Internet Se Paise Kaise Kamaye - Puri Jankari

आप और हम सभी का एक सपना होता है बड़ा आदमी बनना। दुनिया में शायद ही ऐसा कोई होगा जो ऐसा नहीं सोचता हों। पर बड़ा आदमी बनने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है अगर आप समझते है की आप बिना मेहनत के बड़े बन सकते है तो आप बिलकुल गलत है। आज मैं आपको ऐसा तरीका बताने जा रहा हु जिससे आप पैसा भी कमा सकते हों और बड़े भी बन सकते हों। मैं यहाँ आपको इन्टरनेट से पैसे कमाने के बारे में बता रहा हु। चलिये जानते है Internet Se Paise Kaise Kamaye?

internet se paise kaise kamaye

जी हां दोस्तों इन्टरनेट एक ऐसा तरीका है जिससे हम Income के साथ साथ नाम भी कमा सकते हैं। मैं आपको इस पोस्ट में इन्टरनेट से पैसे कमाने के उन तरीको के बारे में बताऊंगा जो बिलकुल फ्री है और जो हर किसी के लिए आसान है। दरअसल कुछ लोग सोचते है की इन्टरनेट से पैसे नहीं कमाए जा सकते मगर ऐसा नहीं हैं मैं खुद इन्टरनेट से ऑनलाइन से पैसे कमाता हूँ।

इन्टरनेट पर बहुत सी वेबसाइट फ्रोड होती है और हम उनके झांसे में आ कर हजारो रुपये बर्बाद कर देते हैं। मैं आपको suggest करूँगा की आप ऐसी वेबसाइट से बचे और पैसे कमाने के फ्री तरीके अपनाये। इन्टरनेट पर पैसे कमाने के बहुत से फ्री तरीके है जिनमे से आपको बस सही तरीका चूनना होगा यानि आपके लिए क्या बेहतर हों सकता हैं। Internet Se Paise Kaise Kamaye?

इन्टरनेट से पैसे कमाने के फ्री तरीके

इन्टरनेट पर पैसे कमाने के फ्री तरीके तो बहुत है पर उनमे से कुछ ही ऐसे तरीके है जिन से हम सचमुच बिना पैसा खर्च किये पैसे कमा सकते हैं। मैं आपको उन्ही तरीको के बारे में जानकारी दूंगा जिन्हें मैं खुद उसे करता हु। आप इसके बारे में मेरे दुसरे ब्लॉग Supportmeindia पर details से पढ़ सकते हैं।

1. Blogging:

ये no.1 तरीका है इन्टरनेट से पैसे कमाने का आप अपने interest के हिसाब से किसी भी टॉपिक पर blogging कर सकते हों। जैसे study tips, making money, shoaping knowledze, teaching etc. मेरी बाते करे तो blogging मेरी सबसे बड़ी choice है और मैं शुरू से इससे अच्छी income कर रहा हूँ।

फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास 2 option है। पहला blogger और दूसरा wordpress हैं। मैं आपको blogger के लिए कहूँगा क्युकि ये बिलकुल फ्री है और wordpress एक paid service हैं।

2. Youtube:

Blogging के बाद youtube उन फ्री तरीको में से एक है जिनसे आप लाखो रुपये कमा सकते हों, बहुत से लोग अभी कमा भी रहे हैं। आप और हम भी कमा सकते हैं। मैंने सबसे पहले youtube से ही पैसे कमाना सिखा था।

आपको बस विडियो बना कर अपलोड करनी हैं। मगर इस बात का ध्यान रखना है की विडियो आपको खुद बनानी है किसी दुसरे की बनायीं विडियो अपलोड नहीं कर सकते। वर्ना आपका अकाउंट Ban भी हों सकता हैं।

विडियो बनाने के लिए आप विडियो बनाने वाला software इस्तेमाल कर सकते हों। आपने youtube परबहुत सारे विडियो देखे भी होंगे, वेसे ही आप भी  movies, songs, comedy, dialogues इन में से कैसा भी विडियो बना सकते हों।

अब ये आपके ऊपर है की आप लोगो को कितना आकर्षित कर सकते हैं। अगर आप इनमे से कोई भी काम करने में माहिर हों तो आप इतने पैसे कमा सकते हों की आप सोच भी नहीं सकते। Internet Se Paise Kaise Kamaye?

