Chingari App क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका एक और शानदार आर्टिकल में। अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तथा उन तरीकों की तलाश कर रहे हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।आज के शानदार आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिस एप्लीकेशन पर आप वीडियो बनाकर यहां से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Chingari App क्या है और इसे पैसे कैसे कमाए

क्योंकि भारत में इस समय Short वीडियो बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रही है। अगर आप भी एप्लीकेशन पर शॉर्ट वीडियो बनाते हैं तो आप यहां पर बहुत जल्दी फेमस हो जाएंगे और साथ ही साथ यहां से पैसा भी कमाएंगे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको चिंगारी एप्लीकेशन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। चिंगारी एप्लीकेशन पर आप शॉर्ट वीडियो बनाकर यहां से पैसा कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है चिंगारी एप्लीकेशन क्या है, इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं, इसे कैसे डाउनलोड करते हैं तथा इसकी सहायता से कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं। इसके अलावा इस आर्टिकल में आप चिंगारी एप्लीकेशन संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके जवानों के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे।

Chingari App क्या है?

अगर आप चिंगारी एप्लीकेशन से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि चिंगारी एप्लीकेशन क्या है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चिंगारी एप्लीकेशन, एक Short वीडियो एप्लीकेशन है जहां पर आप छोटी-छोटी वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन पर आप छोटी-छोटी वीडियो अपलोड करके बहुत जल्दी फेमस हो सकते हैं तथा यहां से मोटा पैसा कमा सकते हैं। चिंगारी एप्लीकेशन पर आप सभी प्रकार की वीडियो जैसे इमोशनल, कॉमेडी, एटीट्यूट, रोमांटिक, मोटिवेशनल आदि बना सकते हैं।

चिंगारी एप्लीकेशन पूरी तरीके से स्वदेशी एप्लीकेशन है तथा इसे वर्ष 2018 में लांच किया था। चिंगारी एप्लीकेशन को सुमित घोष और विश्वात्मा नायक के द्वारा विकसित किया गया है। क्योंकि जब चिंगारी को लांच किया गया था तब भारत में टिक टॉक बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा था इसलिए उस समय पर चिंगारी एप्लीकेशन को ज्यादा लोकप्रियता नहीं मिली थी। लेकिन वर्तमान समय में यह बहुत पॉपुलर एप्लीकेशन है।

चिंगारी एप्लीकेशन इंटरफेस बिल्कुल इंस्टाग्राम रील्स  तथा एम एक्स टकाटक की तरह है। आप इस एप्लीकेशन पर वीडियो बनाकर फेमस हो सकते हैं तथा यहां से बढ़िया कमाई कर सकते हैं। चिंगारी एप्लीकेशन के ब्रांड एंबेसडर बॉलीवुड के दबंग अभिनेता सलमान खान है।

Chingari App को डाउनलोड कैसे करे?

अगर आप चाहते हैं कि आप चिंगारी एप्लीकेशन पर वीडियो बनाकर फेमस हो जाए तथा जल्दी से जल्दी यहां से पैसा कमा पाएं तो इसके लिए आपको चिंगारी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा। चिंगारी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के तरीके हमें नीचे बताए हैं।

1. Google Playstore से

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में उपस्थित गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करें।
  2. एप्लीकेशन को ओपन करने के पश्चात अब आप गूगल प्ले स्टोर के सर्च बार में Chingari लिखकर सर्च करें।
  3. जैसे ही आप यहां पर चिंगारी लिखकर सर्च करेंगे अगले इंटरफ़ेस में आपको चिंगारी एप्लीकेशन का Logo तथा उससे संबंधित कुछ जानकारियां दिखाई देंगी। कुछ इस तरह
  • अब आपको चिंगारी एप्लीकेशन  की जानकारियों के नीचे इंस्टॉल वाला बटन दिखाई देगा। इस बटन पर क्लिक करें। जैसे ही आप  इस बटन पर क्लिक करेंगे चिंगारी एप्लीकेशन आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

