अपना खुद का ब्लॉग शुरू करने के 5 बड़े फायदे

इस समय ब्लॉग्गिंग चर्चित विषयों में से एक है और यह प्रतिदिन प्रसिद्ध और विकसित हो रहा हैं। आज आप विडियो ब्लॉग्गिंग के साथ-साथ ब्लॉग्गिंग की different styles देख सकते हैं। आप भी ब्लॉग्गिंग में कदम रख सकते है और अपना खुद का एक blog बनाकर पैसे के साथ-साथ नाम कमा सकते हैं।

Khud Ka Blog Shuru Karne Ke Fayde

ब्लॉग्गिंग के बारें में आपको ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस blog पर आपको ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड काफी आर्टिकल मिल जायेंगे, जिनमें आपको ब्लॉग्गिंग के बारें में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

इस पोस्ट में मैं आपको एक blog शुरू करने के फायदे बताने वाला हूँ अगर आप अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अपना खुद का एक ब्लॉग शुरू करने की अच्छी वजह पता चलेगी।

अपनी खुद की वेबसाइट / Blog शुरू करने के फायदे

अपना खुद का एक ब्लॉग शुरू करने से आपको व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों लेवेल्स पर फायदा होगा। पेशेवर रूप से, आपको अपने ग्राहकों से जुड़ने और उनसे बातचीत करने की सुविद्धा मिलेगी।

व्यक्तिगत तौर पर, आपका ब्लॉग आपको एक समुदाय (community) बनाने में सहायता कर सकता है और आपको दुनिया के सामने ला सकता हैं। आइये खुद की वेबसाइट शुरू करने के ऐसे ही और फायदे जानते हैं।

1. अपने लेखन कौशल में सुधार

अपना एक ब्लॉग करने का सबसे अच्छा फायदा यह है की आपकी writing skills improve होगी। मुझे अभी भी याद है जब मैंने blog पोस्ट लिखना शुरू किया था तो मुझे 300 शब्दों के लेख लिखने में काफी समय और बहुत संघर्ष करना पड़ता था।

लेकिन मैंने हार नहीं मानी और मैं धीरे – धीरे कोशिश करता रहा और मैंने हर रोज बीते कल से बेहतर लिखने की कोशिश की, आज मुझे पता है की मेरी लेखन कौशल में पहले से कितना सुधार हुआ है और ये सुधार सिर्फ ब्लॉग लिखने की वजह से हैं।

एक बार जब आप ब्लॉग शुरू करते हैं तो निश्चित रूप से लेखन में सुधार होता हैं और आप लेखक भी बन सकते हैं। इसके अलावा किसी टॉपिक पर लिखने के लिए आप बहुत कुछ पढ़ते हैं जिससे आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी।

2. आपकी ऑनलाइन पहचान बनेगी

अगर आप अच्छा काम करेंगे और अपने blog पर लोगों के लायक जानकारी उपलब्ध कराएँगे तो लोग आपके ब्लॉग को पढ़ना पसंद करेंगे और आपसे जुड़ना चाहेंगे जिससे धीरे-धीरे आपकी ऑनलाइन पहचान बनेगी।

जब आप अपने ब्लॉग पर लगातार काम करना शुरू करेंगे तो आप अलग-अलग व्यवसाय के अवसर और नेटवर्किंग के लिए धीरे धीरे सोशल मीडिया पर ब्लोग्गेर्स और मार्केटर्स से जुड़ते हैं।

साथ ही, अगर आप अपने ब्लॉग पर अच्छे से काम करोगे और लोगों के लिए अच्छी सलाह और बढ़िया जानकारी साझा करोगे तो लोग आपके ब्लॉग पर तो आयेंगें ही साथ ही आपको फॉलो भी करेंगे जिससे आपके followers बनेंगे और इस तरह धीरे – धीरे आपकी लोगों से ऑनलाइन पहचान बनेगी।

अगर आपके ब्लॉग को लोग पढ़ना पसंद करने लग जाते है तो आप अपने ब्लॉग से आय भी अर्जित कर सकते हैं। साथ में, यदि आप अपने बिज़नेस के लिए ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपका ब्लॉग आपके बिज़नेस को भी बढ़ावा देने में कारगर साबित हो सकता हैं।

3. अपने आप को एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित कर सकते हैं

अपना एक ब्लॉग शुरू करने से आप अपने क्षेत्र में खुद को एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कड़ी मेहनत और लगातार काम करने के साथ लोगों के साथ ऐसी जानकारी साझा करनी है जो उनकी समस्याओं को हल करने में उनकी मदद कर सकें।