Internet Se Paise Kaise Kamaye - पूरी जानकारी हिंदी में

हम ये तो जान ही चुके है की इन्टरनेट से पैसे कमाने के सबसे अच्छे और फ्री तरीके कौनसे हैं। अब ये जानना बाकि है की हम इनसे पैसे कैसे कमाते है और हमे  payment कैसे मिलती है तो चलिए आपको इसके बारे में भी बता देता हूँ।

जब हम ब्लॉग बना लेते है और उसमे कुछ पोस्ट शेयर कर लेते है। visitors भी अच्छे आने लग जाते है तो ब्लॉग को Adsense से जोड़ना होता है, जो हमारे ब्लॉग पर ads दिखाता हैं।

जब कोई इन ads पर क्लिक करता है तो हमारी income होती है। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आप Support Me India साईट की पोस्ट पढ़ सकते हैं।

बिलकुल ब्लॉग की तरह youtube चैनल बनाने के बाद उसे भी adsense से जोड़ते है और जब कोई हमारी विडियो देखता है तो विडियो पर ads दिखाई देते हैं।

1000 views पर हम लगभग $1-10 कमा सकते हैं। ये आपके visitors पर depend करता हैं। आप  इस विडियो पर ads देख सकते हैं

सबसे अच्छी बात ये है इन तरीको से डॉलर में कमाई होती है। आज के दिन भारत में $1 की कीमत 60 रुपयों से ज्यादा हैं तो सोचिये आप कितने पैसे कमा सकते हैं।

पैसे कैसे मिलेंगे?

Payment कैसे मिलेगा इसके बारे में आप सोच रहे होंगे तो आपको बता दूँ के आप अपने बैंक खाते में direct पैसे transfer कर सकते हों। यानि आपकी income सीधे आपके बैंक खाते में आ जाएगी।

इसके लिए बस आपको adsense से अपना बैंक खाता जोड़ना होगा या फिर आप check के द्वारा भी पैसे हासिल कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको Internet Se Paise Kaise Kamaye की ये पोस्ट पसंद आई होगी। अगर मैं सही हु तो इस पोस्ट को शेयर जरुर करे। और अगर आपको इन्टरनेट से पैसे कमाने से सम्बंधित या कोई और सवाल पूछना हों तो नीचे comment में पूछ सकते हों। साथ ही हमे बताये की आपको ये जानकारी कैसी लगी।

आगे हम और भी बहुत कुछ सीखेंगे। अगर आप चाहते है की हमारी नई पोस्ट की सुचना आपको मिल जाये तो अभी इस साईट को subscribe कर लें। आप हमे Facebook, Twitter, Google Plus, Youtube पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 113 )

  1. Sir blog banane k liye www.blogger.com ko Google se hi search krna he kya or search karne k bad many options show ho rahe he sir konse option se krna he first ya kisi or se plzz tell me bahut confusion he

    Reply
    • Google me search karne ki jarurat nahi hai aap direct blogger.com site open kar sakte ho.

      Reply
  2. nice post bhai
    sir pehle aap comment
    Ka reply karte the to aap
    ka photo show hota tha
    abb nahi hota
    bhai aapke photo ke bina
    comment ka reply acha nahi
    lagta ho sake to fir se photo
    jod do bhai

    Reply
    • Actually, maine speed ke liye gravatar ko disable kiya hua hai kuch time bad enable kar dunga.

      Reply
  3. सर आपकी सारी बाते बहुत पसंद आगयी है पर एक बात समझ मे नही आयी की youtube पर अब हमारा वीडियो पैसा कमाने के लायक हो गया है
    और पैसा खाते मे transfer कैसे करते है

    Reply
    • Is sabki jankari ke liye aap humari youtube wali post read kare.

      Reply
    • Jumedin bhai aapne bahot qeemti jaankari di hai uske liye bahot shukriya

      Reply

Leave a Comment

×