2. Official Website से

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में उपस्थित गूगल क्रोम ब्राउजर में जाएं। और वहां पर गूगल क्रोम ब्राउजर के सर्च बारे में Chingari लिखकर सर्च करें।
  2. जैसी आप यहां पर चिंगारी लिखकर सर्च करेंगे गूगल आपको चिंगारी एप्लीकेशन से संबंधित टॉप टेन रिजल्ट दिखाएगा।
  3. इन टॉप टेन रिजल्ट में सबसे ऊपर आपको चिंगारी एप्लीकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट दिखाई देगी। कुछ इस तरह
  • अब आप इस वेबसाइट को ओपन करके अगले इंटरफेस में जाएं।
  • जैसे आप अगले इंटरफेस में पहुंचेंगे वहां पर आपको डाउनलोड का बटन दिखाई देगा।
  • इस डाउनलोड वाले बटन पर क्लिक करके आप चिंगारी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

नीचे हमने चिंगारी एप्लीकेशन का डाउनलोड लिंक दिया है। आप अगर चाहे तो इस लिंक पर क्लिक करके भी चिंगारी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

Chingari App पर अकाउंट कैसे बनाएं?

उम्मीद करता हूं कि यहां तक आप चिंगारी एप्लीकेशन को डाउनलोड कैसे करते हैं के बारे में सीख गए होंगे। अब हम आपको बताते हैं कि आप चिंगारी एप्लीकेशन पर किस तरह से अपना अकाउंट सेट अप कर सकते हैं।

  • जब आपके स्मार्टफोन में चिंगारी एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाए तब इसे ओपन करें।
  • जैसे ही आप इसे ओपन करेंगे तो यह एप्लीकेशन आपसे लैंग्वेज सेलेक्ट करने के बारे में पूछेगा। यह एप्लीकेशन कई लैंग्वेज में उपलब्ध है। आप यहां पर अपने अनुसार कोई भी लैंग्वेज चुन सकते हैं।
  • उसके बाद आप चिंगारी एप्लीकेशन के होम पेज पर पहुंचेंगे। यहां पर आप प्रोफाइल का विकल्प देखेंगे। आप यहां पर प्रोफाइल बनाने के लिए ईमेल ऐड्रेस, गूगल अकाउंट या फोन नंबर किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप मोबाइल नंबर से चिंगारी एप्लीकेशन का अकाउंट बनाना चाहते हैं तो अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर यहां पर दर्ज करें।
  • मोबाइल नंबर ऐड करने के पश्चात आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगी। ओटीपी को वेरीफाई करें।
  • इसके बाद यहां पर आप अपना जेंडर दर्ज करें और फिर नाम दर्ज करने के पश्चात सेव एंड प्रोसीड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप चिंगारी एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट सेट अप कर सकते हैं।

Chingari App को यूज कैसे करें?

अगर आप चिंगारी एप्लीकेशन से पैसा कमाना चाहते हैं आपको एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना आना जरूरी है। चिंगारी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इसके बारे में हमने नीचे बताया है-

चिंगारी एप्लीकेशन के होम पेज पर आपको दाएं तरफ और बाएं तरफ दो विकल्प दिखाई देंगे। एक विकल्प रुपए का सिंबल होता है तथा दूसरा विकल्प मैसेज का। सबसे नीचे आपको होम, मैसेज, अपलोड, प्रोफाइल से संबंधित विकल्प दिखाई देंगे।

1. Rupee Symbol

यह ऑप्शन आपको चिंगारी एप्लीकेशन के होम पेज के टॉप बार में बाएं तरफ दिखाई देता है। यह मुख्य रूप से चिंगारी एप्लीकेशन का वॉलेट होता है। रूपी सिंबल पर क्लिक करके आप चेक कर सकते हैं कि आपने यहां पर कितने रुपए कमाए हैं.