अच्छा काम करके जब आप धीरे – धीरे एक विशेषज्ञ (expert) बन जाते है तो आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और एक विशेषज्ञ के रूप में आपकी लोकप्रियता (popularity) के कारण आपका बिज़नेस अच्छी शुरुआत पकड़ सकता है और आप अपने व्यवसाय को सफल बना सकते हैं।

4. आप पैसा कमा सकते हैं

अगर आप अपने ब्लॉग पर अच्छी जानकारी लोगों के साथ साझा करोगे और लोगों को आपका ब्लॉग पसंद आ रहा हैं और आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए कुछ लोग आ रहे है और धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं तो आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

5. अपना ज्ञान साझा करें

अगर आप उन लोगों में से एक है जो सिखाना पसंद करते हैं तो ब्लॉग शुरू करना आपके विशेषज्ञता के क्षेत्र में रूचि रखने वाले लोगों को सिखाने का अवसर प्रदान कर सकता हैं।

ब्लॉग के माध्यम से आप अपनी बात लोगों के साथ साझा कर सकते हैं और अगर आपका ब्लॉग चल पड़ा तो आप नाम के साथ – साथ पैसा भी कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

इनके अलावा अपना खुद का ब्लॉग शुरू करने के और भी बहुत सारे फायदे हैं। इस पोस्ट में मैंने आपको ब्लॉग start करने के 4 से 5 बड़े फायदों के बारें में बताया हैं।

अब आपको पता चल गया होगा की अपना खुद का ब्लॉग शुरू करने के क्या क्या benefits हैं। अगर आपको इनके अलावा और अपना blog शुरू करने का फायदा पता है तो उसके बारें में कमेंट में बता सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर साझा जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

by: Jamshed Khan

मैं इस ब्लॉग का एडिटर हु और मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 26 )

  1. Sir blog kase banya

  2. Hamesha new bloggers ki help karne aur unhe protsahit karne ke liye thank you

  3. bhai jaan high quality ki backlinks kaise banengi ..
    plz tell me ….

    • High domain authority wali site se backlinks banao.

  4. Bro mera blog 3 mahine purana ho gya fir bhi blog ka name google me search karta hu to mere blog ka koi result nhi aata hai..
    Plz bro chek karke btao kya problem hai.

    • Apni site ko google search console me submit kat fetch karo, aur aap ye kar chuke ho to google ne aapki site ko ban kar diya hai.

  5. nice sir musey aapka website bhaout acha lagta hai aur mai roj visit kerta hou sir

    aapsey motivate hoker meney apna khud ka blog website bnya hou please sir help me

    help me

    merey comment ko please approved ker dey sir do- follow backlink key saath please sir

    • Dofollow backlink ke liye guest post karo comment se dofollow link nahi milega.

  6. sir maine ek blog create kiya hai jisme all of category ki post hai sir please check karke bataye ki isme kya kami hai. www.technoganpat.in

    • Must hai.

  7. hello sir mey aap ko bahat follow karta hu…or aap ka sabhi article bi padta hu

  8. sabse badi baat yah ki isase aapka gyan aur anbhav lagatar badhata rhta hai

  9. Thank you so much for sharing usfull information….

    Dear jamshed khan sir.. mera ek saval hain plese solve kare.

    Sir jab hum blog main Hinglish language use karte hain. To adsence Apply karte samay konsa language select karna hain. English yaa hindi.

    Plese sir reply jarur karna.

    • Hindi language select karo.

  10. बहुत अच्छी जानकारी

  11. Bahut hi sahi se samjhaya hai aapne. Aapka bahu dhanyawad

  12. Hy Bro,
    Very useful post thanks for sharing 🙂

  13. Woow Nice Jamshed Bahut hi achhi post Share ki aapne.

  14. बहुत ही बढ़िया शब्दो मे आपने बया किये हैं खुद का ब्लॉग बनाने के फायदे के बारे में , धयन्वाद जानकारी साझा करने के लिए !

  15. wow real Me Nice Content I like it

  16. Thankyou bro is post ke liye aapne bahut hi badhiya post share kiya hai.

  17. Very nice thanks..

  18. Blog Bnane Ke Aur Bhi Phayde Hain Jaise~

    1. Aaap Apna Blog Dikhakar Dusron Par Impressions Bna Sakte Ho!

    2.Isse Aap Kayi Logon Ke Sath Meetup kar sakte ho

  19. Sahi Baat Batai Aapne Jamshed Sir… Kaafi Had Tak Meri Bhi Writing Skill Me Sudhar Hui Hai… Thanks For Supporting Us…

  20. bahut kam ki baat aapne batai hai

  21. बहुत बढ़िया जानकारी शेयर की आपने

Comments are closed.