New Year Giveaway | Get OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

10 मोटिवेशनल किताबें जो आपको जरूर पढ़नी चाहिए - Motivational Books in Hindi

10 Best Motivational Books in Hindi: किताबें हमारे जीवन को बदलने की ताकत रखती हैं। अगर आप अच्छी किताबें पढ़ते हैं तो आपका भविष्य अच्छा होगा। इसलिए हमेशा अच्छी किताबों को अपना साथी बनाएं, जो आपको प्रेरित कर आपके जीवन को एक नई दिशा देने की क्षमता रखती हो। इसलिए आज हम आपको 10 मोटिवेशनल किताबों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सोच बदल देंगी। सोच को विस्तृत करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप मोटिवेट करने वाली बड़ी-बड़ी प्रेरणादायक पुस्तकें पढ़ें, आप एक छोटी सी किताब से भी motivate हो सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही 10 Inspirational & Motivational Books के बारे में।

Motivational Books in Hindi

अगर आप अच्छी किताब (good book) पढ़ोगे तो आपकी सोच अच्छी होगी और अगर आप बुरी किताब (bad books) पढ़ोगे तो आपकी सोच भी वैसी ही होगी। इसके अलावा अगर आप केवल वही किताबें पढ़ते हैं जो बाकी सभी पढ़ रहे हैं, तो आप भी वही सोच सकते हैं जो बाकी सभी सोच रहे हैं।

इसीलिए आप अच्छी और best books ही रीड करें। अगर आपको idea नहीं है कि कौनसी किताब पढ़ी जाएँ और उसे कहाँ से खरीदें तो आज आपको इस सबके बारें में सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी। यहाँ हम आपको top 10 motivational books के नाम और उन्हे कहाँ से खरीदना है? के बारे में बताने वालें हैं।

यहाँ हम आपके लिए 10 प्रेरणादायक किताबों की list share कर रहे है और साथ ही उन्हे खरीदने के लिए लिंक भी सांझा कर रहे हैं। हम इन्हे आपको personally recommended करते हैं।

आप Amazon, Flipkart न केवल इन books को online purchase कर सकते हो बल्कि अपने friend या relative को gift भी कर सकते हों, बस Buy करते समय आपको उसका (जिसको किताब भेजनी हैं) का अड्रेस ऐड करना होता हैं।

Top 10 मोटिवेशनल किताबें - Motivational / Inspirational Books In Hindi

इन books को आप अपने आपको motivate करने या inpiration & motivation के लिए पढ़ सकते हों। ये किताबें किसी का भी जीवन बदलने कि ताकत रखती हैं।

1. अति प्रभावकारी लोगों की सात आदतें (The 7 Habits of Highly Effective People)

लेखक स्टीफन कोवी (Stepehen Covey) की यह किताब Ati Prabhavkari Logon ki 7 Aadtein नाम से हिंदी में उपलब्ध है। इस किताब में ऐसी 7 आदतों का जिक्र किया गया है, जो आपको हर क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद करती हैं।

Ati Prabhavkari Logon ki 7 Aadtein

2. रहस्य: द सीक्रेट (The Secret)

ये लेखिका रॉन्डा बर्न (Rhonda Byrne) की किताब द सीक्रेट 'लॉ ऑफ अट्रैक्शन' के नियम पर आधारित है। यह पुस्तक रहस्य नाम से हिन्दी में उपलब्ध है। अगर आप उदास, निराश और उदास हैं और खोया हुआ महसूस कर रहे हैं तो इस किताब को जरूर पढ़ें। इसे पढ़कर आप मनचाही सफलता हासिल करने के लिए प्रेरित होंगे।

The Secret

3. लोक व्यवहार (Lok vyavhar)

लेखक डेल कॉर्नेगी (Dale Carnegie) की यह किताब भी काफी मशहूर है। यह किताब बताती है कि एक प्रभावशाली व्यक्तित्व बनाने के लिए अपने आसपास के लोगों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए। यह पुस्तक आपके दिमाग के जाल को साफ करती है और आप में नए सपने जगाती है और नई महत्वाकांक्षाओं को प्रेरित करती है।

Lok vyavahar

4. जीत आपकी - Jeet Aapki (You can Win)

लेखक शिव खेरा (Shiv Khera) की यह किताब (Jeet Aapki) You Can Win: A Step-by-Step Tool for Top Achievers का Hindi version हैं। यह पुस्तक सकारात्मक सोच का एक मानक है और जीवन में सफल होने के लिए किसी को जीतने की जरूरत के दृढ़ विश्वास का एक पक्का उदाहरण है। जो हमें दिखाते हैं कि दूसरों की मदद करना, कैसे खुद की मदद करना है।

Jeet Aapki

5. सकारात्मक दृष्टिकोण की शक्ति (The Power of a Positive Attitude)

रोजर फ्रिट्ज (Roger Fritz) के द्वारा लिखी गई यह पुस्तक आपके बॉस के साथ व्यवहार करने में क्या करें और क्या न करें का विवरण, नकारात्मक दृष्टिकोण और तनाव पर काबू पाने का आसान टिप्स प्रदान करती है। यह बताती है कि कैसे नकारात्मक सोच को सकारात्मक कार्रवाई में बदलने से जीवन में बदलाव आ सकता है।