2. Message Icon

मैसेज आइकन आपको चिंगारी एप्लीकेशन के होम पेज के टॉप बार में दाएं तरफ दिखाई देता है। इस आइकन पर क्लिक करके आप अपने यार दोस्तों से चैट कर सकते हैं तथा उन्हें मैसेज वगैरा कर सकते हैं। 

3. Home 

Chingari Application के होम पेज पर आपको बहुत सारी शॉर्ट वीडियो दिखाई देंगे। यहां पर आप उन लोगों की वीडियो भी देख पाएंगे जिन्हें आप चिंगारी एप्लीकेशन पर फॉलो करते हैं। 

अगर आपको यहां पर कोई वीडियो पसंद आती है तो आप उसे लाइक कर सकते हैं, कमेंट कर सकते हैं तथा शेयर भी कर सकते हैं।संबंधित वीडियो को आप अपने मोबाइल फोन में सेव भी कर सकते हैं।

4. Search Box

चिंगारी एप्लीकेशन के सर्च बॉक्स में आप किसी भी वीडियो को सर्च कर सकते हैं। उसके लिए आपको Search बॉक्स में कोई Keyword टाइप करना है फिर चिंगारी एप्लीकेशन का एल्गोरिदम आपको उसी के अनुसार रिजल्ट दिखाएगा।

5. Upload

अगर आप चिंगारी एप्लीकेशन में कोई वीडियो अपलोड करना चाहते हैं तो आपको अपलोड वाले बटन पर क्लिक करना होगा। अपलोड बटन पर क्लिक करके आप चिंगारी एप्लीकेशन के कैमरे से बनी हुई वीडियो अपलोड कर सकते हैं तथा अपने मोबाइल फोन में पहले से मौजूद किसी वीडियो को भी अपलोड कर सकते हैं।

6. Profile

चिंगारी एप्लीकेशन पर अगर आप अपनी प्रोफाइल के बारे में जानकारी चाहते हैं या फिर अपनी प्रोफाइल में कुछ चेंज करना चाहते हैं तो आपको प्रोफाइल वाले  आईकन पर क्लिक करना होगा।

जैसी आप प्रोफाइल वाले आइकन पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपकी प्रोफाइल की सभी जानकारियां आ जाएंगे। अब आप यहां से पता कर सकते हैं कि यहां पर आपके कितने फॉलोअर्स हैं तथा आप कितने लोगों को फॉलो कर रहे हैं।

इसके साथ-साथ आप यहां पर अपलोड की गई वीडियो के स्टैटिक को चेक कर सकते हैं। प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करके आप अपनी प्रोफाइल को एडिट भी कर सकते हैं।

7. More

यहां पर आपको कई सारे अन्य विकल्प मिलते हैं जिन्हें आप Access कर सकते हैं। More वाले विकल्प पर आपको चिंगारी मल्टीप्लेक्स, चिंगारी टीवी, लैंग्वेज, रेफर एंड अर्न, सेटिंग तथा नोटिफिकेशन जैसे विकल्प दिखाई देते हैं।

उम्मीद करता हूं कि यहां तक आप चिंगारी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना सीख गए होंगे।

Chingari App से पैसे कैसे कमाए?

चिंगारी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देने के बाद  हम हम आपको चिंगारी एप से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी देंगे। वैसे तो चिंगारी एप से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन यहां पर हमने केवल उन्हीं तरीकों को शामिल किया है जहां से आप वास्तव में पैसा कमा सकते हैं।

Chingari App से पैसे कमाने के तरीके?

चिंगारी एप्लीकेशन से पैसे कमाने के मुख्य तरीके नीचे बताए गए हैं।

1. साइन इन कर के पैसे कमाए

चिंगारी एप्लीकेशन पर जब पहली बार आप अकाउंट बनाते हैं तो आपको पैसे मिलते हैं। चिंगारी एप्लीकेशन पर पहले वाला साइन इन करने पर आपको 100 Coin मिलते हैं। यहां पर साइन इन करते हैं आप पैसा कमाना शुरू कर देते हैं। चिंगारी एप्लीकेशन पर आपको 1000 Coin का ₹1 मिलता है।

2. वीडियो देखकर पैसे कमाए

चिंगारी एप्लीकेशन पर वीडियो देख कर भी पैसे कमाए जाते हैं। चिंगारी एप्लीकेशन जब आप किसी वीडियो को देखते हैं तथा उस वीडियो को लाइक, कमेंट, शेयर करते हैं तो आपको कुछ Coin मिलते हैं।

चिंगारी एप्लीकेशन वीडियो देखकर ज्यादा पैसे नहीं कमाए जा सकते। लेकिन यह मनोरंजन के साथ पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है।

