रीट एग्जाम (REET Exam) की तैयारी कैसे करें? जानिए रीट परीक्षा क्रैक करने के महत्वपूर्ण टिप्स!

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट एग्जाम, आज के समय में बहुत से ऐसे अभ्यार्थी होते है जिन्हें शिक्षक बनने में काफी ज्यादा रूचि होती है क्योंकि अध्यापक बनने के रूप में हमारे समाज में काफ़ी सम्मान दिया जाता है। यदि आप भी टीचिंग लाइन में अपना करियर बनाना चाहते है तो उन युवाओं के लिए शिक्षा के क्षेत्र में एक Government Teacher बनने का सुनहरा अवसर होता है।

REET Exam Ki Taiyari Kaise Karein

अगर आप भी प्राइमरी टीचर बनने के लिए रीट एग्जाम (REET Exam) को उत्तीर्ण करना चाहते है तो वे अभ्यार्थी राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी Rajasthan Eligibility Examination for Teachers के रूप में सरकारी पद प्राप्त करने के लिए कम समय में ज्यादा पढ़ाई और अच्छे मार्क्स लाना चाहते है तो उन्हें कुछ Important Tips जानना भी बहुत ज़रूरी है।

मगर कई लोगों को मालूम ही नहीं होता है आखिर एक Primary Teacher बनने के लिए कौनसी Study कैसे करें। लेकिन इन सभी के बारे में जानने के लिए REET ki taiyari kaise kare से संबंधित पूरी जानकारी बताने वाले है ताकि आपको रीट एग्जाम क्रैक करने में कुछ आसान राहे साबित हो सके।

इसके अलावा, यदि जो Candidate रीट परीक्षा के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहते है जैसे, रीट परीक्षा क्या है?, रीट एग्जाम कौन दे सकता है, रीट एग्जाम के लिए योग्यता, रीट एग्जाम पैटर्न, REET Full Form in Hindi & English, रीट की तैयारी कैसे करे। साथ ही, REET Level- I या REET Level- II के आधार पर टीचर्स कैसे बनते है तो इस आर्टिकल को शुरु से अंत तक पढ़ें।

रीट एग्जाम क्या होता है (What is REET Exam)

बता दे, राजस्थान राज्य में 3rd ग्रेड टीचर्स भर्ती के लिए मुख्य रूप से REET Exam अनिवार्यता योग्यता होती है, जोकि थर्ड ग्रेड शिक्षक योग्यता पात्रता के रूप में आयोजित की जाने वाली परीक्षा को ही रीट एग्जाम कहा जाता है।

रीट परीक्षा के बेस पर शिक्षा विभाग के अधीन सफल अभ्यर्थियों की सूची में से Preference के आधार पर शिक्षक भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का Selection किया जाता है। साथ ही, इन पदों के लिए अलग-अलग योग्यता भी होती है।

वैसे भी रीट (REET) फुल फॉर्म अंग्रेज़ी में "Rajasthan Eligibility Examination for Teachers" होती है, जबकि हिंदी में "राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा" होती है।

रीट एग्जाम से टीचर कैसे बने (How to Become Through REET Exam)

अगर आप भी REET Exam को उत्तीर्ण करके विद्यालय में Primary या Upper Primary अध्यापक बनना चाहते है तो राजस्थान थर्ड श्रेणी पदों को 2 भागों में विभाजित किया गया है जो Level-I एवं Level-II के आधार पर होते है। जोकि, इस प्रकार है।

रीट लेवल- I : इसमें बीएसटीसी (BSTC) कर चुके अभ्यार्थी ही एग्जाम देने के लिए योग्य रहते है। साथ ही, लेवल- I वाले उम्मीदवार क्लास 1-5 तक के विद्यार्थी को पढ़ा सकते है। जोकि, इस लेवल में प्राइमरी अध्यापक (Primary Teacher) के रूप में होते है।

