फिट रहने और स्वस्थ रहने के टिप्स

सभी अपने जीवन में खुश, तनाव से मुक्त और स्वस्थ रहना चाहते है यदि आप अपने जीवन में खुश रहना चाहते है तो पहले अपने मन को स्वस्थ बनाना होगा क्योंकि अगर मन स्वस्थ रहेगा तो ही खुश रहे सकते है और अगर आपका शरीर फिट रहेगा तो आपका मन स्वस्थ रहेगा। यहां मैं स्वस्थ रहने के कुछ तरीके बता रहा हूं जो आपको healthy रखेंगे।

स्वस्थ रहने के टिप्स

आज की भागदौड भरी जिंदगी में अपने आप को स्वस्थ और फिट रखना थोडा मुश्किल है पर ये बेहद जरुरी है क्योंकि अगर हम फिट रहेंगे तभी भाग और दौड़ सकते है और अगर आप फिट रहेंगे तभी स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सकते है इसलिए जीवन में फिट रहना सबसे बड़ा पहेलु हैं।

आज सभी फिट और healthy life जीना पसंद करते है लेकिन जिंदगी की भागदौड़ ने हमारी दिनचर्या के साथ साथ हमारे स्वास्थ्य को भी छीन लिया है मगर स्वस्थ रहना जीवन के सभी कामों से ज्यादा जरुरी है इसलिए यहां कुछ टिप्स है जिन्हें अपने जीवन में अपना कर आप खुद को स्वस्थ और फिट रख सकते हैं।

स्वस्थ रहने और फिट रहने के लिए टिप्स

अगर आप यहां बताई बातों जैसी स्वास्थ्य टिप्स को ध्यान रखेंगे तो आप अपने आपको स्वस्थ और खुश रख सकते है और खुशहाल जीवन जी सकते हैं।

स्वस्थ भोजन खाएं

हमारा शरीर खाने पीने से काम करता है, अगर हम कुछ खायेंगे नहीं तो हम ज्यादा दिन नहीं जियेंगे, कई दिनों तक भूखा रहने से पेट में गर्मी हो सकती है जिससे मुंह में छाले और पेशाब में जलन जैसी समस्या हो सकती है, ऐसी समस्या अक्सर लोगों से सुनने को मिलती है।

स्वस्थ रहना सभी पसंद करते है, आप भी करते होंगे इसलिए स्वस्थ भोजन का सेवन करें जंक फूड से दूर रहें और फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों को ज्यादा खाएं इससे आपके शरीर को अधिक ऊर्जा मिलेगी। (पपीता, सेब, अंगूर और अन्य फलों का सेवन करें।

दैनिक व्यायाम करें

क्या आपको पता है की दैनिक व्यायाम उम्र बढ़ने के सभी बायोमार्कर को कम कर सकता है, इससे दृष्टि में सुधार, दुबला मांसपेशियों में सुधार, कोलेस्ट्रोल की मात्र कम करना, रक्तचाप को सामान्य करने और हड्डी की घनत्व में सुधार होता है, इससे हमारे शरीर को बहुत सारे फायदें होते हैं।

यदि आप फिट रहना चाहते है और लंबे समय तक जीना चाहते है तो आपको व्यायाम करना चाहिए, अध्ययन बताते है की 10 मिनट व्यायाम करने से आपके शरीर में काफी फर्क पड़ता है। दैनिक व्यायाम प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है साथ ही व्यायाम ह्रदय रोग, मधुमेह, रक्तवाहिका और मोटापा जैसे रोगों से बचाता हैं।

यदि आप कोई ऐसा काम करते है जिससे दिमाग पर ज्यादा असर पड़ता है तो आपको व्यायाम करना चाहिए, जरुरी नहीं है की आप जिम ज्वाइन करो। दौड़, दंड-बैठक, कुश्ती, सैर, जिम्नास्टिक, क्रिकेट, टेनिस,  हॉकी आदि जैसे खेल व्यायाम के रुप है आप ऐसे खेलों में दिलचस्पी लेकर खुद को फिट रख सकते हैं।

रात में 7 से 8 घंटे नींद लेने की पूरी कोशिश करें

हमारे शरीर को नींद की आवश्यकता उतनी ही होती है जितनी हमें खाने पीने की जरुरत होती हैं यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है तो आपको उच्च रक्तचाप, मधुमेह, ह्रदय रोग तनाव, थकान और कई अवसाद होने की अधिक संभावना भी हो सकती है और आपकी सीखने और याद रखने की क्षमता कम हो सकती है।

जब हम सोते है तो हमारा दिमाग क्लीन होता है यदि आप कई दिन से सोए नहीं है तो आपका दिमाग साफ नहीं होगा और आप आपका दिमाग ठीक से काम करना छोड़ देगा, इससे आप अवसाद से घिर जायेंगें और आपको नींद न आने की लत लग सकती हैं।

अगर आप फिट रहना चाहते है तो नींद का नियमित समय set करें साथ ही सुबह जल्दी उठने की आदत भी बना लें चाहे आपकी नींद पूरी हुई हो या नहीं, शरीर को नींद की कमी महसूस न होने दें, हर रोज 7 से 8 घंटे सोने की पूरी कोशिश करें तभी आप स्वस्थ रहे सकते हैं।

अधिक पानी पिए

जिंदा रहने के लिए पानी जरुरी है, पानी हमारे शरीर के हर अंग के लिए अच्छा है, अधिक पानी पिए, पानी आपकी स्किन को क्लीन रखने में मदद करता है जिससे लोग आपको पसंद करेंगे और आप खुद भी अपने शरीर के बारे में अच्छा महसूस करेंगे और खुश रहेंगे।

