्ट फोटोग्राफी करने के लिए एक और व्यक्ति की आवश्यकता होती है जिसका भी विशेष महत्व है उस रूप में भी ढेरों करियर है।

11. फ्रीलांसिंग फोटोग्राफी (Freelancing photography)

कुछ लोगो ऐसे होते हैं जो फोटोग्राफर बनकर अपने मन मुताबिक़, काम करना चाहते है, तो उनके लिए फ्रीलांस फोटोग्राफी एक मज़ेदार करियर ऑप्शन होता है क्योंकि, इसमें फोटोग्राफर को शादी, स्पोर्ट्स, फैमिली फंक्शन में फोटोग्राफी करने का काम होता है।

इनके अलावा Fashion Photography, Wedding Photography, Portrait Photography, Product Photography, Architectural Photography, Travel Photography, Lifestyle Photography, Pet Photography, Sports Photography, Aerial Photography, Scientific Photography, Film Photography, Skills For Photography इत्यादि भी शामिल है।

प्रोफेशनल फोटोग्राफर की सैलरी कितनी होती है? (Salary of professional photographer in Hindi)

एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर को सैलरी आमतौर पर 8000 से 10000 मिल सकती है। वहीं आपको यह भी बता दें कि यदि आप अधिक अनुभवी हो गए हैं तो आप अपना खुद का स्टूडियो खोल कर लाखों रुपए कमा सकते हैं।
वही इस क्षेत्र में आपके पास कमाने के अन्य साधन भी हो सकते हैं। जैसे कि किसी भी शादी, बर्थडे या फंक्शन में भी आप फोटोग्राफी करके ढेरों पैसे कमा सकते हैं।

एक फोटोग्राफर को कोर्स के दौरान क्या सिखाया जाता है?

एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए आप जो कोर्स करते हैं उस दौरान आपको शटर स्पीड, कैमरा के लेंस, फोकस, सेंसर जैसे कई अलग अलग विषयों पर गहराई से बताया जाता है।

यह सारे ऐसे तत्व होते हैं जो आपको एक अच्छी और प्रोफेशनल तस्वीर लेने में मदद करती है। एक फोटोग्राफर बनने के लिए आपको छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान देना होता है, जो बाकी लोगों के लिए बिल्कुल मामूली है।

प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए टॉप 10 कॉलेज (Best college & Institute for Photography Courses)

भारत में एक से बढ़कर एक बढ़िया फोटोग्राफी कॉलेज है, जिनमे आप फोटोग्राफी सीख सकते हो और एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हो, जिनमे से कुछ निम्न है।

  • एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलिविजन, दिल्ली
  • फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ पुणे
  • सेंट जेवियर कॉलेज, मुंबई
  • जामिया मिलिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, न्यू दिल्ली
  • स्कूल ऑफ एप्लाइड आर्ट, मुंबई
  • फर्गुसन कॉलेज, पुणे
  • उस्मानिया यूनिवर्सिटी
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फोटोग्राफी
  • दिल्ली कॉलेज ऑफ फोटोग्राफी

Photography के फील्ड में प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए आप किसी भी फील्ड में स्पेशलाइजेशन (Specialization) कर लें। जो आपके कैरियर को काफी ऊँचाई तक ले जाएगा।

जैसे कि अगर आपको आपको फैशन फ़ोटोग्राफर बनना है, तो आपको Fashion Photography में स्पेशलाइजेशन करना होगा। इसी तरह आप किसी भी सेक्टर में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं।

निष्कर्ष,

हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया है कि प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने। प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। हमने विस्तार से बताया है और शीर्ष 10 कॉलेज संस्थान का भी जिक्र किया है।

हमे उम्मीद है कि आपको हमारी ये जानकारी पसन्द आयी होगी। फिर भी अगर आपका professional photography को ले कर कोई सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

ये भी पढ़े,

इस आर्टिकल को अन्य स्टूडेंट के साथ शेयर जरुर करे ताकि वो भी फोटोग्राफर बनने के बारे में सीख सके।

Avatar for निशु राज

मेरा नाम निशु है और मैं एक कंटेंट राइटर हु। मैं एजुकेशन, मनोरंजन, दैनिक जीवन, रिश्ते और स्वास्थ्य जैसे टॉपिक पर लिखना पसंद करती हूँ।

Comments ( 5 )

  1. फोटोग्राफी करियर से जुड़ी आपकी यह जानकारी हमारे लिए बेहद उपयोगी है।

    Reply
  2. such a great article

    thanks for share

    Reply
  3. इस जानकारी को पोस्ट करने के लिए आपको बहोत बहोत धन्यवाद,
    आप एक बहुत ही अच्छे राइटर हो बस ऐसे ही जानकारी पोस्ट करते रहो।

    Reply
  4. बहुत ही ज्यादा जानकारी कम शब्दों के द्वारा जानने को मिली बहुत धन्यबाद

    Reply
  5. बहुत ही अच्छी जानकारी दी है आपने कैरियर के लिए
    इस पोस्ट से फोटोग्राफी में कैरियर बनाने के लिये काफी मदद मिलेगी.

    Reply

Leave a Comment

×