3. रेफर एंड अर्न कर के पैसा कमाए

अगर आप बहुत ही कम मेहनत और बहुत ही कम समय में चिंगारी एप्लीकेशन से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप चिंगारी एप्लीकेशन को रेफर करके पैसा कमा सकते हैं।

इस प्रक्रिया में आपको अपने यार दोस्तों या मिलने जुलने वालों को अपनी रेफरल लिंक के माध्यम से चिंगारी एप्लीकेशन को शेयर करना है। 

जब आपके यार दोस्त आपकी रेफरल लिंक के माध्यम से चिंगारी एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं तो आपको पैसे मिलते हैं।

चिंगारी एप्लीकेशन पर रेफर एंड अर्न कर के पैसे कमाने का तरीका इतना शानदार है कि आप यहां से प्रतिदिन ₹2500 तक आसानी से कमा सकते हैं।

4. फॉलो करके पैसा कमाए

चिंगारी एप्लीकेशन पर आप अन्य यूजर्स को फॉलो करके भी पैसा कमा सकते हैं। चिंगारी एप्लीकेशन पर आप अगर किसी अन्य Users को फॉलो करते हैं तो  इससे आपको पांच कॉइन प्राप्त होते हैं। आप यहां पर ज्यादा लोगों को फॉलो करके ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

5. वीडियो बनाकर पैसे कमाए

अगर आप चिंगारी एप्लीकेशन की सहायता से महीने के लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप क्रिएटर बन कर चिंगारी एप्लीकेशन पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

यहां पर क्रिएटर बनकर आप शॉर्ट वीडियो डालना शुरू करें। धीरे धीरे चिंगारी एप्लीकेशन को आपकी वीडियो पर व्यूज आने लगेंगे और इससे आपके फॉलोअर्स भी  बढ़ने लगेंगे।

जब आप चिंगारी एप्लीकेशन पर फेमस हो जाएंगे तब आप यहां पर महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

6. आवाज रिकॉर्ड करके पैसे कमाए

अगर आप सिंगिंग करने के शौकीन हैं और आपकी आवाज बहुत अच्छी है तो आप चिंगारी एप्लीकेशन पर अपनी आवाज रिकॉर्ड करके यहां से पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी खुद की आवाज में 60 सेकंड की एक ऑडियो रिकॉर्ड करनी होगी। इसके बाद आपको अपनी उस ऑडियो को चिंगारी लाइब्रेरी में अपलोड करना होगा।

जैसे ही आप अपने रिकॉर्डेड आवाज को चिंगारी लाइब्रेरी में अपलोड करते हैं आपको 100 कॉइन मिल जाता है।

7. ट्रेंडिंग हैशटैग पर वीडियो बनाकर पैसे कमाए

अगर आप अपनी वीडियो में ट्रेंडिंग हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी वीडियो बहुत जल्दी वायरल हो जाती है। लेकिन चिंगारी एप्लीकेशन पर आप ट्रेंडिंग हैशटैग के साथ वीडियो बनाने पर पैसे कमाते हैं। 

अगर आप चिंगारी एप्लीकेशन पर ट्रेंडिंग हैशटैग के साथ वीडियो बनाते हैं तो आपको 3000 Coin प्राप्त होते हैं।

ट्रेंडिंग हैशटैग पर वीडियो बनाने पर पहले आपकी वीडियो को चिंगारी एप्लीकेशन के द्वारा चेक किया जाता है। जब आप की वीडियो यहां पर अप्रूव हो जाती है तब आपके वॉलेट में 3000 पॉइंट दे दिए जाते हैं।

8. क्रिप्टो करेंसी करके पैसा कमाए

आप चिंगारी एप्लीकेशन से क्रिप्टो करेंसी के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। हाल ही में चिंगारी एप्लीकेशन के द्वारा खुद की क्रिप्टोकरंसी लांच की गई है जिसका नाम है गरी टोकन। इसके अंतर्गत जो भी यूजर लगातार चिंगारी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते हैं उनको गरी टोकन के अंतर्गत टोकन प्रदान किए जाएंगे।

चिंगारी एप्लीकेशन में केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात एयरड्राप के रूप में आपको प्रति सप्ताह 2 गरी टोकन दिए जाते हैं। यहां पर आपको गई टोकन प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन 15 मिनट वीडियो देखनी पड़ेगी।