स्वस्थ आदतें बनाएं जो आपको सुरक्षित और फिट रखेंगी

कुछ आदतें ऐसी है जिन्हें ध्यान में रख कर आप सुरक्षित और स्वस्थ रह सकते है यदि आप आज सही विकल्प बनाते है तो आप कल समस्याओं को बंद कर सकते हैं।

  1. अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें। सुबह और शाम)
  2. शराब का सेवन करने से बचें।
  3. धूम्रपान न करें।
  4. अपनी नींद में सुधार करें 8 घंटे की नींद लें और यदि आपकी आंखों में कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  5. यदि आपके पास दवा है तो दवा को डॉक्टर के बताए अनुसार ठीक से लें।
  6. ड्राइविंग करते समय सीट बैल्ट का उपयोग करें।
  7. सनस्क्रीन का प्रयोग करें और दिन में कम से कम 5 घंटे सूरज की रोशनी में रहें।
  8. प्रतिदिन स्नान करें।
  9. स्वस्थ भोजन का सेवन करें।
  10. अच्छे वातावरण में रहें।

अगर आप में पहले से ही ये 10 आदतें है तो जाहिर है आप स्वस्थ होंगे और यदि आप में ये आदतें नहीं है तो बनाएं क्योंकि इन आदतों से आप खुद को स्वस्थ और सुरक्षित रख सकते है और स्वास्थ्य समस्याओं पर काबू पा सकते हैं।

अपने परिवार की मदद करें

रसोई में अपनी माँ की मदद करें, अपने माता पिता का आदर करें, कोई भी ऐसा काम करें जिससे आपके परिवार की मदद हो और उन्हें फायदा मिलें, ऐसा करके आप अपने परिवार का प्यार पा सकते हैं और आप खुश रहे सकते है और खुशी स्वस्थ रहने का स्रोत हैं।

अपने नाखून चबाना

यदि आप अपने मुंह में अपने नाखून चबाते है तो इससे आपके दातों और आपके नाखून के आसपास की त्वचा को नुकसान हो सकता है साथ ही संक्रमण हो सकता है। यदि आप अपनी अंगुलियां मुंह में डालते है तो आपको जुकाम और अन्य बीमारियां हो सकती हैं, अगर आप अपने मुंह में अपने नाखून चबाते है तो इस आदत को छोड़े।

अपने डॉक्टर के पास जाएं

अगर आपका कोई खास डॉक्टर है तो नियमित चेकअप करवाएं, आपका doctor आपके मडिकल इतिहास का ट्रैक रखता है और आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है यदि आप किसी दवा या प्रक्रिया के बारे में चिंतित है तो इसके बारे में डॉक्टर से बात करें।

सिगरेट पीने के नुकसान

सिगरेट पीने वालों की आबादी बाकि नशीली चीजों से ज्यादा है, सिगरेट पीना बहुत खतरनाक और बुरी आदत है क्योंकि सिगरेट आपके शरीर में लगभग हर अंग को प्रभावित करती है इससे ह्रदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर, मधुमेह, वातस्फीति, bronchitis और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं जन्म ले सकती हैं।

इससे टीबी, आंख की समस्याएं और रुमेटीयड गठिया जैसी प्रतिरक्षा विकारों का खतरा बढ़ जाता है इतना ही नहीं, यदि आप धूम्रपान करने वाले किसी व्यक्ति के पास ज्यादा समय बिताते है तो आपको ह्रदय रोग, अस्थमा, फेफड़े के कैंसर या स्ट्रोक होने की अधिक संभावना होती है। यदि आप इन जानलेवा बीमारियों से बचना चाहते है तो धूम्रपान छोड़ने की कसम ले लें।

अपने शरीर को चोट लगने से बचाएं

अभी सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है, सर्दियों के मौसम में फिट रहना बहुत जरुरी है क्योंकि ये मौसम अपने साथ कई बीमारियां लाता है, जैसे मौसम बदलने पर ही हमे जुकाम हो जाता है साथ ही सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिससे छोटी सी चोट लगने पर भी वो जल्दी ठीक नहीं हो पाती है इसलिए अपने शरीर को खासकर सर्दियों में चोट लगने से बचाएं।

जिंदगी में काम कभी खत्म नहीं होगा, ये नहीं की काम नहीं करना चाहिए लेकिन हिसाब से करना चाहिए, काम के साथ सेहत का ध्यान रखना भी जरुरी है, अपने स्वास्थ पर ध्यान दें क्योंकि काया है तो माया है अगर शरीर सही है तो हम कोई काम कर सकते है और जीवन में खुशियां ला सकते हैं।

आशा करता हूं आप इन बातों को follow करके अपने आप को फिट और स्वस्थ रख सकते हो और एक अच्छी जिंदगी जी सकते हो. इनके अलावा आपको इंटरनेट पर हेल्थ से संबंधित बहुत वेबसाइट मिल जाएंगी, स्वस्थ रहने के लिए आप इन साईटों पर डॉक्टर के सुझाए हेल्थ टिप्स को अपनाकर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

यदि आपको इस पोस्ट में स्वस्थ रहने के टिप्स सहायक लगे तो इस पोस्ट को social media पर अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें ताकि आपकी वजह से कोई और भी अपने शरीर का ख्याल रख सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×