'1K' या '1M' का मतलब क्या होता है? जानिए हिंदी में

Facebook, Twitter और YouTube पर आपने 1K, 2K, 10K या 1M, 10M लिखा हुआ तो देखा ही होगा। क्या आपको पता है कि नम्बर के पीछे लगे इस 'K' या 'M' का मतलब क्या होता है? अगर नहीं तो इस पोस्ट में आपको इसकी पूरी जानकारी मिलने वाली है। इस आर्टिकल में हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे तो चलिए जानते हैं, 1K का मतलब हजार क्यों होता है? हिंदी जानकारी। What does 1K Means in Hindi.

1K means

Social Media Fb, YouTube पर Likes, Comments, Share, Retweet, Subscribes count के लिए K और M world का इस्तेमाल किया जाता है।

बहुत से नए लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है और वह नहीं जानते हैं कि K मतलब क्या है और यह क्यों इस्तेमाल किया जाता है।

इंटरनेट चलाने वाले हर यूज़र का से सामना होता है। अगर आपके मन में भी यह बात है और आप इनके बारे में नहीं जानते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है।

नंबरों के पीछे लगे K या M का मतलब क्या होता है?

इंटरनेट पर 1 हजार को दर्शाने के लिए 1K और 10 हजार को दर्शाने के लिए 10K का इस्तेमाल होता है, इसी तरह 1 मिलियन को दर्शाने के लिए 1M का इस्तेमाल होता है।

  • 1M = 1 Million (यानी 10 लाख)

यह बात तो आपको आसानी से समझ आ गई होगी, क्योंकि M का मतलब Million होता है इसलिए मिलियन के लिए M का इस्तेमाल होता होगा।

लेकिन आप सोच रहे होंगे कि हजार को तो अंग्रेजी में Thousand कहा जाता है तो इसके लिए T का इस्तेमाल क्यों नहीं किया जाता है।

दरअसल, 'K' Kilo को दर्शाता है और ग्रीक भाषा में किलो का मतलब 1,000 होता है। जैसे कि,

  • 1 Kilograms = 1 Thousand Grams
  • 1 Kilometer = 1 Thousand Meter

इसीलिए, K का उपयोग हजार के लिए किया जाता है। जैसे,

  •  1K = 1,000 (एक हजार)
  • 10K = 10,000 (दस हज़ार)

मतलब नंबरों के पीछे जो K लगा होता है उसका मतलब हजार होता है, फिर चाहे वो कोई भी संख्या क्यों ना हो। फ्रांस के वैज्ञानिकों ने हजार वाली इकाई के लिए K नाम दिया।

Kilo शब्द की उत्पत्ति ग्रीक भाषा के Khilioi से हुई थी।

K और M का उपयोग क्यों करते हैं?

लोग हमेशा शॉर्टकट की तलाश में रहते हैं। इसीलिए 1,000 की जगह 1K और 1 Million की जगह 1M लिखते हैं। इससे जगह भी बचती है और समय भी कम लगता है।

सोशल मीडिया फेसबुक, टि्वटर पर इसीलिए लाइक, कमेंट, शेयर के लिए और यूट्यूब पर सब्सक्राइब के लिए K और M का इस्तेमाल किया जाता है।

इससे फायदा यह है कि Number के पीछे कितने 0 लगे हैं यह देखने की जरूरत नहीं पड़ती है, देखने वाला बहुत जल्दी समझ जाता है कि यह कितना लिखा हुआ है।

मतलब कि इससे गिनती आसान हो गई है। इसलिए अब सोशल मीडिया पर इनका उपयोग सबसे ज्यादा होने लगा है। यहां तक कि अब लोग typing में भी इनका इस्तेमाल करने लगे हैं।

यह भी पढ़ें,

उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर हां तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 6 )

  1. Vry helpfull sir.. My doubts about this now hv cleard.. Thnxx alot.... Sir..

    Reply
  2. Bahut hi badhia

    Reply
  3. 1 L means

    Reply
  4. Kitani badiya jankari di hai. Apka bahut dhanywaad

    Reply
  5. Bahut hi best informational post sir

    Reply
  6. Thanks kaam ki baaat share ki hai bhai apne.

    Reply

Leave a Comment

×