अभी के समय में गरी टोकन की मार्केट वैल्यू ₹30 के आसपास है। गरी टोकन की मदद से आप महीने में ₹250 तक आसानी से कमा सकते हैं।

9. स्पॉन्सरशिप करके पैसे कमाए

जब आप चिंगारी एप्लीकेशन पर नियमित रूप से वीडियो अपलोड करते रहते हैं तो आपकी वीडियो पर अच्छे व्यूज आने लगते हैं। धीरे धीरे चिंगारी एप्लीकेशन पर आपके प्रोफाइल पर फॉलोवर्स की संख्या भी बढ़ने लगती है और आप यहां पर एक इनफ्लुएंसर के रूप में फेमस हो जाते हैं।

जब आप यहां पर फेमस हो जाते हैं तब विभिन्न कंपनियां स्पॉन्सरशिप के लिए आपसे संपर्क करती हैं। आप विभिन्न कंपनियों के साथ स्पॉन्सरशिप एग्रीमेंट करके उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन करके यहां से अच्छे खासे पैसे बना सकते हैं।

10.एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

अगर आप ब्लॉगर या यूट्यूबर हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग की पावर के बारे में तो जानते ही होंगे। वर्तमान समय में एफिलिएट मार्केटिंग से बेहतर बिजनेस कोई भी नहीं है।

आप चिंगारी एप्लीकेशन पर भी एफिलिएट मार्केटिंग करते यहां से मोटी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना है।

उसके बाद आप को कोई कैटेगरी सेलेक्ट करनी है। अब आपने जो भी  कैटेगरी सेलेक्ट की है उसी के प्रोडक्टसे संबंधित रिव्यू वीडियो बनाएं और उसे चिंगारी एप्लीकेशन पर अपलोड कर दें।

वीडियो के टाइटल या डिस्क्रिप्शन में प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक ऐड कर दें। जैसे ही यह वीडियो आपकी ऑडियंस तक पहुंचेगी, उनके द्वारा उस प्रोडक्ट को खरीदा जाएगा।

अब आपको एफिलिएट प्रोग्राम की तरफ से पैसा मिलेगा। आप इस तरीके से कम समय और कम मेहनत में बहुत मोटा पैसा कमा सकते हैं।

11. गेम खेल कर पैसे कमाए

जैसे ही आप चिंगारी एप्लीकेशन को ओपन करेंगे आप को सबसे ऊपर की तरफ गेम जोन का विकल्प दिखाई देगा। यहां पर आपको विभिन्न प्रकार के बहुत सारे गेम मिलते हैं।

आप इन सभी गेम्स को खेलकर तथा उन में जीत हासिल करके यहां पर कॉइंस कमा सकते हैं। गेम के साथ-साथ आपको चिंगारी एप्लीकेशन में Quiz तथा Housie का विकल्प भी मिलता है।

चिंगारी एप्लीकेशन पर आप गेम खेल कर पैसा कमा सकते हैं तथा उसे अपने वॉलेट में प्राप्त कर सकते हैं। वॉलेट से केवाईसी पूरी करने के बाद बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

12. अन्य यूजर्स का प्रमोशन करके पैसे कमाए

प्रमोशन किसी भी चीज को सफल बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप प्रमोशन करके भी चिंगारी एप्लीकेशन से पैसा बना सकते हैं।

इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आप, चिंगारी एप्लीकेशंस के अन्य यूजर्स, जिनके चिंगारी एप्लीकेशन पर ज्यादा फॉलोअर्स नहीं है का प्रमोशन करके पैसा कमा सकते हैं।

आप ऐसे लोगों से संपर्क करें और अपने रेट तय करके अपनी प्रोफाइल से उनका प्रमोशन करके यहां से पैसे कमा सकते हैं।

13.अपनी सर्विस बेच कर पैसे कमाए

चिंगारी एप्लीकेशन पर आप अपनी सर्विस से संबंधित वीडियो बनाकर उसे यहां पर अपलोड कर के भी पैसे कमा सकते हैं। जो भी लोग आपकी सर्विस में इंटरेस्टेड होंगे वह आपसे संपर्क करेंगे। इसके बाद आप उन्हें सर्विस दे कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