रीट लेवल- II : इसमें बीएड (B.ed) कर चुके अभ्यार्थी परीक्षा देने के लिए योग्य माने जाते है। इसमें लेवल 6-8 तक के विद्यार्थियों को पढ़ा सकते है और यह अपर अध्यापक (Upper Primary Teacher) के आधार पर आते है।

अगर मुख्य रूप से देखा जाये तो अभ्यर्थी ने d.el.ed, B.ed आदि कोई शिक्षक प्रशिक्षण डिग्री प्राप्त किया होना चाहिए तभी आप REET Exam को देने के लिए योग्य माना जाता है।

आपको बता दे, रीट परीक्षा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा Third Grade Teacher भर्ती करने के लिए करवाई जाने वाली एक परीक्षा है। जोकि, इस एग्जाम में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी को राज्य में थर्ड ग्रेड टीचर के आधार पर नौकरी हासिल होती है।

रीट एग्जाम के लिए योग्यता (Qualification for REET Exam)

आपको ये तो पता ही होगा कि रीट परीक्षा भी दो स्तर की होती है और प्रत्येक स्तर की पात्रता मानदंड भी भिन्न होता है। तो आइये जानते है, जो इस तरह है।

REET Level-I, Eligibility for Teachers of Class 1-5

  • इसमें उम्मीदवार न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्च माध्यमिक या समकक्ष और प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में 2 वर्षीय डिप्लोमा उत्तीर्ण हो, या फिर
  • जिन अभ्यर्थी ने 45% अंकों के साथ उच्च शिक्षा के समकक्ष पास की हो और साथ ही एनसीटीई से मान्यता प्राप्त 2 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में डिप्लोमा उत्तीर्ण या लास्ट ईयर में अध्ययनरत हो।
  • उम्मीदवार न्यूनतम 50% मार्क्स के साथ उच्च शिक्षा या समकक्ष पास हो, साथ ही वह 4 वर्ष का प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा बी.एल.एड उत्तीर्ण हो।
  • रीट परीक्षा के लिए उम्मीदवार Graduation एवं Primary Education में द्विवर्षीय डिप्लोमा पास भी इस एग्जाम के लिए योग्य माना जाता है।

REET Level-II, Eligibility for Teacher of Class 6-8

  • इस लेवल में उम्मीदवार न्यूनतम 50% प्रतिशत मार्क्स के साथ स्नातक एवं शिक्षा शास्त्र में एक वर्षीय स्नातक बी.एड उत्तीर्ण या दो वर्षीय बीएड कोर्स के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • इसमें जो अभ्यार्थी 45% प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक कर चुके हों साथ ही एनसीटीई से मान्यता प्राप्त बी.एड कर चुके हों या कर रहे है तो रीट एग्जाम के लिए योग्य माने जाते है।

इसके अलावा, मुख्य रूप से Level-I के अभ्यर्थी BSTC/d.el.ed और Level-II के उम्मीदवार B.ed पर आधारित शिक्षा शास्त्र के रूप में होते है। लेकिन शिक्षा से संबंधित कई ऐसे कोर्स होते है जिन्हें करने के बाद रीट परीक्षा के लिए योग्य रहते है।

रीट एग्जाम पैटर्न क्या होता है (What is REET Exam Pattern)

अगर आप भी इस भर्ती की तैयारी कर रहे है तो आपको राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड Level-I & Level-II के रूप में थर्ड ग्रेड टीचर परीक्षा सिलेबस के बारे में जानना जरुरी है।

REET Level-I Exam Pattern Class 1-5:

इसमें अभ्यार्थी से लिखित परीक्षा के आधार पर 150 प्रश्न पूछे जाते है जो सभी वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते है और प्रत्येक प्रश्न 01 अंक का होता है। जोकि, यह पेपर के कुल 150 अंकों का होता है जिसको चार भागों में विभाजित किया होता है। साथ ही इस प्रश्न पत्र का कुल समय 2 घंटे 30 मिनट के बेस पर होता है।

जिसमे आप से बाल विकास एवं शिक्षण विधियों, भाषा खंड-I, खंड-II, गणित, पर्यावरण अध्ययन से संबंधित विषयों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है। जोकि, रीट लेवल- I एग्जाम के रूप सवाल होते है।

