New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

कंप्यूटर का उपयोग करने के फायदे और नुकसान

वर्तमान काल में विज्ञान ने आश्चर्यजनक प्रगति की है। इस प्रगति में computer का आविष्कार आधुनिक युग की सर्वाधिक चमत्कारी घटना हैं। सन 1926 में टेलीविजन के अविष्कार के बाद वैज्ञानिकों ने अनुसंधान करके मानव-मस्तिष्क के रूप में कंप्यूटर का अविष्कार किया। कंप्यूटर देखने में टाइपराइटर और टेलीविजन का संयुक्त रूप हैं। यह तेज गति से प्रोसेसिंग कर एक सेकंड में 30 लाख तक गणना कर सकता हैं।

Computer पर निबंध

इस प्रकार गणित-सांख्यिकी के क्षेत्र में कंप्यूटर का अविष्कार आश्चर्यजनक है और यह हजारों मानवों के मस्तिष्कों का कार्य एक साथ कुछ ही सेकंडो में कर सकता हैं। आज computer से बहुत सारे कामों को बढ़ी आसानी से और बहुत कम समय में कर सकते हैं जो लोगों के लिए एक वरदान के रूप में उभरा हैं।

आज कंप्यूटर का उपयोग मुद्रण, वैज्ञानिक अनुसंधान, अंतरीक्ष विज्ञान एवं कृत्रिम उपग्रहों के प्रक्षेपण के साथ ही अनेक कार्यों में किया जा रहा हैं। इसमें कई सूचनाएं एक साथ एकत्र रखी जा सकती है तथा असाध्य सांख्यिकीय प्रश्नों को पूर्णतया शुद्ध हल किया जा सकता है। शुद्ध गणना के लिए कंप्यूटर अचूक साधन हैं।

आज बैंकों में, रेलवे कार्यालयों में, औद्योगिक (industrial) इकाईयों के संचालन में, आर्थिक प्रबंधन एवं सैन्य-गतिविधियों और खगोलीय गणना में computer का प्रयोग प्राथमिकता के साथ हो रहा हैं। ज्योतिष गणना, मौसम की भविष्यवाणी, वयुमानों के संचालन तथा सुचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कंप्यूटर को विशेष रुप से अपनाया जा रहा हैं।

E-mail, E-comers, इंटरनेट, सेलफोन आदि के प्रसार के साथ मनोरंजन (entertainment) के लिए भी कंप्यूटर को अपरिहार्य माना जा रहा हैं। आज के भौतिक जीवन में कंप्यूटर की निरंतर उपयोगिता बढ़ती जा रही हैं।

Computer के प्रयोग और प्रभाव

अब कंप्यूटर का उपयोग अनेक क्षेत्रों में हो रहा है। छोटे व्यवसायी से लेकर बड़े उद्योग-धंधों, रेल-बस टिकटों के आरक्षण, आवागमन, शेयर बाजारों, मनोरंजन के कार्यक्रमों आदि में कंप्यूटर का उपयोग अब आम बात हो गई है। दूरसंवेदी उपग्रहों से लेकर दूरसंचार के सभी कार्य-कलापों में कंप्यूटर का प्रयोग क्रांतिकारी सिद्ध हो रहा है।

चिकित्सा के क्षेत्र में जटिल ऑपरेशन करने में, परमाणु आयुधों के निर्माण में, जटिल यांत्रिक इकाइयों में संचालन एवं श्रम-कौशल की वृद्धि में इसे अपनाया जा रहा है। अलग-अलग परीक्षाओं के अंकन-कार्य, परिणाम प्रदर्शन, पानी-बिजली आदि के लाखों बिल बनाने में इसका उपयोग अनिवार्य सा हो गया हैं।

इस तरह कंप्यूटर का विविध क्षेत्रों (diverse areas) में प्रयोग होने से मानव-शक्ति का विकास उत्तरोत्तर हो रहा हैं और ये आने वाली नई पीढ़ी के लिए उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करेगा।

कंप्यूटर के फायदे

घर में एक कंप्यूटर के साथ, डाक पत्र के जरिये स्कुल के कागजात लिखने और बिलों का भुगतान आदि बहुत सारे काम आसानी से कर सकते हैं। कंप्यूटर हमारी रोजमर्रा कार्यों को आसान बनाता है और ये हमारे कठिन काम को सरल बना सकता है जिससे हमारी जिंदगी सरल होती हैं। इससे उपयोगकर्ता अपना काम भी कर सकता है साथ-साथ शिक्षा भी प्राप्त कर सकता हैं।