जैसे आप एक ग्राफिक डिजाइनर हैं और लोगों को ग्राफिक डिजाइनिंग की सर्विस प्रदान करते हैं। अब आप चिंगारी एप्लीकेशन पर अपनी सर्विस से संबंधित वीडियो बनाए और उसे यहां पर अपलोड कर दे।

जैसे ही यह वीडियो चिंगारी एप्लीकेशन पर ऑडियंस के सामने पहुंचेगी तो जो भी लोग ग्राफिक डिजाइनिंग की सर्विस लेना चाहते हैं वह आपसे संपर्क करेंगे।

अब आप उन लोगों से संपर्क करके तथा अपने रेट आदि के बारे में जानकारी देकर उन्हें सर्विस देकर यहां से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप अपनी वीडियो क्यों डिस्क्रिप्शन में अपना कांटेक्ट नंबर जरूर डालें।

14.ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर पैसे कमाए

अगर आप ब्लॉगर हैं तो अपनी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। आप चिंगारी एप्लीकेशन की ऑडियंस को अपनी वेबसाइट पर ले जाकर वहां पर गूगल ऐडसेंस की मदद से गाढी कमाई कर सकते हैं।

इसके लिए आपको जिस कैटेगरी से संबंधित आपकी ब्लॉग या वेबसाइट है उसी कैटेगरी से संबंधित वीडियो बनानी है तथा उसे चिंगारी एप्लीकेशन पर अपलोड कर देना है। वीडियो के डिस्क्रिप्शन तथा टाइटल में आप अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते हैं।

जैसे ही यह वीडियो चिंगारी एप्लीकेशन पर लोगों के पास पहुंचेगी तो वह लोग वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लगे लिंक के माध्यम से आपकी वेबसाइट में आएंगे। इस तरह आप वहां से गूगल ऐडसेंस की सहायता से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

15. यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ाकर पैसे कमाए

अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो आप अपनी  चिंगारी प्रोफाइल की ऑडियंस को यूट्यूब चैनल पर डाइवर्ट करके यहां से कमाई कर सकते हैं। यूट्यूब चैनल से कमाई करने के लिए आपका यूट्यूब चैनल गूगल ऐडसेंस के साथ मोनीटाइज होना जरूरी है।

इस प्रक्रिया से पैसा कमाने के लिए आपको उसी कैटेगरी के अनुसार वीडियो बनाकर चिंगारी प्लेटफार्म पर अपलोड करनी होगी जिस कैटेगरी से संबंधित आपका यूट्यूब चैनल है।

आप चिंगारी एप्लीकेशन पर अपलोड की गई वीडियो के डिस्क्रिप्शन में अपने यूट्यूब चैनल का लिंक ऐड करें। जैसे ही लोग आपकी वीडियो देखेंगे वह लोग वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लगे लिंक के माध्यम से आपकी यूट्यूब चैनल पर आएंगे।

इससे आपके यूट्यूब चैनल की वीडियो पर व्यूज भी आएंगे और आपके सब्सक्राइबर्स की संख्या भी बढ़ेगी। और अगर आपका यूट्यूब चैनल गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज है तो आप यहां से कमाई भी कर पाएंगे।

चिंगारी एप्लीकेशन के लाभ

अगर आप Chingari Application को इस्तेमाल करते है, तो आपको निम्न प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं-

  • चिंगारी एप्लीकेशन की सहायता से आप पहले दिन से पैसा कमा सकते हैं। यहां पर आप जैसे ही साइन इन करते हैं आप को पैसे मिलने शुरू हो जाते हैं।
  • चिंगारी एप्लीकेशन पर आप मनोरंजन के साथ मोटी कमाई कर सकते हैं। यहां पर आप वीडियो देखकर पैसे बना सकते हैं।
  • चिंगारी एप्लीकेशन आपको गेम खेलने की सुविधा भी देता है। यहां पर आप गेम खेलते  पैसे कमा सकते हैं।
  • चिंगारी एप्लीकेशन पर आप अपनी वीडियो के माध्यम से ऑडियंस से रूबरू होते हैं। अगर आप का कंटेंट ऑडियंस को पसंद आता है तो आप यहां पर बहुत जल्दी   इनफ्लुएंसर के रूप में फेमस हो सकते हैं।
  • चिंगारी एप्लीकेशन पर आप अनलिमिटेड तरीकों से पैसा कमा सकते हैं।