REET Level-II Exam Pattern Class 6-8:

इस में भी आप से चार भागों में 150 प्रश्न पूछे जाते है जो सभी ऑब्जेक्टिव टाइप प्रकार के प्रश्न होते है, प्रत्येक प्रश्न 01 अंक का होता है और यह पेपर भी कुल 150 अंकों का होता है। इसका समय भी 2 घंटे 30 मिनट के आधार पर होता है।

जिसमे आप से खंड-I में बाल विकास एवं शिक्षण, खंड-II में भाषा, खंड-III अन्य भाषा, खंड-IV में गणित, विज्ञान, सामाजिक आदि विषयों से आधारित शिक्षक हेतु सवाल पूछे जाते है।

 रीट परीक्षा की तैयारी कैसे करे (How to Prepare for REET Exam)

जब भी REET Exam शुरू होने वाला होता है तो बहुत से अभ्यार्थीयों को अक्सर एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। क्योंकि, उन्हें कम समय में बहुत ज्यादा रीट परीक्षा की तैयारी करनी पड़ती है, जिसमे कम समय में ज्यादा पढ़ाई कर सकते है। लेकिन आपको अपनी पढ़ाई टारगेट यानि लक्ष्य अनुसार करनी होती है।

समय सारणी, सबसे पहले एक निश्चित टाइम टेबल बनाएं और टाइम टेबल बनाने के बाद उसमें किसी भी तरह के बदलाव से बचे। साथ ही, किसी भी एक Chapter को तय Time के अंदर या उससे पहले तैयारी करने की कोशिश करें।

स्टडी मटेरियल, जब आप REET Exam की तैयारी कर रहें होते है तो आपके पास मुख्य रूप से Syllabus के अनुसार रीट एग्जाम के लिए विशेष रूप से पुस्तकों का चयन कर सकते है। यदि आप चाहे तो रीट एग्जाम की तैयारी Online भी शुरु कर सकते है।

पैटर्न को समझें, यदि आप रीट सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के अनुसार पढ़ाई करते है तो आपके लिए ज्यादा बहतरीन साबित हो सकता है, क्योंकि परीक्षा पैटर्न के आधार पर ही REET Exam को राज्य बोर्ड के अधीन निर्धारित तय किया जाता है।

अगर आप इस परीक्षा में सफल होना चाहते है तो अभ्यार्थी को नियमित पढ़ाई करते रहनी चाहिए ताकि एग्जाम को क्रैक करने में कोई समस्या ना हो सके। साथ ही, आपको समय प्रबंधन करना बहुत जरुरी होता है तभी आपका माइंड नियमितता से चलता रहता है।

रीट एग्जाम के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for REET Exam)

इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान REET Exam की आधिकारिक वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in के आधार पर Online Apply कर सकते है।

वैसे भी रीट परीक्षा के लिए विभाग द्वारा समय अनुसार नोटिफिकेशन ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाता है। मगर, निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत REET एग्जाम Candidate को एप्लीकेशन अप्लाई करना होता है।

निष्कर्ष,

इस आर्टिकल में हमने आपको REET यानी Rajasthan Eligibility Examination Teacher के बारे में बताया। जैसे, एग्जाम क्या होता है?, REET एग्जाम से टीचर कैसे बने, रीट एग्जाम के लिए योग्यता, रीट परीक्षा की तैयारी कैसे करे, रीट एग्जाम पैटर्न क्या है और रीट परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करे आदि विस्तार से बताया।

हम उम्मीद करते है कि, इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको रीट एग्जाम यानि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के बारे में संपूर्ण जानकारी मिली होगी। इसके अलावा, अगर अभी भी आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट के जरिए बता सकते है

अगर आपको REET Exam Ki Taiyari Kaise Kare?, की जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मिडिया पर ज़रूर शेयर करें ताकि कोई और भी इसके बारे में जान सके। धन्यवाद!!

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×