New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

फेसबुक अकाउंट से अपना अंतिम नाम कैसे हटाएं

क्या आप अपने फेसबुक अकाउंट से अपना अंतिम नाम हटाना या छुपाना चाहते हैं? अगर हां तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है क्योंकि यहां पर आज हम आपको Facebook Profile से अपना Last Name कैसे छुपाए का तरीका बताने वाले हैं। ये ट्रिक बहुत ही मजेदार है, इससे आपके दोस्तों को सिर्फ आपका सिर्फ नाम ही दिखेगा, Surname नहीं दिखेगा। तो चलिए जानते हैं फेसबुक प्रोफाइल से अपना अंतिम नाम कैसे हटाये, How to Hide Last Name on Facebook Account in Hindi.

Hide last name on facebook account

वैसे तो आपकोपता ही होगा कि Social Media platform आज के दौर में हमारे जीवन का एक important हिस्सा बन चूका है और हमें अपने सगे सम्बन्धियों से जोड़ने में सबसे बड़ा हाथ Social Media का ही है।

यदि आप फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो उसे manage करना, settings करना facebook profile में नाम बदलना या facebook account delete करना बखूबी जानते होंगे।

Facebook कभी भी single name से account बनाने की permission नहीं देता है। मतलब जब हम नया फेसबुक खाता बनाते हैं तो पहला और आख़री नाम (surname) देना अनिवार्य होता है।

लेकिन आज हम आपको ऐसी Technique के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप बड़ी आसानी से Facebook Account से अपना Last Name hide/delete कर सकते हैं।

Facebook Account से अपना Last Name Hide कैसे करें?

फेसबुक प्रोफाइल से अपना अंतिम नाम हटाने के लिए सबसे पहले आपको फेसबुक की भाषा बदलनी होगी और तमिल भाषा set करनी होगी। इसके लिए आप निम्न स्टेप फॉलो करें।

स्टेप 1:

  1. सबसे पहले facebook पर लॉगिन करके Home page पर जाये।
  2. उसके बाद ऊपर corner पर down arrow symbol पर click करें।
  3. अब एक जो Drop down menu open हो उसमे Settings पर click करें।

Facebook settings

स्टेप 2:

अब यहाँ आपको अपने फेसबुक अकाउंट की भाषा को बदलना होगा।

  1. इसके लिए Left sidebar में Language option पर click करें।
  2. Language पर click करने के बाद Facebook language section में Edit पर क्लिक करें।

facebook language settings

स्टेप 3:

  1. अब Dropdown menu से तमिल language select कीजिये।
  2. Language select करने के बाद Save change पर click करके सेटिंग को सेव करें।

Select Tamil Language

 

Language change करते समय ध्यान दें गलती से कोई और language ना सेट हो जाये क्यूंकि यह techniques सिर्फ तमिल भाषा में ही काम करता है।

वैसे तमिल भाषा समझना थोड़ा मुश्किल है इसके लिए आप गुजराती भाषा ढूढ़िये और गुजराती भाषा से एक भाषा छोड़कर तीसरा वाला सेलेक्ट कर लीजिये , तमिल ऐसा लिखा हुवा मिलेगा தமிழ் .

स्टेप 4:

भाषा change करने के बाद Facebook Account से last name को delete करना है। इसके लिए निम्न स्टेप follow करें।

  1. Sidebar से general setting वाले option पर click कीजिये।
  2. अब जहाँ आपका name show हो रहा है उसके right side में एक Edit (pen icon) पर click करें।

remove last name on facebook

तमिल भाषा को समझने में दिक्कत हो सकती है इसलिए आप google translator का इस्तेमाल करके page को अपनी भाषा में translate कर सकते हैं।

स्टेप 5:

  1. अब आपका जो भी last name है उसे delete कर दीजिये।
  2. उसके बाद Review Change पर click करे, अब Facebook आप से दुबारा password मांगेगा। Password fill करने के बाद save changes पर click करके setting सेव कर लें।

hide last name on facebook

Congratulations, अब आपका last nameआपके Facebook Account से delete हो चुका है। अगर आप फिर से अंतिम नाम जोड़ना चाहते हो तो निम स्टेप फॉलो करें।

इसके लिए आप आपने जिस process से Facebook Account का language Tamil में किया था ठीक उसी process को follow करके दुबारा आप अपने Facebook Account की भाषा को change कर दीजिये।

के बाद आप जनरल सेटिंग में जाकर अपने नाम को एडिट कर अपना Last Name Add कर सकते हैं।

मुझे आशा है आपको Facebook Account से last name delete करने में कोई problem नहीं होगी। यदि फिर भी कोई समस्या आये आप हमसे comment section में पूछिए आपकी सहायता करने में हमें बहुत ख़ुशी होगी।

ये भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस लेख को facebook, twitter, whatsapp पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Kamodh Singh

मैं BlogFree4u का संस्थापक और SMI पर गेस्ट author हूँ इस ब्लॉग पर मैं ब्लॉगिंग , एस ई ओ , सोश्ल मीडिया , पैसा कैसे कमाए इत्यादि से जुड़ी जानकारिया शेयर करता हूँ .

Comments ( 2 )

  1. धन्यवाद ,
    ब्लॉग पर पधारते रहिए ।

    Reply
  2. अति सुंदर जानकारी दी है आपने

    Reply

Leave a Comment

×