चिंगारी एप्लीकेशन के नुकसान

अगर आप चिंगारी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको निम्न प्रकार के नुकसान हो सकते हैं-

  • क्योंकि इस तरह के एप्लीकेशन निजी सुरक्षा के लिए खतरा हो सकते हैं। इसलिए इनके प्रयोग में सावधानी बरतें हैं।
  • इस तरह के एप्लीकेशन आपकी निजी  जानकारियों को सार्वजनिक कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने को इंटरनेट डाटा की बहुत खपत होती है।
  • चिंगारी एप्लीकेशन अगर आप नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो आप इसके आदि हो सकते हैं।
  • आजकल इस एप्लीकेशन पर एडल्ट कंटेंट का इस्तेमाल ज्यादा हो रहा है। इस तरह के कंटेंट से आप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

चिंगारी एप्लीकेशन से संबंधित प्रश्न

चिंगारी एप्लीकेशन को किसके द्वारा बनाया गया है और इसे कब लांच किया गया था?

चिंगारी एप्लीकेशन एक पूरी तरीके से भारत निर्मित एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन को विश्वात्मा नायक और सुमित घोष के द्वारा विकसित किया गया है। चिंगारी एप्लीकेशन को यूजर्स के लिए 29 नवंबर वर्ष 2018 को लांच किया गया था। वर्तमान समय में चिंगारी एप्लीकेशन के ब्रांड अंबेडकर सलमान खान हैं।

चिंगारी एप्लीकेशन की सहायता से कितना पैसा कमा सकते हैं?

चिंगारी एप्लीकेशन पर पैसा कमाना इस बात पर निर्भर करता है कि आप यहां पर कितनी मेहनत और निरंतरता के साथ काम करते हैं।अगर आप किस प्लेटफार्म पर निरंतर पा के साथ काम करते हैं तो आप यहां पर प्रतिदिन ₹2500 तक आसानी से कमा सकते हैं।

चिंगारी एप से ज्यादा पैसा कैसे कमा सकते हैं?

यहां से ज्यादा पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आप नियमित रूप से इस पर वीडियो अपलोड करें। जब आप यहां पर एक इनफ्लुएंसर के रूप में स्थापित हो जाएं तब आप एफिलिएट मार्केटिंग करके, स्पॉन्सरशिप करके और प्रमोशन करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

चिंगारी एप्लीकेशन पर कोइंस को रियल कैश में कैसे बदलें?

चिंगारी एप्लीकेशन पर कॉइंस को रियल कैश में बदलने के लिए आपको कम से कम 1000 कॉइंस आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको चिंगारी मनी पर जाना है। उसके बाद हो रिडीम वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आप यहां पर जितने सिक्के रिडीम करना चाहते हैं उन्हें दर्ज करके रियल कैश में बदल सकते हैं।

चिंगारी एप्लीकेशन पर कॉइंस की मार्केट वैल्यू क्या होती है?

चिंगारी एप्लीकेशन पर अगर आपके पास 1000 कॉइंस हैं तो आपको इसका ₹1 मिलता है। अगर आप यहां पर प्रतिदिन 10000 कॉइंस इकट्ठे करते हैं तो आप को ₹10 प्राप्त होते हैं।

अंतिम शब्द,

चिंगारी एप्लीकेशन क्या है, इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं, तथा चिंगारी एप से पैसे कैसे कमाए के बारे में हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। हम उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

जो भी लोग चिंगारी एप से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते हैं उन तक हमारी इस आर्टिकल को जरूर पहुंचाएं। ताकि वह लोग भी चिंगारी एप से पैसे कैसे कमाए के बारे में जान सके तथा जल्द से जल्द पैसा कमा सकें। धन्यवाद

Comments ( 1 )

  1. Sir mene abhi blogger se wordpress pr shift kiya h..Blogger pr jitni bhi post meri google par rank thi un sab par ab (wordpress me) 404 ka error show ho rha h..

    Sab kuch ache se migrate kiya h uske baad bhi..Error show ho rha h sir plz help me.

    Reply

Leave a Comment

I need help with ...