The Power of a Positive Attitude

6. लक्ष्य - Lakshya (Goals)

इस पुस्तक के लेखक है, ब्रायन ट्रेसी (Brian Tracy)। यह GOALS का हिन्दी अनुवाद (Hindi translation) है। यह पुस्तक एक सरल शक्तिशाली और प्रभावी लक्ष्य निर्धारण और लक्ष्य प्राप्त करने की पद्धति प्रस्तुत करती है जिसका उपयोग दस लाख से अधिक लोगों ने अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए किया है।

Lakshay

7. सोचिए और आमिर बनिए (Think and Grow Rich)

नेपोलियन हिल (Napoleon Hill) द्वारा लिखी गई यह Sochiye Aur Amir Baniye किताब आपको सिखाएगी कि विचार और इच्छाएं, विश्वास और दृढ़ता, मस्तिष्क, छठी इंद्रिय, रचनात्मकता की शक्ति, योजना और संगठन, विशेष ज्ञान, इन सभी का उपयोग धन और सफलता प्राप्त करने के लिए कैसे करना हैं?

Sochiye Aur Amir Baniye

8. जीतना है तो जिद करों (Jeetna Hai to Jid Karo)

यह किताब उन छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तक है जो प्रतियोगी परीक्षाओं या शिक्षाविदों की तैयारी कर रहे हैं। इस किताब से उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। मैं सभी छात्रों को इस पुस्तक को खरीदने और पढ़ने की सलाह देता हूं। इससे आपको एक अलग ऊर्जा स्तर मिलेगा।

Jeetna Hai to Jid Karo

9. गरीब पिता और धनी पिता (Rich Dad Poor Dad)

यह पुस्तक रॉबर्ट कियोसाकी की सर्वाधिक बिकने वाली पुस्तक का हिन्दी अनुवाद है। रिच डैड पुअर डैड आपको अमीरों की तरह सोचना सिखाते हैं और बताते हैं कि पैसा कैसे काम करता है, आपको पैसे के बारे में रहस्य बताता है जो अमीर अपने बच्चों को सिखाते हैं। इस पुस्तक को पढ़कर आप उस शक्ति को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे जो आपकी सोच आपके जीवन पर प्रभाव डाल सकती है।

Rich Dad Poor Dad

10. सन्यासी जिसने अपनी सम्पति बेच दी (The Monk Who Sold His Ferrari)

रॉबिन शर्मा (Robin Sharma) द्वारा लिखित 'The Monk Who Sold his Ferrari' अंग्रेजी साहित्य में सबसे लोकप्रिय और विचारोत्तेजक पुस्तकों में से एक मानी जाती है। 'Sanyasi Jisne Apni Sampati Bech Di' उसी किताब का हिंदी अनुवाद है। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श मार्गदर्शक है जो अपने जीवन में संतुलन और शांति पाना चाहते हैं। यह पुस्तक पाठक को अपने मन पर नियंत्रण करने के लिए प्रोत्साहित करती है। अगर आप मन की शांति चाहते है तो आपको ये पुस्तक जरूर पढ़नी चाहिए।

The Monk Who Sold His Ferrari

11. बड़ी सोच का बाद जादू (The Magic Of Thinking Big)

Badi Shoch Ka Bada Jadu डेविड जे. श्वार्ट्ज (David J. Schwartz) की सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तक The Magic of Thinking Big का हिंदी अनुवाद है। ये बताती है कि बड़ा सोचना ही सफलता का मार्ग है, अर्थात अपने बारे में सकारात्मक सोचना। यह आपकी योग्य, प्रभावशाली और होशियार बनने में मदद करती है।

The Magic Of Thinking Big

12. अग्नि की उड़ान (Wings of Fire)

Agni Ki Udaan पुस्तक डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के जीवन की ही कहानी नहीं है बल्कि यह डॉ. कलाम के स्वयं की ऊपर उठने और उनके व्यक्तिगत एवं पेशेवर संघर्षों की कहानी के साथ 'अग्नि', 'पृथ्वी ', 'आकाश', ' त्रिशूल ' और ' नाग ' मिसाइलों के विकास की भी कहानी है, जिसने अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर भारत को मिसाइल-संपन्न देश के रूप में जगह दिलाई। यह किताब कमाल की है और इसे हर उस व्यक्ति को पढ़ना चाहिए

Agni Ki Udaan: Wings of Fire

सारांश,

यहाँ शेयर की गई ये 10-12 motivational books है लेकिन ये हर व्यक्ति कि लाइफ बदल देने की power रखती हैं, आप इनका इस्तेमाल अपने आपको motivate करने के लिए कर सकते हों। आप इन किताबों को अपने छोटे भाई-बहनो को gift कर सकते है और आप इन्हे अपने Parents, Teachers, Office colleagues या Friends को भी गिफ्ट कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है आपको ये "Best Motivational Books in Hindi" का संग्रह पसंद आया होगा? अगर हाँ तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ facebook, twitter जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें।

अगर आपको लगता है कि इनमें कोई किताब मिस है और आप कुछ पुस्तकों का सुझाव देना चाहते हैं, कृपया उन्हें अपनी टिप्पणियों के माध्यम से नीचे साझा करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

×