कंप्यूटर से मनोरंजन

आधुनिक कंप्यूटरों की मल्टीमीडिया संभावनाएं असीमित रूप से कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं को म्यूजिक सुनने, वीडियो गेम चलाने, फिल्में देखना, वेब ब्राउज करने और घर पर अपने दोस्तों के साथ रहने की अनुमति देती हैं। जैसे-जैसे कंप्यूटर प्रोद्योगिकी (computer technology) समय-समय पर सुधार करना जारी रखती है, उतनी ही संभावनाएं बढ़ती और पैदा होती हैं।

कंप्यूटर आपको इंटरनेट से जोड़ता है

कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करना कंप्यूटर की शक्ति को अनलॉक करने जैसा हैं एक बार इंटरनेट से कनेक्ट होने पर आपकी पसंद और उपलब्ध विकल्प लगभग असीमित हैं।

आप पैसे कमा सकते है

जब computer इंटरनेट से जुड़ता है तो कंप्यूटर आपको कई अलग-अलग तरीकों से पैसा बनाने में मदद कर सकता है। इंटरनेट पर पैसे कमाने के आपको बहुत सारे तरीके मिल जायेंगे जिनसे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं आप चाहे तो पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने के लिए निचे वाली पोस्ट पढ़ सकते हैं।

Computer से नुकसान और खतरा

इंटरनेट से जुड़े सभी कंप्यूटरों के साथ उपयोगकर्ताओं को कई सुरक्षा समस्याओं के जोखिम का सामना करना पड़ता हैं। वायरस, स्पायवेयर और अन्य प्रकार के मैलवेयर एक लगातार समस्याएं हैं और ये खतरे आपकी निजी फाइलें नष्ट कर सकते है या आपकी व्यक्तिगत जानकारी चोरी कर सकते हैं साथ ही कंप्यूटर शिकारियों को अपराधियों के लिए एक नया वर्ग साइबर अपराध बनाने के अलावा बच्चों का लाभ लेने के लिए एक नया माध्यम प्रदान करता हैं।

स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं

कंप्यूटर extensive long-time उपयोग होने पर पुरे शरीर को प्रभावित करने वाले अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। उन उपयोगकर्ताओं को कलाई और उंगलियों में दर्द हो सकता है जो गलत यांत्रिक पधार्थों के साथ वर्षों से टाइपिंग करते आ रहें हैं। अन्य उपयोगकर्ताओं को कमर, पीठ, रीढ़ की हड्डी या गर्दन का दर्द खराब स्थिथि से विकसित होता हैं। Computer मॉनिटर की चमक के साथ-साथ स्क्रीन की रोशनी से आपकी आंखो पर बुरा असर पड़ता है जो नजर कमजोर, सिरदर्द और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता हैं।

कंप्यूटर विज्ञान का क्रान्तिकारी अविष्कार है। यह मानव का परिष्कृत एवं शक्तिशाली मस्तिष्क जैसा है। इसमें हजारों संकेतों एवं गणनाओं को विशुद्ध रुप से संग्रह-स्मरण करने की क्षमता हैं। वर्तमान युग में जीवन के हर क्षेत्र में इसे अपनाया जा रहा है और इसका शिक्षण-प्रशिक्षण प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक हैं।

लेकिन कंप्यूटर के कुछ नकारात्मक प्रभाव भी है जैसे यह आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। एक अध्ययन से पता चला है की दृष्टि समस्याएं कंप्यूटर के इस्तेमाल करने वाले 10 लोगों में से 9 लोगों में पाई जाती है आम लक्षण धुंधला दृष्टि, दोहरी दृष्टि, अत्यधिक आँसू, सुखी आंखें और अत्यधिक निमिष या अन्य कोई गड़बड़ी हैं।

अगर आप कंप्यूटर पर लगातार काम कर रहे है तो आपकी आंखों में गड़बड़ी हो सकती है और आपकी नजर कमजोर हो सकती है साथ ही याददाश्त धीमी हो सकती हैं इसलिए कंप्यूटर पर लगातार काम ना करें और बीच-बीच में अपने आंखों को रेस्ट दें।

यदि आपको इस पोस्ट में मैं computer के प्रभाव और फायदे, नुकसान के बारे में और कंप्यूटर की उपयोगिता के बारे में पता चला है तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अन्य लोगों के साथ साझा करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 6 )

  1. nice i like it

    Reply
  2. Likhi hui kahani Ko padhna achcha karte Hain

    Reply
  3. Nice Post Bro..

    Reply
  4. Aapke bhai Jumedeen khan mere favorite blogger hai. Magar aap unse bhi jyada achcha likhte ho.

    Reply
    • Thank you.

      Reply
    • Sankhyiki ke Kshetra mein computer ki upyogita

      Reply

Leave a Comment

×